आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि पिंकी दो साल के लिए गायब क्यों हो गई थी

Urmimala Das
sad-woman-with-tears

मैंने पिंकी का फोन नंबर डायल करना जारी रखा लेकिन ऑपरेटर ने कहा कि वह बंद हो चुका है। वह अचानक गायब हो चुकी थी। मैंने कभी उसके पति का नंबर सेव नहीं किया था, इसलिए उससे संपर्क करने का मेरे पास और कोई रास्ता नहीं था। इसलिए मैंने उसे फेसबुक पर मैसेज भेजा, लेकिन उस पर भी कोई रिस्पोंस नहीं था। दूसरे दोस्तों ने भी उससे संपर्क करने की कोशिश की और असफल रहे। हम सब उसके साथ संपर्क की कमी और उसके गायब होने से हैरान और दुखी थे। अंत में, हम इस निष्कर्ष पर पहुँचे की वह हमारे साथ संपर्क में नहीं रहना चाहती, इसलिए हमने उससे संपर्क करने की कोशिश बंद कर दी।

अचानक ही

उसके अचानक गायब हो जाने के दो साल बाद, एक सुबह मुझे उसका कॉल आया। अब वह एक लड़के की माँ बन चुकी थी। पिंकी ने कहा कि वह इन दो वर्षों तक अपने ससुराल वालों के साथ थी। उसके अनुसार, वह अपनी प्रेग्नेंसी, बच्चे आदि में इतनी व्यस्त हो गई थी कि हमें फोन करने के लिए समय नहीं निकाल पायी। मैंने उसका बहाना मान लिया, हांलाकि यह स्वीकार करना मेरे लिए बहुत मश्किल था। वह शहर में वापस आ गई थी और हमने जल्द ही मिलने का निर्णय लिया। मैं उसके वापस आने का जश्न मनाना चाहती थी।

ये भी पढ़े: वह अचानक से बदल गया है और कहता है कि चला जाएगा

“मैं बीयर और स्नेक्स के साथ आ रही हूँ,’’ मैंने उससे कहा।

“बिल्कुल, मैं तुम्हारे लिए बेहतरीन डिनर बनाउंगी,’’ उसने उत्तर दिया।

अगले रविवार की शाम मैं उसके घर गई। उसने सबकुछ इतने कलात्मक तरीके से सजाया था। मेरे लिए एक पारंपरिक आसामी डिनर तैयार था। गुलदस्ता नए ताज़े गुलाबों से भरा था। उसने मेरा फेवरेट जेस्मिन फ्लेवर वाला रूम फ्रेशनर स्प्रे किया। उसका पति हमें एकांत देने के लिए बाहर था। कितना अच्छा आदमी है वह! मैंने हमारी बीयर की बोतलें और स्नेक्स बाहर निकाल लिए और उसने म्यूज़िक सिस्टम ऑन कर दिया। व्हिटनी ह्ययूस्टन की शानदार आवाज़ कमरे में भर गई। जैसे ही हमने बीयर की बोतल खोली, पिछले दो वर्षों की घटनाएँ बताने के लिए हमारे मन भी खुल गए।

two friends talking

सच्चाई सामने आयी

“तुम्हारा बर्ताव कितना कठोर था कि तुमने हमसे दो साल तक संपर्क नहीं रखा,’’ मैंने बीयर की पहली बोतल पीने के बाद कहा।

“मैं टूट चुकी थी और दुखी थी।” उसने कहा।

“क्यों? क्या हुआ? किसने तुम्हें नुकसान पहुँचाया?’’ मैंने पूछा

“वे सब मेरे अपने थे, जिन्हें मैं प्यार करती थी। मेरी बड़ी बहन सोनू का मेरे पति के साथ अफेयर चल रहा था। सब कुछ मेरे ही घर के भीतर हो रहा था।” उसने एक दुखभरी शांत आवाज़ में कहा।”

क्षमा से भरी

मेरे पास अपनी सहानुभूति व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं थे। पिंकी की बड़ी बहन सोनू, जो तलाकशुदा थी और उसका एक बच्चा भी था, कुछ समय के लिए उनके साथ घर में रहने आ गयी थी। सोनू ने अपने अतीत में कई गलतियाँ की लेकिन पिंकी ने उसे दोष नहीं दिया।

“वह प्यार से वंचित है और प्यार की तलाश में गलतियाँ दोहराती रहती है,’’ पिंकी हमेशा सोनू का पक्ष लेती। ‘‘मेरे पति ने सैकड़ों बार माफी माँगी और सब कुछ बता दिया। लेकिन सोनू ने उनके अफेयर को पूरी तरह नकार दिया। शायद वह अपने झूठ से मुझे थोड़ी राहत देना चाहती थी। उसका इरादा मेरा घर तोडने का नहीं था। उसे केवल प्यार की ज़रूरत थी,’’ उसने बीयर की अपनी तीसरी बोतल खत्म करते हुए कहा। मैं देख सकती थी कि इतनी अजीब परिस्थिति में भी सोनू के साथ उसका प्यार बरकरार था।

ये भी पढ़े: जब आपका जीवनसाथी आपका परम मित्र ना हो

“पिछले दो साल से मैं अपना टूटा हुआ घर ही जोड़ रही थी। मैं अक्सर तुम्हारे बारे में सोचती थी, लेकिन मैं तुम्हें अपनी ज़िंदगी की सच्चाई कैसे बताती? मैंने अपनी गरिमा, अपना सम्मान खो दिया था और मैं हारा हुआ महसूस कर रही थी। यह सब वापस पाने में मुझे दो साल लग गए। यह मेरी गलती नहीं थी कि वह किसी और की तलाश में था। मेरी गलती नहीं थी कि मैंने अपनी बड़ी बहन के लिए घर के दरवाज़े खोले। लेकिन अपने आप को बेहतर तौर पर जानने का यह एक अवसर था। यह सब होने के बावजूद मैं उससे प्यार करती हूँ, उसकी परवाह करती हूँ,’’ उसने बहुत भावनात्मक होकर कहा।

woman comforting

अब सब बेहतर है

“क्या अब तुम खुश हो?’’

“मैंने अपने पति को माफ कर दिया है क्योंकि उसने एक गलती की थी। वह स्वभाव से धोखेबाज़ नहीं है। वह एक सच्चा पुत्र, मेरे परिवार के लिए एक अच्छा प्रदाता और एक अच्छा पिता भी है। मैं एक गलती के आधार पर उसे परिभाषित नहीं कर सकती। मुझे अब भी लगता है कि वह मुझसे प्यार करता है।”

“तुम्हारा दिल बहुत सुंदर है,’’ मैंने उसे गुडनाइट करते हुए कहा।

हमने दुबारा कभी इस विषय पर बात नहीं की, लेकिन हमारी मित्रता पहले से अधिक गहरी है। अपने दिल के टुकड़ों को जोड़ने के बाद अब वह अधिक सशक्त व्यक्ति है।

एक 30 से अधिक उम्र की अकेली लड़की के जीवन के कठोर सत्य

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.