Hindi

15 संकेत की आप एक बैकअप बॉयफ्रैंड हैं

यह जानने के लिए पढ़ें कि क्या आप वास्तव में उसके लिए कुछ मायने रखते हैं या फिर सिर्फ एक बेकअप बॉयफ्रैंड हैं जो उसके काम आते हैं।
backup boyfriend

डेटिंग की दुनिया में एक नया चलन आया है जो बैकबर्नर रिलेशनशिप का है। एक अध्ययन के मुताबिक यह एक ऐसा रिश्ता है जो एक ऐसे व्यक्ति के साथ होता है जो वास्तव में सिर्फ एक बैकअप विकल्प है। जब एक का बैकबर्नर संबंध होता है, तो वह दूसरे व्यक्ति को बस मीठे-मीठे सपने दिखाता रहता है और रोमांटिक रूप से उसके साथ इन्वॉल्व या कमिटेड नहीं होता है। इस तरह का रिश्ता वास्तव में दिल तोड़ने वाला होता है और बैकअप गर्लफ्रैंड या बैकअप बॉयफ्रैंड को जन्म देता है।

उसी अध्ययन के मुताबिक, बैकअप व्यक्ति की बजाए अलग-अलग विकल्प खुले रखना और एक नया संभावित साथी पाने की आशा रखना मनुष्यों में सामान्य फीलिंग मानी जाती है। इस तरह के रिश्ते में रहने वाले अधिकांश लोग यह महसूस करने में असफल रहते हैं कि वे अपने भागीदारों के लिए बैकअप विकल्प हैं। अगर उन्हें यह अहसास हो भी जाए, तब वे इस बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं क्योंकि वे वास्तव में अपने साथी से प्यार करते हैं।

ये भी पढ़े: एक स्वार्थी प्रेमी के प्रमुख 15 लक्षण

एक बैकअप बॉयफ्रैंड क्या होता है?

आइये अब बैकअप बॉयफ्रैंड का अर्थ जाने जो इस लेख का मुख्य विषय है। एक बैकअप बॉयफ्रैंड वह व्यक्ति है जो सोचता है वह असली बॉयफ्रैंड है। तो वह उस लड़की से किसी भी आश्वासन के बिना एक बॉयफ्रैंड के सभी कर्तव्य पूरे करता है। वह मूल रूप से स्टैंडबाय पर एक व्यक्ति है जिसके पास लड़की तब जाएगी जब उसका वर्तमान रिश्ता काम नहीं करेगा या फिर अगर उसे अपने बैकअप बॉयफ्रैंड से बेहतर विकल्प नहीं मिलेगा तब।

एक सामान्य बैकअप बॉयफ्रैंड वह व्यक्ति होता है जो लड़की के माता-पिता द्वारा पसंद किया जाता है। वह बहुत अच्छा नहीं दिखता है और ना ही बहुत बुद्धिमान होता है। लड़की को वह उबाऊ लग सकता है लेकिन फिर भी वह उसके संपर्क में रहती है। इसलिए, वह स्पष्ट रूप से लड़की के लिए दूसरा विकल्प है। एक बैकअप बॉयफ्रैंड बेताब लग सकता है और इसलिए लड़की को लगता है कि वह उसका इस्तेमाल कर सकती है।

backup partner
Image source>Image source

ये भी पढ़े: मैं दुबारा शादी अपने लिए करना चाहती हूँ, अपने बेटे के लिए नहीं

बैकअप साथी और रिश्ते से संबंधित तथ्य

बैकबर्नर रिश्तों को समझने के बाद, ऐसे रिश्तों से संबंधित तथ्य जानना महत्त्वपूर्ण है। ये तथ्य वर्ष 2014 में यूके में किए गए एक सर्वेक्षण से लिए गए हैं।

o सर्वेक्षण से पता चलता है कि पुरूषों की तुलना में महिलाओं के ज़्यादा बैकअप साथी होते हैं।

o सिर्फ एक रिलेशनशिप में होने वाली लड़की की तुलना में विवाहित लड़कियों के ज़्यादा बैकअप साथी होते हैं।

o एक स्त्री कि लिए बैकअप साथी आम तौर पर एक पुराना परिचित या मित्र होता है जिसके मन में हमेशा से उस स्त्री के लिए फीलिंग्स रहती हैं।

o अन्य लोग जो एक महिला के लिए बैकअप साथी हो सकते हैं वे हैं: एक सहकर्मी, पूर्व पति, पूर्व प्रेमी, ऐसा कोई जिसे वह 7 साल या उससे ज़्यादा समय से जानती हैं।

o सर्वे में 12 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि बैकअप साथी के प्रति उनकी फीलिंग्स मजबूत थीं।

ये भी पढ़े: जानिए कि पुरूष और स्त्रियां सेक्स को कितनी अलग तरह से देखते हैं

एक सामान्य बैकअप बॉयफ्रैंड वह व्यक्ति होता है जो लड़की के माता-पिता द्वारा पसंद किया जाता है। वह बहुत अच्छा नहीं दिखता है और ना ही बहुत बुद्धिमान होता है। लड़की को वह उबाऊ लग सकता है लेकिन फिर भी वह उसके संपर्क में रहती है।

महिलाओं के बैकअप बॉयफ्रैंड क्यों होते हैं?

आमतौर पर यह देखा जाता है कि जो महिलाएं सीरियस संबंधों में होती हैं, वे हमेशा अपने भविष्य के बारे में संदेह करती रहती हैं, इसलिए वे बैकअप बॉयफ्रैंड रखती हैं। इसके पीछे निम्न में से एक कारण हो सकता हैः

o अगर उनका वर्तमान संबंध टूट जाए तो वे अकेले नहीं रहना चाहतीं

o बैकअप बॉयफ्रैंड होने का मतलब है कि लड़कियां जितनी जल्दी हो सके ब्रेकअप के अवसाद से बाहर आ सकती हैं।

o ब्रेकअप के बाद, बैकअप बॉयफ्रैंड उनकी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं, जब तक कि उन्हें कोई दूसरा बॉयफ्रैंड ना मिल जाए

ये भी पढ़े: शादी के बाद एक लड़की के दिमाग में ये अजीब खयाल आते हैं

15 संकेत की आप सिर्फ एक बैकअप बॉयफ्रैंड हैं

बैकअप योजनाएं अच्छी होती हैं, लेकिन संबंधों के मामले में नहीं। अगर आपको पता चले की आप अपनी गर्लफ्रैंड के लिए बैकअप बॉयफ्रैंड हैं, तो यह वास्तव में आपके लिए दुख भरा हो सकता है। आपको सबसे पहले रिश्ते का मूल्यांकन करना होगा और निर्णय लेना होगा कि क्या आप बैकबर्नर रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं या नहीं। स्थिति को समझने में आपकी सहायता करने के लिए, यहां 15 संकेत हैं कि आप बैकअप प्रेमी हैं।

1. वह लड़की अपनी शर्तों पर आपके साथ संबंध जारी रखती है

वह खुद को आपके साथ कमिट नहीं करती है और कुछ सीमाएं बनाती है जिनका आपको बिना किसी विरोध के पालन करना पड़ता है। वह मूल रूप से आपको यह तथ्य याद दिलाने के लिए ऐसा करती है कि आप उसके मुख्य नहीं बल्कि बैकअप बॉयफ्रैंड हैं।

2. उस लड़की के साथ आपका संबंध व्यावहारिक रूप से एक सामान्य रिश्ते की तरह लगता है

आप दोनों एक दूसरे के साथ घूमते-फिरते हैं, साथ में फिल्में देखते हैं, लंच और डिनर आदि के लिए जाते हैं। इसका मतलब है कि आप व्यावहारिक रूप से एक दूसरे के साथ एक कपल की ही तरह समय व्यतीत करते हैं। आपको लगता है कि उसके साथ आपका एक कनेक्शन है और उसे भी यह लगता है। लेकिन फिर भी आप बैकअप ही हैं।

3. वह आपके साथ शारीरिक रूप से इन्वॉल्व होने से बचती है

ज़ाहिर है, चूंकि आप उसके लिए सिर्फ एक विकल्प हैं, इसलिए वह शारीरिक रूप से आपके साथ अंतरंग नहीं होगी। ना वह आपको उसके घर में आने देगी और ना ही वह आपके घर आएगी। वह आपके साथ किसी भी छुट्टी पर जाने से भी बचेगी क्योंकि बात आगे बढ़ सकती है।

How-to-Say-No-to-Sex
Image source

ये भी पढ़े: 5 लोगों के कन्फेशन्स जिन्होंने रिवेंज सेक्स किया

4. जब वह आपके साथ होती है तो थोड़ी विचलित होती है

क्या आप यह नोटिस करते हैं कि आपके साथ होने पर आपकी गर्लफ्रैंड विचलित होती है? अगर हाँ, तो वह शायद आपके साथ को सिर्फ झेल रही है क्योंकि आप उसका बैकअप विकल्प हैं। वह आपकी बात पर मुश्किल से ध्यान देगी और आपके साथ होने पर भी वह फोन पर ही लगी रहेगी।

5. साप्ताहांत पर वह फ्री नहीं होती है

अगर वह वीक डेज़ में आपसे मिलने में असफल होती है, तो आप समझ सकते हैं कि वह शायद अपनी वर्क लाइफ में व्यस्त है। हालांकि, अगर वह साप्ताहांत में भी व्यस्त है, तो कुछ गड़बड़ है। साप्ताहांत पर आपसे मिलने के लिए समय निकालने की बजाए अगर वह दूसरों के साथ योजना बनाती है, तो मेरे दोस्त, आप बैकबर्नर रिश्ते में हैं।

ये भी पढ़े: वो आहत करने वाली बातें जो हम प्यार में बोलते हैं

6. उस लड़की का सोशल मीडिया किसी दूसरे लड़के की तस्वीरों और पोस्ट से भरा हुआ है

मासूम और पागल बनना बंद करो। किसी दूसरे लड़के की फोटो और पोस्ट को अनदेखा मत करो जो आपकी गर्लफ्रैंड निरंतर अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर पोस्ट करती रहती है। अगर वह आपके बारे में सीरियस होती, तो उस दूसरे लड़के के बजाए वह आपके फोटोज़ और पोस्ट रखती।

7. आप कभी उसके करीबी दोस्तों से नहीं मिले हैं

वह यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेगी कि आप उसके करीबी दोस्तों से ना मिलें, क्योंकि इससे आपको लगता है कि वह आपके बारे में सीरीयस है। लेकिन वह नहीं है और वह नहीं चाहती कि आपको गलत हिंट मिले।

एक बैकअप बॉयफ्रैंड बेताब लग सकता है और इसलिए लड़की को लगता है कि वह उसका इस्तेमाल कर सकती है।

8. वह आपको हर बात नहीं बताती है

उसकी उपलब्धियां, खुशी या वे चीज़ें जो उसे चिंतित करती हैं – वह इन चीज़ों को आपके साथ साझा नहीं करती है। आप हमेशा महसूस करते हैं कि वह आपको सबकुछ नहीं बता रही है और वह आपसे दूर है।

ये भी पढ़े: 5 पुरूष अपने सबसे अच्छे वन नाइट स्टैंड अनुभव साझा करते हैं

9. आप जो करते हैं या कहते हैं उससे वह लड़की भावनात्मक रूप से उत्तेजित नहीं होती है

आप जो भी कहते हैं या करते हैं उसे उसकी कोई परवाह नहीं होती। वह आपके द्वारा भावनात्मक रूप से ट्रिगर नहीं होती है। इसका मतलब है कि वह रिश्ते में पूरी तरह से भावनात्मक रूप से निवेश नहीं कर रही है और बस आपके साथ बना कर रख रही है क्योंकि आप उसकी दूसरी पसंद हैं।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

10. आप किसी और को डेट करें यह विचार उसे पसंद नहीं आता है

अगर आपको यह अहसास हो जाए कि आप बैकअप हैं और आप किसी और व्यक्ति को डेट कर के आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं, तो उस लड़की को यह बिल्कुल पसंद नहीं आएगा। वह अतिसंवेदनशील और नाराज़ हो जाएगी। वह चाहती है कि आप हर समय उसके लिए उपलब्ध रहें।

11. अगर आप उसे कन्फ्रंट करेंगे तो यह नाटकीय रूप ले लेगा

जब भी आप उसे कन्फ्रंट करने की कोशिश करते हैं तो वह रोने लगती है और नाटकीय हो जाती है? अगर हाँ, तो ज़ाहिर है कि वह आपको जितना ज़्यादा हो सके उतना लटकाए रखना चाहती हैं। अगर आप उसके साथ ब्रेकअप करने की कोशिश करते हैं तब भी वह आपको उसके साथ तथाकथित संबंध जारी रखने के लिए ब्लैकमेल करेगी।

stress-in-sex
वह सेक्स के प्रति सुस्त महसूस करती है Image Source

12. वह लास्ट मिनट में प्लान कैंसल कर देगी

वह लास्ट मिनट में आपके द्वारा बनाए गए प्लान कैंसल कर देगी। आप उसकी ज़िंदगी में उसकी प्राथमिकता नहीं हैं। जितना जल्दी आपको यह अहसास हो जाए, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा।

13. उससे डेटिंग करना आपको महंगा पड़ रहा है

आप नोटिस करेंगे कि वह हर आर्थिक सहायता के लिए आपके ही पास आएगी। इसलिए, आपके साथ एक अच्छा भावनात्मक और शारीरिक संबंध होने की बजाए, वह केवल इस बात में रूचि रखेगी कि आप उसे आर्थिक रूप से कैसे लाभ पहुंचाए।

ये भी पढ़े: बिस्तर पर अपनी गर्लफ्रैंड को लुभाने के दौरान ये 9 बातें याद रखिए

14. वह आपकी तुलना उसके जीवन के अन्य पुरूषों से करती है

वह लड़की जो आपको लटका कर रख रही है आपकी तुलना उसके जीवन के अन्य पुरूषों से करती ही रहती है। वह आप में दोष ढूंढती रहेगी और ऐसा बर्ताव करेगी जैसे वह आप में उन दोषों को स्वीकार नहीं कर सकती है।

15. आपकी गट फीलिंग आपको बताती है कि कुछ गड़बड़ है

उस लड़की के साथ आपको जो अनुभव हो रहे हैं वह आपको यह बता देंगे कि इस रिश्ते में चीज़ें वैसी हैं नहीं जैसी दिखती हैं। अगर आपको लगता है कि आप उस लड़की के लिए सिर्फ एक बैकअप प्लान हैं, तो बेहतर होगा कि आप ध्यान दें और ऐसे रिश्ते से बाहर निकल जाएं।

आप में से वे जो सच्चे प्यार की तलाश में नहीं हैं और केवल कैसुअल संबंधों में रूचि रखते हैं, वे बैकअप प्रेमी बने रहने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन जो लोग सीरीयस संबंध चाहते हैं, उन्हें बैकबर्नर संबंधों से बाहर निकलना चाहिए। तो क्यों ना आपने प्यार की तलाश की जाए बजाए ऐसे रिश्ते में समय, ऊर्जा और संसाधन बर्बाद करने के जो फलदायी और सम्मानजनक नहीं है?

10 लोग साझा कर रहे हैं कि उन्होंने अपने एक्स को आखरी बात क्या कही थी

मेरा बॉयफ्रेंड प्यार दिखाता है, मगर फिर शादी से मुकरता है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No