Hindi

वह कहता है कि उसने कभी मुझसे प्यार नहीं किया लेकिन मैं उसे वापस पाना चाहती हूँ

क्या कामना केवल एक आदत डालना हो सकती है? या यह इससे ज़्यादा कुछ है?
Woman-in-One-sided-Love

ये भी पढ़े: क्या हम पत्नियों के वेश में महिमापूर्ण नौकरानियां हैं?

प्रश्न – मैं अपने संबंध की वजह से पूरी तरह निराश हूँ। 7 महीने से मेरा एक प्रेमी (ब्वॉयफ्रेंड) है। हाल ही में, उसने अचानक कहा कि उसकी मुझमें कोई रूचि नहीं थी और जिस दिन उसने संबंध बनाने के लिए मुझे प्रस्ताव दिया, उसी दिन से उसकी मेरे प्रति कोई भावना नहीं थी। मैने उससे पूछा कि उसने मुझे प्रस्ताव दिया ही क्यों। तब उसने उत्तर दिया, ‘‘मेरे सभी मित्रों की प्रेमिकाएं (गर्लफ्रेंड) थीं और मैं ही एक था जिसकी प्रेमिका नहीं थी। इसलिए मैं संबंध एवं प्रेमिका का अनुभव प्राप्त करना चाहता था। इसीलिए मैने तुम्हें प्रस्ताव दिया। अब मैं तुम्हारे साथ संबंध बरदाश्त नहीं कर सकता। मैं तुम्हे प्यार नहीं कर सकता।”

जब वह इस सब का ‘अनुभव’प्राप्त करने की कोशिश कर रहा था, मैं पूरी तरह से प्यार के प्रवाह में थी। मेरा प्यार बहुत गहरा था। मैने उसके लिए सब कुछ किया। आज मैने उसे ब्रेकअप (संबंध समाप्त होने) के 20 दिन बाद फोन किया। उसने मेरा फोन उठाया लेकिन वह और उसके दोस्त मेरा मज़ाक उड़ा रहे थे। वह वास्तव में मेरे लिए बहुत अपमानजनक था। मैं उसे भूल नहीं सकती हूँ। मैं उसे अपने दिल की गहराई से प्यार करती हूँ। मैं नहीं जानती कि वह यह सब क्यों कर रहा है। मैं बहुत उदास हूँ। मैं आगे नहीं बढ़ सकती।

अब मुझे दूसरे लड़कों में कोई रूचि नहीं है और उसे भूलना बहुत मुश्किल है। मैं उसे अपने जीवन में वापस पाना चाहती हूँ। मुझे उसे वापस पाने में मदद कीजिए। मुझे बताइये कि मैं आगे कैसे बढूँ या फिर मुझे बताइये कि मैं उसे वापस कैसे पा सकती हूँ।

उत्तर – तुम्हें निश्चित ही संभवतः सबसे निर्मम तरीके से धोखा दिया गया है। मुझे तुम्हारे लिए दुःख महसूस होता है। लेकिन मुझे आश्चर्य है कि यह सब होने के बावजूद, तुम उसे प्यार करती हो और वापस पाना चाहती हो? यह जानते हुए भी कि उसने तुम्हें कभी प्यार नहीं किया? तुम उसे वापस क्यों पाना चाहती हो? ताकि वह तुम्हें और अधिक अपमानित करे? मैं समझ सकती हूँ कि उसने तुम्हें प्यार करने के लिए मजबूर किया था, लेकिन अब जब तुम यह जानती हो कि वह कभी उस प्यार का हिस्सा था ही नहीं, मैं तुम्हें सलाह दूंगी कि सपनों की दुनिया में जीना बंद कर दो। उसे अचानक एक दिन अपनी गलती का अहसास नहीं हो जाएगा कि वह दौड़ता हुआ तुम्हारे पास आ जाए। इस अनुभव को जीवन के एक पाठ के रूप में लो।

ये भी पढ़े: जब आपका जीवनसाथी आपका परम मित्र ना हो

चाहे तुम्हें पिछले 7 महीनों में यह पता नहीं लग पाया हो कि वह तुम्हें बेवकूफ बना रहा है, अब समय है कि तुम खुद को संभालो और यह समझो कि सब खत्म हो चुका है। उसके साथ सभी संपर्क तोड़ दो। तुम अभी तक उससे उबर नहीं पाई हो क्योंकि तुम्हारा दिल यह मानना ही नहीं चाहता है कि वे सभी पल झूठ हो सकते हैं; क्योंकि एक मनुष्य होने के नाते हमारे लिए यह स्वीकार करना बहुत कठिन है कि लोग इतने निर्दयी हो सकते हैं; क्योंकि हम यह मानना चाहते हैं कि जिस व्यक्ति ने हमारा दिल तोड़ा, हम उसके लिए मायने रखते थे; क्योंकि यह स्वीकार करना कि उन्होंने कभी हमें प्यार नहीं किया, इसका अर्थ होगा कि हम सही व्यक्ति का चयन करने में असफल हुए, और यह बहुत शर्मनाक महसूस होता है। मेरा विश्वास करो, यही कारण है कि तुम उसे वापस पाना चाहती हो, क्योंकि तुम यह आश्वासन चाहती हो कि तुम प्यार किए जाने के काबिल थी। लेकिन मेरी प्यारी सहेली, तुम प्यार किए जाने के काबिल हो! और यह साबित करने के लिए तुम्हें किसी मूर्ख के स्टैम्प की ज़रूरत नहीं है। बल्कि उसे यह अहसास दिलाने का कि उसने क्या खोया है, सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि तुम जैसी हो वैसी ही रहो ताकि एक दिन कोई योग्य व्यक्ति आए और तुम्हें वह भावनात्मक पूर्ती दे जिसकी तुम हकदार हो, जो तुम्हारे प्रेमी जैसा अपरिपक्व ना हो। इसलिए याद रखो, तुम वास्तव में उसे वापस पाना नहीं चाहती हो, तुम अपना आत्मविश्वास और स्वयं पर भरोसा वापस पाना चाहती हो – तो यह करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे खुद में ढूँढो ना कि उस व्यक्ति में जिसने उसे छीना था। तुम्हें और अधिक शक्ति मिले! शुभकामनाएँ!

ये भी पढ़े: पुरूष महिलाओं से क्या चाहते हैं
ये भी पढ़े: वह अचानक से बदल गया है और कहता है कि चला जाएगा

Published in Hindi
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Send this to a friend