Hindi

6 पुरुषों ने बताया कि जिन महिलाओं से उन्होंने शादी की उनसे शादी के लिए वे कैसे तैयार हुए

आप कैसे तय करेंगे कि आप इसी लड़की से शादी करेंगे? किसी से शादी करने का फैसला किसी को डेट करने से बहुत बड़ा है....
man and woman holding a sign of yes

आप कैसे तय करेंगे कि आप “इसी” लड़की से शादी करेंगे?

किसी से शादी करने का फैसला किसी को डेट करने से या यहाँ तक कि किसी के साथ घर में शिफ्ट होने से बहुत बड़ा है। मैं यह कहने की कोशिश नहीं कर रहा कि कपल शादी करने से पहले वास्तव में प्रतिबद्ध नहीं होते, लेकिन शादी अपने साथ बहुत-सा भार लाती है जो संबंध को देखने के तरीके को बदल देता है। संपत्ति के विलय से लेकर प्रतिबद्धता के सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए कानूनी रूप से साथी बनने को- अक्सर ‘शादी’ कहा जाता है, शादी एक बड़ी बात है।

ये भी पढ़े: जब हमने शादी के लिए आठ साल परिवार की हामी का इंतज़ार किया

हम यहां कैसे पहुँचे?

हम इस निर्णय पर कैसे पहुँचे कि हम हमारी जिंदगियों के रहस्यों और हमारे व्यक्तित्वों को थाम सकते हैं। यह हमें दिखा सकता है कि हम अपने जीवन में किसे महत्व देते हैं। यह हमें अद्भुत किस्से भी दे सकता है जिससे हमें प्यार में फिर से विश्वास हो सकता है।

हमने कुछ पुरुषों से पूछा ‘आपने उस महिला से शादी करने का फैसला क्यों किया, जो अब आपकी पत्नी है?’ और हमें ये जवाब मिले।

हम लंबे समय के लिए एक साथ थे

यह अजीब था। हम लगभग सात साल से डेटिंग कर रहे थे और इस बिंदु पर, हमारे परिवार और दोस्तों ने ‘विवाह’ शब्द बोलना शुरू कर दिया था, चाहे मजाक में या गंभीर बातचीत के बीच में। हम जानते थे कि हम जीवन में जहाँ भी गए एक साथ गए, तो शादी करना स्वाभाविक लगता था। यह कोई विशेष कारण नहीं था। मैं उसे प्यार करता था और वह मुझे प्यार करती थी और यह काफी था।

happy couple

जब उसने और मेरे बेस्ट फ्रैंड ने एक सौदा किया

यह तब हुआ जब मैंने उसे और मेरे सबसे अच्छे दोस्त को मेरे बारे में बात करते हुए सुना। हम एक हाउस पार्टी में शराब पीए हुए थे, और मैं सोने की कोशिश कर रहा था। वह और मेरा बेस्ट फ्रैंड इस बारे में बात कर रहे थे कि कौन मुझे अधिक प्यार करता था और उसने कुछ ऐसा कहा, ‘मैं उसे तुम से दूर ले जाने की कोशिश नहीं कर रही हूँ, भाई! वह तुम्हारा है। वह मेरा बॉयफ्रेंड है। मुझे लगता है हम दोनों ही उसके लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। और हमें यह बात अच्छे से स्वीकार करनी होगी। मैं उसे बांटने के लिए तैयार हूं अगर तुम भी तैयार हो?’ मैं इतने नशे में था कि मुझे बाकी की बात याद नहीं, लेकिन मेरा नशा खत्म होने के बाद भी यह डायलॉग मेरे साथ रहा। मुझे पता था कि मैं इस लड़की से शादी करूंगा।

ये भी पढ़े: वो एनिवर्सरी गिफ्ट जो उसने प्लान नहीं किया था

जब उसने मेरे ही परिवार के खिलाफ मेरा बचाव किया

हम मेरे घर पर परिवार के साथ डिनर कर रहे थे और बातें हमेशा की तरह तीव्र हो गईं। हम अत्यधिक स्वच्छंद लोगों का एक बड़ा समूह हैं इसलिए हम हमेशा तर्क-वितर्क में चले जाते हैं और कभी-कभार वे व्यक्तिगत हो जाते हैं। तो इस बार, मेरी पत्नी-तब की प्रेमिका को कुछ अन्य दोस्तों के साथ डिनर के लिए मेरी माँ द्वारा आमंत्रित किया गया था। मेरी माँ को पता था कि हम एक साथ थे, लेकिन अधिकांश परिवार नहीं जानता था। अब, मेरी एक आंटी ने मुझे नीचा दिखाने के लिए कुछ कहा, और मेरी प्रेमिका ने, नम्रता लेकिन दृढ़ता से, मेरा पक्ष लिया। जिस तरह से वह मेरे लिए खड़ी थी वह स्वाभाविक था। ऐसा नहीं था कि वह मुझे प्रसन्न करने या प्रभावित करने की कोशिश कर रही थी, यह वफादारी थी।

जिस तरह से वह मेरे लिए खड़ी थी वह स्वाभाविक था। ऐसा नहीं था कि वह मुझे प्रसन्न करने या प्रभावित करने की कोशिश कर रही थी, यह वफादारी थी।

तीन सप्ताह बाद मैंने प्रपोज़ कर दिया।

ये भी पढ़े: लड़कों की कुछ बातें जो लड़कियों को हमेशा खिन्न कर देती हैं!

हमारी राजनीतिक विचारधाराएं मिलती थीं

हम दोनों अलग-अलग शहरों से आए थे और हमारे परिवार समान नहीं थे। हालांकि, हमारे राजनीतिक विचार मिलते थे और वह मेरे लिए महत्वपूर्ण था। मैं अपनी राय बनाने से पहले पढ़ता था और स्वयं को शिक्षित करता था और वह भी ऐसा ही करती थी। मुझे उसकी वेल इन्फॉर्म्ड राय सेक्सी लगी। मैं जानता हूँ कि यह नीरस लगता है, लेकिन मुझे लगता है कि हमारी राजनीति हमारे व्यक्तित्व और हमारी नैतिकता की प्रतिनिधि है। तो यह मेरे लिए महत्वपूर्ण था कि हम मुख्य मुद्दों को गौर से देखें। हमने ऐसा ही किया था, और फिर मैंने यह जान लिया था कि यही वह लड़की थी।

हम पहले से ही एक-दूसरे के परिवारों का एक हिस्सा थे

हम युवा थे जब हमने डेटिंग शुरू की और शादी करने से पहले एक लंबे समय तक डेटिंग करते रहे। उस समय मेरी तत्कालीन प्रेमिका मेरे परिवार का हिस्सा बन चुकी थी। मेरी माँ उसे उत्सवों में शामिल करती थीं। वह कभी-कभार मेरे भाई को ट्यूशन से पिक करती थी। मैं मरम्मत करने और अन्य काम में अक्सर उसके पिता की मदद करता था। हम शादी से पहले एक-दूसरे के पारिवारिक जीवन का हिस्सा थे। मुझे नहीं लगता था कि यह अजीब है, या अच्छा भी है। बस यह एक तरीका था जिस पर हमारा रिलेशनशिप काम कर रहा था। और फिर एक दिन मेरी बड़ी दीदी ने मुझे इस बारे में बताया और फिर मुझे अहसास हुआ। मुझे लगता है कि जब मैंने खुद को कहा कि मैं पहले से ही जानता हूँ कि मैं कैसा महसूस करता हूँ। वही वह लड़की थी।

ये भी पढ़े: जब किसी स्त्री का पति एक हॉट लड़की से बात करता है तो उसके मन में ये विचार आते हैं

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

त्रासदी ने स्पष्टता प्रदान की

यह मुंबई में घटित 26 जुलाई 2005 की बाढ़ थी। मुझे पता है, एक ऐसी त्रासदी जिसने मुझे किसी तरह स्पष्टता प्राप्त करने में मदद की। हम सिर्फ एक-दूसरे को कैसुअली डेट कर रहे थे और जब बाढ़ आई, तो संचार के सभी तरीके थोड़े समय के लिए बंद हो गए। यह मेरे जीवन के सबसे लंबे कुछ घंटे थे। मैं उस तक नहीं पहुँच सका, और मैं कुछ कर भी नहीं सका। मुझे बहुत असहाय महसूस हुआ। जब मैं उस तक पहुँचा, तो मैंने फोन कॉल पर रोना शुरू कर दिया। मैं कभी रोता नहीं हूँ, इसलिए इस बात ने मुझे डरा दिया! मुझे तब पता था कि मैं उसके बिना या कम से कम यह जाने बिना नहीं जी सकता था कि वह सुरक्षित थी। मेरी राय में इस तरह के डरावने अनुभव आपको बाद में क्रिस्टल क्लियरेटी देते हैं, और यह मेरे लिए क्रिस्टल क्लियर था। मैं इसी लड़की के साथ अपना बाकी जीवन व्यतीत करना चाहता था।

मुझे अपने कजिन से प्यार हो गया

यह कैसे सुनिश्चित करें कि प्यार में आपकी कोशिशें समझी जाएं

यह कैसे सुनिश्चित करें कि प्यार में आपकी कोशिशें समझी जाएं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No