Hindi

पाँच संकेत जो दर्शाते हैं कि आपका पुरूष आपसे पागलों की तरह प्यार करता है

उस पुरूष में इन संकेतों को ढूँढें जिसमें आप रूचि रखती हैं।
वह मुझे प्यार करता है

ऐसा अक्सर नहीं होता है कि एक पुरूष या स्त्री प्रेम में पड़ें। डेटिंग साईट्य और एंटी-रोमियो दल की दुनिया में, यह मान लेना आसान है कि प्रेम नाम का जोखिम उठाने योग्य नहीं है – हम ‘केसुअल सेक्स’ की दुनिया में ही ठीक हैं। लेकिन ‘दिल है कि मानता नहीं’ और मैंडोलिन बजने लगता है। मुमकिन है कि आपका पुरूष आपसे पागलों की तरह प्यार करता हो, लेकिन हो सकता है कि उसने उसे लफ्ज़ों में बयान नहीं किया हो। पुरूषों को दी गई परवरिश के कारण उनके लिए भावनाओं को शब्दों में व्यक्त कर पाना कठिन होता है। सच्ची भावनाओं को भी हमारी कुंठित संवेदना आज-कल गलत मान लेती है, तो यह जानने के लिए यहां एक संक्षिप्त सूची है कि क्या वह आपको गहराई से, पागलों की तरह, सच्चाई से और अविश्वसनीय रूप से प्यार करता है

लड़कों हमने आपको और आपके ब्वायफ्रेंड को एक अनुभाग समर्पित किया है। चलिए सूची देखना शुरू करते हैं।
ये भी पढ़े: क्यों मैंने अपनी शादी को “खुशहाल” दिखाया

1. वह खीजता है

हाँ यह मज़ाक लगता है, क्योंकि क्योंकि जैसा की शास्त्रीय साहित्य प्रस्तुत करता है, प्रेम एक प्रफुल्लता की भावना है। किंतु आपका आधुनिक पुरूष प्रेम में होने के साथ सरलता से सामंजस्य नहीं बना सकता है। इसके कारण वह भावनात्मक रूप से कमज़ोर, बेचैनी और घबराहट महसूस करता है। यह सब एक गंभीर रोग के संकेत हो सकते हैं, किंतु जब यह प्रेम होता है तो वह मीलों दूर भागना चाहता है। सामान्य ज्ञान ने उसे यह बताया है कि प्रेम एक कुंवारे के उल्लासपूर्ण दिनों का अंत है, इसलिए वह सचमुच भयभीत है। प्रेम में चोट खाने की संभावना होती है। ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ क्योंकि वे दर्द से मीलों दूर भाग जाते हैं। इसलिए आपका असाधारण रूप से खीजा हुआ साथी, इस बात का पहला संकेत हो सकता है कि वह उन भावनाओं को महसूस कर रहा है, जिन से वह स्वयं को परे समझता था। इस बालक के प्रति धैर्य रखें, वह सीख रहा है।
[restrict]

man-sulking
Image Source

2. तत्काल (वह तत्पर है)

आप कहती हैं, ‘‘मेरा नाखून टूट गया है और खून बह रहा है”, वह अलास्का में एक ग्राहक के साथ मीटिंग स्थगित कर दिल्ली पहुंचता है और एक एम्बुलेंस के साथ आपके दरवाज़े पर दस्तक देता है, यदि वह ऐसा करता है, तो वह पागल है।

लेकिन नाटकीयता को अलग रखते हुए, जब वह आपको उसके जीवन का हिस्सा बनाने के लिए अपना काम स्थगित करता है या अपनी क्षमता अनुसार स्वयं की योजनाएं बदलता है, तो यह प्रेम का प्रतीक है। वह आपके साथ उतना अधिक समय बिताना चाहता है जितना वह संभाल सकता है, क्योंकि उसको आपका साथ पसंद है। हम एकांत में तो कई लोगों को प्रेम कर सकते हैं और पसंद कर सकते हैं, किंतु जब साथ में भी प्रेम कायम रहता है, तो इसे होना ही होता है। वह किसी भी समय आपके पास आने को तैयार रहता है और इस इच्छा को पूरा करने के लिए वह अपनी दिनचर्या को बदलने की भरपूर कोशिश करता है। वह प्रेम को महसूस कर रहा है, इसका आनंद लें।

ये भी पढ़े: यह एक परिकथा जैसा विवाह था जब तक…

3. आप क्या सोचती हैं?

हाँ, वह आपसे आपकी राय पूछता है! घर का मर्द, जो यह सुनते हुए बड़ा हुआ है कि पिता के बाद वही आधिकारिक तौर पर एकमात्र निर्णय लेने वाला है, वह आपको सम्मिलित कर रहा है! वह ना केवल ऐसे निर्णयों में आपकी भागीदारी चाहता है जिसमें आप दोनों शामिल हों, बल्कि आप दोनों के व्यक्तिगत जीवन के निर्णयों में भी वह आपकी भागीदारी चाहता है। वह वास्तव में उसके जीवन में आपका एक स्थायी प्रभाव चाहता है। चाहे बीमा पॉलिसी का चयन हो या ऑफिस की कोई समस्या या उस दिन कौनसी दाल बनानी है, वह अपकी राय मांगता है। वाद, विवाद और फिर संकलन – यह एक संतुलित प्रेम कथा की सहक्रिया है। यदि वह प्रयास कर रहा है, तो वह देखभाल करने वाला व्यक्ति है।

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

4. सुनियोजित योजना बनाने वाला

वह आपकी दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए स्वयं की दिनचर्या की योजना बनाता है, दिनचर्या से मेरा मतलब दैनिक और लंबे समय दोनों से है। वह आप दोनों के जीवन को एक समान अवस्था में लाने के लिए स्वयं में बदलाव करता है, आप दोनों में से किसी की भी व्यक्तिगत जीवन-योजना को पूरी तरह से बदले बगैर। आपके पुरूष ने उस घर की नींव रखना शुरू कर दिया है जो आप एक दूसरे में पाने वाले हैं, और दोस्त, यह प्यार का एक बहुत बड़ा संकेत है। आपकी साथ वाली ट्रिप की योजना बनाने से लेकर शहर में आपके माता-पिता के आने की योजना बनाना, उसकी सूची में यह सब शामिल है।

ये भी पढ़े: एक हमेशा खुश रहने वाला विवाहेतर संबंध?

5. साथ देने वाला

वह आपके साथ है। चाहे कोई भी संकट हो, चाहे आपको किसी भी लड़ाई के लिए तैयार होना हो, वह एक सहायक के तौर पर आपके साथ खड़ा है। वह आपसे आपके युद्ध छीनकर एक शूरवीर की तरह अकेले नहीं जीतता। वह आपकी जीत में आपके प्रशंसक और मददगार की भूमिका निभाता है। चाहे कोई आर्थिक संकट हो, या कोई पारिवारिक आपातस्थिति, या कोई लैंगिकवादी अमान्यता हो जिसके विरूद्ध आप लड़ रही हों या आप पर किया गया कोई बोरियत भरा ‘स्लट शेमिंग’ का वार हो; वह आप पर हो रहे हमलों को हटाना के लिए एक साथी के तौर पर आपके साथ खड़ा है जो आपके साथ दुनिया से लड़ सकता है, वह आपके लिए इसे स्वयं करने का दावा नहीं करता।

man-protecting-girl

जो आपने पढ़ा क्या वह आपको पसंद आया? अपने इनबॉक्स में हमारी श्रेष्ठ कहानियों को प्राप्त करने के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें

रिप्लाए दें आपका ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं किया जाएगा, आवश्यक स्थानों को * अंकित किया गया है|
[/restrict]

प्रभुअग्निः शिव और सती के प्रेम से सीखे गए पाठ

मैं अपनी पत्नी से प्रेम करता हूँ क्योंकि वह भिन्न है

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No