7 संकेत की अब वह आपसे प्यार नहीं करता

sad-katrina-from-fitoor

यह समझना और स्वीकार करना आसान है जब कोई आपके प्यार में पड़ जाता है, लेकिन तब नहीं जब कोई इससे बाहर निकल जाता है। प्यार से बाहर निकलना क्या है? आप उन संकेतों को कैसे समझते हैं कि संबंध समाप्ति की ओर है?

वह मुझे प्यार करता है, वह मुझे प्यार नहीं करता

जब आपको पेट में तितलियां दौड़ती हुई महसूस हों और जीवन में रंगों की बाढ़ महसूस हो तब प्यार में पड़ना आसान है। साहित्य, सिनेमा, संगीत, पेंटिंग की कई अभिव्यक्तियों में आपके सामने जो सभी रूपक और उपाख्यान आए और अन्यथा, ऐसा प्रतीत होता है कि इनमें से किसी ने भी प्रेम के अनुभव के साथ न्याय नहीं किया है। प्यार में पड़ने का एक अलग अनुभव है और हर व्यक्ति इस संकट को कभी ना कभी समझ ही लेता है। लेकिन प्यार से बाहर निकलना? अक्सर हम स्वयं की भावनात्मक यात्रा में इतने व्यस्त होते हैं कि किसी दूसरे के भावनात्मक विसंबंधन को भूल जाते हैं। किसी साथी की भावनाओं का पता कैसे रखा जा सकता है? आपको कैसे पता चलता है कि वह प्यार से बाहर हो गया है? यहां पांच प्राथमिक संकेत हैं यह पता लगाने के लिए कि क्या अब वह आपसे प्यार नहीं करता।

ये भी पढ़े: जब दुःख एक जोड़े के संपर्क और अंतरंगता को खत्म कर देता है

1. समय

एक ऐसी स्थिति थी कि उसके पास हमेशा आपके लिए समय था और अब ऐसा लगता है कि जीवन उसका पीछा कर रहा है। हाँ, आपके जीवन में ऐसे कई खंड होते हैं जहां आपके व्यवसायिक संकट आपको पूर्ण अराजकता की स्थिति तक ले जा सकते हैं। लेकिन यह वह अशांति है जिसके कारण आप राहत और सहायता के स्त्रोत के लिए तरसने लगते हैं। लेकिन अगर संपर्क की कमी, अलगाव की है, तो संबंध में गड़बड़ी जीवन के सामान्य तनाव को बढ़ाती ही है। बेशक, ज़्यादा जल्दी अनुमान ना लगाएं, लेकिन यदि उसके स्वभाव में अचानक बदलाव आ गया है और आपको लगता है कि वह आपके लिए अपने जीवन में से समय निकालने से परहेज़ करता है, तो यह केवल इसलिए नहीं है क्योंकि वह व्यस्त है, लेकिन आप निश्चित रूप से उसकी प्राथमिकता सूची में प्रमुख नहीं हैं।

2. आपके विषय में कम

प्यार करना आपकी व्यक्तिगत कहानियों में एक-दूसरे को ढूंढना और इसके बारे में अधिक जानने की कोशिश करना है। संबंध की शुरूआत में वह अन्य किसी भी चीज़ से ज़्यादा आपके जीवन और उसमें क्या चल रहा है यह जानने के बारे में उत्सुक था। कार्यालय में एक झगड़े से शुरू करते हुए आप दुखी क्यों दिख रही थीं, यह उसके लिए जिज्ञासा का स्त्रोत था। लेकिन अब, आपसे संबंधित रूचि कम है और उसे जो उत्साह देता है वह है एक नियमित प्रश्नावली बजाए एक वास्तविक कौतुहल के।

different personality love

3. साझा करना

संबंध के सबसे महत्त्वपूर्ण भागों में से एक है साझा करना। और साझा करने से मेरा अर्थ यह नहीं है कि एक बच्चे की तरह हर चॉकलेट या दिन के हर पल को साझा करना, लेकिन विचारों और समय की एक खुली श्रृंखला जो दो लोग साझा करते हैं क्योंकि वे साथ और प्रक्रिया का आंनद लेते हैं।

4. याद्दाश्त

मेरा मतलब यह नहीं है कि सालगिरह की तारीखों को याद करना, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि उसका और संख्याओं का संबंध इतना अच्छा ना हो और ज़रूरी नहीं कि आपके बारे में एक टिप्पणी करे। लेकिन याद्दाश्त, मतलब आपकीपसंद और नापसंद के बारे में छोटी-छोटी बातें, आपके लिए महत्त्वपूर्ण चीज़ें, चीज़ें जो आप पर प्रभाव डालती हैं, आपके साथी की छोटी बारीकियां याद रखना। जब आप किसी में रूचि खो देते हैं, तो प्यार धीरे-धीरे मर जाता है।

ये भी पढ़े: जब बच्चों को छोड़ा तो पुरांना प्यार फिर से जागा

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

5. एकांत समय

एकांत का एक सक्रिय स्थान होना महत्त्वपूर्ण है। लेकिन जब वह स्थान संबंध का स्थान ग्रहण करने लगता है, जान लें कि यह अलग होने का एक निर्णय है – जाग्रत या नहीं। उस अलगाव में, यह सिर्फ ऐसा नहीं है कि वह अपने लिए थोड़ा स्थान ढूंढ रहा है, बल्कि संबंध से पीछे भी हट रहा है।

6. फोन-एक अंग

देखिए, अब समय आ गया है कि हम इस तथ्य को स्वीकार कर लें कि हम इंसानों ने सेलफोन को हमारे शरीर में किसी अन्य अंग की तरह जोड़ लिया है। जिस क्षण यह आपके हाथ से गायब हो जाता है आपका दिल ऐसे बंद हो जाता है जैसे आपका कोई अंग विफल होने वाला है। ऐसी साइबोर्ग स्थिति में, जब कोई पुरूष रूचि रखता है, जो अब भी प्यार में पागल है, वह किसी ना किसी तरह फोन के माध्यम से आप तक पहुंचने का प्रयास करेगा। चाहे यह वॉट्स एैप मैसेज हो, स्नैपचैट फोटो हो, वीडियो कॉल हो या जो भी नया जैम हो, जब संचार माध्यम बंद होने लगें, जान लें कि संबंध को मूल्यांकन के लिए भेजने का समय आ चुका है।

ये भी पढ़े: मारा विवाह हाल ही में हुआ है लेकिन कई समस्याएं हैं- मुझे क्या करना चाहिए

marriage is over

7. छठी इंद्री

केवल वही व्यक्ति गड़बड़ को पहचान सकता है जो संबंध में है, क्योंकि हर कहानी अलग होती है। एक मंद पड़ती सहभागिता का पता लगाने के तरीके को पूरी तरह व्यवस्थित करना असंभव होगा, लेकिन इसके लिए छठी इंद्री पर भरोसा करना होगा। आपको स्वयं को थोड़ा श्रेय देना चाहिए और अपनी इंद्रियों पर विश्वास करना चाहिए, और आप जान जाएंगे कि प्यार है लेकिन आदान-प्रदान का स्थान मिट रहा है। यह शायद अंत करने का समय हो सकता है।

जब एक गृहणी निकली प्यार की तलाश में

क्या मैं अपने पति को बता दूँ कि मैंने उन्हें धोखा दिया?

Tags:

Readers Comments On “7 संकेत की अब वह आपसे प्यार नहीं करता”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.