Hindi

10 बातें जिससे केवल अविवाहित लोग इत्तेफाक रखेंगे!

अकेले होने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान हैं, चाहे आप एक स्त्री हों या पुरूष!
A-pretty-girl-using-her-long-hair-as-a-moustache

इसके लिए मैं चयनित लुप्तप्रायता को दोष दूंगी – वह कारण जिसकी वजह से मैं अपने एकल जीवन पर पुनः विचार करने लगी। इस बार यह ओवन टाइमर के कारण हुआ और मुझे अहसास हुआ कि सात वर्षों में मैंने 5 घर, तीन इलेक्ट्रिक केटल, और दो वाटर प्योरीफायर बदले हैं।

आप अकेले हैं

जब नौकरी शुरू करने पर मैं अपने माता-पिता के घर से अपने स्वयं के घर में गई, मैंने इन चुनौतियों का सामना कियाः

अपनी चाबियां का ध्यान केवल आपको ही रखना है

हाँ, अकेले रहना उससे कहीं ज़्यादा बड़ी चुनौती है जितना आप समझते हैं। आपके पास अतिरिक्त चाबी तो हो सकती है लेकिन उसे आपके लिए संभाल कर रखने के लिए अतिरिक्त लोग नहीं हैं! आप लापरवाह होने की गलती नहीं कर सकते वर्ना शायद आप अपने ही घर के बाहर बंद हो सकते हैं।
[restrict]
ये भी पढ़े: 90 के दशक की 6 फिल्में जिनके पुनः निर्माण की आवश्यकता है

आपके बिमार होने पर आपके लिए चाय बनाने वाला कोई नहीं होगा

एकमात्र समय जब मैं अकेली होना नहीं चाहती- जब मैं बीमार हूँ और चाय बनाने के लिए उठ नहीं सकती और मुझे राहत पाने के लिए उसकी ज़रूरत है। अगर आप खाना बनाने के लिए किसी को रख भी लेते हैं, तब भी वह दिन में केवल एक बार आएगी। आपको तब भी किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो आपके लिए चाय बनाए, अगर आपको बुखार है या आपके पैर में मोच आई है, लेकिन आपके पास कोई नहीं होगा।

मुसीबत भी तभी आती है जब आप सबसे ज़्यादा व्यस्त हों

जिस दिन आपको कॉन्फ्रेंस के लिए शहर के बाहर जाना है, उसी दिन गैस सिलेंडर खत्म हो जाएगा। जिस दिन कोई महत्त्वपूर्ण बैठक होगी उसी दिन आपका नल खराब हो जाएगा जिसे ठीक करवाना अति आवश्यक है। अगर आपको कोई फर्नीचर या घर का कोई सामान घर पर मंगवाना है तो डिलीवरी वेन उसी समय आपके घर के क्षेत्र में आएगी जब आप अपने ऑफीस में बैठ कर एक रिपोर्ट खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं जो उसी दिन भेजनी है। ये दुनिया बड़ी निर्दयी है।

घर में भोजन बर्बाद होगा

एक व्यक्ति के लिए खाना बनाना आपकी माँ या दादी आपको नहीं सिखा सकती। क्योंकि उन्होंने यह कभी नहीं किया है! वे आपको आपका विवेक इस्तेमाल करने को कहेंगी और परिणामस्वरूप जो भोजन बनेगा उसका स्वाद अच्छा नहीं होगा- उसे फेंकने के लिए तैयार हो जाइये। साथ ही हर चार दिनों में फ्रिज में रखा हुआ खाने का सामान भी खाने लायक नहीं रहेगा- उसे भी फेंक दीजिए।

आपके सामाजिक मंडल में केवल विवाहित लोग ही वयस्क हैं

जब तक आप ‘विवाहित’ नहीं हो जाते, कोई आपका महत्त्व नहीं समझता है। बल्कि, अगर आप विवाहित नहीं हैं तो आप एक समस्या हैं। और वे लोग जो जोड़े के साथ आते हैं वे अधिक बुद्धिमान, अधिक समझदार, अधिक ज़िम्मेदार माने जाते हैं। क्यों? सीधी सी बात है – वे एक दूसरे को झेलते हैं और सास-ससुर, बच्चों को संभालते हैं। विस्तरित परिवार में उनके विचार महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं और उनकी राय को अहम समझा जाता है। पारिवारिक समारोहों के दौरान, उन्हें अलग-अलग कमरे मिलते हैं, जबकि आपको छोटे भाई-बहनों के साथ ‘एडजस्ट’ करने को कहा जाता है।

ये भी पढ़े: 7 जीआईएफ जो हर सास की सलाह पर सबसे सही प्रतिक्रिया है!

दूसरी तरफ….

इन सब से कैसे निपटना है यह सीखने में मुझे थोड़ा समय लग गया। खास तौर पर जब मैंने अकेले रहने के फायदों को देखना शुरू किया, मुझे एहसास हुआ कि एक बार खोने के बाद ये फायदे मैं कभी नहीं पा सकूंगी!

आपकी व्यक्तिगत आदतों के लिए कोई आपको तंग नहीं करेगा

आप जितना चाहें अनुशासित हो सकते हैं या जितना चाहें अनियोजित हो सकते हैं – किसी को फर्क नहीं पड़ता, कोई टोकने वाला नहीं है। सच्ची स्वतंत्रत्रा इसे ही कहते हैं। आप जब चाहे अस्तव्यस्त रह सकते हैं और जब आपका मन करे तब घर की सफाई कर सकते हैं। आप जितना चाहे उतनी देर बाथरूम में चैन से नहा सकते हैं- क्योंकि आपके बाद स्नान करने के लिए कोई इंतज़ार नहीं कर रहा होगा।

नींद में कोई अवरोध नहीं

आप कभी भी नींद से वंचित या चिड़चिड़ा महसूस नहीं करेंगे। जब आपकी इच्छा हो, जब आपका मन करे आप सो सकते हैं। आपके घर में कोई भी अवांछित आवाज़ नहीं करेगा। आप हमेशा तरोताज़ा रहेंगे और यह आपकी कार्य कुशलता में सुधार करेगा।

ये भी पढ़े: सेक्स ना करने के लिए पत्नियां ये 10 अद्भुत बहाने बनाती हैं

जो आप चाहें (या कुछ नहीं) पहनने की स्वतंत्रता

एक उमस भरे गर्मी के दिन में, यदि आप पुराने, फटे, पारदर्शी कपड़े या कुछ भी नहीं पहनना चाहें; देखने वाला कोई नहीं है! आपको बाथरूम का दरवाज़ा बंद करके भयभीत होने की भी ज़रूरत नहीं है।

हर चीज़ पर आपका ही नियंत्रण है

टीवी देखने पर आपका ही अधिकार है और रिमोट के लिए कोई नहीं झगड़ता, आप निर्णय लेती हैं कि आपको कौन सा संगीत सुनना है, आप एसी या पंखे की सेटिंग आपकी आवश्यकता के अनुसार रख सकती हैं और आपका नल ठीक उसी तापमान पर रहेगा जैसा आपने उसे कल छोड़ा था।

आपके पास अब भी कई विकल्प हैं

दुनिया आपके बारे में क्या सोचती है उसकी चिंता ना करें, आपके पास विकल्प अब भी मौजूद हैं जबकि विवाहित लोगों की कहानी का अब अंत हो चुका है। इससे भी बड़ी बात, आपको उनके अनुभवों से सीखने को मिलता है और आप अधिक सुविज्ञ निर्णय लेते हैं।
[/restrict]

10 चीज़ें जो आपको अपनी सहेलियों की टोली के साथ आज ही करनी चाहिए

मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड के खास मित्र के प्रति अपने आकर्षण को किस प्रकार संभालूं?

  • Facebook Comments

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You may also enjoy: