आप मुझे विश्वासघाती कह सकते हैं

Saheli Mitra
Man-Holding-Hand

मेरे लिए, ‘विश्वासघाती होना’ जो ठप्पा मुझे समाज द्वारा अनिवार्य रूप से दे दिया जाता, एक प्रकार की आवश्यकता थी। मैं लगभग पांच वर्षों से अपमानजनक संबंध में थी, जहां मुझे पैसे कमाने पड़ते थे, बच्चे की देखभाल करना पड़ती थी और दुनिया के सामने दिखावा भी करना पड़ता था कि मैं विवाह में सुखी हूँ। शुरू में, मैंने मेरे विवाह को सफल बनाने की कोशिश की, यह जानते हुए भी कि मेरी शादी ड्रग्स के आदी इंसान से हुई है, जो किसी भी नौकरी में टिकता नहीं था।

इसलिए लगभग पांच वर्षों तक मैं बार-बार उत्पन्न होने वाली समस्याएं सुलझाती रही जो मेरे ही अस्तित्व को खतरे में डाल रही थी और काम जारी रखा। और इन सभी वर्षों में मेरे साथ एक अन्य पुरूष था जो कभी मेरा सहपाठी भी रह चुका था। और मैं निश्चित रूप से जानती हूँ, कि इस संबंध ने वास्तव में अपने जीवन के सबसे बुरे दिनों को झेलने में मेरी मदद की है और मेरे बेटे को भी बड़े होने में मदद की है। अविशेक के बिना, एक छोटे बच्चे को पालना असंभव हो जाता जो हमेशा अपने जीवन में पिता की अनुपस्थिति महसूस करता था।

ये भी पढ़े: 6 संकेत की वह वास्तव में भरोसेमंद नहीं है

जब मैं छोटी बच्ची थी तभी मेरे पिताजी का निधन हो गया। मेरा कोई भाई नहीं था। मेरी मां ने, जब मैं ऑफिस में होती थी तब मेरे बेटे का ध्यान रखते हुए कष्टप्रद विवाह से गुज़रने में मेरा सहयोग करने का भरसक प्रयास किया। मैं आईटी क्षेत्र में एक उच्च प्रोफाइल नौकरी में थी और मेरे बेटे को पालने के लिए मेरी आय एक आवश्यकता थी। और अविशेक मेरी शारीरिक और मानसिक ज़रूरतों के लिए एक आवश्यकता था।

मैं जानती हूँ कि यह समाज मेरी जैसी स्त्री पर विश्वासघाती होने का ठप्पा लगाएगा और उसे बेवफाई का दोषी ठहराएगा लेकिन यह कहने में मुझे कोई संकोच नहीं कि मुझे यह करने का अफसोस नहीं। जब अविशेक यात्रा कर रहा था तब घंटों उससे बात करने में मुझे कोई समस्या नहीं थी, मुझे उस प्यारे समय के लिए कोई अफसोस नहीं जो हमने साथ में बिताया जब मैं यात्रा कर रही थी और वह मेरे साथ आया था। मैं उन क्षणों की हकदार थी। मैं उस समय 30 वर्ष से कुछ ही ज़्यादा उम्र की थी और मैं अपनी इच्छाओं को क्यों दफनाती? केवल इसलिए क्योंकि अनजाने में मैं एक ऐसे पुरूष से विवाह कर बैठी थी जो स्वयं के नियंत्रण में ही नहीं था? कई लोगों ने कहा कि मैं सेक्स खरीद सकती हूँ, लेकिन बिस्तर पर भावपूर्ण अंश के बारे में क्या? केवल शारीरिक उत्तेजना को संतुष्ट करने की बजाए मुझे संभालने, प्यार करने और किसी का बनने की आवश्यकता थी।

ये भी पढ़े: मेरा संबंध एक विवाहित पुरूष के साथ था

एक शिक्षित, आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर स्त्री के रूप में मैं एक ऐसे पति के साथ सेक्स नहीं कर सकती जो इसे एक दिनचर्या के रूप में और आधे समय ड्रग्स के प्रभाव में करता था, कई बार सेक्स के बाद चिल्लाता था और मुझे गालियां देता था, मेरे बेटे के सामने जो दूसरे कमरे से रोता हुआ बाहर आता था। मुझे उससे अलग होना पड़ा जब मेरी मां और बेटे के सामने उसने मुझे पीटने की कोशिश की और मुझे दो बार गर्भपात भी करवाना पड़ा क्योंकि मैं उसके साथ एक और बच्चा नहीं चाहती थी।

cheating

मुझे एक दोस्त की ज़रूरत थी Image Source

जुदाई और एक अदालती मामले (हमारे तलाक से संबंधित) के इन सभी वर्षों के दौरान, मुझे एक दोस्त, एक सामयिक यौन साथी और एक ऐसे व्यक्ति की ज़रूरत थी जो मेरे बेटे पर अच्छा प्रभाव डाले। हर बार जब वह शहर में होता है, वह मेरे बेटे को घुमाने ज़रूर ले जाता है। ईशान अपनी हर छोटी समस्याएं अविशेक के साथ बांटता है। जैसे, कि स्कूल में उसे कैसे तंग किया गया या लड़की ने उसे किस तरह देखा…मुझे ये परस्पर बातचीत बहुत पसंद है और उनके विशेष बंधन से मैं बहुत खुश हूँ।

मेरे लिए, अविशेक एक दोस्त है, जिसके साथ मैं फोन पर घंटों तक रो सकती हूँ। जब हम स्कूल में थे, तब उसने एक बार कहा था कि वह मुझे बहुत प्यार करता था और एक दिन वह मुझसे शादी करेगा। लेकिन, वह एक किशोरावस्था का क्रश अधिक था। हम उच्च अध्ययन के दौरान अपने-अपने रास्ते पर चल दिए और अलग हो गए, अपने-अपने साथियों के साथ विवाहित हो गए, भिन्न शहरों में बस गए। लेकिन कहा जाता है कि प्यार कभी मरता नहीं। शायद इसीलिए मेरी शादी में उपद्रव होने पर मैंने अविशेक को फोन किया।

ये भी पढ़े: 8 लोग बता रहे हैं कि उनका विवाह किस प्रकार बर्बाद हुआ

मैं इनकार नहीं करूंगी कि कमियां भी रही हैं; ऐसा कई बार हुआ है जब मुझे उसकी ज़रूरत थी लेकिन जानती थी कि वह उसके परिवार के साथ है इसलिए उससे संपर्क नहीं कर सकी। ऐसा भी हुआ था कि ईशान की तबीयत ठीक नहीं थी और मैं चाहती थी कि उसके साथ रात बिताने के लिए अविशेक आ जाए।

couple_fighting_infront_of_child

हालांकि मैं उसके परिवार को तोड़ना नहीं चाहती Image Source

मैं जानती हूँ कि उसका (भी) एक बेटा है इसलिए मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगी जिससे उसका बेटा उपेक्षित हो। और मुझे उसका घर तोड़ने की कोई इच्छा नहीं। इसलिए बेवफाई हमारी ज़रूरतों का एकमात्र उपाय था और भले ही यह हमारे समाज में कितना भी नकारात्मक समझा जाता हो, मैं कह सकती हूँ कि यह उन पुरूषों और स्त्रियों के लिए उपाय है जो अपने विवाह में किसी ना किसी समस्या से गुज़र रहे हैं। अगर हम जानते हैं कि संतुलन कैसे बनाया जाए और बहुत अधिक स्वामिगत ना हुआ जाए तो इसमें सकारात्मकता का एक भाव है।

ये भी पढ़े: एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर के शुरू और खत्म होने का रहस्य

अविशेक ने मुझे अपनी नकारात्मकताओं को दफन करते हुए जीवन में आगे बढ़ने में निश्चित रूप से मदद की है। मुझे नहीं लगता कि उसके बिना मैं ईशान को उस तरह पालने में सक्षम होती, जैसा मैं आज कर रही हूँ। हम दोनों को हमारे जीवन में एक पुरूष की आवश्यकता थी। मुझे अविशेक पर पूरा भरोसा है; इतना ज़्यादा कि मेरी मृत्यु होने पर, मेरी वसीयत में लिखा है कि वह मेरे बेटे का संरक्षक होगा और यह सुनिश्चित करेगा कि मेरी संपत्ति उस तक पहुंच जाए।

लंबित अदालती मामले की वजह से अनुरोध करने पर नाम बदल दिए गए हैं।

(जैसा सहेली मित्रा को बताया गया)

क्या एक भावनात्मक अफेयर ‘चीटिंग’ है?

शादीशुदा हो कर भी उसे एक वेट्रेस से प्यार हो गया, जो वैश्या भी थी

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.