Hindi

आपकी राशि के अनुसार आपके संबंध का सबसे बड़ा दोष

यहां आपके राशि चिन्ह के आधार पर आपकी कुछ खामियां हैं जो आपके संबंधों को नुकसान पहुंचा सकती है
couple-sitting-and-thinking

अनैच्छिक दोष जो संबंधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं

प्यार में होने पर, खतरे की झंडी को अनदेखा करना आसान है; लेकिन जब आम गलतियां काफी समय तक दोहराई जाती हैं तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि क्या हम प्यार करने के लिए बने ही नहीं हैं।

विशिष्ठ राशि वाले लोगों के दोषों का निर्धारण करते समय, ध्यान रखें की यह सभी के लिए लागू नहीं होता है। बहुत से लोग ये दोष साथी चुनते समय या संबंध में होने के दौरान दर्शाते हैं जो संबंध में बर्बादी वाले क्षण का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़े: 10 बातें जो एक पुरूष को अपनी पत्नी से कभी नहीं कहनी चाहिए

1. मेष

इस राशि वाले लोग बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। उन्हें बहुत जल्दी प्यार हो जाता है और वे पहली डेट पर ही सबकुछ तय कर लेते हैं। वे आत्मविश्वास और निर्णायक लोगों की तरफ आकर्षित होते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पता चलता है कि जो निर्णायकता उन्हें उत्साहित करती है, वो असल में ज़िद है। चूंकि वे अपनी ही भावनाओं के अधीन होते हैं, जो एक ही पल में शून्य से अनन्तता पर पहुंच जाती हैं, इसलिए वे साथी की ज़रूरतों को समझने के लिए या इस तथ्य के लिए रूकते नहीं हैं कि वे घुमक्कड़ हैं। भावनात्मक रूप से संबंध में जाने के बाद उन्हें दोषों का अहसास होता है और वे खुद का ही दिल तोड़ बैठते हैं।

2. वृषभ

वृषभ राशि वाले जातक भीतरी की बजाए बाहरी ओर आकर्षित होते हैं। वे संबंध के भावनात्मक पहलुओं की गहराई में उतरे बिना ही ज्वलंत जुनून में शामिल हो जाते हैं। जब जुनून ठप हो जाता है तब उन्हें अहसास होता है कि ज्वलंत जुनून तो समस्या का एक छोटा सा रूप था – हो सकता है उनका साथी इतना स्थिर या ज़िम्मेदार ना हो, जो दीर्घकालीन प्रतिबद्धता के लिए आवश्यक वस्तुए हैं।

couple-sitting-on-bed-and-not-talking
Image Source

ये भी पढ़े: प्यार में होने पर एक लड़की ये 10 बातें महसूस करती है

3. मिथुन

मिथुन राशि के बड़े दिल वाले जातक अक्सर हर किसी को बहुत प्यार देकर गलतफहमी उत्पन्न कर सकते हैं और परिणामस्वरूप उनका साथी असुरक्षित महसूस कर सकता है। मिथुन राशि वालों को भौतिक से अधिक चाहत मानसिक उत्तेजना की होती है। उन्हें ऐसे किसी की चाह होती है जिनके साथ वे चीज़ों पर चर्चा कर सकें और जिनके साथ उनका मानसिक संबंध हो। वे ऐसे किसी के साथ होना चाहते हैं जिनकी उन्हें बहुत ज़्यादा देखभाल या परवाह ना करनी पड़े।

4. कर्क

इस राशि के जातक देखभाल किए जाने को बहुत पसंद करते हैं। कर्क राशि वाले जातक अक्सर उन लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो हर समय उन्हें प्यार करे और उनकी देखभाल करे। उनके लिए शारीरिक से ज़्यादा भावनात्मक प्यार मायने रखता है। लेकिन अगर वे सावधान ना हों तो वे एक ऐसे व्यक्ति के साथ हो सकते हैं जो नियंत्रण करने वाला और भावनात्मक रूप से शोषण करने वाला हो। सुरक्षा और प्यार की खातिर, वे किसी नियंत्रित करने वाले के साथ भी जा सकते हैं जो लंबी अवधि के लिए विनाशकारी हो सकता है।

5. सिंह

सिंह राशि वाले जातक नाटकीय होने के लिए जाने जाते हैं। वे साहसी होते हैं, उन्हें मज़ेदार चीज़ें करना पसंद है और ऐसे लोगों की ओर आकर्षित होते हैं जो उन्हीं की तरह साहसी और मुक्त उत्साही इच्छाओं वाले होते हैं। हालांकि, जिन मज़ेदार लोगों के साथ वे संबंध बनाएं हो सकता है वे ज़िम्मेदार वयस्क नहीं हों। अंत में, हालांकि वे मज़ेदार हैं, सिंह राशि वालों को उनके लिए ज़िम्मेदार होना चाहिए जिनके वे साथ हैं।

6. कन्या

छोटे-छोटे दोषों पर ध्यान देना कन्या के लिए एक बड़ी खामी हो सकता है। वे अक्सर काम के आदी होते हैं और चाहते हैं कि एक निश्चित तरीके से काम किया जाए। वे उन लोगों की ओर झुकते हैं जो कागज़ पर अच्छे लगें और गंभीर प्रकार के हों। कन्या राशि के जातक स्वयं भी गंभीर प्रकार के होते हैं और ऐसे किसी की चाह रखते हैं जो उनकी गंभीरता की भावना को साझा करे। वे एक ऐसे व्यक्ति के साथ हो सकते हैं जो उन्हीं की तरह काम का आदी हो। उनके लिए ‘ओपोज़िट्स अट्रैक्ट’ जैसा कुछ नहीं होता जो दीर्घकालीन संबंधों के लिए घातक हो सकता है।

ये भी पढ़े: 7 संकेत की अब वह आपसे प्यार नहीं करता

7. तुला

उन्हें प्यार में होना और एक साथी के साथ होना बहुत पसंद है। वे अकेले होने से नफरत करते हैं और लगाव/साथ का हर प्रकार उन्हें पसंद ही आता है, भले ही साथी शोषण करने वाला, नियंत्रण करने वाला या षडयंत्रात्मक हो। तुला को प्यार किया जाना पसंद है और वे अपने जीवनसाथी की तलाश में लगे रहते हैं। इस प्रकिया में, वे कभी-कभी किसी ऐसे व्यक्ति से भी प्यार कर बैठते हैं जो उनके मानदंडों को पूरा करता है, जो लंबी अवधि में दिल टूटने का कारण बन सकता है।

8. वृश्चिक

वृश्चिक, यौन जाति होने के कारण, वे आमतौर पर यौन आवश्यकताओं को पूरा करने के आधार पर संबंध शुरू करते हैं। दिल का मामला, अगर आए भी तो, उनके संबंध में बहुत बाद में आता है। संबंध में उनका दिल शामिल होना उनके लिए बहुत बड़ी बात है। वृश्चिक राशि वालों को अपने दिल की कमज़ोरियों को अपनाने के लिए और वास्तव में एक रिश्ते की सुंदरता को महसूस करने के लिए अपना दिल खोलने की ज़रूरत है।

couple-fighting-in-car
Image Source

9. धनु

आह, धनु राशि वाले जातक साहसी एकाकी होते हैं। वे अपनी स्वतंत्रता का अधिकार जताने के लिए स्वतंत्र होना और अपने साथी से दूरी बनाना पसंद करते हैं। वह दूरी जो उनके साझीदार देने के लिए अक्सर तैयार होते हैं, एक संबंध के विकसित होने में आड़े आती है। वे ऐसे लोगों की ओर आकर्षित हो जाते हैं जो मज़ेदार हैं, लेकिन संबंध में बहुत आगे पहुंचने के बाद उन्हें अहसास होता है कि उनका साथी एक अपरिपक्व बच्चा है जिसकी देखभाल करने की ज़रूरत है। धनु राशि वालों के लिए यह जानना महत्त्वपूर्ण है कि एक संबंध में होने का अर्थ अपने साथी पर निर्भर होना नहीं है।

ये भी पढ़े: ६० साल के पति को जब अपनी पत्नी बूढी लगने लगे…

10. मकर

मकर राशि एक परिपक्व राशि है। उन्हें डेटिंग और परिपक्व, वयस्क संबंधों में होना पसंद है। वे अपने साथियों में भावनात्मक, शारीरिक और आर्थिक स्थिरता की तलाश करते हैं। स्थिरता के लिए उनका प्यार अक्सर उनकी ज़रूरतों को पूरा करने और संबंध में घड़ी दो घड़ी के लिए रोमांटिक होने के आड़े आता है। मकर राशि वाले अक्सर संबंध को एक व्यापारिक समझौता समझते हैं जो लंबे समय में संबंध को बर्बाद कर सकता है।

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को विचित्र, अजीब लोग पसंद हैं जो भीड़ में अलग नज़र आए। विचित्रता के प्रति उनकी आत्मियता इतनी अधिक है कि जितनी जल्दी यह उन्हें उत्साहित करती है उतनी ही जल्दी उनका मन उचाट कर देती है। अगर उनका साथी मज़ेदार ना रहे, तो कुंभ राशि के जातकों की दिलचस्पी खत्म हो जाती है। लेकिन अक्सर, उनके साथी के दिलचस्प व्यक्तित्व उन्हें अपमानजनक व्यवहार सहने के लिए मजबूर कर देते हैं जो पूरी तरह गलत है।

12. मीन

मीन राशि के जातक अत्यधिक रोमांटिक हैं। वे अक्सर परिकथा जैसे रोमांस से प्यार कर बैठते हैं, और अगर उनका रोमांस आदर्श नहीं हुआ तो उनकी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है। परिकथा रोमांस को जीवित रखते हुए उन्हें कभी कभार वास्तविकता की भी जांच कर लेनी चाहिए।

ये प्रश्न पूछने से सभी डरते हैं…

किराने की सूची, बिल और दूध के डिब्बों के माध्यम से प्यार का इज़हार करना

Published in Hindi

Don't miss our posts. Subscribe now!

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *