Hindi

15 संकेत की आप एक चिपकू गर्लफ्रैंड बन रही हैं

एक चिपकू गर्लफ्रैंड होने के चेतावनी संकेत जो रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
lady stopping man

एक लविंग गर्लफ्रैंड और क्लिंगी गर्लफ्रैंड के बीच की रेखा बहुत महीन है। सभी बॉयफ्रैंड की एक लविंग गर्लफ्रैंड होती है जो उनकी बहुत देखभाल करती है। लेकिन बॉयफ्रैंड्स को साइको लड़की नहीं पसंद जो उनके दैनिक जीवन की जासूसी करती रहती है और उन्हें सांस तक लेने के लिए जगह नहीं देती है। क्या आप वह साइको गर्लफ्रैंड हैं? अगर आप ऐसी हैं, तो उसकी साइको एक्स गर्लफ्रैंड बनने के लिए तैयार हो जाइये।

हम जानते हैं कि चिपकू होना उलझन भरा है। आप ना तो ज़्यादा चिपकू होना चाहती हैं और ना ही बहूत दूर होना चाहती हैं। चिपकू होने और दूर होने के बीच सही संतुलन बनाना मुश्किल है। सच ये है कि चिपकू होने की सीमा हर संबंध में भिन्न होती है। जो चीज़ एक बॉयफ्रैंड के लिए बहुत क्लिंगी हो सकती है वही दूसरे के लिए बहत सा प्यार और केयर हो सकती है?

happy lover

कौन कहता था कि संबंधों को समझना बहुत आसान था?

ये भी पढ़े: 15 संकेत की आपकी सास आपसे नफरत करती है

एक क्लिंगी संबंध में होने का क्या अर्थ है?

जब गर्लफ्रैंड पज़ेसिवनेस की सारी हदें पार कर जाए तो वह संबंध एक क्लिंगी संबंध होता है। वे एक ऐसा संबंध चाहती हैं जहां सिर्फ वे दो हों और बॉयफ्रैंड के दोस्त, परिवार या कलीग्स के लिए कोई जगह ना हो। वे बहुत ज़्यादा चिपकू और ज़रूरतमंद हो जाती हैं और उनके बॉयफ्रैंड उनसे बचने के तरीके ढूंढने लगते हैं।

एक लड़की इतनी चिपकू और ज़रूरतमंद क्यों बन जाती है? क्या रिलेशनशिप में सभी लड़कियां चिपकू और ज़रूरतमंद होती हैं? अधिकांश लड़कियां जो चिपकू होती हैं वे उनके कार्यों के नकारात्मक प्रभावों से अवगत भी नहीं होती हैं। ऐसा लगता है जैसे उनका दिमाग भावनाओं और प्यार के हार्मोन से घिरा हुआ है। उन्हें लगातार अपने साथी से मिलने या फिर बात करने की इच्छा महसूस होती रहती है। कुछ घंटों के लिए अलग रहना भी उन्हें साइको और पागल बना देता है।

चिपकू होना या तो रिश्ते की प्रारंभिक उत्तेजना या फिर दिल टूटने के डर से हो सकता है। अपने बॉयफ्रैंड के दूर जाने का डर उसे असहज बना सकता है और इसलिए वह अपने बॉयफ्रैंड के जीवन का अभिन्न अंग बनना चाहती है।
[restrict]
ये भी पढ़े: “प्रिय पति. मैं रोज़ रात को तुम्हारा फ़ोन चेक करती हूँ”

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

एक चिपकू गर्लफ्रैंड होने के 15 संकेत

क्या आप डर रहे हैं कि चिपकू होने की वजह से आप एक संबंध को बर्बाद कर देंगे? चिंता मत कीजिए, यह लेख आपके मन में उमड़ती भावनाओं को पहचानने में और ऐसी गर्लफ्रैंड बनने में मदद करेगा जिसके साथ होने के लिए आपका बॉयफ्रैंड सारे प्लान कैंसल करेगा ना कि आपको अनदेखा करेगा। इन चिपकू गर्लफ्रैंड संकेतां को अपने रिश्ते के चेतावनी संकेतों की तरह लें

  1. आप उसे स्पेस नहीं देती हैं

आप उसके जीवन का प्रमुख भाग बनने के लिए इतनी आतुर होती हैं कि आप वह हवा भी बन जाना चाहती हैं जिससे वह सांस लेता है। आप चाहती हैं कि वह पूरा दिन आपके साथ बिताए और आप उससे पूछती रहेंगी कि क्या वह आपके बारे में सोच रहा है। आप चाहती हैं कि वह हर 5 मिनट में अपने ठिकाने का पता बताए और अगर वह अचानक आपके मैसेज का उत्तर देना बंद कर दे तो आप ओब्सेस करने लग जाएंगी।

ये भी पढ़े: उसने अपने पति को धोखा दिया और अब डरती है कि कहीं उसका भी कोई संबंध ना हो

पुरूष सबसे ज़्यादा प्यार अपनी स्पेस से करते हैं, उसे वह स्पेस दीजए जो वह चाहता है और फिर धीरे धीरे वह आपको उसमें प्रवेश करने देगा। लेकिन इतना धैर्य रखें कि यह अपने आप हो। जबरदस्ती मत कीजिए।

no message in whatsapp

  1. आप हर समय उससे बात करना चाहते हैं

हम सभी को रिश्ते की वह हनीमून अवधि पसंद है जहां आप एक दूसरे से बिल्कुल दूर नहीं रह सकते। आप दिन रात एक दूसरे से प्यार करना चाहते हैं और अगली बार मिलने के लिए बेसब्री से इंतज़ार करते है। हनीमून अवधि के खत्म होने के बाद, चीज़ें वापस सामान्य हो जाती हैं जब आपके रिश्ते का तापमान नियंत्रण में आ जाता है। अगर आप हनीमून अवधि खत्म होने के बाद भी पूरा दिन उससे बात करना चाहती हैं तो रूक जाइये।

जब आप उसे फोन करती रहती हैं या चिपकू गर्लफ्रैंड की तरह मैसेज करती रहती हैं, यह जानते हुए भी कि वह बात नही कर पाएगा, तो यह बहुत डिस्टर्बिंग है।

  1. उसके जीवन का मुख्य केंद्र आप होना चाहिए

एक रिश्ते में आने के बाद, कई लोग भूल जाते हैं कि उनका अब भी व्यक्तिगत जीवन है। चिपकू गर्लफ्रैंड यह बात सबसे पहले भूलती है। आप चाहती हैं कि वह हर चीज़ सिर्फ आपके लिए करे। आप उसके जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति बनना चाहती हैं और इस प्रयास में आप उसे मजबूर करती हैं कि वह हर प्लान आपके अनुसार बनाएं।

वह जहां भी जाता है आप उसके पीछे जाती हैं।

ये भी पढ़े: मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूँ फिर भी अपने सहकर्मी की ओर आकर्षित हूँ

  1. आप उस पर कुछ ज़्यादा ही निर्भर हैं

आप इस संबंध को कुछ ज़्यादा ही गंभीरता से लेती हैं। उसके आसपास अपना जीवन बुनने के कारण आप भूल ही चुकी हैं कि उसके आने से पहले आपका जीवन कैसा था। उसके बिना कोई भी काम करने से आप नर्वस हो जाती हैं। आप अपने जीवन की हर छोटी समस्या सुलझाने के लिए उसे बुलाती हैं।

  1. उसका पूरा ध्यान आप पर होना चाहिए

आप चाहती हैं कि उसकी सारी तवज्जो आपको ही मिले। दूसरी लड़की के बारे में बात करने पर ही आप भवें चढ़ा लेती हैं। जिस तरह आपके मन में हर समय वही छाया रहता है, आप चाहती हैं कि उसके मन में भी आप हों। शुरू में आपके बॉयफ्रैंड को यह क्यूट लगेगा। उसे लग सकता है कि यह प्यार का संकेत है। निरंतर तवज्जो की मांग उसे फ्रस्टेट कर देगी और वह संबंध से बाहर जाना चाहेगा।

  1. आप शक करने लगती हैं

उसके जीवन के कुछ हिस्से हैं जिनमें आप शामिल नहीं हो सकतीं। अगर आपको नहीं पता कि वह कहां है तो आप संदेह करने लगेंगी। आपके दिमाग में हर तरह के अजीब खयाल और विचार आएंगे। उसके धोखा देने का डर आपको पागल बना देगा। आप उससे निरंतर सवाल पूछने लगेंगी और अगर वह सच कह रहा है तब भी आप भरोसा नहीं करेंगी।

ये भी पढ़े: मेरा विवाहेतर संबंध है और इसने मेरी शादी को अधिक सहनशील बना दिया है

निरंतर संदेह बहुत बड़ा टर्न ऑफ है। यह उसे और दूर कर देगा।

woman with binoculars
Representative Image source
  1. आप निरंतर उसके बारे में सोचती रहती हैं

उसके लिए क्रेज़ी होना अच्छा है। लेकिन निरंतर उसके बारे में सोचते हुए आप अपने व्यक्तिगत जीवन के लिए कोई स्थान नहीं छोड़ रही हैं। आपका स्वयं का जीवन होना महत्त्वपूर्ण है जिसमें आपके बॉयफ्रैंड की कोई भूमिका ना हो। अपने व्यक्तिगत जीवन और प्रेम जीवन के बीच में एक संतुलन बनाइये।

  1. असुरक्षा होने लगती है

कहीं भीतर, आपको यह महसूस होने लगता है कि आपका प्रेमी आपके रिश्ते के लिए आपके जितना गंभीर नहीं है। यह आपको असहज और असुरक्षित बना देता है। इस बारे में सोचना कि आप उसकी पहली प्राथमिकता नहीं है, आपको डरा देता है कि आपका संबंध खतरे में है। आप उसकी पहली प्राथमिकता बनने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं।

भरोसा एक स्वस्थ रिश्ते की नींव है और अगर आपको उस पर ही भरोसा नही है तो आप किस बात के लिए लड़ रही हैं?

  1. आपको जलन होती है कि आपके बिना भी उसका एक जीवन है

आपके बॉयफ्रैंड का अपनी निजी जीवन भी है। वह आपके बगैर भी प्लान बनाता है और यह बात आपको पसंद नहीं आती। आप उससे जलती हैं कि वह आपके बिना भी मज़ा कर रहा है और आप उससे पूछती हैं कि क्या उसके दोस्त उसे ज़्यादा खुश करते हैं। आप उसके प्लान्स को जबरदस्ती तोड़ने की भी कोशिश करती हैं और उसमें खुद को शामिल कर लेती हैं।

  1. आप पज़ेसिव हैं

हर गर्लफ्रैंड अपने बॉयफ्रैंड के लिए थोड़ी पजे़सिव होती है लेकिन इसका बहुत ज़्यादा मात्रा में होना रिश्ते के बर्बाद कर सकता है। अगर आप ज़्यादा ही पजेसिव हो रही हैं तो ऐसा करना बंद कर दें! आप उसके लिए ओब्सेस हो रही हैं। ओवर पजे़सिव गर्लफ्रैंड अपने बॉयफ्रैंड को अपनी संपत्ति की तरह ट्रीट करने लगती हैं और दूसरा कोई उसे देख भी नहीं सकता। आपके बॉयफ्रैंड और आपकी सहेली के बीच सामान्य बातचीत भी आपको क्रोधित कर देगी।

ये भी पढ़े: एक लड़की अपना अनुभव साझा करती है जिसने एक विवाहित पुरूष के साथ अपनी वर्जिनिटी खो दी

  1. आप हमेशा उपलब्ध होती हैं

आप उसके लिए हमेशा उपलब्ध होती हैं तो हो सकता है वह आपका महत्त्व ना जाने। उसे पता होगा कि आप हमेशा उसके लिए फ्री होंगी इसलिए वह अपनी सहूलियत के अनुसार प्लान बनाएगा। यह अच्छी चीज़ लग सकती है लेकिन है नहीं। अपना आत्म मूल्य जानिये और उसे भी अहसास दिलाइये। भले ही आप व्यस्त ना हों लेकिन स्वयं को व्यस्त दर्शाएं ताकि वह आपका और आपके समय का मूल्य जाने।

  1. आपको नहीं लगता कि वह आपको उतना प्यार करता है

क्या आपने कभी दिन में 500 बार अपने बॉयफ्रैंड से पूछा है कि क्या वह आपको प्यार करता है? अगर हां तो आप चिपकू हैं। आपके पास जो है वह आपके लिए पर्याप्त नहीं है और ना ही कभी होगा। वह आपको अपनी भावनाएं बताए यह आपके लिए पर्याप्त नहीं है। आप निरंतर ज़्यादा चाहती हैं भले ही आप नहीं जानती हो कि कैसे। उसकी फीलिंग्स को लेकर आपके मन में निरंतर संदेह बना रहता है। अगर आपको हमेशा ऐसा लगता रहता है, तो इस बारे में बात करें और उसका हल निकालें।

    ये भी पढ़े: अगर आप किसी शादीशुदा पुरूष के प्यार में पड़ रही हैं तो स्वयं से ये प्रश्न पूछिए

  1. कम आत्म सम्मान

“तुम्हारे जितना अच्छा बॉयफ्रैंड मुझे मिल कैसे गया?’’ यह बात हम सबने कभी ना कभी अपने बॉयफ्रैंड्स को कही है। क्या आपको लगता है कि आप उसके योग्य नहीं हैं? क्या आपको लगता है कि वह आपकी तुलना में कुछ ज़्यादा ही अच्छा है? कम आत्म सम्मान अक्सर लोगों को असुरक्षित बना देता है। इसलिए वह संबंध को सफल बनाने के लिए हर चीज़ पर चिपकू बनती है क्योंकि वह डरती है कि आप उसे छोड़ कर किसी बेहतर लड़की के पास चले जाएंगे। अगर आप उसके योग्य नहीं हैं, तो उसके आपको पसंद ही नहीं किया होता।

  1. उसके सोशल मीड़िया अकाउंट की जासूसी करना

सोशल मीड़िया अकाउंट आपके बॉयफ्रैंड के जीवन के बारे में वास्तव में उपयोगी जानकारी इकट्ठी करने का अच्छा तरीका है। एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर है और उन पर किए गए कमेंट्स भी। लेकिन उसके दोस्त, दोस्त के दोस्त की जासूसी क्यों करना? क्या आप उस स्थिति तक पहुंच चुकी हैं जहां आप आपके बॉयफ्रैंड से सबंधित हर अकाउंट की जासूसी करती रहती हैं सिर्फ यह जानने के लिए कि उनका उसके जीवन में क्या महत्त्व है?

मुझे लगता है कि आप चिपकू प्रेमिका हैं!

Woman stalking on Facebook

  1. आप उसके माता-पिता से मिलना चाहती हैं

हो सकता है अपने मन में आपने उससे शादी भी कर ली हो। इसलिए उसके माता-पिता से मिलने की इच्छा हैरान करने वाली नहीं है। वह आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है और उसके माता-पिता द्वारा इसकी पुष्टी होने से बेहतर क्या होगा? आप उसके पेरेंट्स को व्यक्तिगत स्तर पर जानना चाहती हैं और चाहती हैं कि वो आपको पसंद करें। आप लगातार उसे कहती रहती है कि आपको उसके पेरेंट्स से मिलवाए। पेरेंट्स से मिलना एक बड़ा कदम है जिसे उठाने के लिए वह शायद तैयार ना हो। तो उसका भरोसा कीजिए कि जब वह तैयार होगा तब आपको मिलवा देगा।

ये भी पढ़े: जब दोस्ती एक प्रेम प्रसंग का आधार बन जाए

चिपकू गर्लफ्रैंड बनने से कैसे बचें?

चिपकू गर्लफ्रैंड बनने से बचने के लिए कड़ी मेहनत की ज़रूरत होगी। लेकिन अगर आप अपने संबंध को सफल बनाना चाहती हैं तो आप चिपकू नहीं हो सकतीं। नीचे दी गई युक्तियां इस्तेमाल कीजिए आर एक अच्छी गर्लफ्रैंड बन जाइए।

  1. दूरी बनाए रखिए। पहले उसे फोन करने दीजिए। इससे वह आपको ज़्यादा मिस करेगा और आपके रिश्ते में जोश बना रहेगा
  2. हमेंशा सरप्राइज बनाए रखिए। सब कुछ पहले ही ना बताएं। पुरूषों को वो स्त्रियां पसंद आती हैं जो उन्हें समय समय पर चकित करती हैं।
  3. रहस्यमय रहो। उसे आपके रहस्यों को सुलझाने दो। उसे आपके लिए तरसने दो।
  4. अपना काम खुद करो। पहले अपने जीवन पर काम करो
  5. उसे स्पेस दो। वह आपके पीठ पीछे जो भी करता है आपको उस पर भारोसा करने की ज़रूरत है।

अगर आपने सात से ज़्यादा पांइट में खुद को देखा, तो आपको इस बारे में कुछ करने की ज़रूरत है इससे पहले की आपका बॉयफ्रैंड आपको छोड़ दे। हो सकता है कि कोई संबंध सफल ना हो, लेकिन चिपकू होने के लिए छोड़ा जाना किसी भी गर्लफ्रैंड को पसंद नहीं आएगा।
[/restrict]

 

धोखा देने के बाद इन 6 लोगों ने स्वयं के बारे में क्या सीखा

कैसे मेरी मदद से मेरे पूर्व पति ने अपनी वर्तमान पत्नी को धोखा दिया

उसने मेरे माथे को चूमा और मैं फिर से जी उठी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No