अंतरंगता के 5 चरण – जानिए आप कहां हैं!

Team Bonobology
couple in deep love in bed

हर जोड़ा अंतरंगता के इन चरणों से गुज़रता है

अंतरंगता सेक्स और बेडरूम से ज़्यादा कुछ है। यह उतनी ही भावनात्मक है जितनी शारीरिक है। ऐसा कहा जाता है कि अंतरंगता का चरण रिश्ते की शुरूआत से शुरू होता है और प्यार के अंतिम चरण में पहुंचने में पांच साल लग सकते हैं।

हालांकि एक रिश्ते में ऐसा लग सकता है कि अंतरंगता खत्म होने लगी है, आवश्यक देखभाल इससे निपटने का एक रास्ता हो सकता है। यहां कुछ चरण हैं जिनसे शायद आप परिचित होना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि आप और आपका साथी अंतरंगता के किस चरण में हैं।

ये भी पढ़े: उसकी पत्नी की साफ सफाई ना रखने की आदत की वजह से उनका तलाक हो गया

1. पहले इन्फेचुएशन आता है
यह हर रिश्ते की मधुर शुरूआत है। पेट में गुदगुदी होना और स्वर्ग जैसा महसूस करना। निकटता की अद्भुत भावना, साथी के बारे में सोचना, हर पांच मिनट में फोन चैक करना, फोन पर घंटो तक चिपके रहना और सेक्सी सामान खरीदना। इस चरण पर लोग अंतरंगता के सबूत के तौर पर बार-बार सेक्स में शामिल होते हैं। कभी-कभी सेक्स अच्छा होता है, कभी-कभी यह उतना अच्छा नहीं होता। डोपामाइन का स्तर बढता ही जाता है और कुछ भी बुरा नहीं लगता है। यह संबंध की शुरूआत है जब हम कहते हैं ’’वह कितनी परफेक्ट है”, ‘‘मैं उस से शादी करूंगी और हमारे सुंदर बच्चे होंगे”, ‘‘हम में कितना कुछ कॉमन है, हे भगवान!’’

ये भी पढ़े: वह एक वस्तु जो मैं चाहता हूँ, लेकिन वह नहीं

उच्च डोपामाइन स्तर शरीर को बार-बार डोपामाइन के लिए तरसाता है; उत्साह अचूक होता है। इन्फेचुएशन एक मुक्त गिरावट की तरह होता है और वह कभी खत्म होता ही नहीं दिखता। यह चरण कविताओं और उपहार देने और रोमांस के बारे में होता है -यह एक खूबसूरत अहसास होता है।

2. खट्टी-मीठी लैंडिंग

स्वर्गीय भावनाओं से गुज़रने वाली अद्भुत उड़ान के बाद, डरावनी लैंडिंग आती है। रिश्ते की गहरी समझ देने के लिए निरंतर सेक्स और उत्साही भावनाओं का धुंआ साफ हो जाता है।

हम अन्य चीज़ों के बारे में सोचने में सक्षम हो जाते हैं, और आप अक्सर यह सोचते रहते हैं कि क्या आपके संबंध में सब कुछ ठीक है क्योंकि आप हमेशा अपने साथी के बारे में नहीं सोच रहे होते हैं। यहीं पर जीवन की वास्तविक समझ शुरू होती है।

इस स्तर पर बिस्तर पर लेटे रहना इतना टैम्पटिंग नहीं लगता क्योंकि जीवन को फिर से शुरू होना है और आपके साथी को यह महसूस होने लगता है। हो सकता है आप उस व्यक्ति को वास्तव में प्यार करते हों लेकिन पहले के विपरीत, आप उनकी कुछ बातों पर गुस्सा हो जाते हैं। हम अपने साथी को एक नए नज़रिए से देखते हैं। इस चरण में कुछ मनमुटाव हो सकता है। यह संबंधों के लिए सुधारो या तोड़ दो वाली स्थिति होती है। लैंडिंग थोड़ी मुश्किल और अस्थिर हो सकती है और इस चरण से आगे बढ़ने के लिए बहुत सी मेहनत की ज़रूरत होती है। कूंजी है हार नहीं मानना।

ये भी पढ़े: स्त्रियाँ अब भी यह स्वीकार करने में शर्मिंदगी क्यों महसूस करती हैं कि वे हस्तमैथुन करती हैं

3. दफना देना

नाम उपयुक्त है क्योंकि रिश्ते को अक्सर ज़िम्मेदारियों के भीतर दफना दिया जाता है – किराना, काम करना, ससुराल वालों का काम, और रिश्ते के द्वीप पर जीवन प्रवेश करने लगता है। यह एक यथार्थवादी अवस्था है क्योंकि यह याद दिलाती है कि जब हम कल्पना लोक में घूम रहे होते हैं, तब भी जीवन चल रहा होता है।

दफनाने से संबंध मुख्याधारा के जीवन में आ जाता है और संबंध ज़्यादा वास्तविक बन जाता है। रिश्ते को अपने हाल पर छोड़ देना और जीवन को पहले की तरह जीना आसान होगा लेकिन दोनों पर एक साथ काम करने की सलाह दी जाती है। अपने आप को बाहर निकालना महत्त्वपूर्ण है लेकिन कुछ भी विस्तृत नहीं है। सेक्स टॉयज़ खरीदें, अपनी पहली डेट वापस प्राप्त करें और कभी-कभी थोड़ा रफ हो जाएं। यह बहुत कुछ रिश्ते के पहले भाग की तरह है, सिवाए इसके की अब आप एक दूसरे को पहले से बेहतर जानते हैं। तो आपके रिश्ते का पुररूत्थान करने के लिए यौन कृत्यों को फिर से शुरू करने का यह सही समय है।

ये भी पढ़े: क्या विवाह में वन नाइट टैंड को क्षमा किया जा सकता है अगर वह संबंध में परिवर्तित ना हो?

4. जागृत होना

इस चरण में पुरानी भावनाओं का पुनरूत्थान शुरू हो जाता है। जैसे, ‘‘मैं भूल ही गया था कि वह साड़ी में कितनी सुंदर लगती है” या फिर ‘‘वह कितना पागल है, लेकिन मुझे इस पागल से प्यार है”। मंकी रोमांस के शुरूआती चरण के बाद, यह अहसास होना कि आप किस वास्तविक व्यक्ति के साथ हैं, कुछ लोगों को डरा सकता है। कुछ लोग इस चरण में आने से पहले भी भाग सकते हैं।

5. प्यार

इस चरण पर पहुंचने से पहले ज़्यादातर जोड़े टूट जाते हैं। अंधेरी रात के बाद सवेरा, रेगिस्तान में वास्तव में पानी, प्यार की शक्तिशाली फीलिंग अंतरंगता का अंतिम चरण होता है। आनंदमय प्रेम की फीलिंग एक इनाम है और यह भावना उदार है क्योंकि हम यहां तक पहुंचने के लिए खुद को (और अपनी किस्मत को) धन्यवाद देते हैं। ‘‘मैं कितना खुशकिस्मत हूँ जो उसे पाया”, ‘‘जब तक मैं उस से नहीं मिली थी, मैं नहीं जानती थी कि प्यार क्या होता है” – ये वे विचार हैं जो इस चरण में आसानी से आते हैं।

क्या विवाह सेक्स के आनंद को खत्म कर देता है?

सेक्स अजीब/मज़ेदार क्षणों के बारे में है

बैली नृत्य द्वारा अपने भीतर की एफ्रेडाइट को जागृत करना

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.