Hindi

5 चीज़ें जिनके लिए नवविवाहित जोड़े झगड़ते हैं

नवविवाहित जोड़ों की शुरवाती ज़िन्दगी बहुत ही मिलीजुली सी होती है. जहाँ एक तरफ प्यार का सरोबार होता है, वही दूसरी तरफ कई मीठी खट्टी बातें होती हैं जो हिचकोलों सी बीच बीच में आ जाती हैं.
shahid-and-mira-in-koffee-with-karan

एक नवविवाहित जोड़े के रूप में जीवन

आप झगड़ते हैं फिर दोस्ती होती है, फिर से झगड़ते हैं -मानो या ना मानो हर विवाह ऐसा ही दिखता है। आज हम यह नहीं बताएँगे की कैसे झगड़ने से बचे, हम बात करेंगे की कैसे अगर झगडे तो बेहतर तरीके से। नवविवाहित जोड़े अक्सर एक भिन्न व्यक्तित्व और भिन्न जीवनशैली वाले व्यक्ति के साथ एक छत के नीचे रहते हैं जो कठिन है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए सत्य है जो शादी से पहले एक साथ नहीं रहे हैं। आप दोनों अब तक वयस्कों की देखरेख में आराम से रहते आए हैं। दूसरी तरफ, इस नए जीवन में, आप वयस्क हैं। और गुज़ारा करना थोड़ा कठिन हो सकता है।

नवविवाहित प्रायः निम्न कारणों से लड़ने से इत्तेफाक रखते हैंः

1. पैसे के मामले

अब आप सबकुछ केवल अपने लिए नहीं कर रहे हैं। विवाह के बाद, आप अन्य मनुष्य के साथ घर बना रहे होते हैं। इसमें बहुत सारी योजनाएं बनानी पड़ती है और वित्तीय जिम्मेदारियों की गणना करनी पड़ती है, जब आप बजट से बाहर निकल जाएं या जब आप कम खर्च कर रहे हों (जो कभी नहीं होता)। नवविवाहित लोग अधिक खर्च, अवांछित व्यय और बिल भरने के लिए लड़ते हैं। सैकड़ों बिल भरने होते हैं और वित्तीय बातें कामुक चर्चा की श्रेणी में नहीं आती हैं और कई बार नवविवाहितों के बीच कहा सुनी उत्पन्न कर सकती है
[restrict]

couple-doing-finance-managing
Image Source

ये भी पढ़े: अजीब चीज़ें जो जोड़े साथ करते हैं जब उनका प्रेम सहज हो जाता है

2. विस्तारित पारिवारिक नाटक

ऐसा नहीं है कि सभी विवाहित दंपति एक विस्तारित परिवार के साथ रहेंगे। लेकिन शोध के अनुसार, ससुराल वालों के साथ रहना विवाद का प्रमुख हिस्सा है। बहू नयी है और सास को पसंद नहीं कि उनका बेटा हर समय बहू के इशारों पर नाचे। सत्य यह है कि हर एक को स्थिर होने के लिए समय चाहिए और कोई भी अपनी तरफ से समझौता करना नहीं चाहता। नई नवेली बहू पर अविरल प्रहार होते रहते हैं, या इसके विपरीत होता है, और यह नवविवाहितों के मध्य लगातार झगड़े पैदा करता है।

3. घर का काम

आपमें से किसी की भी माँ सफाई करने नहीं आने वाली। इसलिए यदि आप गीला तौलिया बिस्तर पर छोड़ देते हैं, तो संभावना है कि यह झगड़ा उत्पन्न करेगा। “तुम इसे बाहर सूखने के लिए क्यों नहीं रख सकते? मैं यह हर दिन नहीं कर सकती, मैं तुम्हारी माँ नहीं हूँ,” ये कुछ ताने हैं जो आपको सुनने को मिलेंगे। यही बात खाना बनाने, कपड़े धोने, सफाई करने और कमरे से बाहर जाते समय लाइट बंद करने पर भी लागू होती है। अगर आपने विवाह से पूर्व तय नहीं किया है कि घर का काम समान रूप से बाटेंगे, तो घर के काम के लिए नियमित झगड़े होंगे।

4. शारीरिक अंतरंगता

यह हमेशा सेक्स के बारे में नहीं है। यद्यपि विवाह के बाद सेक्स नियमित हो जाता है, अंतरंगता कम हो जाती है। नवविवाहित अपना अधिकांश फुर्सत का समय साथ में बिताते हैं लेकिन वास्तव में अच्छा समय बिताना (सेक्स के साथ या उसके बिना) बहुत कुछ कह जाता है। विवाह के बाद, अंतरंगता कम हो जाती है, लिपटना-चिपटना नहीं होता, सोने से पहले की बातें बंद हो जाती हैं जो आपके पति/पत्नी के साथ गलत संचार का कारण बन सकती है। यह गलत संचार झगड़े का कारण बन सकता है अक्सर उन मुद्दों को सामने लाते हुए जो कभी मुद्दा था ही नहीं।

ये भी पढ़े: 10 बातें जिससे हर देवर – भाभी इत्तेफाक रखेंगे!

couple-intimacy
Image Source

5. अस्वीकार्य व्यवहार

“तुम इतने आलसी क्यों हो?’’, ‘‘पूरे घर में तुम्हारे बाल कयों फैल रहे हैं?’’, ‘‘तुम इतनी गंदगी में क्यों रहते हो?’’, ‘‘हम लगातार तीन रातों तक पीज़ा क्यों नहीं खा सकते?’’ – इस तरह की बातें उत्पन्न होंगी। नवविवाहितों को एक-दूसरे के व्यवहार को स्वीकार करना कठिन लगता है। इसलिए झगड़े अक्सर एक-दूसरे के भोजन के प्रति दृष्टिकोण, एयर कंडीशनर के तापमान पर होते हैं। झगड़े हमेशा समझौता करने के बारे में होते हैं जो आप अपने साथी के लिए करते हैं और जो हमेशा आसान नहीं होता। यह स्वीकार करना कि आप एक ही छत के नीचे रहते हैं और थोड़ा सा समझौता करना आपके सोफे पर सोने से रोक सकता है, और एक लंबा रास्ता तय करता है।
[/restrict]

जब प्रेमिका ने शादी से पहले सम्बन्ध को मना किया तो मैं बहक गया

मेरे ससुराल वालों ने हमें अपने घर से बाहर निकलने के लिए कहा

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No