10 परेशान करने वाली चीजें जिनके बारे में मैंने अपनी शादी की योजना बनाते हुए जाना

by Team Bonobology
sonam kapoor

मेरी शादी के लिए योजना बनाना

वह दिन ऐसा था जैसी मैंने इसकी कल्पना की थी। मुझे वैडिंग प्लानर की परवाह नहीं थी; ‘उनकी किसे जरूरत है?’ मैंने सोचा। अगले महीनों में जब से मैंने अपनी शादी की योजना बनाना शुरू किया, मुझे एहसास हुआ कि लोग वास्तव में प्लानर्स को क्यों किराए पर रखते हैं। मेरा पहला जवाब था, अपना दिमाग सही सलामत रखने के लिए। मैंने काम की मात्रा को कम करके आंका था, जिसे करने की जरूरत थी। और मैं कुछ चीजों के बारे में थोड़ी खास हूँ और मैं नहीं चाहती थी कि कोई और मेरी योजनाओं को बर्बाद कर दे। हालांकि यह एक सुंदर समारोह था, जब मैं उन सभी महीनों को वापस देखती हूँ, मुझे लगता है कि संघर्ष वास्तविक है।

जब मैंने अपनी शादी की योजना बनाई तो मैंने सीखाः

ये भी पढ़े: सुहागरात के लिए खुद को कैसे तैयार करें

1. शुरुआत में सबकुछ ठीक है

ऐसा लगता है कि योजना बनाना बच्चों का खेल है।

2. योजना जितनी जल्दी शुरू करो उतना अच्छा है

पता चला, आठ महीने पहले योजना शुरू करना पर्याप्त जल्दी नहीं था। विडंबना यह है कि जिस व्यक्ति ने मुझे सलाह दी, “हमें यह छह महीने पहले कर लेना चाहिए था“ वही व्यक्ति है जिसने मुझे छह महीने पहले कहा था “आपको रिलेक्स रहो। अभी बहुत समय पड़ा है“।

ये भी पढ़े: जब हमने एक गोल्ड डिगर को अपने घर की बहु के लिए चुना

3. पिंटरेस्ट और वेबसाइटों पर जो कुछ भी आप देखते हैं वह सब कुछ करने योग्य नहीं होता

मुझे शादी की साइटों और विभिन्न पिंटरेस्ट छवियों के माध्यम से ब्राउज़ करना और बहुत सारे विचारों को पसंद करना याद है। एक मैजेंटा शादी थी जहाँ सबकुछ सफेद और मैजेंटा के संयोजन में था और शादी की फोटोग्राफी मनोहर थी। जब मैंने इंटीरियर डिजाइनर को यह विचार दिया, तो उसने एक चेहरा बनाया, मुझे मैजेंटा की एक रंग दिखाया जिससे मेरे चेहरे पर शर्मिंदगी की रेखाएँ आईं और यह मेरे लिए मैजेंटा समारोह का अंत था।

4. हर कोई चाहता है दुल्हन खुश हो

भले ही आइडिया कितना भी खराब हो, किसी ने मुझे नहीं बताया ’नहीं, आप ऐसा नहीं कर सकतीं’ सिर्फ इसलिए क्योंकि मैं एक दुल्हन थी। यहाँ तक कि मेरी अपनी बहन ने कहा कि मैजेंटा समारोह अच्छा होगा। मैं शादी की योजना बनाते समय समझ गई थी कि हर कोई ऐसा कहता है “यह तुम्हारा दिन है। तुम दुल्हन हो। अगर तुम फ्लोरोसेंट लहंगे में गुलाबी दुपट्टे के साथ शादी करना चाहती हो तो तुम पूरी तरह से कर सकती हो।“

5. आपके मस्तिष्क का आइडिया वास्तविकता में एक आदर्श संस्करण नहीं प्राप्त कर सकता

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने कितना प्रयास किया, मुझे शादी के लिए लैम्प का सही शेड, सही टेबल नैपकिन, सही कुर्सियाँ नहीं मिले। मुझे उस समय उपलब्ध चीज़ों में से सबसे अच्छा चुनना पड़ा।

ये भी पढ़े: दशकों तक साथ में रहने के बाद जोड़े एक जैसे क्यों दिखने लगते हैं?

6. आप उन चीजों के लिए जुनूनी हो जाएँगे जिन्हें आप कभी भी नहीं जानते थे

मैंने पिंटरेस्ट पर एक बुर्ज के बारे में जाना और मैं थोड़ा रोई जब मैं इसे शादी समारोह के लिए प्राप्त नहीं कर सकी। मुझे बाद में एहसास हुआ कि बुर्ज के लिए मेरा जुनून मूर्खता थी। इसके अलावा, इसके संबंध में मेरे सबसे अच्छे दोस्त के साथ मेरी गर्मागर्म बहस हो गई थी और मैंने लगभग उसे खो दिया था।

7. परफेक्ट समारोह के लिए जेब खाली करनी पड़ती है

पैसों से सब कुछ खरीदा जा सकता है। लेकिन मैं अरबपति नहीं हूँ और मुझे नहीं पता था कि सबकुछ इतना महँगा है। मेरा मतलब है कि मुझे अंदाज़ा था लेकिन मुझे नहीं पता था कि मेरी बचत सिर्फ समारोह में एक उत्तम दर्जे का मेक-शिफ्ट फव्वारा समायोजित करने के लिए पर्याप्त होगी। सब कुछ इतना महँगा है। मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं भाग जाती, तो शादी पर खर्च किया गया पैसा दो बार वर्ल्ड टूर करने के लिए पर्याप्त होता।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

ये भी पढ़े: कैसे बताएं कि कोई लड़का आपसे प्यार करने लगा है

8. एक समय पर हर किसी की अपनी राय होगी

आपके द्वारा समारोह स्थल को आरक्षित और बुक करने के बाद, एक या दो व्यक्ति ऐसे होंगे जो एक अलग लेक व्यू बगीचे का सुझाव देंगे जो बेहतर और सस्ता होगा। आपको आश्चर्य होगा कि उसने पहले यह सुझाव क्यों नहीं दिया था।

9. आपके पास अभिभूत होने का समय नहीं होगा

यहाँ करने के लिए हमेशा इतना कुछ होता है, समारोह स्थल की जाँच, स्वाद चखने के लिए भोजन, शादी की पोशाक बनाने के लिए देना। सबकुछ से अभिभूत होने और जी भर कर खाना एक विकल्प नहीं था क्योंकि मुझे कुछ महीने बाद मेरी शादी के लहंगे में फिट होना था। यहाँ समय बर्बाद करने का कोई अर्थ नहीं है और न ही गुस्सा दिखाने का कोई अतिरिक्त समय है। मेरा जो भी भावनात्मक संकट था, मुझे इससे कुछ ही मिनटों में उबरना था।

ये भी पढ़े: इन चीज़ों की वजह से लड़कियों को कुछ लड़के उबाऊ लगते हैं

10. अतिथि सूची को कम नहीं किया जा सकता है

वित्त को कम करते समय, वे क्षण थे जब मैंने अतिथि सूची को देखा और कहा “यह कौन है? हम अपनी माँ के बचपन के दोस्त के दूसरे चचेरे भाई के कॉलेज रूममेट को आमंत्रित क्यों कर रहे हैं? “चूंकि भोजन की कीमत बहुत ज़्यादा होगी, इसलिए आपको उन अनावश्यक, फैंसी चीजों को छोड़ना होगा जिन्हें आपने सोचा था कि आपको उन लोगों को समायोजित करने के लिए जरूरी होगा जिनसे आप अपने जीवन में कभी मिले नहीं हैं लेकिन फिर भी उन्हें आमंत्रित किया है।

मेरे पति के साथ रहना कुछ इस तरह का लगता है

शादी के बाद एक लड़की के दिमाग में ये अजीब खयाल आते हैं

अरेंज्ड विवाह के बाद मैंने कैसे अपनी पत्नी का भरोसा जीता

Leave a Comment

Related Articles