Hindi

अपने प्यार को कैसे मनाएं

deepika and ranbir kapoor in tamasha

अपने साथी से माफी की ईमानदार कोशिश

दुनिया में कोई ऐसा कपल नहीं होगा जिनमें झगड़े न होते हों। अकसर यहाँ गलतफहमियां, मतभेद हो सकते  हैं और यहाँ तक कि कई बार रिलेशनशिप में  एक व्यक्ति कोई बड़ी गलती करता है जिससे दूसरा उदास हो जाता है। एक सादा, सरल और बिना तर्क वितर्क  का संबंध उदासीन होता है और जितने की आपने इच्छा की है, वह सच्चा होने के लिए बहुत अच्छा है। पर अभी हिम्मत  मत हारिए। अगर आप अपने साथी से ईमानदारी से माफी माँग सकते हैं और उन्हें महसूस  करा सकते हैं  कि आप गलत थे और आप उन्हें  और अधिक प्यार करते हैं, रिलेशनशिप में चीजें और बेहतर होंगी।

मेरे दादा-दादी ने प्रेम-विवाह किया था। शादी  के बंधन में बंधने से पहले 7 साल तक वे दोनों एक-दूसरे से मिलते रहे और लगभग 65 साल तक एक-दूसरे के साथ प्यार में बिताए और अभी तक टीनेजर्स की तरह लड़ते हैं। मेरे दादाजी  को मनाने के लिए मेरी दादी हमेशा उनका पसंदीदा खाना  बनाती थीं और आश्चर्य जनक रूप से यह हमेशा काम करता था। यही कारण है कि वे हमेशा कहते हैं कि आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। दूसरी ओर, मेरे दादाजी दादी को मनाने के लिए साड़ी या नाटक के टिकट  खरीदते थे। मैंने इसे बहुत खूबसूरत पाया यहाँ तक कि आज भी  जब  मैं उनके बारे में  सोचता हूँ, मैं उन्हें एक ऐसे कपल के रूप में सोचता हूँ जो एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे।

ये भी पढ़े: लड़कों की कुछ बातें जो लड़कियों को हमेशा खिन्न कर देती हैं!

हम मिलेनियम में जन्मे लोग खाना नहीं बना सकते हैं और न ही साड़ी से कोई लड़की हमारी माफ़ी स्वीकार कर सकती है, हालाँकि हीरा यहाँ काम कर सकता है। पर हम बहुत सी ऐसी चीजें कर सकते हैं जो हमारे दादा-दादी तब नहीं कर सकते थे। यहाँ कुछ सरल लेकिन गज़ब के तरीके  हैं जिनसे आप अपने प्रेमी को मना सकते हैं और बता सकते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।

1  उन्हें मनाने के लिए ऑफिस में कार्ड और फूल भेजें

यह बहुत ही अच्छा परंपरागत तरीका है। फूल  किसी के भी चेहरे पर हमेशा मुस्कान लाते हैं, बशर्ते उसे एलर्जी न हो। लेकिन अगर नहीं है तो सबसे खूबसूरत दिखने वाले फूल खरीदें और यहाँ कंजूसी न करें। 1000 गुलाब या लिली फूलों के साथ एक कार्ड लें जो यह कहता हो कि आप को खेद है और आप उन्हें प्यार करते हैं। आप पूरे दिन भी फूलों के गुलदस्तों के साथ कार्ड भेज सकते हैं। भाग्यवश हमारे पास कई ऐसी सेवाएँ हैं जो आपके द्वारा निर्धारित समय अंतराल पर चीजों की डिलीवरी करती हैं। यह काम करता है।(यह मेरा अपना अनुभव है। )

ये भी पढ़े: यह कैसे सुनिश्चित करें कि प्यार में आपकी कोशिशें समझी जाएं

gifting flower
Image source

2 गले लगाएं

माफी  मांगने या मनाने  का  सबसे  अच्छा और गंभीर  तरीका गले लगाना है।आप दोनों  के बीच सब कुछ ठीक हो जाने के बाद आप चाय या कॉफ़ी बना सकते हैं और अपने साथी को ऑफर कर सकते हैं , उनसे माफी मांग कर एक जोशीला और प्यार भरा आलिंगन कर सकते हैं और शायद एक चुंबन ले सकते हैं यह दिखाने के लिए कि आप  उन्हें प्यार करते हैं  और आपको वाकई खेद है। एक आलिंगन और चुंबन से बेहतर कुछ भी नहीं है अगर यह सच्चाई से किया जाए।

ये भी पढ़े: मैं एक युवा परिपक्व स्त्री हूँ जो बच्चों जैसे दिल वाले वृद्ध पुरूष से प्यार करती है

3 अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलें और उन तक पहुंचे

जैसे मेरी दादी मेरे दादाजी का पसंदीदा खाना बनाती थीं , आप भी अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकल कर वे चीजें कर सकते हैं जो उन्हें पसंद हों। आप को ऐसा कुछ त्याग  करने की इच्छा करनी चाहिये जो आप का साथी हमेशा से आपसे चाहता हो जैसे धूम्रपान, अस्वास्थ्यकर भोजन या  आपकी ऐसी कोई आदत जो उन्हें दुखी करती हो। लेकिन फिर, प्रतिबद्ध होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में ऐसा कर सकते हैं, अन्यथा अगर आप अपना वादा निभाने में असफल रहते हैं तो आप अपने प्रेमी को और ज़्यादा दुखी कर सकते हैं। आप उस प्रकार की फिल्म के टिकट बुक कर सकते हैं जो उन्हें पसंद हों पर जरूरी नहीं कि आप को भी पसंद हों या फिर किसी आउटडोर गतिविधि पर जा सकते हैं जो उन्हें पसंद हों पर आपको नापसंद हो। अगर आप उनके कम्फर्ट ज़ोन में जा सकते हैं और ईमानदारी से अपनी गलती की माफी मांगते हैं , तो आप का साथी भी यह नहीं चाहेगा कि आप  उनमें से कोई भी  चीज करें जो आपके लिए असुविधाजनक हो।

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

4 स्ट्रिप करें और मेकअप सेक्स करें

अपने प्रेमी को यह दिखाने के लिए कि आप वास्तव में माफी चाहते हैं, एक संबंध में यौन कल्पनाओं को हकीकत में बदला जा सकता है। ऐसी चीज़ें जो वह बिस्तर पर करना चाहता था/चाहती थी लेकिन आप संकोच कर रहे थे, वे वास्तव में की जा सकती हैं जब आप माफी मांगना चाहते हों। संबंध में आपके नियम ही मायने रखते हैं। जब मैंने मेरे दोस्त से पूछा कि उसकी गर्लफ्रैंड उससे माफी कैसे मांगती है, उसने कहा, ‘‘वह स्ट्रिप करती है और उससे भी बेहतर, उसके साथ उसकी किसी सहेली को भी ले आती है, अगर उसने वास्तव में मुझे नाराज़ कर दिया है।” अगर यह आपके प्रेमी के साथ काम करता है और आपको इससे कोई समस्या नहीं है, तो नैतिक और अनैतिक तय करने वाले हम कौन होते हैं, और निश्चित ही आपकी माफी स्वीकार कर ली जाएगी।

ये भी पढ़े: यादें बनाना महत्त्वपूर्ण क्यों है

‘‘क्षमा करना’’ कहना अक्सर मुश्किल होता है और इसे ईमानदारी से कहना और भी कठिन होता है। फिर भी, आपके रिश्ते की चमक बरकरार रहेगी अगर आप अपने प्रेमी द्वारा आपकी माफी स्वीकार किए जाने के लिए छोटे लेकिन जेनुइन प्रयास करते हैं। आपका बंधन इस तरह के कार्यों से मजबूत ही होता है और आप इन्हें प्यार के ‘साइड इफेक्ट्स’ कह सकते हैं!

वह वांछित महसूस करती है

हमने दस साल, तीन शहर और एक टूटे रिश्ते के बाद एक दुसरे को पाया

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No