Hindi

अपने पति के माता-पिता से निपटने के 5 तरीके

ससुराल वालों से निपटने के लिए आसान टिप्स चाहते हैं? आगे पढ़ें।
Kabhi khushi kabhi gam

आप अपने पति को बनाने वाले लोगों से कैसे निपटते हैं?

यह लेख आपमें से उन लोगों के लिए नहीं है जिन्हें एडजेस्टिंग,उदार और प्रेमपूर्ण ससुराल वाले मिले हैं।

हम में से बाकी के 99.999 प्रतिशत के लिए, यहाँ कुछ आसान टिप्स दी गई हैं।

अपने ससुराल वालों और नौकरों के बीच पिसने से बचें

अपने बटुए के साथ उदार रहें, बहुत उदार। ये दोनों ये दोनों एक दूसरे के साथ कभी सहमत नहीं होंगे, इसलिए उनके बीच बॉन्ड बनाने की कोशिश करने की बजाय, गांधी जी की मदद से नौकरानी की तनख्वाह बढ़ा दीजिए ताकि आपका काम कम हो जाए!
[restrict]

भावनात्मक ब्लैकमेल की कैद से बचें

अगली बार जब आपकी छुट्टियों की योजना अचानक हमेशा मौजूद रहने वाले वाक्य के साथ रद्द हो जाती है कि, “मुझे नहीं पता कि मैं तुम्हारे साथ और कितने दिन जीने वाला हूँ,’’ तो उन दिनों को बढ़ाने के लिए उपाय करें। ससुरजी को अब और लड्डू ना दें जिनका दिल अब किसी भी समय काम बंद कर सकता है या सासु जी के साथ अब और साड़ी की खरीदारी या प्रदर्शनी में ना जाएं, जिनके घुटने अब घुटने टेक चुके हैं।

couple talking
Representative Image source

चाची सास की बहन की ननद की  यात्रा के प्रवाह से बचें

अगर आने वाले रिश्तेदार दूर के रिश्तेदार हैं, तो आपकी सुविधा अनुसार समयबद्ध चैरिटी या अत्यंत ज़रूरी काम ढूँढें जो आपको असीमित चाय के कप और नाश्ता परोसने से बचा ले और साथ ही इन दिमागरहित गपशप सत्रों के दौरान आपकी अनुपस्थिति का कारण समझा दे।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

तकनीक के साथ उनके कभी न खत्म होने वाले संघर्ष

चूँकि वे सक्रिय स्मार्टफोन उपयोगकर्ता बनने पर जोर देते हैं, इसलिए वॉट्स एैप और फेसबुक के उनके अकुशल युद्ध में आपको न चाहते हुए भी अक्सर तकनीशियन की भूमिका निभानी पड़ती है। इसका समाधान सरल है, बच्चों को इस काम पर लगा दें। दादा-दादी के साथ अच्छे बॉन्डिंग समय के दिखावे के तहत यह ज़िम्मेदारी अपने बच्चों को सौंप दें।

आपके हर काम के लिए अवांछित आलोचनात्मक प्रतिक्रिया

उनकी नजरों में आप कुछ भी सही नहीं कर सकती हैं, चाहे वह परफेक्ट गोल रोटी बनाना हो या उनके पोते को पालना हो। लगातार तुलना करने और नीचा दिखाने से बचने के लिए, उनके साथ वही करें। उनकी तुलना उनके भाई-बहन, सहेलियों और कज़िन्स के साथ करें। “मासीजी के हाथ का शीरा कितना स्वादिष्ट था, काश हम भी बना सकते। ”
[/restrict]

  • Facebook Comments

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You may also enjoy: