5 प्यारे तरीके जिनसे एक जोड़ा अपने संबंध को मजबूत कर सकता है

by Team Bonobology
Shahid-Kapoor-Mira-Rajput-Kapoors

प्यार को किस तरह कायम रखा जाए

किसी संबंध को मजबूत बनाना कठिन काम नहीं होना चाहिए। हालांकि, हमारे तेज गति के जीवन में हम भूल जाते हैं कि दया और विचारशीलता के छोटे मोटे काम भी मायने रखते हैं। एक साथी को प्रतिदिन महत्त्वपूर्ण महसूस करवाने के लिए बहुत ज़्यादा समय और ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि, संबंध के समस्या क्षेत्रों को ठीक करने पर काम करना ज़रूरी है, लेकिन सकारात्मक व्यवहार को अपनाना और संबंध में छोटे बदलावों को प्रस्तुत करना प्यार को कायम रखने के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है।

यह पांच छोटे कदम है जो जोड़े हमेशा साथ में खुश रहने के लिए उठा सकते हैं।

1. हर मील के पत्थर का उत्सव मनाना

हम अपने आने वाले कामों की जांच करने में, सांसारिक काम करने में, और बिलों की देखभाल करने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम हमारे मील के पत्थर के क्षणों का उत्सव मनाना भूल जाते हैं। यदि हम एक पल के लिए रूकेंगे तो हमें पता चल जाएगा कि ऐसे क्षण है जो हमारे लक्ष्यों और सपनों को पूरा करने के लिए हमें उत्साहित करते हैं।

ये भी पढ़े: मैं अपनी पत्नी से प्रेम करता हूँ क्योंकि वह भिन्न है

चाहे यह आपके साथी की छोटी उपलब्धी हो या काम पर एक बड़ी पदोन्नति, या ऐसा दिन हो जब आप दोनों ने अंततः ऋण चुका दिया हो, कोई भी वस्तु हो जो आपके साथी या आप दोनों के लिए महत्त्वपूर्ण हो, आपको उत्सव अवश्य मनाना चाहिए। इसके लिए आपको आधे शहर को आमंत्रित करने की या एक बड़ी पार्टी की आवश्यकता नहीं है। चाहे उत्सव मनाने वाला भोजन हो, एक तत्काल छुट्टी, गुब्बारों से भरे बिस्तर की योजना बनाना हो- हर कोशिश मायने रखती है। आपके साथी की उपलब्धियों की खुशी मनाने के लिए आपकी विचारशीलता और अपने व्यस्त जीवन से कुछ पल चुराना ही सबसे ज़्यादा महत्त्वपूर्ण है।

2. लक्ष्यों की सूची साथ में बनाना

सबसे दोषरहित तरीका जिससे जोड़ा एक दीर्घकालीन संबंध प्राप्त कर सकता है वह है एक साझी दृष्टि होना। हालांकि यह स्वाभाविक है कि रास्ते में जीवन के प्रमुख निर्णयों में आप दोनों में कई असहमतियां आएंगी, लेकिन साझी नींव ढूंढना महत्त्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े: वह एक वस्तु जो मैं चाहता हूँ, लेकिन वह नहीं

आप भविष्य में एक साथ क्या अनुभव करना चाहते हैं इसकि एक लक्ष्य सूची होना यह सुनिश्चित करने का एक मजे़दार तरीका है। शायद आप दोनों कभी स्काइडाइविंग करना या अलास्का की यात्रा करना चाहें, शायद यह अभी करने के लिए आप आर्थिक और मानसिक रूप से तैयार नहीं हैं, लेकिन यह सुनना कि आप दोनों प्रसन्नता के लिए एक साथ क्या करना चाहते हैं आपकी केमिस्ट्री को मजबूत करता है।

3. अपनी यादें साझा करना

कुछ क्षण या घरेलू याद करते हुए केवल आप दोनों का हंसना जिसे दूसरे नहीं समझते हैं, आपका बंधन मजबूत बनाने का सबसे स्वस्थ तरीका है। यह पुराने समय की यादें हो सकती है या फिर मजे़दार गपशप जो केवल आप दोनों ने साझा की थी -कुछ भी जो आपको उस मौज-मस्ती के समय की याद दिलाता है जो आप दोनों ने अनुभव किया था, एक दूसरे के मत को मान्य करने का श्रेष्ठ तरीका है।

4. छत की बातों में शामिल होना

घर के मामलों और रात के खाने के लिए क्या पकाना है इस बारे में बात करने के लिए नहीं, छत पर, आपके अपार्टमेंट के बालकनी में, बगीचे में, या केवल बंद टीवी के साथ सोफे पर बैठना सुनिश्चित करें, थोड़े-थोड़े दिनों में केवल इधर उधर की बातें करने के लिए। यह कुछ भी हो सकता है – ऐसा कुछ जो आपने ऑनलाइन देखा जिसने आपको सोचने पर मजबूर कर दिया या कोई गाना जो सुबह से आपके दिमाग में बज रहा है – ऐसा कुछ भी जो आपके साथी को यह समझने में मदद करता है कि आप अंदर से कैसी हैं, इस बारे में बात करना आपके संबंधों को बड़े पैमाने पर मजबूत करने में सहायता करता है।

5. तकनीक का उपयोग करना

हां, जोड़ों के बीच संचार की कमी का सबसे बड़ा कारण तकनीक है, लेकिन थोड़ी सी विचारशीलता के साथ, आप वास्तव में, अपने संबंध को स्वस्थ और सुखी बनाने के लिए तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। जब आप काम के दौरान दोपहर के भोजन के लिए बाहर निकलते हैं, और सड़क पर कुछ मजेदार देखते हैं, तो एक तस्वीर खींचें और अपने साथी के साथ उस पल को साझा करें। जब वह दूर हो, तब एक सेक्सी सेल्फी लें और उसे भेजें ताकि उसे पता चले कि आप उसे कितना याद करती हैं।

ये भी पढ़े: 7 रोज़मर्रा की आदतें जो किसी रिश्ते में रोमांस को समाप्त कर देती हैं

ये थोड़ी कोशिशें और सकारात्मक व्यवहार आपका ज़्यादा समय नहीं लेती हैं, है ना? हर दिन मायने रखता हे इसके लिए आपकी दृढ़ता और आपके संबंध को आपकी सबसे बड़ी प्राथमिकता बनाने की आपकी इच्छा मायने रखती है।

जब आप अपने ब्वायफ्रेंड को मिस कर रही हों, तब उसे ये 10 क्यूट मैसेज भेजें

ट्विटर पर विवाह की मज़ेदार परिभाषाएं

Leave a Comment

Related Articles