Hindi

बच्चे पैदा होने के बाद अंतरंगता का क्या होता है?

कुछ चुराए हुए और कुछ अजीब पल। जब आपका बच्चा छोटा हो, तब अंतरंगता यही होती है। लेकिन इससे डरे नहीं, सौम्यदिप्त बैनर्जी कहते हैं।
Three-in-Bed

यह एक चर्चा है जो मेरी मित्र ने मुझे सुनाई है। मुझे बताते समय भी वह शर्मा रही थी। यह एक वार्तालाप था जो उसने अपने बच्चे के साथ किया था।

यह इस तरह हुआ….

यह चार वर्षीय बच्चा आक्रोश जताते हुए अपनी माँ पर चिल्लायाः आप मुझे प्यार नहीं करती।

माँ: अब क्या हुआ? मैं दुनिया में सबसे ज़्यादा तुमसे प्यार करती हूँ।

बेटाः आप डैडी को मुझसे ज़्यादा प्यार करती हो।

माँ: लेकिन मैंने तुम्हें उतनी ही किस दी जितनी मैंने डैडी को दी!
[restrict]
ये भी पढ़े: जब बच्चों को छोड़ा तो पुरांना प्यार फिर से जागा

बेटाः नहीं! आप मेरे होंठों पर किस नहीं कर रही हो। नहीं! ऐसे नहीं। मैं चाहता हूँ आप मुझे उसी तरह किस करें जैसे कल आपने डैडी को किया था।

माँ को समझ नहीं आ रहा था कि क्या करे। शायद उसने अपने बेटे के होंठों को चूम कर स्थिति को संभाल लिया और उसे यकीन दिला दिया कि वह डैडी को उसी तरह किस कर रही थी।

Love-of-mom
Love of mom: Image source

मेरी दोस्त ने मुझे बताया कि उसके बाद वे उनके बेटे के सामने अपने प्यार के प्रदर्शन को लेकर सचेत हो गए थे। क्योंकि वे जानते थे कि उनका बेटा अपनी माँ (मेरी दोस्त) से अगले दिन बिल्कुल उसी चीज़ की मांग करेगा।

जब आपके घर पर एक छोटा बच्चा हो, जैसा हमारा तीन वर्षीय है, कई सारे कठिन क्षण आते हैं लेकिन सबसे कठिन अंतरंगता से संबंधित है।

बच्चों के साथ सोना

उदाहरण के लिए मेरे बेटे को ही ले लो। अधिकांश दिनों में वह स्थिर रूप से मेरे और मेरी पत्नी के बीच ही सोना पसंद करता है। वह अकेले नहीं सो सकता और उसे उसकी माँ के पास ही सोना होता है। अगर संयोगवश वह देख ले कि उसकी माँ मुझे गले लगा रही है, तो वह रोने लगता है और तब तक चुप नहीं होता जब तक उसकी माँ पलट कर उसे उसी तरह गले ना लगा ले जैसे मुझे लगा रही थी। सोने का भी उसका एक विचित्र तरीका हैः वह बिस्तर पर बैठ जाता है और अपनी माँ के पेट पर अपनी पीठ टिका देता है और इसी ‘‘बैठने वाली” मुद्रा में सोना जारी रखता है, जब तक उसकी माँ उसकी मुद्रा को बदलती नहीं। लेकिन यह तब ही होता है जब वह गहरी नींद में होता है।

ये भी पढ़े: जब जीवनसाथी से मन उचटा तो इंटरनेट पर साथी ढूंढा

Parents-sleeping-with-baby
Image Source

जब आपका बच्चा पैदा होता है, तो सबसे पहली चीज़ जो गायब होती है वह है अंतरंगता, जिसके आप आदी हो चुके हैं। हाँ हमने चिकित्सकों और डॉक्टरों से परामर्श किया है जिन्होंने हम पर सुझावों के अनगिनत लेखों की बौछार की जो इस बारे में थे कि बच्चे को कैसे संभालना चाहिए और उसके सामने माँ और पिता की अंतरंगता को किस तरह चित्रित किया जाना चाहिए।

सच कहूँ तो, यह हर बार काम नहीं करता।

हम दोनों के लिए काम पर एक कठिन दिन के बाद, इन सूचियों का पालन करना थोड़ा कठिन हो जाता है।

बच्चे के आसपास घूमना

हम घर आए और हमने अपने बेटे के लिए ‘काम’ शुरू कर दिया। जैसे गर्मियों में मैं बच्चे को नहलाने लगा या थोड़ी देर के लिए उसके साथ खेलने लगा ताकि वह खुश और व्यस्त हो और उसकी माँ अन्य काम कर सके। वह उसे उसका भोजन भी करवाती है और जब तक यह सब निपटता है, हम इतने ज़्यादा थक चुके होते हैं कि बैठ कर कुछ देर बात भी नहीं कर पाते। हमारी दैनिक बातचीत सुबह की चाय के साथ होती है जो संक्षिप्त रूप से और बार-बार हमारे बेटे द्वारा अवरूद्ध होती है जो हमारे छोटे से फ्लैट में साइकल (जिसमें हाल ही में रिक्शा का हॉर्न लगाया गया है) दौड़ा रहा होता है। कभी-कभी सुबहें अफरा तफरी की तरह लगती हैं।

ये भी पढ़े: हमारा परिवार एक आदर्श परिवार था और फिर सेक्स, झूठ और ड्रग्स ने हमें बर्बाद कर दिया

शादी करने से पहले मैं और मेरी पत्नी कम से कम दो साल तक लिव-इन-रिलेशन में रहे। हमारे लिए, शाम का मतलब था अंतरंगता। भले ही हम फिल्म देखने जाएं, डिनर के लिए जाएं या बस शयनकक्ष में समय बिताएं-यह बस इतना था कि हम एक दूसरे के साथ में सुरक्षित महसूस करें। करीब तीन वर्षों के अधिकांश भागों के लिए इस दिनचर्या का पालन किया गया था।

इन दिनों, हमारा जीवन अलग है। यह एक अलग ही राह पर जा रहा है।

नहीं, मैं शिकायत नहीं कर रहा हूँ। मैं यह भी नहीं कह रहा हूँ कि मेरी पत्नी और मुझमें अचानक से अंतरंगता की कमी आ गई है जिसकी हमें आवश्यकता है। नहीं, बिल्कुल नहीं। हमने, हमेशा की तरह, ‘समस्या’ के आसपास एक रास्ता निकाल लिया है। मैं यह बात कहने की कोशिश नहीं कर रहा हूँ।

बात यह है कि जब आपका बच्चा बड़ा होने लगता है तो आपको सबकुछ बदलने की ज़रूरत होती है और अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता को उनके सामने अंतरंग होते देखकर अलग तरह से प्रतिक्रिया देने लगते हैं। मैंने सीखा है, ये स्थितियां, बच्चों के सामने अच्छी तरह से संभाली जानी चाहिए, अन्यथा वह आपको बाद में एक अजीब स्थिति में डाल सकती है।

Parents-and-baby
Image Source

सावधान रहना सीखें

उदाहरण के लिए, यह देख कर मैं डर गया कि कैसे एक छोटी बच्ची यह वर्णन करने लगी की किस तरह आधी रात को उसके डैडी उसकी माँ को मार रहे थे।

थोड़ी देर बाद, हमें पता लगा कि छोटी बच्ची वास्तव में घरेलू हिंसा के दृश्य का वर्णन नहीं कर रही थी। यह बिल्कुल विपरीत था जो उसने देख लिया था क्योंकि वह गलत समय पर जाग गई थी। यह ना केवल बड़ों के लिए एक अजीब स्थिति थी लेकिन उसकी माँ के लिए भी जो शर्म से लाल हो गई थी जब उसे इस बारे में बताया गया।

एक बच्चे के आने के बाद पति और पत्नी के बीच का संबंध पूरी तरह बदल जाता है। यह सुंदर है।

लेकिन अगर आप अपने बच्चे के सामने अंतरंगता के मामले को नहीं संभालते, तो कुछ अजीब स्थितियों के लिए तैयार रहिए।
[/restrict]

पितृत्व ने किस प्रकार मेरे जीवन को बदल दिया

8 लोग बता रहे हैं कि उनका विवाह किस प्रकार बर्बाद हुआ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No