Hindi

अरेंज मैरिज मीटिंग के दौरान उससे ये 10 प्रश्न पूछिए

उसके साथ पहली अरेंज मैरिज डेट है? ये महत्त्वपूर्ण प्रश्न तैयार रखें यह तय करने के लिए कि क्या आपको बात आगे बढ़ानी चाहिए या नहीं।
Ayushman-and-bhumi-in-shubh-mangal-savdhan

आपकी पहली अरेंज मैरिज मुलाकात को गंभीरता से लें।

भले ही यह तकनीकी रूप से पहली डेट की तरह है, एक अरेंज मैरिज डेट पर आपके संभावित जीवन साथी से मिलना अधिक गंभीर है। शुरूआत के लिए, आप दोनों के परिवार यह जानने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कि क्या यह ‘वही’ है। इसलिए, एक आम पहली डेट के विपरीत, आपको उस व्यक्ति से कुछ बहुत ही अर्थपूर्ण प्रश्न पूछने की ज़रूरत है जिसे आप पहली अरेंज मैरिज की डेट पर मिल रहे हैं।

यहां ऐसे 10 महत्त्वपूर्ण प्रश्न हैं।

1. अगले पांच वर्षों में तुम खुद को कहां देखते हो?

मुझे पता है यह ऐसा लगता है जैसे आप नौकरी के लिए उसका साक्षात्कार ले रहे हैं, लेकिन यह एक ऐसा महत्त्वपूर्ण प्रश्न है जिसे आपको छोड़ना नहीं चाहिए। अगले पांच वर्षों के लिए उनका व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्य आपको यह अंदाज़ दिलाएगा कि उसकी प्राथमिकताएं क्या हैं और क्या वे जीवन से आपकी उम्मीदों के साथ मेल खाती हैं।

ये भी पढ़े: शादी के लिए मैं जब इन दिलचस्प लड़कों से मिली

2. अगर तुम्हारे पास ज़्यादा समय होता, तो क्या तुम कोई शौक पूरा करना चाहते?

शौक के बारे में प्रश्न सीधे सूरज बड़जात्या की फिल्मों में से निकल आए लग सकते हैं, लेकिन अपने कैरियर के अलावा अन्य चीज़ों में दिलचस्पी इस बारे में बहुत कुछ कहती है कि वे अंदर से कैसे हैं और क्या वे चीज़ें आपको भी दिलचस्प लगती हैं। भले ही वह सक्रिय रूप से किसी शौक में शामिल नहीं है, तब भी उससे पूछें कि अगर उसके पास समय होता तो वह कौनसी चीज़ें सीखना चाहता या उनका अभ्यास करना चाहता।

3. जब तुम काम नहीं कर रहे होते, उन दिनों में तुम्हें क्या करना पसंद है?

हो सकता है वह पढ़ना, फिल्में देखना या दोस्तों से मिलना पसंद करता हो -वह बोरियत से बाहर निकलने के लिए क्या करना चाहता है, इससे आपको यह पता लगाने का एक अवसर मिलता है कि क्या आप दोनों की कुछ साझी रूचियां हैं। अगर वह किताबी कीड़ा है और आपको सामाजिक होना पसंद हैं, तो साथ में जीवन बिताना एक कठिन कार्य हो सकता है।

4. क्या तुम्हे यात्रा करना पसंद है?

अगर आप दिल से एक यात्री हैं और आपके संभावित जीवनसाथी को बहुत जल्दी घर की याद आने लगती है, या इसकी विपरित स्थिति हो, तो आपका विवाह असंतुलित है। इसलिए भले ही यह प्रश्न निरूद्देश्य लगे, इसे पूछें ज़रूर।

travelling-with-spouse
Image Source

ये भी पढ़े: पुरूष इन चीज़ों को उस स्त्री के साथ करना चाहते हैं जिससे वे प्यार करते हैं

5. तुम्हें क्या पीना पसंद है?

मेरा मतलब है मादक पेय पदार्थ। अगर आप कभी-कभी वोडका और वाइन लेना पसंद करते हैं तो आपको पता करना चाहिए कि मादक पेय पदार्थों के बारे में उसके क्या विचार हैं। यह प्रश्न पूछना तब आसान है जब आप एक ऐसी जगह डिनर डेट पर मिल रहे हैं जहां बार भी खुला है। उसे बस मैन्यू पकड़ा दें और पूछें ‘‘क्या तुम पीने के लिए कुछ मंगवाना चाहोगे?’’

6. मुझे अपने सबसे करीबी दोस्तों के बारे में बताओ

उसके करीबी दोस्तों के बारे में थोड़ा जानने से आपको यह पता चल जाएगा कि वह किस तरह की संगत में रहना पसंद करता है।

7. तुम्हारे परिवार में तुम्हारे सबसे ज़्यादा करीब कौन है?

यह पूछना बहुत महत्त्वपूर्ण है। हो सकता है वह अपनी माँ या भाई बहन, दादी या किसी कज़िन के करीब हो। यह पूछकर आप जान सकते हैं कि वह सबसे ज्यादा प्रभावित किस से है, वह किससे बाते साझा करता है और उसकी जीवन रेखा कौन हैं।

ये भी पढ़े: जब आप साथी के साथ भावनात्मक अंतरंगता चाहते हैं तो ये 5 प्रश्न पूछिए

8. क्या तुम्हें बच्चे पसंद हैं?

देखिए, यह एक अरेंज मैरिज डेट है, इसलिए बच्चों की बात निकालना ना सिर्फ ठीक है बल्कि बहुत ज़रूरी भी है। अगर आप भविष्य में संतान चाहती हैं और उसे बच्चे सिर्फ दूसरों के पसंद है या इसकी विपरीत स्थिति, तो आप जानते हैं कि यह मिलन पूरी तरह अयोग्य है।

Hemant-and-Tarulata
Image Source

9. तुम्हारी दिनचर्या क्या है?

उसकी दैनिक दिनचर्या आपको उसके काम के समय के बारे में बताएगी, वह कब सोना चाहता है और कब जागना चाहता है, किस समय वह अपना भोजन करना चाहता है आदि। यह जानने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप उसकी दिनचर्या में कहां फिट होंगे।

ये भी पढ़े: क्या सिखाते हैं देवी-देवता हमें दांपत्य जीवन के बारे में

10. क्या कोई ऐसी चीज़ है जिसके साथ आप कभी समझौता नहीं कर सकते?

अंतिम लेकिन महत्त्वपूर्ण बात, यह प्रश्न पूछने से आप उसके सिद्धांतों और मूल्यों के बारे में बहुत कुछ जान पाएंगे। चाहे यह उसकी वफादारी हो या इमानदारी, उसका उत्तर आपको भविष्य के लिए महत्त्वपूर्ण नियमों के बारे में अच्छी जानकारी देगा और भविष्य में आपको कई असफलताओं से बचाएगा।

उसके प्रत्येक उत्तर के साथ आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपको उसके साथ कुछ और बातें करनी चाहिए या नहीं। तो अपना समय लें, और एक ही दिन में उसके बारे में सबकुछ जानने की हड़बड़ी ना करें।

सुखी विवाह के लिए ये सरलतम 9 नियम

उसकी राशि के अनुसार, वह किस तरह का पति है?

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No