Hindi

15 सूक्ष्म संकेत की आपका साथी जल्द ही आपके साथ ब्रेकअप करने वाला है

इस बात के संकेत यहां दिए गए हैं कि ब्रेकअप निकट है ताकि आप उसके लिए तैयार हो सकें।
signs of breakup

शायद आपने हाल ही में सबसे ज़्यादा प्रचलित हुआ ‘ब्रेकअप सॉन्ग’ सुना होगा या देखा होगा। यह दिल के टूटने पर बनने वाले सामान्य दुखी, मेलोड्रामैटिक गानों के विपरीत था। यह हमें यह सोचने पर मजबूर करता है कि आजकल ब्रेकअप का सामना किस तरह किया जा रहा है। ब्रेकअप की आवृत्ति, कारण और सामना करने का मेकेनिज़म भिन्न हो सकता है, लेकिन एक चीज़ जो पूरी तरह से स्थिर है, वह है उसमें शामिल ‘दर्द’। हम सब इस तथ्य के बारे में जानते हैं कि दर्द बेकअप का सह-उत्पाद है और फिर भी इससे बचा नहीं जा सकता है। एक स्त्रोत कहता है, लगभग 70 प्रतिशत स्ट्रेट अविवाहित जोड़े डेटिंग के पहले साल ही ब्रेकअप कर लेते हैं। ब्रेकअप को रोकना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन आप निश्चित रूप से कुछ संकेत देख सकते हैं जो ब्रेकअप की संभावना को इंगित करते हैं।

ये भी पढ़े: तुमने वादा किया था कि जीवनभर मेरे साथ रहोगे

क्या कोई संकेत है जो ब्रेकअप होने के पहले ही बता दे?

हम सभी जानते हैं कि सभी रिश्ते हैप्पिली एवर आफ्टर नहीं होते। और सभी संबंधों में कभी भी खत्म होने का जोखिम होता है – आपकी वजह से, साथी की वजह से, परिस्थिति की वजह से, या फिर आप दोनों इसे चाहते हैं इसलिए। हालांकि, अगर आपमें से एक व्यक्ति रिश्ते को खत्म करना चाहता है, यह हमेशा कुछ संकेत और लाल झंडी से शुरू होता है। अगर आपके संबंध में लगातार एक गिरावट आ रही है, तो फिर आपको कुछ सूक्ष्म फिर भी स्पष्ट संकेतों पर ध्यान देना होगा जो निकट भविष्य में ब्रेकअप इंगित करते हैं।

ब्रेकअप एक दिन अचानक नहीं हो जाता है, बल्कि यह एक क्रमिक प्रक्रिया होती है। संबंध बनते और बिगड़ते हैं, और अगर हम उन संकेतों को समझ सकें की अंत निकट है, तो शायद हम उसके लिए अच्छी तरह से तैयार हो पाएंगे। दर्द तब भी वहां होगा लेकिन सदमा नहीं होगा। और इसलिए चेतावनी संकेत जानना और सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार होना महत्त्वपूर्ण है, हालांकि आप सबसे अच्छा होने की उम्मीद करना बंद नहीं करते हैं।

15 संकेत की आपका साथी आपके साथ ब्रेकअप करने वाला है

जैसे ही आपके रिश्ते की नवीनता जाने लगती है, आप अपने भविष्य को एक जोड़े के रूप में समझना शुरू कर देते हैं। अगर आप देखते हैं कि आपका साथी अपने परिवार या दोस्तों से आपको मिलवाते समय शब्दों के चयन में अनिश्चित है, तो सावधान हो जाइए। जब आपका साथी भविष्य के बारे में चर्चा करने से बचता है और बहुत सारे रहस्य रखता है, तो शायद वह संबंध तोड़ने की योजना बना रहा है। एक दूसरे का महत्त्व ना समझना जोड़ों के बीच आम है लेकिन अगर आपका साथी आपकी रोमांटिक चेष्टाओं की पूरी तरह अवहेलना करता है, तो आपको संकेत समझ जाना चाहिए। आपके साथ कम समय बिताने के लिए बहाने बनाना और उसके ठिकानों के बारे में निरंतर झूठ बोलना यह संकेत है कि ब्रेकअप नज़दीक है।

कभी-कभी आपके मन में यह महसूस होता है कि कुछ गड़बड़ ज़रूर है। अगर आपको यह महसूस हो, तो उसे अनदेखा ना करें।

ये भी पढ़े: उसने सोशल मीडिया पर अपने एक्स को स्टॉक किया और वजह पूछने पर यह कहा…

कभी-कभी आपके साथी को संबंध में घुटन महसूस हो सकती है और शायद वह सिर्फ अकेले होने का आनंद लेने के लिए ब्रेकअप करना चाहता हो।

  1. एक ही विषय पर लंबी बहसें

आपको लगता है कि आपका साथी ऐसी तकरार शुरू करता है जो दोहराई जाती है और वह बात का बतंगड़ बना देता है। इससे पता चलता है कि वह आपके साथ नियमित बातचीत करने में रूचि नहीं रखता है। वह निष्कर्षों पर भी पहुंच सकता है और किसी भी स्वस्थ, सकारात्मक चर्चा को रोकने के लिए आपके मुंह में शब्द डाल सकता है। इसका मतलब हो सकता है कि वह रिश्ते में खुश नहीं है और इसे तोड़ने के बारे में विचार कर रहा हो। सबसे महत्त्वहीन चीज़ों पर लगातार झगड़ा एक बड़ा चेतावनी संकेत है।

  1. समझौता करने की दिशा में कोई प्रयास नहीं

हर जोड़े के झगड़ों की तरह, वे भी फिर से एक हो जाते हैं। जब आपका साथी आपके बीच मतभेदों को हल करने का कोई प्रयास नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि आपका रिश्ता उसकी प्राथमिकता नहीं है। या फिर वह आपके साथ बात करना नहीं चाहता, लेकिन फिर यह चीज़ भी यही दर्शाती है कि आपका रिश्ता बुरे दौर से गुज़र रहा है।

  1. भविष्य के बारे में सभी प्रश्नों को टाल दिया जाता है

अधिकांश जोड़े जो साथ होते हैं वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को साझा करते हुए भविष्य का सपना देखते हैं। जब आप देखते हैं कि आपका साथी भविष्य या प्रतिबद्धता से संबंधित सभी प्रश्नों को टाल देता है तो समय आ गया है कि आप समझ जाएं कि एक जोड़े के रूप में आपका अंत समीप है।

    ये भी पढ़े: वह हमेशा मेरी कमी निकाला करता था

  1. बार-बार आउटिंग

यदि अन्य प्रतिबद्धताओं की वजह से आपके एक साथ बिताए जाने वाले समय को अचानक कम कर दिया गया है, तो आपको अपने रिश्ते पर दुबारा विचार करने की ज़रूरत हो सकती है। उसके काम से संबंधित आउटिंग या डिनर में अचानक वृद्धि जिसके बारे में वह बात करना पसंद नहीं करता, उन्हें नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए।

 

आपके साथी की ज़िंदगी में दूसरी औरत के संकेत

  1. लुक्स मायने रखते हैं

जब आपका साथी अपने लुक्स के बारे में कुछ ज़्यादा ही सचेत हो जाए, तो इसका मतलब है कि वह किसी को इम्प्रेस करना चाहता है। हो सकता है वह आपकी जानकारी के बाहर किसी सहकर्मी या दोस्त को लुभाने की कोशिश कर रहा हो। उसी समय अगर आप देखते हैं कि वह आपके लुक्स की निरंतर आलोचना कर रहा है, तो वह निश्चित रूप से किसी और को देख रहा है और लगातार आप दोनों की तुलना कर रहा है।

  1. सीमित बातचीत

कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके दिन के बारे में पूछता था और अक्सर आपको मैसेज या फोन करता था, अगर अब दूर हो गया है और आपके दैनिक जीवन से संबंधित बातचीत कम हो गई है तो यह किसी में भी एक बड़ा बदलाव होगा। अगर आपका साथी आपको भेजे गए मैसेज या कॉल की संख्या कम कर देता है, तो यह संकेत है कि वे मैसेज और कॉल कहीं और जा रहे हैं।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

  1. शुभचिंतक आपके पति के जीवन में दूसरी औरत होने की हिंट देते हैं

जब हम प्यार में होते हैं, हम आँख मूंद कर विश्वास कर लेते हैं। लेकिन जब भी कोई दोस्त या रिश्तेदार आपके पति और दूसरी औरत के बीच बढ़ती निकटता को ईंगित करता है, तो उसे हल्के में ना लें। आग के बिना धूंआ नहीं होता है, इसलिए कुछ हिंट्स पर ध्यान दीजिए और सावधान रहिए।

  1. आपकी बातचीत में एक परिचित नाम अक्सर आता है

अगर आपका साथी आपके साथ बात करते समय भी किसी औरत के नाम का ज़िक्र करता रहता है, तो वह केवल अपने जीवन में उसका महत्त्व बताता है। यह उसके प्रति अंतरंगता और निकटता को भी इंगित करता है। अक्सर भावनात्मक अफेयर के रूप में शुरू होते हुए, वे एक कमिटेड संबंध के लिए अस्वस्थकर हो सकते हैं।

breakup

संकेत की आपका साथी दूसरी औरत के लिए आपको छोड़ देगा

  1. आपका साथी आपके बिना खुश है

अगर आप देखें कि आपका साथी आपकी अनुपस्थिति में खुश और उत्साही है और आपको देखते ही वह हर चीज़ में कम रूचि लेने लगता है, तो शायद वह आपके साथ ब्रेकअप करने की कगार पर हो सकता है। अगर आपको अब वैसी अपनत्व भरी प्रतिक्रिया नहीं मिलती जैसी पहले मिला करती थी, जैसी एक कठिन दिन के बाद आपको देखकर देता था, तो यह एक संकेत है कि उसकी भावनाएं खत्म हो रही है।

    ये भी पढ़े: जिसने मुझे धोखा दिया उस प्रेमी के लिए एक पत्र

  1. आपका सेक्स जीवन खत्म चुका है

अगर आप और आपका साथी पहले की तरह सेक्स नहीं कर रहे हैं, और अब एक दूसरे के प्रति आकर्षित नहीं हैं, तो निश्चत रूप से ब्रेकअप निकट है। सारा पैशन खत्म हो चुका है और जब आप सेक्स के बारे में सोचते हैं तो सिर्फ द्वेश और बेचैनी की भावना आती है|

  1. किसी किशोर की तरह व्यवहार करता है

आपका पति उस दूसरी औरत के पीछे बच्चे की तरह मंडरा रहा है। उसके साथ मूर्खतापूर्ण बहस कर रहा है और फ्लर्ट कर रहा है। वह अपना किशोरावस्था का रोमांस फिर से जी रहा है, और उसी में अटक गया है। आगे आने वाली चीज़ों के बारे में यह सबसे आसान संकेत है।

    ये भी पढ़े: अपने मन की बात कहने की वजह से मेरी शादी टूट गई

  1. दूसरी औरत को हर कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाता है

जब आप देखती हैं कि उस दूसरी औरत को उन सभी कार्यक्रमों में बुलाया जा रहा है जो आपके साथी के लिए महत्त्वपूर्ण हैं, तो कन्फ्रंट करने का समय आ चुका है।

  1. दूसरे व्यक्ति के साथ तुलना

अगर आपका साथी आपके द्वारा किए गए काम के लिए लगातार किसी और की तारीफ कर रहा है, तो यह स्पष्ट है कि अब आप उसके लिए ‘विशेष व्यक्ति’ नहीं रह गए हैं। जब आपको महसूस हो कि जब भी आपका साथी आप दोनों की तुलना कर रहा हो, तब वह उस दूसरे व्यक्ति का पक्ष ले, तो स्पष्ट रूप से वह अपना फैसला कर चुका है।

    ये भी पढ़े: दो विवाह और दो तलाक से मैंने ये सबक सीखे

  1. दूसरे व्यक्ति के साथ निजी और अंतरंग विवरण डिस्कस करना

कुछ ऐसे विषय हैं जिन्हें आप केवल अपने साथी के साथ बांटते हैं। अगर आपको कभी पता चलता है कि आपका साथी व्यक्तिगत और अंतरंग मामलों की चर्चा दूसरे व्यक्ति के साथ कर रहा है जिसके साथ घनिष्ठ होने का वह दावा करता है, तो यह दर्शाता है कि वह उसके साथ कितना सहज है। यह भावनात्मक अफेयर का एक बड़ा संकेत है जो जल्द ही आपके रिश्ते को अंत तक ले जा सकता है।

  1. अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना

किसी और का ज़िक्र करने पर, आपका साथी रक्षात्मक और बेहद सुरक्षात्मक हो जाता है। अगर आपका साथी पज़ेसिव हो जाता है या दूसरी औरत के प्रति अपना लगाव व्यक्त करता है, वह यह स्वीकार करने से सिर्फ एक कदम दूर है कि वह इस दूसरी औरत के लिए आपके साथ ब्रेकअप करने वाला है।

जैसे ही आप अपने साथी द्वारा भेजे गए संकेतों में ये संकेत देखें, अपने प्रियजनों के साथ खुद को मजबूत बना लीजिए। ब्रेकअप से उबरना एक धीमी प्रक्रिया है, लेकिन हर दूसरी चीज़ की तरह, यह भी ठीक हो जाएगा।

पति का अफेयर मेरी सहेली से था, मगर हमारे तलाक का कारण कुछ और था

काश मैं जान पाता कि मेरी पत्नी ने दूसरे विवाहित पुरूष के लिए मुझे क्यों छोड़ दिया

दुनिया के लिए वह कैरियर वुमन थी, लेकिन घरेलू हिंसा की शिकार थी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No