Hindi

मेरी पत्नी ने मुझसे उसके पिछले शारीरिक संबंधों के बारे में झूठ बोला। मुझे अलग हो जाना चाहिए या उसके साथ रहना चाहिए?

क्या वर्तमान को डराने के लिए अतीत वापस आ सकता है?
Man-Thinking-in-Solitude

प्रश्नः मैं 29 वर्ष का हूँ, मेरा विवाह इसी वर्ष हुआ। हमारे विवाह के लिए मिलने के दौरान उसने बताया कि वह एक प्रेम संबंध में थी और वह एक अनौपचारिक संबंध था।

मैंने उससे पूछा, ‘‘क्या तुमने कभी किसी के साथ शारीरिक संबंध स्थापित किया है?’’ और उसने साफ तौर पर मना कर दिया। मैंने उसे स्पष्ट कर दिया कि यदि तुम्हारा कभी कोई शारीरिक संबंध रहा है तो तुम बेझिझक होकर मुझे बता सकती हो और मैं उसे स्वीकार करने के लिए तैयार हूँ लेकिन अगर मुझे यह कहीं और से पता चले, तो मैं नहीं जानता कि मेरी क्या प्रतिक्रिया होगी। फिर हमारा विवाह हो गया और हम अपने हनीमून के लिए चले गए। हम दो सप्ताह बाद वापस लौटे और हमारे लौटने के दूसरे दिन मुझे पता चला कि उसके प्रेम संबंध थे और भी कई सारी वस्तुएं पता लगीं जिसने मुझे हैरान कर दिया। जब मैंने उससे पूछा, उसने रोना शुरू कर दिया और सब कुछ स्वीकार कर लिया। उसका एक लड़के के साथ पिछले 5 वर्षों से शारीरिक संबंध था। मैं अचंभित रह गया और हम दोनां बहुत रोए। फिर मैंने उसे कहा कि अगर और भी कोई बात है तो मुझे बता दे। उसने कहा कि अब बताने के लिए और कुछ नहीं है। मैं उसे माफ करने के लिए तैयार था।

ये भी पढ़े: क्या मुझे मेरे मंगेतर को मेरे पूर्व प्रेमी (एक्स ब्वॉयफ्रेंड) के बारे में बताना चाहिए

दो दिनों बाद, मुझे पता चला कि उसकी सहेली के ब्वॉयफ्रेंड के साथ भी उसके शारीरिक संबंध थे। जब मैंने उसे पूछा तो उसने कसम खाकर कहा कि यह सच नहीं है। मैंने उसे जबरदस्ती की कि वो अपना फोन मुझे दिखाए फिर वो डर गई और रोने लगी और जब मैंने चर्चाएं पढ़ी तो मुझे उस दिन के बारे में पता चला जब उसने उस लड़के के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। यहां तक कि वे फोन सेक्स में भी संलग्न थे। मैं टूट चुका था और समझ नहीं पा रहा था कि क्या करूं, हमारे विवाह को केवल 23 दिन ही हुए थे।

बात सिर्फ इतनी ही नहीं थी। कुछ समय पहले उसके एक मित्र के साथ मतभेद हो गए थे। इस मित्र ने, उसके मित्र की सहायता से, उसे एक होटल कक्ष में बुलाया और वह वहां केवल बात स्पष्ट करने गई थी। उसका मित्र रिसेप्शन पर ही रहा और दूसरा मित्र उसे होटल कक्ष तक ले गया और वहां उसे कपड़े उतारने और उसके साथ सहवास करने के लिए मजबूर किया गया। कुछ दिनों बाद, दूसरे लड़के ने उसके साथ सहवास उसे करने के लिए ब्लेकमेल किया।

हमारी सगाई के बाद वह एक नए लड़के से मिली और उसे अपने चित्र दिखाना शुरू कर दिया। जब हम विवाह के लिए मिलते थे उस समय उसने मुझसे भी एक बार झूठ कहा और उस लड़के के साथ बाहर गई और फिर उस लड़के ने उसे प्रताड़ित किया और अनुचित तरह से स्पर्श किया। उस लड़के ने इसके लिए माफी मांगी और उसने माफ कर दिया। यहां तक कि उसने उस लड़के को हमारे विवाह में भी आमंत्रित किया। वह उस लड़के से हमारे विवाह के बाद भी संपर्क में थी और जब हम हमारे हनीमून पर थे, तब एक बार उस लड़के ने उसे ‘‘तुम्हारी याद आ रही है” मैसेज किया और उसने उत्तर दिया ‘‘मुझे भी”। वह कहती है कि वह केवल एक मित्र था इससे अधिक कुछ नहीं और उसे उस लड़के के प्रति कभी कोई भावनाएं नहीं थीं और यह एक अनौपचारिक मैसेज था।

ये भी पढ़े: प्रेम संबंध मेरी सेक्स रहित शादी को बचाने में मेरी मदद करता है।

अब, जब मुझे ये बातें पता चल चुकी हैं, वह दुःखी महसूस करती है और मुझसे माफी मांगती है। मैं इन सब वस्तुओं को सोच कर ही तनावग्रस्त और निराश महसूस कर रहा हूँ और मैं वास्तव में तय नहीं कर पा रहा कि क्या करूं। मैं उसके साथ खुश नहीं हूँ और मैं नहीं जानता कि क्या मैं यह सब कभी भूल सकूंगा। मैं यह भी सोचता हूँ कि ऐसा और क्या-क्या है जिसके बारे में मैं नहीं जानता। मैंने इसकी चर्चा अपने माता-पिता के साथ की लेकिन वह नहीं जानती। मेरे माता-पिता नहीं चाहते कि हम अलग हो जाएं क्योंकि इससे समाज में उनकी छवि खराब हो जाएगी। यदि उसके माता-पिता को इस बारे में पता चलेगा तो मुझे डर है कि वे टूट जाएंगे। मैं अब उस पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं करता।

कुपया मुझे आगे की कार्यवाही पर उचित सलाह दीजिए। क्या मुझे अलग हो जाना चाहिए या फिर मुझे उसे माफ कर देना चाहिए और उसके साथ ही रहना चाहिए? लेकिन, क्योंकि अभी मैं यह सब भूल नहीं पा रहा हूँ मैं उसका चेहरा तक नहीं देखना चाहता

Hindi counselling

उत्तरः यहां पर समस्या धोखा दिया जाना और बार बार झूठ बोलना है और इससे निपटना वास्तव में कठिन हो सकता है, खास तौर पर तब जब आपका एक दूसरे के साथ विवाह हो चुका हो। मैं आपसे तीन बातें कहूँगा; पहली, सामाजिक अथवा पारिवारिक दबाव में आकर कोई भी कार्य करना, उस कार्य को करने की कोई अच्छी वजह नहीं है खासतौर पर जब

Please Register for further access. Takes just 20 seconds :)!


प्यार जताने के लिए पुरूष ये 6 चीज़ें करते हैं

पुरूष स्त्रियों से क्या चाहते हैं

Hindi counselling

Facebook Comments

1 Comment

  1. Aisi ladki pe poori life bhrosa ni hoga humesa yhi lgega k wo cheat kregi aage bhi. Is tension me jindagi bhar jeene se accha h k usko chor k apni life fir se shuru karo Abhi jada time bhi ni hua h. Poori life aise riste ka bojh uthane se accha h usko bhar se mukkt hojao Abhi hi…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No