3 नियमों को जानें जिससे इस जोड़े ने अपने आदर्श विवाह को मैनेज किया

Athika Karolia
Happy couple teasing

मेरे पति और मैं लगभग 8 साल पहले मिले थे। हम युवा थे और प्यार में थे और दुनिया बहुत खूबसूरत थी। हम एक जैसी ‘अशांति की मानसिक अवस्थाओं’ से जुड़े थे और यह परफेक्ट था, क्योंकि हमें वह व्यक्ति मिल गया था जो हमें समझता था। 8 साल बीत गए और अब हम विवाहित हैं और जीवन आगे बढ़ गया है। मैं अब भी उससे प्यार करती हूँ और वह अभी भी मेरी जरूरतों को समझता है जैसे मैं उसकी ज़रूरतों को समझती हूँ।

लेकिन दुनिया के लिए, और कभी-कभी एक-दूसरे के लिए, हम दो व्यक्ति हैं जो बहुत अलग हैं। जो लोग मुझे जानते हैं, वे अगर अपने दिमाग में मेरी छवि के बिल्कुल विपरीत छवि बनाएंगे तो वे निश्चित रूप से मेरे पति को ढूँढ लेंगे। वह सब कुछ है जो मैं नहीं हूँ और मैं उससे भिन्न एक पूरी दुनिया हूँ।

बिल्कुल और पूरी तरह से विरोध किया गया

मुझे अपने अंतरों को थोड़ा-सा समझाने दीजिए। मैं एक सामाजिक इंसान हूँ। मैं दुनिया के साथ बातचीत पर जीती हूँ और काम करने के लिए मुझे अपने आस-पास एक पूरी बस्ती की ज़रूरत होती है। पति हिमालय से आए एक भिक्षु होने के नाते एक वीडियो गेम शाय है। वह एकांत में जीता हैं। और मेरा मतलब यह नहीं है कि ’वह बाहर की दुनिया से बातचीत करना पसंद नहीं करता है लेकिन घर पर वह सारी बात करता है और खिलखिलाता है’। मेरा मतलब है कि मेरे साथ भी वह चुप रहता है। मुझे शहर, बार और नृत्य संगीत पसंद है। वह पहाड़ों और किताबों और धीमे उदासीन संगीत से प्यार करता है। मुझे उन सभी चीजों के बारे में बात करना और संचार और अनावश्यक परिहास करना पसंद है जो वास्तव में कोई मायने नहीं रखती। वह तथ्यात्मक और सटीक है। मैं रोमांटिक हूँ और वह व्यावहारिक है।

हमारे बीच इन सभी मौलिक अंतरों के साथ भी किसी तरह से हमारी अच्छी बनती है। हम इतने अलग हैं कि यह हमें एक-दूसरे के लिए लगभग परफेक्ट बनाता है। हमारा रिश्ता एक दूसरे से स्वतंत्रता और इस मजबूत समझ पर केंद्रित है कि हम हमेशा अलग रहेंगे, इसलिए यहाँ लड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि इसके बजाय इसे स्वीकार करने की आवश्यकता है।

अनकहे लेकिन महत्वपूर्ण नियम

यह अहसास कभी आसान नहीं था और न ही प्रक्रिया संपूर्ण थी। बहुत सी लड़ाई अभी भी जारी है, लेकिन हमारे पास अनकहे स्पष्ट नियम हैं:

  • मैं उससे उसके मूल को बदलने के लिए नहीं कहूँगी और वह भी मुझसे ऐसा कभी नहीं कहेगा।
  • समझौते की आवश्यकता के बिना हम दूसरे को पूरी तरह से प्यार करेंगे।
  • हम अपने जीवन को पूरी तरह से जीते रहेंगे, दूसरे के बावजूद, लेकिन दूसरे के साथ।

हमने इसके लिए काम किया

इस बिंदु पर पहुँचने के लिए हमने बहुत झगड़े किए। हर हफ्ते जंगल में घूमने को लेकर मेरी उसके साथ कुछ गंभीर समस्याएं थीं। मुझे समझ में नहीं आता था कि वह मुझसे इतनी दूर क्यों रहना चाहता था या क्यों मुझे लंबी पैदल यात्रा और पर्वतारोहण के लिए उसके प्यार में और उसके रोमांच में शामिल होने में खुशी नहीं मिलती थी। दोनों तरह से मैं दुखी थी और जीवन में परेशान थी। लेकिन समय बीतने के साथ मुझे एहसास हुआ कि जब वह उन चीज़ों को पूरा कर रहा था जिन्हें वह करना चाहता था, तो मैं उन चीजों को कर सकती थी जिन्हें मैं प्यार करती थी और आने वाले हफ्तों में हमारे समय के बारे में जो कुछ भी हम पसंद आया था, उस पर हम चर्चा कर सकते थे। इसने हमें काफी अजीब रूप से नजदीक कर दिया, क्योंकि हमारे पास बात करने के लिए दो जिंदगियां थीं।

इसी तरह, मेरे जानवरों को पालने और हमारे स्थानीय पशु बचाव में काम करने के लिए जाने के लिए उत्साहित होने पर उसे भी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए थी। अब उसे नियमित रूप से 20 बिल्लियों और कुछ कुत्तों के साथ हमारे घर को साझा करना है और यह उसके लिए मुश्किल था। उसके घर पर घुसपैठ की गई थी और उसे अपने तरकश के हर तीर के साथ दुश्मन से लड़ना पड़ा। लेकिन बहुत कोशिश करने और असफल होने के बाद, वह मानने लगा कि मैं एक रॉक स्टार हूँ जो इन सभी प्राणियों को बचाने में अपनी आत्मा डालती है … और यह उसकी पत्नी का अच्छा गुण है।

Athika and Ayush

अंतर समानता से कम महत्वपूर्ण हैं

यह अहसास कैसे आया? यह समझने के साथ आया कि हमारे बीच ये सभी अंतर एक मौलिक समानता से निकलते हैं – हम दोनों एक-दूसरे के सहज गुणों की सराहना करते हैं और इस प्रकार देखते हैं कि दूसरे को किसी भी तरह से बदलने के लिए कहना, एक-दूसरे के दिल की सुंदरता का अपमान करना होगा।

मेरा पति एक्सप्लोरेशन के लिए उत्साह और घूमने की जरूरत के साथ एक सुंदर पुरूष हैं। सिर्फ दुनिया से पहले से भी ज्यादा प्यार करने के लिए, वह अपनी मोटर साइकिल पर मीलों चलता है और अपनी बाइक पर उन स्थानों के स्टिकर मैप चिपकाकर घर आता है, उसके एडवैंचर के रोड मैप की तरह। दुनिया में ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसकी वजह से मैं उसे बदलना चाहूंगी।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

मैं हर किसी के लिए और मेरे आस-पास की हर चीज़ के प्रति एक भावुक और दयालु इंसान हूँ। मेरे जीवन में आने वाले हर जानवर को बचाने और मेरे दिल और आत्मा को जानवरों के बचाव में काम करने की निरंतर आवश्यकता के साथ मेरा जीवन ‘वी बॉट ए जू’ फिल्म की तरह है। मुझे हार्ड एंड फास्ट पसंद है और मेरा पति मुझे कभी बदलना नहीं चाहेगा।

हम खुद से बहुत प्यार करते हैं और हम एक-दूसरे से गर्व के साथ प्यार करते हैं और हम अपने जीवन को साहस और भरोसे से जीते हैं कि दूसरा जीवन में क्या चाहता है और क्या करता है, इस बात पर विचार किया जा चुका है। एक बार यह स्पष्ट हो जाने के बाद, मेरे लिए यह ज़रूरी नहीं है कि उन चीज़ों को वह भी पसंद करे जिन्हें मैं पसंद करती हूँ या जो कुछ मैं करती हूँ वह भी करे और न ही वह मेरे मामले में ऐसा करता है। हम बीच राह में कहीं मिलते हैं और एक-दूसरे के साथ अपना जीवन साझा करते हैं और उन चीज़ों को साझा करते हैं जो हमारे दिन को और अधिक रोचक बनाते हैं, भले ही यह अन्य लोगों के साथ हो। मेरे लिए यह पूर्णता है और भले ही हम इसे वास्तव में प्राप्त नहीं करेंगे, हम निश्चित रूप से इसका अत्यधिक प्रयास करते हैं!

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.