15 संकेत की आपका पति उसकी सहकर्मी के साथ आपको धोखा दे रहा है

कार्यस्थल पर अफेयर दैनिक आधार पर हो रहे हैं और आश्चर्यजनक रूप से बढ़ रहे हैं। वे पुरूष और महिलाएं जो प्रतिदिन साथ में काम कर रहे हैं, उनके लिए एक दूसरे के साथ रोमांटिक रूप से लिप्त होना बहुत आम है। कार्यस्थल के अफेयर में कुछ ऐसी आकर्षक और रोमांचक बात होती है कि विवाहित लोग इन अफेयर से खुद को बचा नहीं पाते। जहां वे मासूम भावनात्मक अफेयर के रूप में शुरू होते हैं, उनका संबंध जल्द ही बेवफाई के मार्ग को पार कर लेता है।

कार्यस्थल में अफेयर कितने आम हैं?

आजकल, कार्यस्थल विवाहेतर संबंधों के लिए एक अच्छी जगह बन गया है। काम के लंबे घंटे, बिज़नस यात्राएं, और सहकर्मियों के साथ टीमवर्क पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रलोभन के बहुत अवसर प्रदान करता है। अगर विवाहित जीवन, पारिवारिक समस्याएं, वैवाहिक समस्याओं में असंतोष को जोड़ लें तो आपके पास विवाहेतर संबंध के लिए एकदम सही नुस्खा तैयार है। जोड़ों के बीच कार्यस्थल के अफेयर व्यापक रूप से बढ़ने के कुछ कारण ये हैं:

  • लोग सफल कैरियर बनाने के प्रयास में खुद को इतना ज़्यादा लिप्त कर लेते हैं कि परिवार उनके लिए इतना महत्त्वपूर्ण नहीं रह जाता और जब वे अकेला महसूस करते हैं तो वह सहारे और समझ के लिए अपने सहकर्मी का रूख करते हैं। आमतौर पर यह एक ऑफिस अफेयर की शुरूआत को चिन्हित करता है।
  • विवाहित जोड़े व्यक्तिगत और व्यावसायिक ज़िम्मेदारियों में वृद्धि के कारण एक दूसरे को समय देने में विफल रहते हैं। चूंकि वे एक साथ मूल्यवान और अंतरंग समय बिताना भूल जाते हैं, इसलिए वे कार्यस्थल में प्यार और स्वीकृति खोजने की कोशिश करते हैं।
  • एक ही स्थान पर काम करने का मतलब है कि सहकर्मी काफी सारा समय साथ में बिताते हैं, काम से संबंधित तनाव और कॉमन कैरियर रूचि साझा करते हैं। यह एक दूसरे के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने की नींव प्रदान करता है, जो अंत में रोमांस का कारण बन सकता है।
  • कार्यस्थल के संबंध उन समस्याओं से मुक्त होते हैं जो बाकी रिलेशनशिप को परेशान करते हैं जैसे वित्त साझा करना, साथ में बच्चे पालना, घरेलू काम का विभाजन आदि।

ऑफिस अफेयर से संबंधित स्टेटिस्टिक्स और तथ्य

बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आजकल ऑफिस अफेयर इतने सामान्य क्यों है, आइये हम कुछ ऑफिस अफेयर के आंकड़ों पर एक त्वरित नज़र डालें।

  • 36 प्रतिशत लोग स्वीकार करते हैं कि उनके सहकर्मी के साथ उनका संबंध है
  • 35 प्रतिशत लोग स्वीकार करते हैं कि बिज़नस यात्रा पर जाने के दौरान वे बेवफाई में शामिल होते हैं। (https://www.trustify.info/blog/infidelity-statistics-2017)
  • कुछ शोध से पता चलता है कि लगभग 60 प्रतिशत अफेयर कार्यस्थल से शुरू होते हैं। (https://www.creditdonkey.com/infidelity-statistics.html)
  • जिम और सोशल मीडिया आदि के साथ ऑफिस उन शीर्ष 6 जगहों में से एक है जहां आम तौर पर अफेयर की शुरूआत होती है (http://www.foxnews.com/lifestyle/2017/05/04/6-most-common-places-where-affairs-start.html)
  • चूंकि अधिक महिलाएं कार्यबल का हिस्सा बन रही हैं, कार्यस्थल रोमांस बढ़ रहे हैं। (https://www.truthaboutdeception.com/cheating-and-infidelity/stats-about-infidelity.html)
  • इंटरनेट और तकनीक ने ऑफिस अफेयर में लिप्त लोगों के लिए कार्यस्थल से बाहर भी संपर्क में रहने को संभव बना दिया है।

इस प्रकार, हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि ऑफिस अफेयर आधुनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं।

ऑफिस अफेयर शुरू कैसे होते हैं?

ऑफिस अफेयर शुरू कैसे होते हैं?
समय के साथ, दोस्ती में मासूम फ्लर्टिंग शामिल हो जाती है

आपमें से वे लोग जो यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि ऑफिस अफेयर शुरू कैसे होते हैं, आपको स्पष्ट आइडिया देने के लिए यहां एक स्निपेट है।

  • सबसे पहले दो सहकर्मी पूरी तरह पेशेवर शर्तों पर मिल कर काम करना शुरू करते हैं।
  • धीरे-धीरे और स्थिरता से उनके बीच दोस्ती विकसित हो जाती है।
  • समय के साथ, दोस्ती में मासूम फ्लर्टिंग शामिल हो जाती है।
  • उनके बीच एक अंडर्स्टेंडिंग विकसित हो जाती है और वे दोनों एक दूसरे के साथ व्यक्तिगत बातें साझा करने लगते हैं।
  • अंततः, भावनात्मक सहारा शारीरिक अंतरंगता और आकर्षण में बदल जाता है और अफेयर शुरू हो जाता है।

क्या आपके पति का ऑफिस में अफेयर चल रहा है?

इस हफ्ते पांचवी बार अकेले डिनर कर रही हैं? क्या आपका पति आपसे और परिवार से पूछे बगैर ऑफिस में काम के अतिरिक्त घंटे स्वीकार कर रहा है? क्या वह वास्तव में काम कर रहा है या ऑफिस में किसी के साथ मिल कर आपको धोखा दे रहा है? सच जानने के लिए आपको स्मार्ट बनना होगा।

अगली बार जब आपका पति कहे कि उसे अर्जेन्टली देर रात तक काम करना है, तो आप उसके साथ डिनर करने ऑफिस पहुंच सकती हैं। अगर वह ऑफिस में है और आपके अचानक आ जाने से खुश हो गया है, तो सब कुछ ठीक है। हालांकि, अगर वह वहां नहीं है तो आपको समझ जाना चाहिए कि कुछ गड़बड़ है।

उसकी महिला सहकर्मी के साथ उसकी बातचीत को सुनने की कोशिश कीजिए। क्या यह सिर्फ काम से संबंधित है या उन दोनों के बीच वाकई ध्यान देने योग्य केमिस्ट्री है? गहराई में जाएं और यह जानने के लिए पर्याप्त सबूत ढूंढे कि वास्तव में चल क्या रहा है।

ऑफिस अफेयर – 15 संकेत की ऑफिस में आपके पति का अफेयर चल रहा है

इससे पहले की आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि आपका पति वास्तव में एक सहकर्मी के साथ संबंध में है, आपको इन संकेतों की जांच करनी होगी। नीचे कुछ सूक्ष्म संकेतों का उल्लेख किया गया है। आप सोच सकती हैं कि वह आपका विश्वास नहीं तोड़ेगा, लेकिन आप कुछ कह नहीं सकती।

  1. वह घर की जगह ऑफिस में समय बिताना पसंद करता है

इसका मतलब है कि वह खुशी से काम के अतिरिक्त घंटे स्वीकार करता है और रात में देर से घर लौटता है। वह सुबह काम पर जाने के लिए बहुत उत्साहित लगता है और काम के लंबे घंटों के बारे में शिकायत नहीं करता है। क्या यह सच है कि वह जो काम करता है उसे वह पसंद है या फिर वह सिर्फ अपना गुप्त ऑफिस अफेयर छुपाने की कोशिश कर रहा है? कोई भी व्यक्ति घर की बजाए ऑफिस में ज़्यादा समय बिताने के बारे में खुश नहीं हो सकता क्योंकि यह तनावपूर्ण और बेहद थकाऊ है।

  1. उसके पास आपके साथ सार्थक बातचीत करने का समय यदा-कदा ही होता है

काम पर ज़्यादा समय बिताने के अलावा, वह आपके साथ सार्थक बातचीत करना बंद कर देगा। जब आप उसके साथ अकेली होंगी, आप देखेंगी कि वह कुछ काम से संबंधित मुद्दे ले आएगा और आपको पूरी तरह टाल देगा। घर पर वह या तो पूरे समय अपने ऑफिस के लैपटॉप या फिर अपने फोन से चिपका रहेगा।

  1. आप उसके ऑफिस जाएं यह विचार उसे कभी पसंद नहीं आता है

वह आपको कहता रहता है कि उसके ऑफिस ना जाएं क्योंकि वह बेहद व्यस्त है। यहां तक कि अगर आप उसे सरप्राइज़ करने के लिए उसके ऑफिस जाती हैं, तो वह असहज महसूस करता है और आपसे गुस्सा हो जाता है।

  1. अब वह आपके साथ काम से संबंधित बातें साझा नहीं करता है
अब वह आपके साथ काम से संबंधित बातें साझा नहीं करता है
आपके साथ काम से संबंधित बातें साझा करने से बचता है

आपके रिलेशनशिप की शुरूआत में, आपने ध्यान दिया होगा कि आपका पति अपने काम से संबंधित उपलब्धियों और समस्याओं को उत्साहपूर्वक साझा करता है। लेकिन अब, क्या वह दूर प्रतीत होता है और आपके साथ काम से संबंधित बातें साझा करने से बचता है? अगर हाँ, तो शायद कुछ गड़बड़ है।

  1. वह अपने लुक्स पर बहुत ज़्यादा ध्यान देता है

अगर आपका पति अपने लुक को बेहतर करने के लिए मेकओवर प्राप्त कर रहा है तो यह संदेह की बात है, खासकर अगर ऐसा करने के लिए आपने उसे नहीं कहा था तो। अगर वह अचानक नया ट्रेंडी हेयरकट करवा ले, आकर्षक कपड़े पहनने लगे और काम पर जाते समय नए महंगे परफ्यूम लगाने लगे, तो आपको सचेत हो जाना चाहिए।

  1. वह आप पर बहुत ज़्यादा प्यार बरसाता है

अचानक, अगर आप देखें कि आपका पति आपको बिना किसी ठोस कारण के कुछ ज़्यादा ही तवज्जो और प्यार दे रहा है, तो आपको चौकन्ना हो जाना चाहिए। ऑफिस अफेयर के अपराधबोध के कारण या फिर आपको गुमराह करने के लिए वह आपके प्रति उसका सारा स्नेह दिखाएगा।

  1. वह घरेलू ज़िम्मेदारियों के बारे में शिकायत करता है

क्या आपका पति गुनियादी घरेलू ज़िम्मेदारियों को पूरा करने में भी चिड़चिड़ा और कुंठित महसूस करता है? क्या उसे घरेलू काम में आपकी मदद करना या कभी -कभार परिवार से मिलना पसंद नहीं है? अगर इन दो प्रश्नों के लिए आपका उत्तर हाँ है, तो शायद वह बेवफाई में लिप्त होने के लिए प्रेरित हो गया है।

  1. वह आपको ऑफिस के कार्यक्रमों में नहीं ले जाता है

चूंकि उसका ऑफिस में अफेयर चल रहा है, तो ज़ाहिर है वह आपको ऑफिस के कार्यक्रमों में नहीं ले जाएगा क्योंकि संभव है आप वहां उसके साथी से टकरा जाएं। इसलिए, भले ही आपको किसी ऑफिस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया हो, फिर भी वह आपको उसके साथ आने से रोकने के लिए कोई ना कोई बहाना बना देगा।

  1. उसका रवैया बहुत ज़्यादा बदल गया है

आप देखेंगी कि ऑफिस में एक आकर्षक सहकर्मी के साथ अफेयर की वजह से वह अचानक बहुत आत्मविश्वासी नज़र आएगा। वह काम से संबंधित मामलों में आपकी राय या सलाह नहीं मांगेगा। उसके जीवन में आपका महत्त्व कम होने लगेगा, जबकि उस दूसरी स्त्री को उसका पूरा विश्वास और तवज्जो मिलेगा।

  1. उसके सामान में आपको महिलाओं से संबंधित सामान मिलेगा

अगर आपको अपने पति के सामान में लिपस्टिक, औरतों का रूमाल, बालियां आदि मिलती हैं जो आपकी नहीं हैं, तो यह स्पष्ट है कि उसका अफेयर चल रहा है। अगर आप उससे इस सामान के बारे में पूछेंगी तो वह घबरा जाएगा और रक्षात्मक हो जाएगा।

  1. वह बेखबर प्रतीत होगा

वह भूलने लगता है और आपकी ज़रूरतों का ध्यान नहीं रखता है। आप जो भी कहती हैं उसपर वह शायद ही ध्यान देता है, क्योंकि उसके मन में अफेयर वाले साथी से संबंधित विचार घूमते रहते हैं।

  1. वह एक विशेष महिला सहकर्मी के बारे में बातें करता रहता है
वह एक विशेष महिला सहकर्मी के बारे में बातें करता रहता है
आपका पति उसके प्रति आसक्त है और लगातार उसके बारे में सोचता है।

वह शायद दैनिक आधार पर एक महिला सहकर्मी के बारे में बात करना शुरू कर देगा। वह आपको उसके महान व्यक्तित्व, उसकी कार्य उपलब्धियों के बारे में बताएगा और इतनी प्रशंसा करेगा कि आपको संदेह हो जाएगा। अगर आप अक्सर एक नाम सुनती हैं तो यह इंगित करता है कि आपका पति उसके प्रति आसक्त है और लगातार उसके बारे में सोचता है।

  1. अनगिनत व्यापार यात्राएं उसके शेड्यूल का हिस्सा बन जाती हैं

हर हफ्ते, वह आपको बताएगा कि उसे इस सप्ताह के अंत में एक बिज़नस यात्रा पर जाना है। इन यात्राओं की आवृत्ति महीने दर महीने बढ़ती जाएगी। अगर उसकी ऐसी नौकरी ना हो जिसमें निरंतर आधार पर यात्रा करने की आवश्यकता हो, तो आप सुनिश्चित हो सकती हैं कि वह वास्तव में अफेयर साथी के साथ समय बिताने के लिए व्यवसायिक यात्रा का उपयोग कर रहा है।

  1. आप शायद ही उसके किसी सहकर्मी को जानती हैं

उस महिला सहकर्मी के अलावा, जिसका नाम वह बार बार लेता रहता है, आप उसके किसी भी अन्य सहकर्मी के बारे में नहीं जानतीं। वह स्पष्ट रूप से नहीं चाहता कि आप उसके अन्य सहयोगियों से मिलें जो आपके सामने उसकी पोल खोल सकते हैं।

  1. उसके साथ बहस बहुत नाटकीय रूप ले लेती है

अब, चूंकि एक आकर्षक सहकर्मी के रूप में उसके जीवन में एक नया व्यक्ति है, तो आप उनके लिए एक प्राथमिकता नहीं रहेंगी। इसलिए, वह आपके साथ बहस करेगा और आपकी आलोचना करेगा। आप दोनों के बीच बहस बहुत नाटकीय हो जाती है और अंततः वह दोष आपके सिर मढ़ देता है।

कार्यस्थल के अफेयर तकलीफदेह कैसे हो सकते हैं?

कार्यस्थल के अफेयर तकलीफदेह कैसे हो सकते हैं
विवाहेतर संबंध में शामिल दोनों लोगों के व्यवसायिक परिणाम वास्तव में नकारात्मक और हानिकारक हो सकते हैं।

कार्यस्थल के अफेयर परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि ये इसमें शामिल तीनों लोगों – पति, पत्नी और अफेयर साथी के बीच संबंध गतिशीलता को जटिल करते हैं। इसमें शामिल लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचती है। विवाहेतर संबंध में शामिल दोनों लोगों के व्यवसायिक परिणाम वास्तव में नकारात्मक और हानिकारक हो सकते हैं। कार्यस्थल के अफेयर एक व्यक्ति की प्रतिष्ठा को व्यावसायिक रूप से नष्ट कर सकते हैं।

अगर आप अपने पति को रंगे हाथों पकड़ लेती हैं, तो आगे क्या करना है यह फैसला आपके हाथ में है। आपके पति के साथ रिश्ता हमेशा के लिए समाप्त करना या फिर विवाहित जीवन को बचाने का प्रयास करना। अगर आप बाद वाला विकल्प चुनती हैं, तो आपको उसे कन्फ्रन्ट करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने अफेयर साथी के साथ सारे संबंध समाप्त कर ले। अगर संभव हो तो उसकी नौकरी/ कार्यस्थल बदल दीजिए। हालांकि, अगर आपका पति नहीं सुधरता है, तो ऐसे रिश्ते से छुटकारा पाना ही बेहतर है जो आपके मन की शांति को भंग करता है।

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.