Hindi

अब वह पहले की तरह अपना प्यार व्यक्त नहीं करता, फिर भी मैं उससे शादी कर रही हूँ

कौशिक ने उसे एक अब्यूसिव रिश्ते से बचने में मदद की और उसे ऐसा प्यार दिया जो उसे उत्तेजित कर देता था। उसे इससे ज़्यादा क्यों चाहिए?
Beautiful woman with dark hair

कौशिक और मैंने एक ही स्कूल में पढ़ाई की। वह बौद्धिक रूप से स्मार्ट व्यक्ति मुझसे एक वर्ष सीनियर था। मैं सांस्कृतिक रूप से सक्रिय लड़की थी और हम हमारे स्कूल की गायक मंडली के सदस्य थे। मुझे याद है कि मैंने उसके बारे में एकमात्र बार तब बात की थी जब वह हमारे राज्य के कुछ बच्चों में से एक बन गया था जिसने गणित में सौ प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। वह वास्तव में जीनियस था!

ये भी पढ़े: वह उसकी बॉस थी और अब उसे डेट पर बुला रही थी

एक फ्रैंड रिक्वेस्ट

वर्षों बाद, मुझे एक अच्छे दिखने वाले पुरूष से फ्रैंड रिक्वेस्ट प्राप्त हुई। पुल्ड कॉलर वाली धारियों वाली टी-शर्ट, चश्मा और एक साफ शॉर्टस पहना हुआ यह व्यक्ति गोवा के बीच पर खड़ा मुझे ही देखकर मुस्कुरा रहा था। एक मिनट! मैं इस व्यक्ति को जानती हूँ। वह कौशिक बरूआ है। मेरा स्कूल का सीनियर। गणित का जादूगर जिसके साथ मैंने स्कूल में कभी बात नहीं की थी। वेल, हैलो! उसने इतना आकर्षक दिखते हुए मुझे फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी। मैंने उसी समय एक्सेप्ट बटन दबा दिया।

शल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमारी बातचीत को चार साल हो गए हैं। कौशिक परफेक्ट था! स्पष्ट फ्लर्ट के साथ अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर, ज्ञान की बहुतायत और उसके आकर्षक लुक्स ने उसे मेरे सपनों का राजकुमार बना दिया। हाँ, हम पिछले दो वर्षों से सुखपूर्वक एंगेज्ड हैं।

ये भी पढ़े: हम दोनों बिलकुल विपरीत स्वभाव के है मगर गहरे दोस्त हैं

एक कठिन समय

जब मैं पहली बार कौशिक से मिली तब मैं एक अब्यूसिव पिछले रिश्ते को खत्म करने की कगार पर थी। कौशिक से बात करने से मैं एक व्यक्ति के रूप में बदल गई, क्योंकि उससे पहले मैं अपनी पहचान खो चुकी थी। मैं एक सीधी-साधी और विनम्र लड़की थी जो हर उस झूठ को सच मान लेती थी जो मेरा एक्स बॉयफ्रैंड मुझसे कहता था। सोशल मीडिया एक वरदान शामिल हुआ। अगर मैंने अपने भयानक अतीत को स्लैम करने के जिए सोशल मीडिया का सहारा नहीं लिया होता तो मैं कभी भी अपने सुंदर वर्तमान और भविष्य से नहीं मिली होती। मैं अब भी एक कड़वे और दर्दनाक अतीत की चपेट में फंसी होती।

कौशिक ने मेरी कल्पना एक आर्दश शैक्षिक योग्यता और एक आदर्श लव लाइफ वाली एक आदर्श लड़की के रूप में की थी। जब मैंने उसे अपनी आपबीती सुनाई तो उसे अपने कानों पर विश्वास नहीं हो रहा था। वह क्रोधित था, और उसने कहा, ‘‘यह वह लड़की नहीं है जिससे सुनने का मैं बेसब्री से इंतज़ार किया करता था जब वो अपने भाषण से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देती थी। यह वह हठीली लड़की नहीं है जिसे स्कूल की हेड गर्ल के रूप में चुना गया था। तुम वास्तव में कमज़ोर और कायर लड़की हो जो चुपचाप सहन कर रही है!’’ मुझे उसके शब्दों ने ज़ख्मी कर दिया था, लेकिन तब मुझे अहसास हुआ कि मैं वास्तव में अंधी हो रही थी।

“अगर तुम जानती हो कि तुम्हारा दिल वास्तव में क्या चाहता है तो वह कभी भी तुम्हें चोट नहीं पहुंचा पाएगा,’’ कौशिक ने कहा। ‘‘तुम अब लिखती क्यों नहीं? अपना दिल खोल कर लिख दो, अपने विचारों को शब्दों में लिख दो जो तुम्हारे दिल में दफ्न हैं और जिन्हें तुम कह नहीं सकती,’’ उसने आगे कहा। उसके बाद मुझे अहसास हुआ कि मुझे उसमें हमेशा के लिए एक दोस्त मिल गया। एक दोस्त जिसने मेरी ताकत को बाहर निकाला और लगातार मुझे अपनी क्षमताओं को बेहतर करने के लिए एक कदम आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। मैंने लिखना या पढ़ना बंद कर दिया था क्योंकि मेरे पिछले रिश्ते ने मेरी सारी उर्जा और मस्तिष्क की शक्ति को हटा दिया था।

ये भी पढ़े: मुझे प्यार कैसे हुआ

उसने मेरे भीतर एक आग जला दी

कौशिक के शब्दों ने विद्रोही होने और मेरे आत्म सम्मान के लिए लड़ने के लिए मेरे भीतर एक आग लगा दी। एक दिन, यह सब खत्म हो गया। मैं एक आज़ाद पंछी, संतुष्ट थी और खुशी से भरी थी और मेरा दिल जानता था कि वास्तव में मुझे क्या चाहिए। मैं कौशिक से प्यार करती थी। जिस व्यक्ति ने मुझे मेरे मूल्य का अहसास याद दिलाया उसी की वजह से मैं उसके प्यार में पड़ गई।

“अच्छी चीज़ों के लिए प्रतीक्षा करने में कोई हर्ज नहीं!’’ उसने कहा। मुझे मेरा सोलमेट, मेरा रक्षक मिल गया था। मेरा आदर्श जेन ऑस्टिन हीरो! मुझे हंसाने के लिए वह जो भी छोटी, उत्साही चीज़ें करता था उसकी वजह से मैं उससे और भी ज़्यादा प्यार करने लगती थी और आज तो मैं उसे पागलों की तरह चाहती हूँ। तभी से यह हमारे रिश्ते के लिए एक रोलर कोस्टर राइड रहा है।

Couple pic

हमारा रिश्ता लॉन्ग डिस्टेंस है।

पहले वह मनीपाल में पढ़ रहा था, यह उसका कम अध्ययन भार के साथ इंजीनियरिंग का अंतिम सेमेस्टर था। उसके पास मेरे लिए भरपूर समय था। हम दोनों दिन भर बातें करते रहते थे।

हालांकि, चीज़ें धीरे-धीरे बदल गई क्योंकि वह पूणे और फिर कोलकाता और अंततः अपना ड्रीम एमबीए पूरा करने के लिए आईआईएम त्रिची चला गया। अभी, हमारा रिश्ता वास्तव में एक कठिन दौर से गुज़र रहा है। यह लगभग ऐसा है जैसे हम एक दूसरे को खो रहे हैं। वह अकल्पनीय रूप से व्यस्त है। हमारा रिश्ता अपनी पारदर्शिता खो रहा है। उसपर मेरा भरोसा फीका पड़ रहा है और मैं हमेशा उससे नाराज़ रहती हूँ। क्या मेरा परीकथा जैसा प्यार खत्म हो रहा है?

ये भी पढ़े: उसे अविवाहित होने का कोई भी पछतावा नहीं है|

मणिपाल में उन दिनों के दौरान मैं लाड़ प्यार से बिगड़ गई थी। यह सोचना मेरा बचपना था कि चीज़ें हमेशा ऐसी ही रहेगी। वह नए स्थानों और नए करीयर विकल्पों में आगे बढ़ता गया। मैं उसी स्थान पर निराश, गुस्से में, अकेली और उदास खड़ी थी। इस सब के पीछे सबसे घिसा पिटा कारण था – मुझे लगा जैसे उसने मेरा मूल्य नहीं समझा। जब भी मैं रोते हुए कौशिक को फोन करती हूँ तो वह मुझसे यह पूछता है ‘‘हमारी सगाई हो चुकी है और जैसे ही मैं सैटल हो जाउंगा, तो हम विवाह के पवित्र बंधन में बंध जाएंगे। तो यह चिड़चिड़ और रोना क्यों?’’ उसके शब्द मुझे चोट पहुंचाते हैं लेकिन क्या यह सही नहीं है?

कॉल नहीं, तो प्यार नहीं?

ज़्यादातर औरतें (मेरे समेत) यह मानती है कि प्यार तभी है जब हमारा साथी हमें निरंतर कॉल और मेसेज करता रहे? हमें निरंतर इच्छा होती है कि हम अपने प्रेमियों को हर समय तंग करें कि वह हमें गुड मॉर्निंग/ गुड नाइट मैसेज भेजे या हमें बेवजह फोन करे। नाजु़क दिल वाले व्यक्ति होने के तौर पर, औरतों के लिए इस तरह के प्रयासों की उम्मीद करना स्वाभाविक है। लेकिन अगर अपरिहार्य परिस्थिति के कारण पुरूष हमारी अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो हम संबंधों के प्रति उसकी वचनबद्धता पर संदेह करते हैं। हम उनकी वफादारी पर सवाल उठाते हैं। हम फालतू के सुराग ढूंढने के लिए उनके प्रोफेशनल जीवन में ज़बरदस्ती घुसने के लिए दिमागरहित स्टॉकर्स में बदल जाते हैं। संक्षेप में, सबकुछ उल्टा हो जाता है क्योंकि वे कॉल करना या प्यार भरा मैसेज भेजना भूल जाते हैं। और इसमें इंटरनेट पर मौजूद उन स्टीरियोटिपिकल उपायों का भी हाथ होता है जहां हम पढ़ते हैं कि ‘‘अगर आपका साथी आपको पर्याप्त फोन नहीं कर रहा है तो यह संकेत है कि वह आपको धोखा दे रहा है।’

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

जहाँ तक मेरा सवाल है, क्या मेरी उंगली की अंगूठी मेरे सभी संदेहों का स्पष्टीकरण नहीं है? मुझे सुरक्षित भविष्य देने के लिए वह जो कड़ी मेहनत कर रहा है, क्या वह उसकी परवाह का संकेत नहीं है? वह मुझे जो मानसिक और भावनात्मक सहारा देता है क्या वह उसके प्यार का रूप नहीं है?

ये भी पढ़े: मेरी एक्स अब मेरी सहकर्मी है और उससे अब भी प्यार है

उसने मुझे स्वतंत्रता दी

कौशिक ने आजतक जो सबसे बड़ा उपहार मुझे दिया है वह मेरी स्वतंत्रता है। मेरे पास विकल्प हैं। मेरी राह में कोई बाधाएं नहीं हैं, मुझे कोई नाटक करने की ज़रूरत नहीं है। तो मैं यह जानकर खुश क्यों नहीं हो सकती कि मैं एक रिश्ते में ‘अपनी इच्छा से जीने की आज़ादी’ ही चाहती थी।

मुझे कौशिक को थोड़ी स्पेस देनी चाहिए। उसने यह अर्जित किया है। हम दोनों के लिए कुछ अच्छा हासिल करने के लिए वह दिन रात कड़ी मेहनत कर रहा है। वह पहले ही मुझे उस तरह का प्यार दे चुका है जो किसी भी लड़की को उत्साहित कर देता है। अब वह मुझे ऐसा प्यार देना चाहता है जो ज़िंदगी भर रहेगा। मुझे अपनी खुशनुमा यादों में प्यार ढूंढने की कला सीखनी है। उसकी साथी के रूप में, मैंने प्यार भरे और प्यार रहित दिनों में उसका साथ देने की शपथ ली है। इसलिए ऐसा ही होगा! सच्चा प्यार निश्चित रूप से अपना रास्ता खोज ही लेगा, मुझे बस उसके संघर्षों में धीरज और समझ रखने की ज़रूरत है।

उसकी “मदद” से बॉयफ्रेंड अब घुटन महसूस करता है

महिलाओं को इंप्रेस करते समय पुरूष ये 10 आम गलतियां करते हैं

आपके साथी और आप में ये 5 चीज़ें कॉमन होनी चाहिए

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No