Hindi

अपने पार्टनर के बेस्ट फ्रैंड बनने के 5 तरीके

आपके जीवनसाथी को अपना बेस्टफ्रैंड बनाना चाहते हैं या अपना साथी? फैसला आपका है!
kareena and saif

अपने साथी का बेस्ट फ्रैंड होना

भारत में एक शादी आम तौर पर दो परिवारों के बीच होती है। इसके विपरीत पश्चिम में जहां यह दो व्यक्तियों के बीच एक बंधन होता है, भारत में यह उन सभी अन्य रिश्तों के साथ आता है जिन्हें बनाए रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे दबावों और जिम्मेदारियों के तहत, अक्सर जोड़ा अपने बीच दूरी महसूस करने लगता है। हालांकि, अगर आप एक-दूसरे के साथ सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं, तो रिश्ता सरल, स्वस्थ और सुखी हो जाता है।

1. चीजों को जटिल न करें, इन्हें दिलचस्प रखें

विवाह में, आप उन स्थितियों में पड़ सकते हैं जो चीजों को आपकी कल्पना से ज्यादा जटिल बनाती हैं। नियम जो दूसरे आपकी शादी में बनाते हैं, जैसे पत्नी को हमेशा घर का ख्याल रखना चाहिए, जबकि पति संसाधन लाता है या पत्नी को पति की सहमति के बिना महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लेना चाहिए, अक्सर संबंध औपचारिक और जटिल बनाते हैं। सबसे अच्छे दोस्त के रूप में, आपको दोनों के बीच चीजों को सरल रखना चाहिए। एक साथ निर्णय लें, कोई औपचारिकता न रखें या अगर वे आपके लिए उपहार लाना भूल जाएं तो नाराज़ ना हों। “दोस्ती में सब चलता है” शादी के एक मजबूत और अनन्त बंधन के लिए मंत्र होना चाहिए।

2.कंट्रोल फ्रीक ना बनें

सबसे अच्छी नीति यह है कि अपने साथी को यह न कहें कि क्या नहीं करना है। इसका मतलब है कि आपको अपने साथी को नियंत्रित नहीं करना चाहिए या उन्हें तंग नहीं करना चाहिए। आपको केवल उन गलतियों को भी उसी तरह स्वीकार करना चाहिए जैसे आप उनके अच्छे कामों को करती हैं। दोस्तों के बीच, सही या गलत को लेकर कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है। यदि आप अपने पति/पत्नी से मित्रता करना चाहते हैं और उनके साथ मालिकाना व्यवहार नहीं करना चाहते, तो “जिओ और जीने दो“ आपका मंत्र होना चाहिए।

couple-fighting

3.कोई भी रहस्य ना रखें

सबसे अच्छे दोस्त एक-दूसरे से कोई रहस्य नहीं रखते हैं। यदि आप अपने पति या पत्नी से उस तरह का विश्वास और समझ चाहते हैं जो आपके सबसे अच्छे दोस्त से है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कोई रहस्य या छुपे हुए एजेंडा न रखें। संचार करें और अपने दिल की बात बता दें। जहां आप ऐसा कर सकते हैं, आपको रिश्ते में दूसरे व्यक्ति को भी सुनना चाहिए। यदि आप सब कुछ एक दूसरे को बता सकते हैं, यहां तक कि सबसे निजी चीजें भी, तो आपकी शादी काम की तरह महसूस नहीं होगी। यह छुट्टी की तरह होगी, जो आप और आपका बेस्ट फ्रैंड हर दिन मनाएगा।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

4.जो ज़रूरत में साथ दे वही सच्चा दोस्त है

स्वास्थ्य और बीमारी में, सुख और दुख में अपने साथी का साथ दें। यह ऐसा कुछ है जो आपके सबसे अच्छे दोस्त भी करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यही वस्तु शादी के बंधन को दोस्ती से अधिक गहरा बनाती है। आपको उनकी प्राथमिकता और उनको आपकी प्राथमिकता होना चाहिए। आपके पति या पत्नी के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में आपको पहुँचने योग्य होना चाहिए और उन्हें विश्वास होना चाहिए कि आप समझेंगे। उनकी विफलता आपकी विफलता और उनकी सफलता आपकी सफलता है। अक्सर एक मज़ेदार तरीके से कहा जाता है कि एकमात्र युद्ध जिसमें आप अपने दुश्मन के बगल में सोते हैं वो शादी होती है। यदि आप युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं और अपने पति या पत्नी के सबसे अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं, तो आप आत्मसमर्पण करें और उनका सहयोग दें।

friends

5.ज़्यादा समय साथ में घूमे फिरें और बात करें
विवाह में, कुछ सालों बाद, हमें अनुभव होता है कि अक्सर बात करने के लिए बहुत कम चीज़ें होती हैं। जो आप शायद ही कभी दोस्ती में महसूस करते हैं जो वर्षों तक चली है। अपने दोस्तों के साथ बात करने के लिए आपके पास हमेशा कोई विषय होता है या उनके साथ करने के लिए कुछ काम होते हैं। अपने पति या पत्नी के साथ और अधिक घूमने का प्रयास करें। फिल्म देखने, ड्रिंक करने, बोलींग या यहां तक कि जिम में भी जाएं। बिना किसी संकोच के आपके मन में आने वाली किसी भी चीज़ के बारे में चर्चा करें। और जब वे ऐसा करें, धैर्यपूर्वक सुनें। निर्णय और पूर्वाग्रहों को एक तरफ रखें और सबसे महत्वपूर्ण रूप से अपने अहंकार को खत्म कर दें। योजना और किसी विशिष्ट एजेंडा के बिना एक दूसरे के साथ घूमने के तुरंत बाद आप देखेंगे कि आपके रिश्ते में कितना प्यार और स्नेह बढ जाएगा।

दोस्ती, युद्ध, शादी सभी चीज़ें समाप्त हो सकती है। लेकिन क्या आपने कभी अपने माता-पिता को तलाक देने वाले किसी व्यक्ति के बारे में सुना है? यदि आप चाहते हैं कि आपकी शादी इतना मजबूत बंधन हो, तो इसके प्रति पहला कदम अपने साथी को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाना है। लव अफेयर कई बार जटिल हो सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने साथी को जीवन भर के लिए अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं, तो जल्द ही आपको पता चलेगा कि यह एक बंधन होगा जिसे तोडा नहीं जा सकता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No