Hindi

छह लोग बताते हैं की शादी के पहले उनसे कौन सी बातें छुपाई गई थी

छह लोग हमसे साझा करते हैं की अपनी साथियों की वो कौन सी बातें है जो काश उन्हें शादी के पहले पता चल जाती.
Indian wedding

किसी भी रिश्ते में पारदर्शिता काफी दूर तक रिश्ते को निभाने में मदद करती है. फिर वो चाहे दोस्ती हो, या फिर अपने माता पिता से रिश्ता या फिर अपने जीवन साथी के साथ का बंधन. ज़रूरी है की कई बातें दोनों पक्षों को पहले से ही पता हों ताकि आगे जाकर कोई सरप्राइज किसी को अचंभित न कर सके. शादी को इसलिए तो बहुत मेहनत वाला रिश्ता कहा गया है.

अक्सर समझौता करने को हम एक बहुत ही नकारात्मक स्तिथि मानते है, मगर ये एक कटु सत्य है. शादी अगर सही तरह से निभाई जाए तो दो लोगों को ज़िन्दगी बहुत ही अच्छी बीत सकती है.

शादी के बंधन में बंधने से पहले कुछ बातें है जो हमेशा डिसकस कर लेना चाहिए वरना आगे जा कर वो मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. आपके साथ हम यहाँ शेयर कर है छह लोगों के अनुभव जो बताते है की कैसे उन्हें ये बातें जब शादी के बाद पता चली तो उनके लिए वो बहुत शॉकिंग था.

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी के सपने

1. तनावपूर्ण अतीत

“मैंने अमेरिका में रहने वाले एक एनआरआई से शादी की थी. शादी के कुछ दिनों बाद ही वो अमेरिका वापस चला गया मगर मैं भारत में रह कर अपने वीसा का इंतज़ार करने लगी. उस एक महीने मेरे पति ने मुझे कोई फ़ोन नहीं किया. करीब डेढ़ महीने बाद मेरे माता पिता ने उससे बहुत ज़बरदस्ती ये बात निकलवाई की कि उसने अमेरिका में शादी पहले ही की थी और वहां वो अपनी पत्नी के साथ ही रहता था. उसने मुझसे शादी परिवार के दबाव में आकर की थी. अब मैं उस रिश्ते के बाहर निकल गई हूँ और मै आत्मनिर्भर बन गई हूँ.”

Woman-Giving-Ring

ये भी पढ़े: अपने विवाह में परास्त की गई

2. बच्चों के बारे में

“तीन सालों तक हमारी शादी बिलकुल परफेक्ट थी. मगर जब बात बच्चों की आयी और मुझे लगा की अब हम माता पिता बनने के लिए तैयार थे, तब सब कुछ बदल गया. जब भी मैं अपनी पत्नी से इस विषय पर बात करने की कोशिश करता, वो इस बात को टाल देती थी. फिर एक दिन उसने मुझे बताया की जब वो अठारह साल की थी, उसे तब से पता था की वो कभी माँ नहीं बन सकती थी. मैं बहुत आहत हुआ और मुझे लगा की मुझे धोखा दिया गया है. मैंने उसे माफ़ करने की कोशिश की मगर फिर भी मेरे मन में ये रह गया की उसने मुझे धोखा दिया है. हम छह महीने पहले अलग हो गए.”

3. अतीत से प्यार

“हमने चार सालों तक एक दुसरे को डेट किया और फिर शादी कर ली क्योंकि हमें जल्दी ही परिवार शुरू करने की इच्छा थी. शादी के तुरंत बाद ही हमें एक बेबी हुआ, और जैसा हमने चाहा था वो एक बेटी थी. वो बहुत ही छोटी थी मगर वो बस एक साल ही जी पाई. उसे एक ऐसी बीमारी थी जिसका कोई इलाज नहीं था. हम पूरी तरह टूट गए थे. मेरे पति तो अपने सुकून के लिए शराब पीने लगे. मैंने कभी उन्हें इस तरह शराब में धुत नहीं देखा था और मेरे लिए ये एक बहुत ही शॉकिंग बात थी. उन्होंने तब मुझे बताया की शादी के पहले भी उन्हें शराब की लत थी. हम बड़ी मुश्किलों के बाद इस तूफ़ान से बाहर निकली मगर हमारे लिए इस तूफ़ान में सब कुछ टूट भी सकता था. मैं बस खुश हूँ की सब कुछ ठीक हुआ, बिखरा नहीं.”

drunk-man

ये भी पढ़े: हमारा परिवार एक आदर्श परिवार था और फिर सेक्स, झूठ और ड्रग्स ने हमें बर्बाद कर दिया

4. कुछ क़र्ज़ अब भी बाकी थे
“मैं एक बिज़नेस परिवार की बेटी हूँ और मेरी शादी भी लगभग ऐसे ही एक परिवार में हुई थी. हमारे समाज में शादी के लिए दो परिवारों की आर्थिक स्तिथि और रूतबा एक सा होना बहुत ही ज़रूरी है और इस हिसाब से हम दोनों के परिवार बिलकुल परफेक्ट थे. मगर उस परिवार में एक महीने बिताने के बाद ही मुझे बहुत कुछ समझ आने लगा. जैसे मुझे पता चला की मेरे ससुर बहुत ही गहरे तक क़र्ज़ में डूबे हैं. यहाँ तक की वो घर जिसमे हम सब रहते थे, वो भी गिरवी रखा है. मुझे ये धोखा लगा और मैंने तय किया की मैं अपने माँ पिता के घर वापस लौट जाऊँगी. मगर फिर मैंने सोचा की मुझे अपने नए परिवार के साथ ही इन मुश्किल पलों में रहना चाहिए. मैं खुश हूँ की मैंने सही फैसला लिया मगर ये भी लगता है की काश मेरे पति शादी के पहले ही मुझे ये सब बता देते तो हमारे बीच विश्वास और गहरा हो जाता.”

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

5. बीमारियां जो किसी एक साथी को हो

“वो हमारी शादी की पहली रात थी और हम दोनों ही बहुत ही उत्साहित और थके हुए भी थे. जैसे ही हमने एक दुसरे के साथ अंतरंग होना शुरू किया, मैंने अपनी पत्नी की कमर पर एक छोटा सा सफ़ेद निशाँ देखा. उस समय तो मैंने कुछ नहीं कहा मगर अगले दिन पत्नी से उस निशान के बारे में पुछा. जब मैंने पुछा तब उसने कबूल किया की उसे सफेद दाग की बीमारी है. जब मैंने उससे पुछा की उसने मुझे इस बारे में पहले क्यों नहीं बताया तो उसने कहा की वो हमारे रिश्ते को खत्म नहीं होने देना चाहती थी. मैं गुस्से में कमरे के बाहर चला गया. मगर फिर जब उस बीमारी के बारे में मैंने पढ़ा और फिर से सारी स्तिथि सोची तो मैं शांत हो गया. मैंने उसे माफ़ कर दिया क्योंकि मुझे पता है की उसने वो बात हमारे रिश्ते को बचाने की लिए छुपाई थी. अब हम दोनों के बीच सब कुछ ठीक है.”

man in hospital

ये भी पढ़े: क्षत विक्षत पासपोर्ट और एक सुदृढ़ विवाह

6. अतीत में हुआ यौन उतपीडन

“मेरी पत्नी मेरे करीब आने से बहुत हिचकिचाती थी. वो मुझे प्यार करती थी और ये बात मुझे हमेशा महसूस होती थी. मगर जब भी बात शारीरिक सम्बन्ध की होती थी, वो मुझे खुद से अलग कर देती थी. हमने एक कौन्सेल्लोर से मदद ली और तब मुझे पता चला की मेरी पत्नी का बचपन में यौन उत्पीड़न हुआ था और उसी बुरी याद के कारण वो आज भी किसी भी पुरुष के सामीप्य से घबराती थी. काउंसलर के साथ सेशन कर के हमें काफी मदद मिली और मुझे इस बात पर गर्व है की ही सब्र से काम लिया. आज हमदोनो के बीच एक स्वस्थ सम्बन्ध है.”

जब बच्चों को छोड़ा तो पुरांना प्यार फिर से जागा

पति और एक्स के सैक्स्ट पढ़ पत्नी ने लिया ये अनूठा कदम

क्या उसका दूसरा विवाह सचमुच विवाह माना जायेगा?

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No