Hindi

8 जोखिम कारक जो आपके लिए विवाहेतर संबंध होने की संभावना बनाते हैं

अगर आप ये 8 संकेत देखते हैं, तो आप बेवफाई के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।

एक विवाहेतर संबंध विवाह के लिए विनाशकारी हो सकता है, जो उसमें शामिल हर किसी को गहराई से प्रभावित करता है। जिस साथी को धोखा दिया जाता है, वह सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है। भले ही यह कितना भी आश्चर्यजनक लगे, लेकिन एक अध्ययन में बताया गया है कि प्रत्येक 3 विवाहों में से 1 में, एक या दोनों साथियों ने स्वीकार किया है कि उन्होंने अपने साथी को धोखा दिया है। और अगर आपको लगता है कि बेवफाई सिर्फ उन जोड़ों द्वारा की जाती है जो दुखी हैं, तो आप गलत हैं। पूरी तरह से सुखी जोड़ों में भी बेवफाई असामान्य नहीं है।

ये भी पढ़े: उसने कमउम्र लड़की से अफेयर की कल्पना की, मगर लड़की ने उधार माँगा

8 जोखिम कारक जो आपके लिए विवाहेतर संबंध होने की संभावना बनाते हैं

कोई पूछ सकता है कि आत्म-वर्णित खुश जोड़े का अफेयर कैसे हो सकता है। सच तो यह है कि, एक विवाह और एक व्यक्ति में कुछ विशिष्टताएं होती हैं जो उसे धोखा देने के जोखिम पर रखती हैं। बेवफाई इन संकेतों से काफी हद तक जुड़ी हुई है, और अगर आप इन्हें पहचानने और उस पर कार्य करने में सक्षम हैं, तो आप पतन से बच सकते हैं।

नीचे 8 बड़े संकेत बताए गए हैं जिनकी वजह से एक विवाह विवाहेतर संबंध की ओर प्रवृत्त होता हैः

1. दुखी, तनावग्रस्त रिश्ता

दुखी विवाह में जोड़े तनावग्रस्त माहौल से दूर होने की कोशिश करते हैं और धोखा देते हैं। इसका यह मतलब नहीं है कि सुखी विवाहों में विवाहेतर संबंध नहीं होते, लेकिन जब कोई एक संबंध में दुखी होता है, तो धोखा देने और विवाह के बाहर शांति पाने की संभावना ज़्यादा होती है।

इसके अलावा, इतने बड़े कदम के लिए संबंध के तनाव को दोष देना आसान है। इसके अलावा जब आप एक गंभीर रूप से तनावग्रस्त विवाह में होते हैं तो भरोसा तोड़ना उचित और आसान लगता है।

arguing couple
Image source

ये भी पढ़े: क्या अपनी बेस्ट फ्रेंड के पति से सम्बन्ध होना गलत है?

2. जो लोग प्रयोग करना और जोखिम लेना पसंद करते हैं, उनके अफेयर होने की संभावना ज़्यादा होती है

जीवन में जो कुछ मिलता है उससे हर कोई संतुष्ट नहीं होता है। कुछ लोग प्रयोग करना पसंद करते हैं और जीवन में जो मिलता है उससे संतुष्ट नहीं होते हैं। वे जोखिम उठाना पसंद करते हैं और स्थिरता से ज़्यादा महत्त्व उत्साह और रोमांच को देते हैं। जिन लोगों का व्यक्तित्व जोखिम उठाने वाला, प्रयोग करने वाला, आउट गोइंग और फ्लर्ट करने वाला होता है, वे विवाह में धोखा दे सकते हैं। शादी और शादी के कार्य करने के तरीके में बदलाव करने की बजाय ऐसे लोग भटक कर घरेलू दिनचर्या से बचते हैं।

3. विवाहेतर अफेयर की बढ़ती परिचितता

अगर किसी व्यक्ति के रिश्तेदार या दोस्त अपने पति/ पत्नी को धोखा दे रहे हैं, तो उनके अफेयर होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। अगर आप ऐसे परिवार में पले बढ़े हैं जहां विवाहेतर अफेयर्स को सही माना जाता था और उनपर बहुत बवाल नहीं होता था, तो संभाव है कि आपके भी ऐसे ही विचार होंगे और आप अफेयर को असामान्य नहीं मानेंगे।

आप विवाहेतर अफेयर रखने वाले लोगों से जितना ज़्यादा परिचित होते हैं, उतनी ही ज़्यादा संभावना है कि आप भी इसका शिकार बनेंगे।

ये भी पढ़े: शादीशुदा हूँ मगर सहारा और ख़ुशी मुझे सहकर्मी से मिलती है

4. सामाजिक वातावरण

अगर आपके दोस्त और कलीग्स को विवाहेतर संबंधों में कोई बुराई नज़र नहीं आती और उन्हें लगता है कि भटकना सामान्य है, तो आपके अपने विवाह में वफादार रहने की संभावना भी कम है। जिन लोगों के साथ हम अपना अधिकांश समय बिताते हैं, वे चीज़ों को सोचने समझने के हमारे तरीके को प्रभावित करते हैं – इसलिए अगर अफेयर्स को स्वीकार किया जाता है और सही ठहराया जाता है, तो शायद आप भी ऐसा ही सोचेंगे।

यह एक प्रमुख कारण है कि ऑफिस अफेयर्स में भारी वृद्धि हो रही है।

5. अपने साथी के साथ अंतरंगता की कमी

मनुष्यों के रूप में, हम सभी को लव्ड, वांटेड और वेल्यूड महसूस करने के लिए अपने साथी के साथ शारीरिक, अंतरंग संपर्क की ज़रूरत होती है। अगर आपकी शादी में अंतरंगता की कमी है और आप इसे ठीक करने का कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं, तो संभावना है कि आप विवाह के बाहर उस भावनात्मक संपर्क की तलाश करेंगे। कई विवाहित पुरूष और महिलाएं अपनी शादियों में अंतरंगता और सेक्स की कमी के कारण धोखा देते हैं।

ये भी पढ़े: मेरे पति का अफेयर था लेकिन मैं इसे भूल नहीं पा रही हूँ

sad woman in bed
Image source

6. लगातार कहा-सुनी और घर पर अस्वस्थ माहौल

कल्पना कीजिए कि जब भी आप अपने साथी के साथ हों, वह लगातार अपने दुखी जीवन के बारे में शिकायत करता रहे। तो अगर उनमें से एक साथी विवाहेतर संबंध में शामिल हो जाए तो क्या उसमें हैरानी की कोई बात होगी? इसके अलावा, विवाह में किसी भी प्रकार का दुरूपयोग एक व्यक्ति के लिए विवाह से बाहर भटकने का कारण हो सकता है, शुरू में सहारे के लिए और बाद में अफेयर के रूप में। बहुत से पुरूष और महिलाएं जो दुखी पारिवारिक जीवन जी रहे हैं, वे अफेयर्स में शामिल हो जाते हैं सिर्फ शांति, खुशी और सराहना महसूस करने के लिए।

कुछ पुरूष बस अपनी परेशान करने वाली पत्नियों की वजह से अपने घरों के बाहर समय बिताने लगते हैं।

ये भी पढ़े: मैंने अफेयर क्यों किया?

7. ज़बरदस्ती करवाई गई शादी या कम उम्र की शादी

कुछ लोगों की शादी बहुत कम उम्र में हो जाती है या फिर ज़बरदस्ती शादी करवा दी जाती है। ऐसे विवाह सिर्फ शोपीस होते हैं, वास्तविक विवाह नहीं। साथी के पास सेक्स, बच्चे और अन्य सभी चीज़ें हो सकती हैं जो बाहर से सामान्य लग सकती हैं, लेकिन वास्तव में वे दबी हुई भावनाओं का एक शो होती हैं। ऐसे लोग भावनात्मक रूप से कमज़ोर होते हैं और विवाहेतर संबंध बनाने के लिए उन्हें आसानी से मनाया जा सकता है। खुशी ढूंढने और उन चीज़ों का आनंद लेने के लिए जिनका मज़ा वे पहले नहीं ले सकते थे, ऐसे लोग दोहरा जीवन जीने के विचार की ओर खींचे चले जाते हैं।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

ये भी पढ़े: एक साल हो गया है जब मैंने अपने साथी को धोखा देते हुए पकड़ा है और अब हम यहां हैं

8. झगड़ों से बचने की प्रवृत्ति

एक साथ रहने वाले दो लोग पूरी तरह समान नहीं हो सकते हैं। यह वास्तव में संभव नहीं लगता है। अन्य सभी रिश्तों की तरह विवाह में भी झगड़े उत्पन्न होते ही हैं। हालांकि, अगर एक साथी हमेशा मीठी-मीठी बातें करे और झगड़ों से बचे, तो वे निजी अभिव्यक्ति की हर संभावना को रोक देते हैं। धीरे-धीरे, निराशाएं बढ़ने लगती हैं और अकेलेपन की भावना विकसित होने लगती है, भले ही कोई अब भी विवाहित हो।

अकेलापन अक्सर अविश्वास से जुड़ा हुआ होता है।

आप विवाहेतर संबंध करने से कैसे बच सकते हैं?

आपके करीबी व्यक्ति द्वारा धोखा दिए जाने से बुरा और कुछ नहीं है। अगर ऊपर दिया गया कोई भी संकेत आपके विवाह में दिख रहा है, तो आपको सक्रिय होने और शिकार बनने से बचने के लिए कदम उठाने की ज़रूरत है।

ये भी पढ़े: मैं इस कम उम्र के पुरूष के प्रति आकर्षित क्यों होती हूँ जो मेरे पति के विपरीत है

अपने रिश्ते को प्राथमिकता दें

अगर यह आपके लिए महत्त्वपूर्ण है, तो उस पर कार्य करें। हममें से कई लोग अपनी शादी और अपने साथी को हल्के में लेते हैं, क्योंकि हमारा जीवन बहुत व्यस्त है। हालांकि, यह महत्त्वपूर्ण है कि आपकी शादी प्राथमिकताओं की सूची में नीचे ना रह जाए। आपकी शादी में छोटी-छोटी चीज़ें एक बड़ा अंतर बना सकती है।

आपके साथी के साथ संवाद करें

अगर कोई चीज़ आपको परेशान कर रही है तो अपने साथी के साथ उसपर चर्चा करें। अपनी निराशा, नाराज़गी और वे चीज़ें साझा करें जो आपको गुस्सा दिलाती हैं। अगर आप डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं, तो अपने साथी को बताएं। एक सुखी विवाह की कुंजी जो तीसरे व्यक्ति के लिए कोई जगह नहीं देती, वह है संचार के रास्तों को खुला रखना।

couple talking to each other
Image source

ये भी पढ़े: उसके पति ने तर्क दिया, ‘‘किसी के जीवन में दूसरी औरत होना सफलता का हिस्सा है”

रिलेशनशिप गोल्स बनाएं

अपने साथी के साथ कुछ रिलेशनशिप गोल्स तक पहुंचें। अपनी प्रतिबद्धताओं को एक दूसरे के साथ साझा करें और एक कॉमन आधार बनाएं कि आप अपने रिश्ते से कैसा होने की उम्मीद करते हैं। ऐसे लक्ष्य बनाएं जो प्राप्त करने योग्य हैं और फिर उन्हें ऐसी जगह रख दीजिए जहां से आप उन्हें हर दिन देख सकें। वे आपको अपनी कल्पनाओं की याद दिलाएंगे और आपको उनपर काम करने के लिए प्रेरित करेंगे।

रोमांटिक हो जाएं और एक अच्छा यौन जीवन साझा करें

समय के साथ, विवाह सेक्स और रोमांस को कमज़ोर करता है, ज़रूरी नहीं की इसी क्रम में। इस बारे में बात करें कि आप और आपका साथी किस तरह चीज़ों को आपके लिए अधिक रोमांचक बना सकते हैं। अपने साथी की रोमांस की अवधारणा को जानें और अपनी अवधारणा साझा करें। हर कोई जन्म से ही रोमांटिक नहीं होता, लेकिन ये कुछ युक्तियां आपकी मदद कर सकती हैं। अपने यौन जीवन पर काम करने की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक दूसरे का आनंद लें। सरल विचारों के साथ एक दूसरे के लिए रोमांटिक बन जाएं।

सचेत रहकर अपने यौन जीवन पर काम करने का फैसला करें और अंतर देखें। कल्पनाशील और रचनात्मक बनें।

अगर आपको लगता है कि विवाहेतर संबंध अपने आप हो जाते हैं, तो आप गलत हैं। हमारे विवाहित जीवन में हमारे द्वारा उठाए जाने वाले विकल्प और कदम ही विवाहेतर संबंधों के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं। अगर आपको ऐसे संकेत दिखते हैं जो आपको या आपके साथी को अफेयर के प्रति वल्नरेबल बनाते हैं, तो उन्हें ठीक करने पर काम कीजिए।

“माँ, प्लीज हमें छोड़ कर मत जाओ!”

शादी के एक रात पहले उसने एक्स को कॉफ़ी के लिए फ़ोन किया

मेरे पति मेरी कामयाबी से जलते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No