अपने बेटे की वजह से मैं अपने बेवफा पति को नहीं छोड़ सकती। मैं क्या करूं?

Deepak Kashyap
Woman-Opening-Curtains

प्रश्नः मैं 6 वर्षों से एक प्रेम विवाह में हूँ। मुझे पता चला कि वह अपनी एक्स गर्लफ्रैंड के संपर्क में है और उसके साथ अंतरंग संबंध में था। अब वह कहता है कि वह शर्मिंदा है, लेकिन मेरे साथ वह हिंसक और अपमानजनक रहा है। मैं उस पर विश्वास और भरोसा खो चुकी हूँ। अब मैं उसे पहले की तरह नहीं देख सकती। मैंने कई बार उसे छोड़ने के बारे में सोचा है, लेकिन मेरे बेटे और परिवार के बारे में सोचकर मैं ऐसा नहीं कर पाती। मैं अपना अतीत और जो पीड़ा मैंने भुगती है, उसे भूलने में असमर्थ हूँ। मुझे क्या करना चाहिए?

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी का विवाहेतर संबंध था लेकिन सारी गलती सिर्फ उसकी नहीं थी

उत्तरः दूसरों को बचाने के लिए एक संबंध में पीड़ा झेलना साहसिक बात लग सकती है लेकिन हमेशा कार्यशील नहीं हो सकती। खासतौर पर जब यह कोई सतही संबंध नहीं बल्कि हमारे सबसे महत्त्वपूर्ण और अंतरंग संबंधों में से एक ‘हमारी शादी’ हो। आप एक समूह को साथ में बनाए रखने के लिए चंद घटों के लिए अपने दोस्त को सहन करने की बात नहीं कर रही हैं। आप एक ऐसे पति के साथ रहने की बात कर रही हैं जिसने आपको धोखा दिया है और जो आपके प्रति हिंसक और अपमानजनक रहा है। मैं सशक्त सलाह यदा-कदा ही देता हूँ लेकिन मैं कहूंगा कि अगर मैं आपकी जगह होता तो मैं उसे छोड़ देता। मैं आपके बेटे के साथ यह चर्चा करता (यह मानते हुए कि वह पांच वर्ष का है) और सुनिश्चित करता कि वह जान ले कि अगर माँ और पिता कुछ समय के लिए एक साथ नहीं रह रहे हैं तो यह उसकी गलती नहीं है।

ये भी पढ़े: शादी के तीन साल बाद पति ने मुझे अचानक अपनी ज़िन्दगी से ब्लॉक कर दिया.

आपके पति को यह संदेश देने के लिए कि उसका व्यवहार किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं है, आपको कुछ शारीरिक दूरी की आवश्यकता है। यह दूरी आपको अपनी भावनाओं को संसाधित करने में भी मदद कर सकती है। मैं आपके लिए शिकायत परामर्श की अत्यधिक अनुशंसा करूंगा। मुझे उम्मीद है कि आपका परिवार आपके फैसले में आपका साथ देगा और अगर नहीं दे तो आशा करता हूँ कि आप अपना विवाह सुधारने के लिए स्वयं में आत्मविश्वास पाएं और तलाक से पहले इसे एक मौका और दें।

मैं एक विवाहित पुरूष को अपना प्यार कैसे जताऊं, जिसकी पत्नी उसे बहुत प्यार करती है?

मैंने प्रसव के तुरंत बाद अपनी पत्नी को धोखा दिया और मुझे कोई अफसोस नहीं

You May Also Like

Leave a Comment

Let's Stay in Touch!

Stay updated with the latest on bonobology by registering with us.