Hindi

12 संकेत की उस लड़की का पीछा आप बंद कर दें

रुचि न रखने वाले किसी व्यक्ति के पीछे जाने का कोई अर्थ नहीं है। वापस जाएँ, और अपनी रुचि का पीछा करना बंद करें।
woman arguing with man

महिलाओं को समझना एक ऐसा अध्ययन है जो अभी भी चल रहा है और शायद हमेशा चलता रहेगा। कभी-कभी यह पता लगाना मुश्किल होता है कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है और कभी-कभी वे आपको सीधे बता देती हैं। आप इस उम्मीद में उसे पटाने की कोशिश करते रहेंगे कि एक दिन सुखद अंत होगा, लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं होती। आपके लिए, वह ’खास’ हो सकती है, लेकिन उसके लिए आप कभी भी किसी मित्र से ज्यादा कुछ नहीं हो सकते। हो सकता है कि आप इनकार करें, लेकिन क्या आप वास्तव में महीनों या यहाँ तक कि वर्षों तक किसी ऐसे व्यक्ति के पीछे जाते रहेंगे जो कभी आपकी भावनाओं पर प्रतिक्रिया नहीं देगा?

Talking
Image source

ये भी पढ़े: 3 नियमों को जानें जिससे इस जोड़े ने अपने आदर्श विवाह को मैनेज किया

आप यह मानकर कोशिश करते रह सकते हैं कि ऐसा करने से वह आपके प्रयासों को स्वीकार करेगी और आपके प्यार में पड़ जाएगी। आपके सपनों को तोड़ने के लिए खेद है, लेकिन जब वह दिलचस्पी नहीं लेती है तो उसका पीछा करने से, उसे लगेगा कि आप एक घृणित व्यक्ति और स्टॉकर हैं! आप बस उसे तंग करने के लिए चीजें कर रहे होंगे और आप अंत में आप उसके ब्लॉक्ड कॉन्टेक्ट्स में शामिल हो जाएँगे। आपको उसका पीछा करना बंद करना होगा और उसे अकेला छोड़ देना होगा। यह जानने के लिए लेख पढ़ें कि अब पीछे हटने और अपने जीवन में आगे बढ़ने का समय है।

12 संकेत आपको अपनी पसंद की लड़की को पटाने की कोशिश करना बंद कर देना चाहिए

किसी का पीछा करना रिलेशनशिप की गारंटी नहीं देता है। एक लड़की का पीछा करते समय, आप अपने परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखते हैं और आशा करते हैं कि किसी दिन वह भी वैसा महसूस करेगी। लेकिन आपको इस तथ्य को स्वीकार करने की आवश्यकता है कि यह कभी नहीं हो सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि उसका पीछा करना जारी रखने के बाद वह अंततः आपके प्यार में पड़ सकती है – लेकिन यह हमेशा इस तरह काम नहीं करता है- जब तक कि हम एक फिल्म में न हों। अपने दिमाग में आप सोच सकते हैं कि थोड़े पापड़ बेलने के बाद वह मान जाए, लेकिन वह शायद दिलचस्पी ही न ले रही हो। हम इसे बेहतर समझने में आपकी मदद के लिए 12 संकेत लाए है।

ये भी पढ़े: हम सड़क पर अजनबियों के रूप में मिले और हमने शादी कर ली

1. आप उसके टाइप के नहीं हैं

आप मि. हैंडसम, मि. रिच और मि. परफेक्ट का मिश्रण हैं। उसको छोड़कर, हर लड़की का आप पर क्रश है। यह सरल है। आप उसके टाइप के नहीं हैं।

हर लड़की का एक टाइप होता है। भले ही आप कितने भी परफेक्ट हों, वह आप में कोई रूचि नहीं दिखाएगी, क्योंकि आप एक परफेक्ट पुरूष की उसकी छवि में फिट नहीं हैं। ऐसे मामलों में, चाहे आप उसके लिए पागल हों या नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि वह पहले से जानती है कि यह काम नहीं करेगा।

Image source

ये भी पढ़े: जब दुल्हन को आखिरी फेरे लेते मोच आ गई

2. उसके मैसेज हमेशा औपचारिक होते हैं

जब भी आप उसे मैसेज लिखते हैं, तो उसके जवाब हमेशा प्रासंगिक होंगे। आपको उसके मैसेज से अपनापन और मैत्रीपूर्ण महसूस नहीं होगा। कभी-कभी वह आपके मैसेज का जवाब भी नहीं दे सकती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह स्वभाव से औपचारिक है या क्योंकि वह नहीं चाहती है कि आप बात आगे बढ़ाएं। यह उसका कहने का तरीका है कि वह आपमें रूचि नहीं रखती है।

आप यह सोचते हुए कोशिश करते रह सकते हैं कि ऐसा करने से वह आपके प्रयासों को स्वीकार करेगी और आपके प्यार में पड़ जाएगी। आपके सपनों को तोड़ने के लिए खेद है, लेकिन जब वह दिलचस्पी नहीं लेती है तो उसका पीछा करने से, उसे लगेगा कि आप एक घृणित व्यक्ति और स्टॉकर हैं!

3. वह हमेशा व्यस्त होती है

उसने आपसे कितनी बार कहा है कि वह व्यस्त है? आप मिलने या बाहर जाने की योजना बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन उसके पास हमेशा एक बहाना तैयार होता है। यहाँ तक कि यदि आप उसके शेड्यूल के अनुसार योजना बनाने की कोशिश करते हैं, तो आखिरी पल में कुछ काम आ जाता है। आप उसकी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर देख सकते हैं कि उसने किसी मित्र की पार्टी में कितने मजे किए। वह यह उल्लेख करना भूल गई होगी कि वह केवल आपके लिए व्यस्त थी।

4. वह आपके साथ भावनात्मक संबंध चाहती है

एक भावनात्मक संबंध दो लोगों के बीच एक ऐसा रिश्ता है जिसमें केवल एक-दूसरे के साथ भावनात्मक भार साझा करना शामिल है। वह इस तथ्य को अनदेखा करती है कि आप उसे पसंद करते हैं और केवल तभी कॉल करती है जब वह भावनात्मक असंतुलन में होती है। जब उसकी जिंदगी में समस्या होती है तब वह जरूरतमंद और चिपकू हो जाती है और उसके जीवन में सबकुछ ठीक होने के बाद भूल जाती है कि आप भी उसके जीवन में मौजूद हैं। वह आपको अपने बुरे चरणों से उबरने के लिए अपने रिबाउंड के रूप में उपयोग कर रही है।

ये भी पढ़े: पिता की मौत के बाद जब माँ को फिर जीवनसाथी मिला

उसका रिबाउंड मत बनो। बहादुर बनो।

5. उसका फोन हमेशा बिज़ी रहता है

कुछ लोगों को नौकरियों में पूरे दिन कॉल करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन काम के घंटों के बाद भी उसका फोन बिज़ी होने के बारे में क्या कहेंगे? अगर उसका फोन हमेशा व्यस्त रहता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शायद वह किसी और को डेट कर रही है या उसमें रुचि रखती है। यदि उसकी पसंद के लड़के के साथ कुछ खटास हो जाती है तो आप उसके लिए सिर्फ एक बैकअप हो सकते हैं।

या, शायद वह चाहती है कि आप सिर्फ उसकी आन्सरिंग मशीन को पटाएं।

irritated man checking phone
Image source

6. वह अब भी ब्रेक अप से उबर रही है

कुछ लोगों को खराब ब्रेक अप से उबरने में अधिक समय लगता है। ऐसे लोग अभी भी अपनी भावनाओं से जूझ रहे होते हैं और दूसरे रिश्ते में जाने के लिए तैयार नहीं होते हैं। इसके बीच में, यदि आप उसे पटाने की कोशिश शुरू करते हैं, तो वह वैसा महसूस नहीं कर पाएगी। उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है, क्योंकि आपके प्यार को स्वीकार करने के बजाय वह निराश या यहाँ तक कि अपराधबोध भी महसूस कर सकती है क्योंकि वह आगे बढ़ने में सक्षम नहीं है।

7. वह इतनी अच्छी है कि ना नहीं कह पाती

कुछ लोग यह नहीं जानते कि इस स्थिति को कैसे संभालें जब कोई लड़का उनके प्रति अपनी पसंद या प्यार का इज़हार करता है। वह शुरुआत में हाँ कह सकती है क्योंकि वह आपको खोना नहीं चाहती है और यहीं पर वह सबसे बड़ी गलती कर बैठती है। शायद वह इतनी अच्छी है कि ना नहीं कह पाए, लेकिन आपको यह समझने के लिए पर्याप्त समझदार होना चाहिए। अगर वह सब कुछ होने के बाद भी असहज और दूर है, तो आपको संकेत समझ लेना चाहिए और खुद उससे बात करनी चाहिए।

ये भी पढ़े: मैंने प्लेन में मिले एक लड़के के साथ वन नाइट स्टैंड किया, और फिर उसीसे शादी कर ली

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

8. यह बात कहीं नहीं जा रही है

आपने उसके प्रति अपनी भावनाओं को स्वीकार किया है, लेकिन उसने आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। आप उससे इसके बारे में पूछते हैं लेकिन वह इससे बचने के लिए एक रास्ता तलाशती है। आपकी दोस्ती एक स्थिर स्थिति में है। आप नहीं जानते कि उसके साथ आपका रिश्ता आगे बढ़ रहा है या पीछे। वह न तो हाँ कह रही है और न ही मना कर रही है, और यह बात आपको सबसे ज्यादा परेशान कर रही है।

9. वह भावनात्मक बाधा उत्पन्न करती है

वह ऐसे किसी भी वार्तालाप से परहेज करती है जहाँ आप दोनों भावनात्मक बंधन बनाते हैं। कोई भी विषय जिसमें उसका व्यक्तिगत जीवन या संघर्ष शामिल हैं उन पर वह आपके साथ चर्चा नहीं करना चाहती है। इसे एक संकेत के रूप में लें कि वह आपको अपनी निजी स्पेस और जीवन से दूर रखना चाहती है क्योंकि वह नहीं चाहती कि आप इसका हिस्सा बनें।

10. आपका परिचय हमेशा एक दोस्त के तौर पर करवाया जाता है

जब भी आप दोनों बाहर जाते हैं और लोगों से मिलते हैं, तो उनसे आपका परिचय एक दोस्त के रूप में करवाया जाता है। उसके करीबी दोस्तों ने कभी आपके बारे में नहीं सुना होगा। वह आपको एक दोस्त मानती है और कभी भी इससे ज्यादा कुछ नहीं बन सकती है। जीवनभर के लिए फ्रैंड ज़ोन में रहने के लिए तैयार रहें। शुरुआत में आप सोच सकते हैं कि यह ठीक है, लेकिन अंततः आप उसे अपना समय बर्बाद करने के लिए दोषी ठहराएँगे।

मुझे आपसे पूछना है। क्या उसने कभी कहा था कि आप और कुछ भी हो सकते हैं?

ये भी पढ़े: 10 बातें जो हर लड़की सुनना चाहती है लेकिन पुरूष कभी कहते नहीं

Image source

11. आप गलत सिग्नल ले रहे हैं

आप अपनी कल्पना में इतने खो गए हैं कि वह जो कुछ भी करती है वह चीज़ आपको हरी झंडी की तरह लगती है। यहाँ तक कि हाथों की एक आकस्मिक टकराहट से आप यह सोचेंगे यह उसने जानबूझ कर किया होगा। आपको लगता है कि उसकी हर कार्यवाही आपकी भावनाओं की प्रतिक्रिया है, लेकिन यह सिर्फ आप ही है जो हर चीज़ को बढ़ा-चढ़ा कर सोच रहे हैं। ऐसे मामलों में, उसका सामना करना और उसे स्पष्ट रूप से पूछना बेहतर होता है।

चीजें बहुत गंभीर होने से पहले खुद को कड़वा सच बताना बेहतर होता है, वर्ना बाद में आपको एहसास होगा कि आप शुरुआत से ही गलत थे।

12. वह ’नहीं’ कहती है

हमारा जीवन एक बॉलीवुड फिल्म नहीं है जहाँ एक लड़की की ‘ना’ को ‘हाँ’ समझा जा सकता है। जब वह ना कहती है, तो इसका मतलब ‘हाँ’ या ‘शायद’ नहीं है। इसका मतलब है ‘नहीं’ और आपको इसे समझना है। आप जानते हैं कि आपको पीछे हटना होगा। अगर उसके मन में आपके लिए कोई भावना है, तो वह आपको रूकने के लिए कहेगी, लेकिन अगर वह ना कहती है, तो आपके लिए आगे बढ़ने का समय है, दोस्त।

हम जानते हैं कि एक लड़की को छोड़ना मुश्किल है, खासकर जब आप उसके लिए सच्ची भावनाएँ रखते हैं। लेकिन अगर यह काम नहीं करने वाला, तो उसके पीछे जाना व्यर्थ है। आप केवल अपना समय बर्बाद कर रहे हैं जब आप वास्तव में किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो वास्तव में आपके लिए बना हो सकता है। वह आपके लिए अपना जीवन नहीं रोक रही है; बल्कि आप ऐसा कर रहे हैं। आगे बढ़ें, अपना जीवन जिएँ और सही समय पर सही व्यक्ति आपके जीवन में आ जाएगा।

वो मुझसे बड़ी थी और उसके प्यार में मैं बदल गया

जब शादी ने हमारे प्रेम को ख़त्म कर दिया

क्या मुझे अपनी शादी तोड़ देनी चाहिए क्योंकि मैं अपने पति से आकर्षित नहीं हूँ?

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No