15 संकेत की आपकी सास आपसे नफरत करती है

My mother-in-law hates me

भले ही यह पढ़ने में कितना भी आश्चर्यजनक लगे, नेटमम्स पर एक सर्वेक्षण हुआ जिसमें निष्कर्ष निकला कि कुल 2000 महिला उत्तरदाताओं में हर चार में से एक महिला ने महसूस किया कि उनकी सास ‘नियंत्रित’ करने वाले स्वभाव की है। चूंकि बहू परिवार में नई है, इसलिए चीज़ों को संभालना उसके लिए और अधिक तनावपूर्ण हो जाता है।

अंततः, इसके परिणामस्वरूप निराशा, नाराज़गी, पति के साथ लगातार बहस, और सबसे बुरे मामलों में विवाह का अंत होता है।

मेरी सहेली, यह मेनिपुलेटिव सास का काम है जो आपसे बहुत नफरत करती है।

ये भी पढ़े: अरेंज्ड विवाह के बाद मैंने कैसे अपनी पत्नी का भरोसा जीता

सबसे अच्छी सलाह यह होगी की आप अपनी सास के साथ एक अच्छा संबंध और एक सुखद समीकरण बनाएं। आदर्श नहीं, लेकिन सहमत सीमाओं के साथ एक सभ्य, आदरपूर्ण संबंध। लेकिन इससे पहले की आप उस पर काम करना शुरू करें, आपको यह जानने की ज़रूरत है कि क्या आपकी सास आपसे पूरी तरह नफरत करती है या सिर्फ एक क्लासिक सास बन रही है। निम्नलिखित संकेत एक विषाक्त सास को पहचानने में आपकी मदद करेंगे जो आपसे हद से ज़्यादा नफरत करती है।

15 संकेत की आपकी सास आपसे नफरत करती है

इससे पहले की आप एक घटिया, बेकार के सामान की तरह महसूस करें, और ऐसी स्थितियों में पहुंचे जो आपके पति के साथ आपके संबंध को खराब कर दे, अपनी सास में ये संकेत ढूंढिए। अगर ये संकेत उन्हें परिभाषित करते हैं, तो मेरी सहेली, उनसे निपटने के लिए तुम्हें असली, गंभीर सहायता की ज़रूरत है।

  1. डिफॉल्ट रूप से वह हमेशा सही होती है

इस बात में किसी बहस की गुंजाइश ही नहीं है।

वह कभी गलत हो ही नहीं सकती। और अगर वह गलत हैं भी, किसी में भी ऐसा कहने की हिम्मत नहीं है।

Right
हमेशा सही

ये भी पढ़े: मेरी सास की मृत्यु के बाद मैंने उनसे ये महत्त्वपूर्ण सबक सीखे

  1. वह आपको पूरी तरह अनदेखा करती है और आपकी बात को पूरी तरह अस्वीकार कर देती है

आप बस उनकी तवज्जो के योग्य नहीं हैं और उनके लिए महत्त्वहीन हैं। अगर आप उनसे बात कर रही हों तब भी वो आपकी बात नहीं सुनेंगी। वह आपको स्पष्ट रूप से अनदेखा करेगी और नाखून काटने का नाटक करेगी। अगर आप कोई राय देंगी, तो वह उसी क्षण उसे अस्वीकार कर देंगी।

यह एक स्पष्ट संकेत है कि उनके मन में आपके प्रति विष है और वह आपसे बेहद नफरत करती हैं।

ये भी पढ़े: मेरी माँ बेवजह भाभी की शिकायतें करती हैं

  1. वह आपकी गलतियां उजागर करना कभी नहीं भूलती

भले ही आपका बनाया केक थोड़ा सा बिगड़ गया हो, या आपके चेहरे पर दाग हों, वह आपकी खामियों को उजागर करना नहीं भूलती। और वह सबसे सामने भी ऐसा करती है। अपमान को और बढ़ाने के लिए, वह आपको सलाह भी देती है और शायद आपके लिए स्किनकेयर कॉस्मेटिक्स भी खरीद लाए (उन धब्बों के लिए)।

और ज़ाहिर है, वह किसी देवी की तरह दोषरहित है।

  1. जब कोई आसपास नहीं होता तब वह कठोर और व्यंग्यात्मक टिप्पणी करती हैं

आपके द्वारा की गई हर चीज़ के लिए आलोचनात्मक होना एक बात है, लेकिन जब आप दोनों अकेले में हो तब कठोर और व्यंग्यात्मक टिप्पणियां करना नफरत को दूसरे ही स्तर तक ले जाता है। और नहीं, वह पूरे परिवार के सामने आपका अपमान नहीं करेंगी; क्योंकि उन्हें अपनी छवि बनानी है, साथ ही वह कभी अपने बेटे को नहीं बताएंगी कि वह आपको कितना नापसंद करती है।

इसकी बजाए, जब आप किचन समेट रही हों और कोई आसपास ना हो, वह आपसे चोट पहुंचाने वाली और तुच्छ बातें कहेंगी। यह बात रात में भी आपका मूड खराब कर देगी, शायद वह यही चाहती हैं।

ये भी पढ़े: मेरी सास ने मेरे लिए वह किया जो मेरी माँ भी कभी नहीं कर पाती

  1. ‘सीमाओं’ की अवधारणा उनके लिए विदेशी है

आपके द्वारा बार-बार याद दिलाए जाने के बावजूद, वह आपकी व्यक्तिगत सीमाओं का सम्मान करने में विफल रही हैं और हस्तक्षेप को अपने बेटे और आपके प्रति प्यार का नाम देती हैं। इतना ज़्यादा की, आपका पति यह मानने लगता है कि वह बस विचारशील, लविंग और केयरिंग हो रही है – और यह बात अवचेतन स्तर पर उसके दिमाग में अंकित है। हर बार जब आप उनके खिलाफ कुछ कहेंगी, आपका पति ये घटना बताएगा और आपके दावों को अस्वीकार कर देगा।

उसे याद दिलाइये की एक वयस्क की पहली ज़िम्मेदारी उसके जीवनसाथी के प्रति होनी चाहिए।

mother-in-law-vs-daughter-in-law
सीमाओं की अवधारणा

ये भी पढ़े: जब शादी ने हमारे प्रेम को ख़त्म कर दिया

  1. उन्हें आपके जीवन में कोई दिलचस्पी नहीं है

किसी से उनके दिन के बारे में पूछना और किसी के जीवन से संबंधित प्रश्न पूछना यह जताने का अपेक्षाकृत आसान तरीका है कि आप उनकी परवाह करते हैं। लेकिन आपकी सास ऐसा नहीं करती। वह आपसे कभी नहीं पूछती कि आपका दिन कैसा था, आप आज खुश क्यों हैं या फिर आपकी आंख के ठीक नीचे ये निशान क्यों हैं। उन्हें आपके कामों में कोई रूचि नहीं है और वह आपसे कभी कुछ नहीं पूछतीं। अगर आप नौकरी करती हैं तो वह आपके काम के प्रति भी सहयोगी नहीं होंगी, और वह आपको लगातार तंग करेंगी और आपके कार्य की ज़िम्मेदारियों को नीचा दिखाएंगी।

  1. वह आपकी सभी उपलब्धियों को बेकार मानती हैं

भले ही यह आपकी अकादमिक उत्कृष्टता हो, खेल में मिला पुरस्कार हो या हाल ही में मिला ‘सर्वश्रेष्ट कर्मचारी’ का खिताब हो, हर चीज़ जो आपने कभी हासिल की हो, उनके लिए वह अप्रासंगिक है। वह आपको यह समझाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी कि आपकी उपलब्धियां उनके लिए बेकार हैं, उन्हें आप पर गर्व नहीं है और उन्हें कोई परवाह भी नहीं है। यह आपके आत्मविश्वास के लिए भी एक झटके के रूप में काम करेगा, जो चीज़ वह वास्तव में चाहती है।

खुद को यह बताकर संतुलित रहने की कोशिश करें कि हो सकता है वह अपनी भी हर उस चीज़ को बुरा मानती हो जो उन्होंने जीवन में की है।

ये भी पढ़े: मेरी माँ ने मेरी पत्नी के साथ दुर्व्यवहार किया

  1. आपका अवमूल्यन करना उनकी आदत है

आपके द्वारा किए गए हर काम को खराब करना और आपके सभी प्रयासों को बेकार करना उनकी आदत है। चाहे यह वे छुट्टियां हो जिनका इंतज़ार आप लंबे समय से कर रही थीं या माता-पिता होने के नाते आपके निर्णय हों, एक ईर्ष्यालू सास चाहती हैं कि आप असफल हों और वह आपके सभी प्रयासों को कमज़ोर कर देती है। आपके आसपास के माहौल से नकारात्मकता की बू आएगी क्योंकि वह आपके साथ अतिप्रतिस्पर्धा में है, वह आपके आत्मविश्वास, योग्यता, शक्ति और बुद्धि को कम दर्शाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

ये भी पढ़े: जब मैंने अपने ससुराल वालों को खुश करने की कोशिश करना बंद कर दी तो मैं अधिक खुश रहने लगी

  1. वह आपके परिवार का अपमान करती है

वह आपके प्रति इतनी असंवेदनशील है कि वह आप पर कठोर टिप्पणी करने और आपकी जातीयता, आपकी धार्मिक मान्यताओं और यहां तक कि आपके परिवार का अपमान करने में भी संकोच नहीं करेंगी। हो सकता है कि वह सीधे बुरी चीज़ें ना कहे, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से कहेंगी; कभी कभी एक अप्रत्क्ष तारीफ के रूप में भी। आपको अहसास तक नहीं होगा कि आपके परिवार का अपमान किया गया है।

यह घटिया लग सकता है लेकिन एक सास जो आपसे पूरी तरह नफरत करती है वह किसी भी सीमा तक जा सकती है।

  1. वह उत्साही रूप से आपके पति की एक्स के बारे में बताती हैं

यह बहुत चोट पहुंचाएगा लेकिन आपको यह ज़ाहिर तौर पर बता भी देगा कि आपकी सास को लगता है कि आप उनके बेटे के योग्य नहीं हैं। एक तरह से, यह अपमानजनक है और प्रतिष्ठा के खिलाफ है। अगर वह आपकी तुलना किसी विशेष व्यक्ति से करती है, तो यह बहुत बुरा बर्ताव है।

उन्हें बताओ की यह दर्द पहुंचाता है और उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए। या, अगर आप कर सको तो, जब वह ऐसी बकवास कर रही हो तो उन्हें अनदेखा करो।

ये भी पढ़े: मैंने किस तरह अपनी सास का सामना किया और अपनी गरिमा बनाए रखी?

  1. आपके पति और आपकी कोई तस्वीर नहीं है

प्रिंट और तस्वीरों के इस युग में, आपके पास हर चीज़ की तस्वीर होती है। यहां तक कि कौन क्या खाता है और क्या निकालता है (ठीक है, सचमुच में नहीं)। बात यह है, अगर आप देखें कि उनके घर में आपकी एक भी तस्वीर नहीं है, तो आपको दूसरा अनुमान लगाने की ज़रूरत ही नहीं है – वह निश्चित तौर पर आपसे नफरत करती है। उस दीवार को देखो! उसमें उनके बेटे के जीवन के हर चरण, रिश्तेदारों और बाकी सभी की तस्वीरें हैं -लेकिन शादी या उसके बाद की कोई भी नहीं -जब आप उनके साथ थीं।

एक तस्वीर उन्हें गिफ्ट करने के बारे में सोचो?

कोई तस्वीर नहीं
कोई तस्वीर नहीं

ये भी पढ़े: भारतीय मुस्लिम शादियों के अनूठे रिवाज़

  1. विक्टिम बनना उनका पसंदीदा खेल है

जानती हैं उनका पसंदीदा खेल कौनसा है? विक्टिम कार्ड खेलना! यह कार्ड उन्हें उनके बेटे (और पड़ोसियों की भी) तवज्जो दिलाता है। जिस क्षण आपने कुछ किया, वह मगरमच्छ के आंसू निकाल कर विक्टिम कार्ड खेलने लगती हैं और इस बात में पूरे परिवार को शामिल कर लेती है ताकि आप पर विलेन का ठप्पा लगाया जा सके। वह सहानुभूति हासिल करेगी और सब कुछ खत्म होने पर आपको एक विजया मुस्कान देगी।

वह वास्तव में आपसे जलती हैं, आप खुद देखिए।

ये भी पढ़े: ऐसा दामाद जिसे सिर आँखों पर नहीं बैठाया गया

  1. वह हर चीज़ में आपके साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं

भले ही यह आपके कपड़े पहनने या बोलने का अंदाज़ हो, आप देखेंगी कि कोई हमेशा आपके साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहा है और हर बार जीतता है। एक ईर्ष्यालू सास आपसे खाना पकाने, छुट्टियां मनाने, सौंदर्य और हर उस चीज़ में प्रतिस्पर्धा करेगी जो आप पढ़ती हैं या करती हैं। वह आपसे डरती हैं और अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए वह सब कुछ करेगी।

यह बहुत ज़्यादा अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो सकती है जो परिवार की खुशी को खत्म कर सकती है।

  1. आप पारिवारिक समारोह का हिस्सा बने यह बात उन्हें पसंद नहीं

जब पारिवारिक समारोहों की बात आती है तो वह आपकी छवि बिगाड़ना चाहती हैं। अगर आपकी सास आपसे नफरत करती है तो वह आसानी से पारिवारिक समारोहों में आपको बुलाना भूल जाएंगी या फिर आपको आमंत्रण का महत्त्वपूर्ण पहलू नहीं बताएंगी। वह आपको कभी नहीं बताएंगी कि आपके पति के मामा को डायबिटीज़ है जो शकर नहीं लेते – और जब आप उन्हें केक प्रस्तुत करेंगी तो यह बात नहीं जानने के लिए आपका अपमान किया जा सकता है।

और निश्चित रूप से, वह आपको बिल्कल भूल जाती हैं। सबसे बुरी बात तो यह है कि आपके पति को यह पता भी नहीं चलेगा जब तक आप इसके बारे में बताएंगी नहीं।

Angry woman
पारिवारिक समारोह उन्हें पसंद नहीं

ये भी पढ़े: कुछ ऐसे मेरी पत्नी ने अपनी ननद का दिल जीता

  1. वह अपने बेटे से आपकी बहुत शिकायत करती हैं

आपके सामने नहीं; वह कभी नहीं चाहेंगी कि आप उनके आरोपों का उत्तर दें! लेकिन जब वह उसे अकेला पाएंगी या फिर आपके पति के साथ आपकी बहस होगी, वह उसे बिठा कर बताएंगी कि वह कितनी कोशिश कर रही हैं लेकिन आप ऐसा बिल्कुल नहीं कर रहीं। और यकीन मानों, उनके पास शिकायतों की लंबी सूची होगी जिनपर वह अपने बेटे के साथ व्यापक रूप से चर्चा करेंगी। चूंकि आपका पति पहले ही आपसे नाराज़ है, ये शिकायतें आग में घी का काम करेंगी और हो सकता है वह कुछ दिनों के लिए उदासीन हो जाए।

और आप बस इस सोच में पड़े रहती हैं कि क्या हुआ।

ये भी पढ़े: किराने की सूची, बिल और दूध के डिब्बों के माध्यम से प्यार का इज़हार करना

ये संकेत आपके मन में कोई संदेह नहीं छोड़ते कि आपकी सास आपकी प्रशंसक तो नहीं है। भले ही आपका पति ऐसा नहीं मानता हो, लेकिन आप उनके आसपास होने पर कुछ अजीब सा महसूस करती हैं।

कभी-कभी, आप स्थिति को स्वीकारने के अलावा ज़्यादा कुछ नहीं कर सकतीं। जाने दीजिए।

जब आप अपने ब्वायफ्रेंड को मिस कर रही हों, तब उसे ये 10 क्यूट मैसेज भेजें

मैं प्यार के लिए तरसती हूँ…मैं स्वीकृति के लिए तरसती हूँ

https://www.bonobology.com/%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%AA%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%A8%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A4%AA%E0%A4%A8%E0%A5%87/

Spread the love
Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.