Hindi

12 संकेत की आपका पति भावनात्मक तौर पर पहले ही शादी से बाहर जा चुका है

ये संकेत इंगित करते हैं कि आपका पति भावनात्मक स्तर पर विवाह में शामिल नहीं है। इस पर ध्यान दें और काम करें।

एक शादी को सफल होने के लिए बहुत काम की ज़रूरत होती है। यह निश्चित रूप से बहुत मेहनत का काम है। खर्च, बच्चे और सामाजिक दबाव को जोड़ लें तो आप दोनों को एक दूसरे के लिए कनेक्ट होना मुश्किल लगेगा। धीरे-धीरे आप दूर भी होने लग सकते हैं, और आपको पता भी नहीं चलेगा। अब, इसमें से अधिकांश बातें सामान्य हैं, लेकिन कभी-कभी, ऐसा नहीं होता है। हो सकता है आप ध्यान ही ना दें कि आपका पति शादी से बाहर जा चुका है।

आप दोनों एक दूसरे को दैनिक आधार पर देखते हैं। वह आपको आश्वासन देता है कि सब कुछ ठीक है। लेकिन फिर, आपका अंतर्मन आपको कहता रहता है कि कुछ गड़बड़ है -वह रिश्ते को सफल बनाने के लिए ईमानदारी से कोई प्रयास नहीं कर रहा है। मानसिक और शारीरिक रूप से, वह दूर होने लगता है। यह स्पष्ट संकेत है जिसे देखकर आपको जाग जाना चाहिए और अपने विवाहित जीवन को बचाने के लिए पहल करनी चाहिए।

ये भी पढ़े: एक स्वार्थी प्रेमी के प्रमुख 15 लक्षण
भावनात्मक रूप से विवाह से निकल जाने का क्या मतलब है?

जब एक साथी भावनात्मक रूप से विवाह से निकल जाता है तो इसका मतलब है कि वह रिश्ते से डिस्कनेक्ट हो जाता है। व्यक्ति पूरी तरह उदासीन हो जाता है कि साथी कैसा है, रिश्ता कहां जा रहा है और रिश्ते को बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। वह ऐसे बर्ताव करता है जैसे रिश्ते में कुछ उम्मीद नहीं बची है, इसलिए वह रिश्ते को सफल बनाने के लिए परेशान नहीं होता है।

शारीरिक रूप से व्यक्ति उपलब्ध हो सकता है लेकिन मानसिक रूप से वह कहीं और ही होता है। जोड़े के बीच भावनात्मक दूरी बन जाती है और दूरी इतनी हद तक बढ़ती जाती है कि संबंध दोनों लोगों के लिए एक कड़वा संघर्ष बन जाता है। जोड़े के बीच एक संचार का अंतर भी होगा। रिश्ते में दोनों लोग महसूस करेंगे कि उनकी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं।

12 संकेत की आपका पति भावनात्मक तौर पर पहले ही शादी से बाहर जा चुका है

अगर ऊपर वर्णित स्थिति आपको परिचित लगती है और आपको यह महसूस हो रहा है कि चीज़ें वैसी नहीं है जैसी उन्हें होना चाहिए, तो अब कुछ कदम उठाने का समय आ चुका है। पहले, आईये कुछ ठोस संकेतों को सूचीबद्ध करें जो यह पहचानने में आपकी मदद करेंगे कि आपके पति के साथ आपका संबंध अपना आकर्षण खो चुका है या नहीं।

  1. वह आपकी अत्यधिक आलोचना करता है

एक रिश्ते में, आपसे उम्मीद की जाती है कि आप पूरी तरह अपने साथी को स्वीकार करें और उसके प्रति उदार हों। लेकिन अगर आपका पति आपकी कुछ ज़्यादा ही आलोचना करने लगे और उन छोटी चीज़ों पर भी नाराज़ होने लगे जिससे पहले उसे कोई फर्क नहीं पड़ता था, तो निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ ज़रूर है।

ये भी पढ़े: मैं दुबारा शादी अपने लिए करना चाहती हूँ, अपने बेटे के लिए नहीं

man angry on woman
Image source
  1. वह आपकी बजाए दूसरों के साथ बातें साझा कर रहा है

एक पत्नी के रूप में, आप अपने पति से अपेक्षा रखेंगी कि वह उसकी चिंताएं और इच्छाएं आपके साथ साझा करे। वह पहला व्यक्ति आप होना चाहिए जिसके साथ वह चीज़ें साझा करे। हालांकि, अगर आप अपने पति को अपनी निजी बातें किसी और के साथ साझा करता देखें, तो आपको इस बारे में सोचने की ज़रूरत है।

ये भी पढ़े: तलाक मेरी मर्ज़ी नहीं, मजबूरी थी

  1. जब आप आपको सौंपा गया काम करने में विफल रहती हैं, तो वह दुखी हो जाता है

जब आपका पति निरंतर यह नोटिस करता रहता है कि आप अपनी ज़िम्मेदारियां पूरी नहीं कर रही हैं, तो वह स्पष्ट रूप से आप पर निर्भर नहीं रहेगा और आपसे नाराज़ हो जाएगा। अंततः इससे रिश्ता भावनात्मक रूप से टूट जाएगा।

  1. वह बेहद असहिष्णु हो जाता है

आपकी जो आदतें पहले उसे प्यारी लगती थीं अब वही उसे सबसे ज़्यादा इरीटेट करती हैं। वह आपके प्रति बिल्कुल असहिष्णु हो जाता है और आप प्यार और स्नेह की बजाए हमेशा उससे डांट ही सुनती हैं।

ये भी पढ़े: २० साल लगे, मगर आखिर मैंने उसे ब्लॉक कर ही दिया

  1. आपके रिश्ते में मस्ती मज़ाक की कमी है

वे दिन कबके जा चुके हैं जब आप दोनों एक साथ हंसते थे और एक दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते थे। आपके रिश्ते की शुरूआत को चिन्हित करने वाला मस्ती, मज़ाक और आनंद जा चुका है। आपका पति आपके साथ रह कर खुश नहीं है और आपसे दूर रहता है।

  1. वह आप पर नज़र रखने में विफल होता है

पहले, वह आपको फोन या मैसेज किया करता था, सिर्फ यह जानने के लिए कि आप क्या कर रही हैं। लेकिन अब अगर वह ऐसा करने में विफल रहता है और आपसे आपके दिन के बारे में पूछने की ज़हमत नहीं उठाता है, तो इसका मतलब है कि आप दोनों के बीच का कनेक्शन बधित हो गया है।

ये भी पढ़े: मेरे साथी की मृत्यु के बाद मुझे इन चीज़ों का पछतावा है

  1. सेक्स आप दोनों के बीच एक असहज काम बन जाता है

आपका पति आपके साथ शारीरिक रूप से अंतरंग होने से बचता है। और अगर आप दोनों शारीरिक रूप से अंतरंग हो भी गए, तो यह जबरदस्ती किया जाता है, और इस तरह आप दोनों को असहज महसूस होता है।

unhappy-couple
Image source
  1. वह आत्म केंद्रित हो जाता है

आप दोनों के बारे में सोचने की बजाए, वह हमेशा उसके और उसकी खुशी के बारे में ही सोचता है। इसलिए, वह अपना साप्ताहांत आपके साथ नहीं बिताएगा, बल्कि अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ प्लान बनाएगा। इस प्रकार का आत्म केंद्रित दृष्टिकोण निश्चित रूप से भावनात्मक डिस्कनेक्शन का संकेत है।

  1. वह ज़िम्मेदारी लेने से बचता है

वह रिश्ते में उसकी भूमिका को पूरा नहीं करता है। वह विवाहित जीवन के साथ आने वाली ज़िम्मेदारियों से बचता है। हालांकि, अगर आप रिश्ते में अपनी भूमिका नहीं निभाती हैं, तो वह रिश्ते की समस्याओं के लिए तुरंत आपको दोषी ठहरा देता है।

ये भी पढ़े: जिसने मुझे धोखा दिया उस प्रेमी के लिए एक पत्र

  1. जब वह आपके साथ होता है तब विचलित होता है

जब वह आपके साथ डेट पर होता है, क्या वह अपना फोन चैक करता रहता है? या जब वह घर पर होता है, क्या वह लैपटॉप पर व्यस्त रहता है? अगर इन दो सवालों के लिए आपका जवाब हाँ है, तो इसका मतलब है कि वह आप पर ध्यान नहीं दे रहा है। वह अन्य विचारों और चीज़ों से घिरा हुआ है।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

  1. आपको संदेह है कि वह आपको धोखा दे रहा है

अगर आप लगातार यह महसूस करती हैं कि वह आपको धोखा दे रहा है और आप देखती हैं कि वह दूसरी औरत के प्रति आकर्षित हो रहा है, तो शायद वह पहले ही रिश्ते से बाहर जा चुका है।

ये भी पढ़े: अपने मन की बात कहने की वजह से मेरी शादी टूट गई

  1. वह दुखी और निराश लगता है

ज़ाहिर है, चूंकि वह भावनात्मक रूप से रिश्ते से बाहर जा चुका है, वह इसके द्वारा प्रभावित होगा। वह इसके बारे में दुखी और निराश प्रतीत होगा।

close up of sad man

जब आप सुनिश्चित हो जाएं कि आपका पति रिश्ते से बाहर हो चुका है, तो आपको स्थिति का आकलन करना होगा। अगर आप अपने पति से सच में प्यार करती हैं, तो आपको अपना रिश्ता सफल बनाने के लिए सब कुछ करना होगा।

ये भी पढ़े: पचास की उम्र में तलाक

उसे शादी में वापस लाने के लिए 5 तरीके

यहां 5 तरीके हैं जिनसे आप अपनी शादी को बचा सकते हैं और एक बार फिर अपने पति को रिश्ते में भावनात्मक रूप से प्रतिबद्ध होने में मदद कर सकते हैं।

  1. समझें कि वह ऐसा क्यों कर रहा है

आपको सबसे पहले यह समझने की ज़रूरत है कि वह भावनात्मक रूप से दूर क्यों है और वह इस तरह बर्ताव क्यों कर रहा है। क्या यह आपके द्वारा किए गए किसी काम की वजह से है? क्या आप उसे पर्याप्त समय और तवज्जो देने में नाकाम रही हैं? जब आप उसे समझ लेंगी, तो उस तक पहुंचने में आपको मदद मिलेगी।

  1. उसके साथ बात करें

दो लोगों के बीच दूरी इसलिए बन गई है क्योंकि वे एक दूसरे के साथ बातचीत करने में विफल रहते हैं। इसलिए आपको उससे बात करने की पहल करनी चाहिए और पता करना चाहिए कि उसे क्या परेशान करता है। अगर आप उसकी चिंताओं का पता लगाने में सक्षम हैं, तो शायद वह आपसे दुबारा कनेक्ट हो पाएगा।

ये भी पढ़े: दो विवाह और दो तलाक से मैंने ये सबक सीखे

couple discussing issue
Image source
  1. आप दोनों के बीच प्यार और जुनून को दोबारा दोहराएं

इसके लिए आपको साथ में समय बिताना होगा और पुरानी यादों से गुज़रना होगा। शायद अतीत की खुशियों की यादें आप दोनों के बीच प्यार और जुनून को फिर से उत्तेजित करेगी जो आप दोनों के बीच खो चुके हैं।

ये भी पढ़े: पति का अफेयर मेरी सहेली से था, मगर हमारे तलाक का कारण कुछ और था

  1. उसे लगातार नाराज़ या परेशान ना करें

जब आप अपने पति के साथ अपने रिश्ते को सफल बनाने का फैसला करती हैं, तो यह आवश्यक है कि आप भी उसे आप तक पहुंचने का समय दें। उसे नाराज़ या परेशान ना करें और रिश्ते में उसे उचित स्पेस दें। शायद, आपके प्रयासों को देखकर वह शादी में लौट आएगा।

  1. मदद के लिए परामर्शदाता का रूख करें

आखरी उपाय के रूप में, आप विवाह सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं ताकि वह आप दोनों को सर्वोत्तम संभव तरीके से मार्गदर्शित कर सके।

अपने रिश्ते पर धीरे-धीरे और स्थिरता से काम करें और धीरज रखें। इसमें समय लगेगा लेकिन जल्द ही शादी उस समस्या से उबर जाएगी जिससे वह गुज़र रही थी, और आपका रिश्ता सफल और परिपक्व संबंध के रूप में उभरेगा। गुड लक!

काश मैं जान पाता कि मेरी पत्नी ने दूसरे विवाहित पुरूष के लिए मुझे क्यों छोड़ दिया

दुनिया के लिए वह कैरियर वुमन थी, लेकिन घरेलू हिंसा की शिकार थी

विधवा होने के बाद, उसके माता-पिता भी उसे सामान्य और सुखी देखना नहीं चाहते थे

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No