Hindi

आपके साथ फ्लर्ट कर रहे एक विवाहित पुरुष से निपटने के 7 तरीके

भले ही लोग कुछ भी कहें, यह कभी भी ‘हैप्पिली एवर आफ्टर’ में समाप्त नहीं होता है। विवाहित पुरुष हमेशा, किसी और की बजाए अपनी पत्नियों और परिवारों का चयन करते हैं।
woman showing stop sign to man

एक विवाहित पुरुष जब अतनी वर्तमान स्थिति और उसके रिश्ते की गति से असंतुष्ट होता है तो वह फ्लर्टिंग का सहारा ले सकता है या शायद वह आपके साथ कुछ मज़ा लेने के लिए फ्लर्ट करेगा। यहाँ तक कि अगर आप उसे अस्वीकार भी कर दें, तो भी वह आपके पीछे पड़ सकता है और आपको यह कह कर मैनिपुलेट करेगा कि उसकी भावनाएँ असली हैं। आपके साथ फ्लर्ट करने वाले विवाहित पुरुष से निपटना काफी जटिल स्थिति हो सकती है और इस बीच आप भी उसकी ओर आकर्षित हो सकती हैं।

लेकिन एक विवाहित पुरुष द्वारा आपके प्रति दिखाई जाने वाली भावनाओं को पारस्परिक रूप से आदान-प्रदान करके इस खतरनाक रास्ते पर न चलें। आप अनावश्यक रूप से अपने जीवन को जटिल बना देंगी और अकेली और बर्बाद हो जाएँगी। विवाहित पुरुष के साथ संबंधों से आमतौर पर कुछ भी हासिल नहीं होता है। तो आगे पढ़ें, क्योंकि हम आपको आपके साथ फ्लर्ट कर रहे विवाहित पुरुष को संभालने में एक विशेषज्ञ बना देंगे।

ये भी पढ़े: एक अरेंज मैरिज का कठोर सच

समझें विवाहित पुरुष फ्लर्ट क्यों करता है

एक फ्लर्ट कर रहे विवाहित पुरुष से कुशलतापूर्वक निपटने के लिए, आपको उन कारणों को जानना चाहिए जो उसमें ऐसे व्यवहार को प्रेरित कर सकते हैं।

अधिकांश विवाहित पुरुष उस रोमांच और उत्साह को वापस लाने के लिए फ्लर्ट करते हैं जो उनके विवाहित जीवन से गायब हो गए हैं। चूंकि वे विवाह के बाद अपने नियमित जीवन से ऊब जाते हैं, उन्हें अन्य महिलाओं के साथ फ्लर्ट करने में सुकून मिलता है। कुछ फ्लर्ट करने वाले पुरूष सिर्फ यह देखने के लिए फ्लर्ट करते हैं कि क्या उनके पास अभी भी एक महिला को आकर्षित करने की शक्ति है। विवाहित पुरुषों द्वारा महिलाओं से यौन अनुग्रह प्राप्त करने के लिए एक माध्यम के रूप में फ़्लर्टिंग का उपयोग किया जाता है। लेकिन विवाहित पुरुषों का एक छोटा सा प्रतिशत हो सकता है जो वास्तव में किसी और महिला से प्यार कर बैठते हैं और फ्लर्टिंग द्वारा उसके साथ संबंध विकसित करने का प्रयास करते हैं।

एक विवाहित पुरुष के आपके साथ फ्लर्ट करने के संकेत

जिस पल में एक विवाहित पुरुष आप में रूचि दिखाता है, घटनाओं की एक श्रृंखला सामने आ सकती है; सबसे पहले आप इससे बचने की कोशिश करेंगी, लेकिन वह लगातार आग्रह करता रहेगा, आप आखिरकार हार मान लेंगी उसके साथ फ्लर्टिंग का आनंद लेंगी। लेकिन फिर ऐसा हो सकता है कि विवाहित पुरुष फ्लर्ट करता है, फिर जब आप फ्लर्टिंग गंभीरता से लेने लगती हैं और उसके साथ भविष्य की कामना करती हैं, तो वह पीछे हट जाता है। यह जानना वास्तव में मुश्किल है कि विवाहित पुरुष आपके साथ दोस्ती करना चाहता है या वह वास्तव में आपके साथ रिलेशनशिप शुरू करने में रूचि रखता है।

man and woman drinking wine
Image source

ये भी पढ़े: 15 संकेत की आपका हनीमून पीरियड खत्म हो चुका है

तो यहाँ ऐसे संकेत दिए गए हैं जो आपको समझने में मदद करेंगे जब एक विवाहित पुरुष आपके साथ फ्लर्ट करने की कोशिश कर रहा है।

  • जब भी आप उसके आस-पास होती हैं तो वह आपको देखता रहता है और जब वह पकड़ा जाता है तो वह दिखाता है कि वह आपको नोटिस ही नहीं कर रहा है
  • उसका शरीर हमेशा आपकी दिशा में झुकता है, जो एक क्लासिक संकेत है कि वह आपमें रूचि रखता है
  • फ्लर्ट करने वाला विवाहित पुरुष कॉल या मैसेज के माध्यम से ज्यादातर समय आपके साथ संपर्क में रहने की कोशिश करता है
  • वह आपके साथ कनेक्शन बनाने के लिए, आप दोनों में समान बातों का उल्लेख करता रहता है
  • एक विवाहित पुरुष जो आपके साथ फ़्लर्ट करता है, वह आपके द्वारा साझा किए जाने वाले हर विवरण को याद रखेगा, सिर्फ यह दिखाने के लिए कि वह आप पर ध्यान दे रहा है
  • आपकी प्रशंसा करना उसकी आदत होगी
  • वह हमेशा आपके साथ रहने के अवसरों की तलाश करेगा
  • वह आप पर उपहारों की बौछार करेगा
  • आपका प्रेम जीवन उसके ध्यान का केंद्र होगा। अगर आपके जीवन में कोई है तो वह ईर्ष्या करेगा
  • वह आपको यह स्पष्ट रूप से बताता है कि वह अपने विवाहित जीवन में खुश नहीं है
  • उसका व्यवहार आपके लिए बहुत भ्रमित करने वाला होगा। कभी-कभी वह बिल्कुल मीठा होगा, जबकि कभी-कभी वह बिल्कुल भी रूचि नहीं दिखाएगा।
  • समय के साथ आप को इंप्रेस करने और आपकी पसंद और नापसंद से मेल खाने के लिए उसकी शारीरिक अपीयरेंस और ड्रेसिंग शैली बदल जाएगी

ये संकेत आपको यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि एक विवाहित पुरुष आपके साथ फ्लर्ट कर रहा है और आपकी तवज्जो चाहता है। इसलिए सतर्क रहें और जब आप ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हों तो एक विवेकपूर्ण निर्णय लें, ताकि आप बिना जटिलताओं के शांतिपूर्ण और समृद्ध प्रेम जीवन प्राप्त कर सकें।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

आपके साथ प्लर्ट कर रहे विवाहित पुरुष को कैसे संभालें?

जब आप इस सवाल से निपट रही हैं, तो इस बात की परवाह न करें कि विवाहित पुरुष आपके साथ फ़्लर्ट कर रहा है या दोस्ताना है। सबसे पहले आपको विवाहित पुरुष की ओर आपकी भावनाओं को संबोधित करना और स्पष्ट करना है। क्या आप उसमें रूचि रखती हैं या उस विवाहित पुरुष को सिर्फ दोस्त/ सहयोगी/ परिचित व्यक्ति के रूप में देखती हैं?

ये भी पढ़े: क्या अपनी बेस्ट फ्रेंड के पति से सम्बन्ध होना गलत है?

अगर आप वास्तव में उसे पसंद करती हैं, तो निम्न में से कोई एक कार्य करें

  1. उसे अपनी भावनाओं को प्रकट करें और देखें कि यह आप दोनों के लिए कैसे काम करता है; या
  2. अपनी भावनाओं को छुपाएँ और उससे उभरने के लिए समय लें

पहले विकल्प का चयन करने से आपके जीवन में गंभीर चुनौतियाँ आ जाएँगी क्योंकि आप शायद उसके जीवन में दूसरी महिला होंगी और विवाहित पुरुष के साथ संबंध रखने के बारे में भी अपराधबोध महसूस करेंगी। अगर उसकी पत्नी को पता चल जाता है, तो इससे आपके प्रेम जीवन में और अधिक परेशानी होगी और आपकी प्रतिष्ठा में भी बाधा आएगी। दूसरा विकल्प सबसे अच्छा लगता है क्योंकि आप विवाहित पुरुष के साथ रिश्ते में निवेश करके आपके लिए सही व्यक्ति को खोजने की संभावनाओं को खत्म नहीं करेंगी।

ये भी पढ़े: 6 पुरुषों ने बताया कि जिन महिलाओं से उन्होंने शादी की उनसे शादी के लिए वे कैसे तैयार हुए

lady in deep thinking
Image source

यदि आपको उसमें रुचि नहीं है, तो आपके लिए ये विकल्प हैं

वह वास्तव में आप में रुचि ले सकता है और आपको इंप्रेस करने के लिए भी कड़ी मेहनत कर सकता है, लेकिन अगर आप स्पष्ट हैं कि आप विवाहित पुरुष के साथ नहीं जुड़ना चाहतीं, तो आपको कुछ कदम उठाने की जरूरत है ताकि आप उसके लिए भावनाओं को विकसित न करें। विवाहित पुरुष वास्तव में यह इरादा नहीं रखते कि आप उनसे प्यार करें, वे सिर्फ आपको अंतरंग होने और थोड़ा मज़ा लेने के लिए आकर्षित करना चाहते हैं, और सामान्य रूप से अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। आपके साथ फ्लर्ट करने वाले विवाहित पुरुष की भावनाओं के पारस्परिक आदान-प्रदान से गंभीर परिणाम हो सकते हैं जो कभी-कभी आजीवन रहते हैं।

ये भी पढ़े: आज की द्रौपदी… जिसने दो पुरुषों को एक साथ प्यार किया!

1. अपने इरादे के बारे में ईमानदार और स्पष्ट रहें

हर किसी को तवज्जो पसंद होती है, और आप भी उसके प्रयासों और शब्दों में बह सकती हैं। विवाहित पुरुष से आपको मिल रहे ध्यान को पसंद करने के बावजूद, आपको घुमा-फिरा कर बात करनी बंद करनी होगी और उसे आपका पीछा करने से रोकना होगा।

2. अपना ध्यान कहीं और केंद्रित करें

एक आदमी को आप में कोई दिलचस्पी नहीं लेने के लिए, आप किसी और में अपनी रूचि दिखा सकती हैं। आप शायद अपना सर्वश्रेष्ठ दिख रही हैं और महसूस कर रही हैं, तो क्यों न अपना ध्यान किसी ऐसे व्यक्ति पर केंद्रित करें जो उपलब्ध है और बिना किसी बोझ के आए? इससे आपको अपने जीवन को बेहतर तरीके से मजेदार बनाने में मदद मिलेगी।

3. उसकी गलतियाँ ढूँढें

कुछ भी जो उसने कहा या किया हो, वह आपके साथ अच्छा नहीं रहा हो, उस पर ध्यान केंद्रित करें। आप कॉफी पसंद करते हैं और उसे चाय पसंद है? ध्यान दें। आप कुत्तों से प्यार करते हैं और वह दूरी बनाए रखता है? ध्यान दें। आप उसमें उन चीज़ों की तलाश करें जिन्हें आप पसंद करती हैं और वह नापसंद करता है, या वह पसंद करता है और आप नापसंद करती हैं।

ये भी पढ़े: एक तलाकशुदा स्त्री को भारत में अभिशाप के रूप में क्यों देखा जाता है?

4. सभी संपर्क समाप्त करें

उसके साथ जुड़े सभी संचार संबंधों को काट दें ताकि उसे आपका संकेत ज़ोरदार और स्पष्ट हो जाए। उसे अपने फोन, सोशल चैनल पर ब्लॉक करें और उन स्थानों से बचने का प्रयास करें जहाँ आप उससे टकरा सकती हैं।

Blocked phone number
Image source

5. उत्तर देने के आग्रह का विरोध करें

ताली दो हाथ से बजती है! ई-मेल, टेक्स्ट मैसेज या फोन-कॉल पर – जो कुछ भी वह कहता है उसका जवाब देने के प्रलोभन से बचें। अगर आपको उत्तर देना ही हो, तो अव्यक्तिगत व्यवहार करने पर टिकी रहें और कोई भी व्यक्तिगत जानकारी देने या साझा करने से खुद को रोकें।

6. उसकी पत्नी का उल्लेख करें

अगर वह नहीं रुकता है, तो शांत रहें और उससे उसकी पत्नी के बारे में पूछें, वह कहाँ काम करती है, वे कैसे मिले आदि। यह संदेश भेजेगा कि आप उसका अस्तित्व मानती हैं और यहाँ तक कि उससे संपर्क भी कर सकती हैं।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी मुझे छोड़ कर चली गई लेकिन मुझे तलाक दायर करने से डर लगता है कि कहीं वह मेरे खिलाफ दहेज का झूठा मामला ना दर्ज कर दे

7. सत्यापन की तलाश न करें

हम में से कई लोग पुरुषों से सत्यापन चाहते हैं, और जब वे विवाहित होते हैं, तो हमें लगता है कि हम उनकी पत्नी से ज़्यादा वांछनीय हैं और यह हमें एक तरह का नशा देता है। इसमें मत फंसो, यह एक जाल है और यह शायद ही कभी सुखद रूप से समाप्त होता है

शुरू में, उसकी पत्नी को इसके बारे में बताने से बचें, क्योंकि हो सकता है कि शायद वह मज़ाक कर रहा हो या उसने अनजाने में रेखा पार कर दी हो। लेकिन अगर उसका व्यवहार बना रहता है, तो आप स्पष्ट रूप से उसकी पत्नी को उसकी फ्लर्ट करने की प्रवृत्ति के बारे में बता सकती हैं।

अंत में, हम यह कहना चाहेंगे कि यह वास्तव में अपमानजनक है यदि कोई विवाहित पुरुष किसी और महिला के साथ फ्लर्ट करता है और शादी के बाहर एक और रिलेशनशिप बनाने की कोशिश करता है। वह प्यार के शाश्वत वादे को तोड़ रहा है और अपनी पत्नी और परिवार को धोखा दे रहा है। इसलिए, आपको अपराध में भागीदार नहीं बनना चाहिए बल्कि नैतिक रूप से सही निर्णय ले कर अपनी गरिमा को सुरक्षित रखना चाहिए।

मुझे लगता है कि मेरे ससुराल में मेरा कोई महत्त्व नहीं है

मैं जो भी कुछ कहती हूँ मेरा बॉयफ्रैंड उसे नकारात्मक तरीके से लेता है, मुझे क्या करना चाहिए?

जब हमने एक गोल्ड डिगर को अपने घर की बहु के लिए चुना

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy: