मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड के खास मित्र के प्रति अपने आकर्षण को किस प्रकार संभालूं?

Deepak Kashyap
Girl-Thinking-about-BF

प्रश्नः मुझे अपने प्रेमी (ब्वॉयफ्रेंड) के खास मित्र के प्रति बहुत आकर्षण महसूस हो रहा है। वह भी मुझे संकेत दे रहा है। उसकी जानकारी के बगैर हम हाथ पकड़ते हैं, इससे मुझे अजीब प्रकार का उत्तम अहसास होता है। मैं जानती हूँ कि यह गलत है लेकिन ऐसा करते हुए मुझे भी खुशी महसूस होती है! इससे पहले कि बहुत देर हो जाए क्या मुझे अपने ब्वॉयफ्रेंड को सच बता देना चाहिए?

ये भी पढ़े: मैं समझता था कि मेरी पत्नी एक दूसरे पुरूष से प्यार करती थी

उत्तरः हां, यदि मैं आपकी जगह होता, तो मैं आपके ब्वायफें्रड से चर्चा करता। यदि उसे यह सब स्वयं पता चलेगा तो उस परिस्थिति को संभालना और कठिन होगा। भावनाओं के बारे में यह समझिए – भावना का केवल प्रकट होना अवैध नहीं है, ना ही यह आपको ‘‘बुरा व्यक्ति” बनाता है। मेरी दृष्टि में ‘‘वैचारिक अपराध” अनुकूल और व्यवहारिक विचार नहीं है।

ये भी पढ़े: मारा विवाह हाल ही में हुआ है लेकिन कई समस्याएं हैं- मुझे क्या करना चाहिए

इसके बावजूद, मैं इस पर ज़ोर देना चाहता हूँ कि हम उन भावनाओं पर किस प्रकार प्रतिक्रिया देते हैं, और लोगों और स्वयं पर हमारा जो वास्तविक प्रभाव है, उसे जांचने और उसपर प्रश्न उठाने की आवश्यकता है। आपके ब्वॉयफ्रेंड को धोखा देना आदर्श कार्य नहीं है, चाहे वह उसके मित्र के साथ हो अथवा नहीं। लेकिन मैं मानता हूँ कि ‘‘ब्वॉयफ्रेंड का खास मित्र” स्थिति को अधिक कठिन बना रहा है।

हम सभी दूसरों को देख कर उनके प्रति आकर्षित हो जाते हैं, चाहे हम अपने साथियों के साथ खुश हों अथवा नहीं। ये भावनाएं हमारी जैविक आवश्यकताएं और एक ‘‘बेहतर व्यक्ति” को खो देने के डर द्वारा प्रमुख रूप से उत्पन्न होती हैं। लगभग हम सभी को इस भावना (डर) का समय समय पर अनुभव होगा, हालांकि परिपक्वता की एक निशानी परस्पर विरोधी भावनाओं से निपटने का कौशल प्राप्त करना और अपने प्रेमी के साथ उन्हें व्यवहार में लाना है। मेरी शुभकामनाएं!

आदर्श साथी किस तरह अलग हो जाते हैं

5 वस्तुएं जो एक सुखी जोड़ा करता है, पर अन्य लोग नहीं।

You May Also Like

Leave a Comment

Let's Stay in Touch!

Stay updated with the latest on bonobology by registering with us.