अगर आप किसी से प्यार करते हैं: उन्हें बताएं क्योंकि….

Stotropama Mukherjee
arjun and shraddha kapoor

किसी ऐसे व्यक्ति को बताने के लिए इंतज़ार क्यों करना जिससे आप प्यार करते हैं?

जब प्यार के लिए ही इतना कम समय है तो नफरत के लिए समय कहां है? हम जिस तरह का फास्ट ट्रैक जीवन जीते हैं, लगभग ऐसा लगता है कि हम समय से विपरीत दौड़ रहे हैं। हम अनिवार्यता ओं को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि हम आशा करते हैं कि जीवन में अधिक महत्त्वपूर्ण चीज़ों के लिए हमेशा समय होता है। लेकिन अगर हम सच में रूक कर सोचें, तो हमने वास्तव में उन चीज़ों को करने में कितना समय व्यतीत किया जो हमारे दिल के करीब हैं? हमने उन लोगों के साथ कितना समय व्यतीत किया जो हमारे लिए महत्तवपूर्ण हैं? अगर हम इन वर्षों में से अपने वर्षों को मापते हैं, तो हम देखेंगे कि हमने बहुत कम जीवन जीया है। इसलिए अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो उन्हें यह बताएं। क्योंकि…

ये भी पढ़े: भारत जैसे गर्म देश में शरीर की गंध से बचने के 8 उपाय

यही समय है

हम सही समय की प्रतीक्षा करते रहते हैं: वह एक पल अपने आप में अलग होगा बल्कि वह आपके प्यार के इकरार द्वारा भी विशेष बन जाएगा। लेकिन आश्वस्त रहिए कि अगर आप सही व्यक्ति को प्रपोज़ कर रहे हैं, तो कोई भी पल विशेष बन सकता है और नई शुरूआत के लिए उस दिन को चिन्हित कर सकता है। किसी चमत्कार या दिव्य हस्तक्षेप की प्रतीक्षा करने में अपना सबसे अच्छा समय बर्बाद ना करें। आशाओं और उम्मीदों के साथ साइडलाइन पर ना खड़े रहें; खुशी की ओर पहला कदम उठाएं और जो चीज़ें होनी होंगी, वे हो जाएंगी।

खोने का डर

खोने का डर (फीयर ऑफ मिसिंग आउट) एक वास्तविक चिंता है। अगर आपको किसी पर क्रश है और आप साइबरस्टॉकिंग करते हुए या उनके बारे में कल्पना करते हुए अपने दिन बिताते हैं, तो आप एक सुंदर रिश्ते में होने का अवसर गंवा रहे हैं। आप खुद को दोस्तों से दूर कर रहे हैं, आप पूरे समय उदास रहते हैं। आपके साथी की एक झलक आपको खुश कर देती है, लेकिन वह एक अंधेरी तूफानी रात में गरज की तरह हैः एक क्षणिक राहत जो और ज़्यादा अंधेरे का कारण बनती है। आपके काम या अध्ययन में बाधा आ रही है क्योंकि आप किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं। अपने आप को एक ब्रेक दें, अपने क्रश को बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आपकी हालत बहुत खराब है।

ये भी पढ़े: तीन मुख्य कारण कि जोड़े एक ही चीज़ के बारे में क्यों लड़ते रहते हैं

फ्रैंडज़ोन का धोखा

जो आपकी भावनाओं को नहीं जानता उस व्यक्ति द्वारा फ्रैंडज़ोन किए जाने की शिकायत करने से पहले, खुद से पूछें: क्या यह वास्तव में उचित है? मुझे इसे एक प्रोफेशनल सादृश्य में डालने दीजिए। मान लीजिए कि आपको नौकरी चाहिए। आप इसके बारे में सोचते हुए घर पर बैठे हैं और आशा कर रहे हैं कि इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा। आप ऑफिस में कई बार गए हैं, आप कंपनी के बारे में सबकुछ जानते हैं, आप परिसर में भी गए हैं और आपने कर्मचारियों से बात भी की हैः लेकिन आपने कभी नौकरी के लिए आवेदन नहीं दिया है और वहां पर कोई भी नहीं जानता कि आप ज्वाइन करने में रूचि रखते हैं। फिर एक पोज़ीशन खुलती है और किसी और को नौकरी मिल जाती है और इससे आपको लगता है कि कंपनी जानबूझकर आपको अनदेखा कर रही है। आप समझें?

भूलने का उपाय

अगर आपको लगता है कि आप अपने क्रश के प्यार में डूब गए हैं और यह आपके जीवन में बाधा डाल रहा है, तो आपके वर्तमान संकट का सबसे अच्छा हल है अपने क्रश को बताना। जब तक आप इसे छुपा कर रखते हैं, अपने दिल के गुप्त कमरे में अपने प्यार की औषधी को पकाते रहते हैं, आप अपने अंदर के असुरक्षित राक्षस को पालते रहते हैं। राक्षस आपके भीतर पलता है, आपकी असुरक्षाओं, आपकी हर शंकाओं पर पलता है, दिन-ब-दिन मजबूत बनता जाता है, और आपको आशंकित और चिड़चिड़ा बना देता है। फिर एक साधारण क्रश एक जुनून बन जाता है और आप देखते हैं कि आप ऐसी बुरी चीज़ें करने लगते हैं जिन्हें करने का आप कभी सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन जब आप उन्हें बता देते हैं, जब राज़ खुल जाता है, तब आप उस राक्षस से मुक्ति पा लेते हैं, और कुछ मामलों में, आप क्रश से भी मुक्ति पा लेते हैं।

ये भी पढ़े: जोड़ों के बीच बिना शर्त प्यार की कहानियाँ

इंतज़ार में इंसान का कितना जीवन नष्ट होता है?

किसी पर क्रश होने और हर उम्मीद खोने के वर्षों बाद, अगर आपको पता चले कि आपका क्रश आपके द्वारा पहला कदम उठाए जाने का इंतज़ार कर रहा था तो आपको कैसा लगेगा? जो समय आप अपने क्रश के साथ एक प्रेमपूर्ण और परिपूर्ण संबंध में व्यतीत कर सकते थे, उसमें से कितना समय आप बर्बाद करने के लिए तैयार हैं? और भले ही आप अंत में उन्हें बता दें कि आप उनके साथ होना चाहते हैं और कुछ सप्ताहों में संबंध शुरू भी हो जाए, क्या आपको पछतावा नहीं होगा कि परिणाम का इंतज़ार करते हुए आपने कितना समय गंवा दिया? मनुष्यों का सबसे बड़ा उपहार यह है कि वे तर्कसंगत शर्तों पर एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। हमारे पास भाषा का उपहार है। तो संवाद करें, बातचीत करें, अपने क्रश को बताएं कि उनपर आपका क्रश है और देखें कि यात्रा आपको कहां ले जाती है। कई बार आदान-प्रदान करने से ज़्यादा ज़रूरी होता है आगे बढ़नाः और अगर आपके वर्तमान क्रश के साथ यही स्थिति है, तो आपको बिना किसी इंतज़ार के उन्हें यह तुरंत बता देना चाहिए। व्यर्थ के विकल्पों पर और ज़यादा समय बर्बाद ना करें।

ये भी पढ़े: छह लोग बताते हैं की शादी के पहले उनसे कौन सी बातें छुपाई गई थी

जीवन जीने के लिए है और प्रेम उस महत्त्वपूर्ण यात्रा का हिस्सा है, लेकिन इसे अपने जीवन पर हावी ना होने दें और जीवन का भरपूर मज़ा लेने से खुद को रोकें नहीं।

टूटे हुए रिश्तों से आगे बढ़ने और अर्थ खोजने के तरीके

स्वयं के साथ ईमानदार होने पर इन 5 तरीकों से आप अपने संबंध को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे

रिश्ते में 5 प्रकार की लड़कियां

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.