आपकी होने वाली सास से कैसे घुले मिलें

Team Bonobology
alia-and-amrita-in-2-states

आपकी सास को प्रभावित करना कोई कठिन काम नहीं है

तो आप अपने सपनों के राजकुमार को काफी समय से डेट कर रही हैं। आप एक दूसरे को समझते हैं, सेक्स जीवन इससे अधिक अद्भुत कभी नहीं रहा, आप अंततः स्थापित होने का विचार कर रहे हैं, लेकिन वहां पहुंचने के लिए आपका संबंध ‘माता-पिता से मिलने’ के चरण पर पहुंचने वाला है।

सूखे मुंह, पसीने वाले हाथ और कांपते हुए पैरों के साथ आपने आपकी भावी सास -शादी में सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति जो आपके जीवन को नर्क जैसा दुखदायी या स्वर्ग जैसा सुखदायी बना सकती है, से मिलने की हामी भर दी है। अगर ये विचार आपको दुःस्वप्न देते हैं तो मेरी सहेली यह लेख आपके लिए ही है।

आपकी सास को निर्दयी मानने से पहले उन्हें एक अवसर दें। कौन जाने, आप दोनों सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं! मैं जानता हूँ कि यह कुछ ज़्यादा ही अच्छी कल्पना है। लेकिन उन्होंने ही आपके पति को बनाया है। वह इतनी भी बुरी नहीं हो सकती, है ना? बस अपने आपको प्रस्तुत करने का सही तरीका सीख लें।

ये भी पढ़े: 8 बार फिल्मों की सास आपकी वास्तविक सास से बदतर थीं

अपना होमवर्क करें

इससे पहले कि आप समुद्र में डुबकी लें, पहले पानी की जांच कर लें। पहले ही अपने मंगेतर से अपनी सास की पसंद और नापसंद के बारे में जानकारी इकट्ठी कर लें। परिवार के उन सदस्यों और मित्रों के बारे में अच्छे से शोध कर लें जिनके वह समीप है या फिर जिनके साथ उनका जटिल इतिहास रहा है। जब आप उनसे मिलने पहली बार जा रही हों, तो पृष्ठिभूमि जानने से पहले अपनी राय उजागर ना करें।

आराम से, निर्भिक मुलाकातें करें।

यदि वह फिल्मों की शौकीन हैं, तो उन्हें एक फिल्म दिखाने ले जाएं और बाद में लंच या डिनर के लिए ले जाइए। यदि वह त्वचा और बालों की देखभाल का ध्यान रखती हैं, उन्हें स्पा में ले जाइए और बाद में कॉफी पी लीजिए। यदि वह एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप उन्हें एक सत्संग में ले जा सकती हैं। हालांकि, अगर आपको बिल्कुल दिलचस्पी नहीं है, तो इससे बचना ही बेहतर है। जो जगहें उन्हें पसंद है, वहां उनके साथ जाना पहचान स्थापित करने में मदद करेगा।

फोन/वाट्स एैप के ज़रिए संपर्क बनाए रखें।

उन्हें लगातार अंतराल पर कॉल करना महत्त्वपूर्ण है। अगर वह वाट्स एैप पर हैं, तो वहां भी संपर्क में रहें। उनसे उनके स्वास्थ्य और सेहत के बारे में पूछें, तब भी जब आप उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिलने नहीं जा सकती। वह इस प्रयास की सराहना करेंगी।

ये भी पढ़े: मेरे ससुराल वालों ने हमें अपने घर से बाहर निकलने के लिए कहा

उनकी सलाह मांगे

यह महत्त्वपूर्ण नहीं है कि आप सलाह माने या नहीं, लेकिन उनसे सलाह मांगने पर उन्हें लगेगा कि वे मायने रखती हैं। उनके अहं के थोड़े प्रशंसक बनें।

उनके साथ विनम्र रहें

आपको यह ज़रूरत से ज़्यादा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अपनी सास के साथ विनम्र रहना ज़रूरी है। भविष्य में वापसी की उम्मीद रखने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ व्यवहार दिखाएं।

प्रभावित करने के लिए वस्त्र पहने

यदि वे आधुनिक दृष्टिकोण वाली नहीं है, जब वस्त्र पहनने की बात आती है, तो बहुत ज़्यादा त्वचा ना दिखाते हुए आरामदायक भारतीय पारंपरिक पोशाक पहनें। अगर आपने टैटू बनवाया है, तो उसे कुशलतापूर्वक छुपा लीजिए।

प्रतिस्पर्धा मत कीजिए

उन्होंने आपके ब्वायफ्रेंड को पाला पोसा है और इसलिए वह उसपर स्वामित्व महसूस करती हैं। उस स्वामित्व की भावना को छेड़ने के लिए उनके साथ प्रतिस्पर्धा मत कीजिए। उनके घर के प्रबंधन कौशल और उनकी पाक कला की सराहना कीजिए (भले ही आपको ऐसा नहीं लगता)। उनका दिल जीतने के लिए थोड़ी चापलूसी बहुत साथ निभाती है।

उनके शौक में रूचि लें

आपको इसका दिखावा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन चीज़ों में रूचि लेने की कोशिश करें जिनमें वे रूचि रखती हों ताकि उनके बेटे और आने वाली शादी के अलावा बात करने के लिए कोई और बात भी हो।

ये भी पढ़े: स्वयं को सर्वश्रेष्ठ अरेंज मैरिज सामग्री बनाने के लिए ये 5 उपाय

उनके बेटे से अच्छी तरह व्यवहार करें

अधिकांश सास के लिए, उनका बेटा उनकी सबसे बेशकीमती संपत्ति होता है। उसके साथ उनके और परिवार के अन्य सदस्यों के सामने अच्छा व्यवहार करें ताकि आप उनका सम्मान प्राप्त कर सकें।

सहज रहें!

आप अपनी भावी सास के साथ तभी घुल मिल सकती हैं जब आप बहुत अधिक व्यग्र ना हों। सहज रहें और चिंता ना करें। वह भी आपसे मिलने के लिए उतनी ही चिंतित होंगी जितनी आप हैं। इसलिए शांत रहें और अगर कुछ भी गलती हो जाती है, तो क्षमा करने और भूलने के लिए तैयार रहिए।

उनके साथ ईमानदार रहें और उनपर अच्छी कोशिशों की बौछार करने पर ध्यान केंद्रित कीजिए। अगर वे छोटी भी हों तब भी वे उनके दिल में आपके लिए एक विशेष स्थान बनाएंगी। इरादा मायने रखता है।

हमारा विवाह हाल ही में हुआ है लेकिन कई समस्याएं हैं- मुझे क्या करना चाहिए

5 चीज़ें जिनके लिए नवविवाहित जोड़े झगड़ते हैं

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.