Hindi

अपने साथी से धोखा खाने के बाद कोई व्यक्ति शादी क्यों बरकरार रखना चाहेगा?

हम कसम खाते हैं कि अगर हमारा साथी धोखा देगा तो हम विवाह तोड़ देंगे, और फिर भी जब ऐसा होता है तो हममें से अधिकांश लोग ऐसा नहीं करते। लेट्स डिस्कर इन्फिडेलिटी के सदस्य धोखा खाने वाले साथी के परिप्रेक्ष्य से सोचते हैं।
couple-not-talking-to-each-other

कौन सी चीज़ एक विश्वासघात करने वाले व्यक्ति के साथी को विवाह में जोड़े रखती है?

बोनोबोलॉजी को एक कहानी प्राप्त हुई जहां पत्नी ने अपने पति के उल्लंघन को जानने के बावजूद शादी में रहना चुना। पता नहीं वह प्यार में अंधी थी या वास्तव में बाहर निकलने का विकल्प नहीं था हम नहीं कह सकते; एक भारतीय विवाह दो व्यक्तियों की बजाए लगभग दो परिवारों के विवाह जैसा है और इसीलिए ज़रूरत पड़ने पर सब लोग शादी को बचाने के लिए आगे आ जाते हैं। स्त्रियों के लिए, कई अन्य कारक भी भूमिका निभाते हैं – सामाजिक, वित्तीय और भावनात्मक।

चर्चा का विषयः

“हमने हमेशा चर्चा की है कि विवाह के बंधन को तोड़कर व्यभिचारी ने कितना गलत किया और एक संबंध में कूदने से पहले उसे अपनी पत्नी को तलाक दे देना चाहिए था। दूसरी तरफ, धोखा खाने वाला साथी विवाह में क्यों बना रहता है और तलाक का विकल्प क्यों नहीं लेता?’’

आइए जवाबों पर नज़र डालते हैं।

नेहा पाठक

अमृता सेन

आरिफ मलिक

आभा सिंह शाह

ये प्रतिक्रियाएं वास्तव में धोखा खाए हुए साथी की कठिन परिस्थितियों और कटु अनुभवों को प्रतिबिंबित करती हैं। मान लीजिए कि आपका करीबी दोस्त या रिश्तेदार आपको अपने साथी के विवाहेतर संबंध के बारे में बताता है; आप उसे क्या सलाह देंगे? क्या आप उन्हें तलाक लेने की सलाह देंगे या उन्हें समस्या सुलझा कर विवाह में बने रहने को कहेंगे?

रिश्ते गुदगुदाते हैं, रिश्ते रुलाते हैं. रिश्तों की तहों को खोलना है तो यहाँ क्लिक करें

नीचे कमेंट में अपने विचार ज़रूर साझा करें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No