Hindi

मेरी बीवी के बढ़ते वज़न से मैं उससे दूर हो रहा हूँ. क्या करूँ?

Woman-on-Weight-Machine

प्रश्न
मैं एक ४८ वर्षीय खुशहाल शादीशुदा इंसान हूँ. मेरी परेशानी का कारण मेरी पत्नी का बढ़ता वज़न है. मुझे खुद से नफरत हो रही है की मैं एक खोखले पति जैसी बातें कर रहा हूँ मगर हमारी शादी के २२ सालों में मेरी पत्नी ने कम से कम ३० किलो वज़न बढ़ाया है. अब मैं अपनी पत्नी के तरफ आकर्षित नहीं महसूस करता हूँ. मैंने कभी उसे धोखा नहीं दिया है मगर अब हम दोनों के बीच सेक्स जैसा कुछ भीनहीं रह गया है. जहां तक मेरा सवाल है, मैं काफी चुस्त दुरुस्त हूँ. मैं कसरत करता हूँ, रोज़ जिम जाता हूँ और लड़कियां अब भी मुझे देख आकर्षित हो जाती हैं.

Hindi counselling

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी का विवाहेतर संबंध था लेकिन सारी गलती सिर्फ उसकी नहीं थी

मुझे पता है की मेरी पत्नी को अपने लिए दुःख होता है और शायद कहीं ये बात चुभती भी है की अन्य पुरुषों को वो आकर्षक नहीं लगती. अपनी यौवन में मेरी पत्नी बहुत ही खूबसूरत थी और उसे अपनी खूबसूरती की इतनी आदत थी की उसने कभी उसे बरक़रार रखने के लिए कोई कोशिश ही नहीं की. जिस इंसान को सब कुछ बिना किसी मेहनत के मिलता आया हो, उसे अचानक मेहनत कर उसी चीज़ को पाने में काफी मुश्किल होगी. वही हाल इस समय मेरी पत्नी का है. वो बिलकुल इक्छुक नहीं लगती अपने आप को फिर से सुन्दर और फिट करने के लिए. मुझे ये सोच कर बहुत डिप्रेशन होता है की मेरी सेक्स ज़िन्दगी अब शायद हमेशा के लिए ख़त्म हो गई है. कभी कभी लगता है की शायद मुझे यूँ ही किसी से सम्बन्ध बना लेने चाहिए और अपने अंदर की इच्छाओं को पूरा करना चाहिए. शायद अगर मैं किसी और के साथ सम्बन्ध करता हूँ तो मेरी पत्नी के ऊपर से भी दबाव कम हो जायेगा. कभी कभी तो ये भी सोचता हूँ क्या सच में एक ही शादी करना हमारे लिए एक नेचुरल बात है. ऐसा कर के क्या हम पुरुषों की सेक्स भावनाओं और इच्छाओं को जीवन भर के लिए बाँध और अतृप्त नहीं कर रहे. मैं मानता हूँ की शायद हमने बहुत कम उम्र में शादी कर ली थी. अगर थोड़ा और समय बाद करते तो शायद मैं अपने लिए किसी ऐसे जीवन साथी को ढूंढ पाता जिसके साथ मेरे जीवन में ये सारी समस्याएं नहीं होती.आप इस बारे में मुझे क्या सलाह देना चाहेंगे?

प्रिय अंकुर
आपके लिए मेरे पास एक ही सलाह है – भावनात्मक काउंसलिंग. मैं आपको इस सलाह के पीछे की वजह समझता हूँ. सबसे पहले तो हम बात आपकी पत्नी के वज़न की करते हैं और फिर बात करेंगे आपकी सेक्स लाइफ और एक ही विवाह के विषय की.

मैं बात बहुत सीधे और सरल तरीके से समझाना चाहूंगा. अक्सर देखा गया है की लोग कुछ ख़ास कारणों से ही मोटे होते हैं. पहला कारण है निजी या सामाजिक आदतें जिसके कारण लोग बहुत ज़्यादा कैलोरीज खा लेते है मगर उस तरह का कोई काम नहीं करते जो वो कैलोरी खर्च कर सके. और दूसरा कारण है कोई मेडिकल कारण जिसकी वजह से वज़न काबू में नहीं आ पा रहा. मोटापे का एक और बहुत महत्वपूर्ण कारण जो हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं, वो है डिप्रेशन. आपने कभी गौर किया है की कैसे कोई बेचैन करने वाली फिल्म देखते हुए पॉपकॉर्न से भरा टब कितनी जल्दी खाली हो जाता है.

ये भी पढ़े: अपमानजनक लिव-इन संबंध से एक औरत के बच निकलने की कहानी

counselling
Image Source

जब बचपन में हम दुखी या नाराज़ होते थे, हमें हमारी पसंदीदा आइसक्रीम या फ्राइज या कैंडीज दी जाती थी, और देखा जाये तो बचपन की ये आदत अक्सर बड़े होकर एक बड़ा रूप ले लेती है. कई व्यस्क लोग अक्सर अपनी भावनात्मक परेशानियों से निकलने के खाने का सहारा लेते हैं.

खाना, सेक्स और दोस्तों से मिलना जुलना तीनो ही हमारे भावनात्मक स्वस्थ्य पर तकरीबन एक सा ही असर करती है. इसलिए अच्छा होगा की आप अपनी पत्नी से ये बातें करें. यूँ तो सेक्स भी इस पूरे मामले में एक ज़रूरी विषय है, मगर फिर भी सलाह दूंगा की अभी भर के लिए सेक्स को न ही डिसकस करें तो अच्छा होगा.

इसके अलावा ये बात की आप अपने साथी की तरफ ज़्यादा आकर्षित नहीं होते है, ये शायद अधिकतर जोड़ों के लिए सही होती है. हाँ, कभी कभी साथी की शारीरिक खूबसूरती के कम होने से ये आकर्षण वक़्त से पहले ख़त्म हो जाता है. शायद आपको ये जानकर सुकून मिले की किसी सुपरमॉडल से शादी के बाद भी साथी उम्र के इस पड़ाव में आकर सेक्स के प्रति आसक्त हो जाते हैं. मैं समझता हूँ की आप चिंतित और हताश हैं क्योंकि शायद आपकी उम्मीद से कहीं पहले आपके दांपत्य जीवन में ऐसी निरस्ता आ गई है.

जहाँ तक एक से ज़्यादा साथी का सवाल है, इसकी सहमति दोनों पक्षों से होनी चाहिए. और अगर दोनों साथी इसके लिए सहमत हों, फिर भी ऐसे निर्णय के बाद आगे जाकर बहुत सारी जटिलताएं आने की सम्भावना होती हैं. याद रखिये अगर आप बिना अपनी साथी को विश्वास में लिए ऐसा कोई कदम उठाएंगे तो वो धोखा कहलायेगा. जहाँ तक मैं जानता हूँ, ऐसे रिश्ते सिर्फ तकलीफ देते हैं कोई कोई सीक्रेट हमेशा हमें अपराधबोध से ग्रस्त कर देता है. सोच समझ कर कोई भी कदम उठाएं.

10 संकेत की आपके पति का भावनात्मक प्रेम प्रसंग चल रहा है

६० साल के पति को जब अपनी पत्नी बूढी लगने लगे…

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No