6 संकेत की वह वास्तव में भरोसेमंद नहीं है

भरोसेमंद

क्या वह विश्वसनीय है? खतरे की झंडी देखिए

विश्वास निश्चित रूप से सबसे महत्त्वपूर्ण कारक है जो संबंध को बना या बिगाड़ सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ दीर्घकालिक बंधन बनाना असंभव है जो आपको संदेहास्पद बनाता है, जिसपर आप आँख बंद करके विश्वास नहीं कर सकते और जिसकी आपको अक्सर अपने ‘छोटे सफेद झूठों’से सावधान करने की प्रवृत्ति है। यही कारण है कि उनके साथ प्रतिबद्ध होने से पहले यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वह आपके अटूट विश्वास के योग्य है। यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या वह वास्तव में भरोसेमंद है, तो इन 6 सूचक संकेतों को देखिए।

1. वह अपने फोन के बारे में चिंतित है

यदि वह दूसरे कमरे में जाकर या सार्वजनिक स्थानों पर आपसे दूर जाकर फोन कॉल उठाता है, तो यह स्पष्ट है कि उसके पास छुपाने के लिए कुछ है। कुछ लोगों को कुछ चीज़ें निजी रखना पसंद है, और यह बिल्कुल ठीक है। उन्हें अपने जीवन के हर विवरण को आपके साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि वह कुछ सेकन्ड के लिए कमरे से जाने पर भी हमेशा अपना फोन साथ ले जाता है, आधी रात को मैसेज प्राप्त करता है जिनका उत्तर वह संदेहास्पद निजी तरीके से देता है, अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड बदलता रहता है ताकि आप इस्तेमाल ना कर सकें और कॉल हमेशा एकांत में ही उठाता है, तो फिर उस व्यक्ति के बारे में कुछ संदेहपूर्ण है।

अपने फोन के बारे में चिंतित
वह अपने फोन के बारे में चिंतित है

ये भी पढ़े: मेरा संबंध एक विवाहित पुरूष के साथ था

2. वह अचानक योजना रद्द कर देता है

जायज़ कारणों से योजनाओं को तत्काल रद्द करना पूरी तरह सामान्य है – जैसे की देर तक काम करना या पारिवारिक आपात स्थिति जिसे हल करना हो। लेकिन यदि अजीब बहानों के साथ अक्सर योजना रद्द करने की उसकी प्रवृत्ति है, या यदि वह हर बार एक ही बहाना लाता है, तो समय आ गया है कि आप अपनी आँखे खोल लें।

3. वह अक्सर जानकारी साझा करना भूल जाता है

मान लें कि वह हर शुक्रवार शाम अपने दोस्त के घर पर बिताता है। आपको बताया गया है कि वह एक केवल लड़कों की पार्टी का समय होता है लेकिन आपको पता चलता है कि अक्सर लड़कियां भी वहां जाया करती हैं। जब आप उससे इस बारे में पूछती हैं तो वह कहता है कि वह इसके बारे में बताना ‘भूल’ गया है। इसे ‘छोटा सफेद झूठ’ कहा जाता है। और चाहे इसका रंग कुछ भी हो, यह एक झूठ है।

वह अक्सर जानकारी साझा करना भूल जाता है

4. जब आपको उसकी आवश्यकता होती है तब वह नहीं होता

जब परिस्थिति की मांग होती है, तब एक-दूसरे के लिए उपस्थित होने के लिए एक संबंध में दो लोगों की आवश्यकता होती है। यह उसके लिए बिलकुल सामान्य है कि वैध कारणों से वह आपके पास हर बार ना हो जब आपको आवश्यकता है। हालांकि, जब भी आप काम की समस्याओं, पारिवारिक मुद्दों या भावनात्मक कमज़ोरियों के लिए उस तक पहुंचने की कोशिश करती हैं, वह आपका फोन उठाने में या मैसेज का उत्तर देने में बहुत अधिक समय लेता है इसका मतलब वह कुछ छुपा रहा है। वह इस योग्य होना चाहिए कि जब स्थितियां ज़्यादा खराब हो जाएं तब आप उस पर भरोसा कर सकें। यदि आपको आवश्यकता होने पर वह आपको आराम महसूस करवाने के लिए ‘बहुत व्यस्त’ है, तो वह किसी भी तरह आपके विश्वास के योग्य नहीं है।

ये भी पढ़े: 10 प्रमुख झूठ जो पुरूष अपनी पत्नियों से हमेशा कहते हैं

5. ईर्ष्या उसकी आदत में शामिल है

जो व्यक्ति आपके सामने झूठ बोलता है, वह आपसे चीज़ों को छुपाता है और फिर यह साबित करने के लिए कि वह झूठ नहीं बोल रहा, वह और ज़्यादा झूठ बोल कर आपको बहलाता है, वह जानता है कि वह आपके साथ क्या कर रहा है। ऐसे लोग दुनिया को एक ही दर्पण से देखते हैं। यदि वह उससे निरंतर जल रहा है जिससे आप बातें कर रहे हैं, हमेशा पूछता रहता है कि आप कहां जा रही हैं और उसकी पीठ के पीछे क्या कर रही हैं, यह समझने की भूल ना करें कि वह देखभाल कर रहा है। यह एक बेइमान व्यक्ति की प्रवृत्ति है कि वह अपना अपराधबोध आप पर थोपना चाहता है, उन चीज़ों के बारे में जो वह आपके साथ गलत कर रहा है।

ईर्ष्या
ईर्ष्या उसकी आदत में शामिल है

6. उसने अतीत में आपसे झूठ बोला है

यदि उसने अतीत में एक से अधिक अवसरों पर आपसे झूठ बोला है और बच गया है, तो वह यक़ीनन आपसे फिर झूठ बोलने वाला है। यह स्पष्ट है, लेकिन फिर भी कहा जाना चाहिए। कुछ लोगों की झूठ बोलने की प्रवृत्ति होती है और निश्चित रूप से वे ऐसे व्यक्ति नहीं है जिन पर आप भरोसा कर सकती हैं। इतना सब कहने के बाद, उसे तुरंत छोड़ दें!
https://www.bonobology.com/8-log-bata-rahe-hain-ki-unka-vivaah-kis-prakaar-barbaad-hua/

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.