कंडोम का उपयोग किए बिना गर्भवती होने से कैसे बचें?

How not to get pregnant without using protection

हम सेक्स करना पसंद करते हैं लेकिन कंडोम इस्तेमाल करने के विचार से नफरत करते हैं। त्वचा से त्वचा का स्पर्श क्लाइमेक्स को एक अलग ही स्तर पर ले जाता है। लेकिन असुरक्षित सेक्स करना बिन बुलाए मेहमानों को आमंत्रित करना है। प्रोटेक्शन इस्तेमाल ना करने का अर्थ है गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाना। इतने सारे संदेहों द्वारा अपना यौन जीवन खराब क्यों करना? कंडोम का उपयोग किए बिना अवांछित गर्भावस्था को दूर रखने के तरीके और साधन हैं।

अच्छा विचार लग रहा है ना? बेशक यह है, आपको सिर्फ सावधान रहने की ज़रूरत है कि कब प्यार करना है और कब सेक्स करना है। यह बहुत सरल है।

कंडोम और गोलियों का उपयोग किए बिना गर्भावस्था से कैसे बचें?

कल्पना कीजिए कि आप ओर्गेज़्म के मध्य में हैं और आपका बॉयफ्रैंड कंडोम लगाने के लिए उठ जाता है। संभावना है कि आप कुछ पलों के लिए डिस्कनेक्टेड महसूस करेंगी। इस तरह का अंतराल मज़ा खराब कर देता है और आप वास्तव में नहीं चाहते कि कंडोम फोरप्ले को मसालेदार बनाने की आपकी कोशिश खराब कर दे। ऐसे समय में आप प्रोटेक्शन के बिना सेक्स करना पसंद करते हैं।

paid counselling

ये भी पढ़े: पीरियड से जुड़े कुछ मिथक जिनके बारे में सबको पता होना चाहिए!
यहां कुछ उपाय हैं जो कंडोम के बिना सुरक्षित यौन संबंध बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

क्लाइमेक्स की बजाए विस्तरित फोरप्ले का आनंद लें

सेक्स एक दूसरे के साथ करीबी अंतरंग क्षणों का आनंद लेने में आपकी मदद करता है। अगर आप सच में अपनत्व और प्यार का अनुभव करना चाहते हैं, तो फोरप्ले को एक मौका दीजिए। आप और आपका साथी पास आ सकते हैं, एक दूसरे के शरीर को एक्सप्लोर कर सकते हैं और फिर भी क्लाइमेक्स में जाने की कोई ज़रूरत नहीं है। इस तरह आप जान पाएंगे कि अवांछित गर्भावस्था को आमंत्रित करने के डर के बिना करीब, नग्न और साथ होना कैसा लगता है।

ये भी पढ़े: काश हमारे बॉयफ्रैंड्स को हमारे पीएमएस के बारे में पता होता

गर्भनिरोधक गोली से दोस्ती कीजिए

चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि अनचाही गर्भावस्था को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है एक कंडोम और गोली साथ में लेना। हालांकि, अगर आप त्वचा से त्वचा के स्पर्श का आनंद लेना चाहते हैं तो हर दिन या आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए अनुसार गर्भनिरोधक गोली खाना ना भूलें।

birth control pill
birth control pill

कॉपर टी चुनें

यह ऐसा उपकरण है जो आपको गर्भधारण की चिंता किए बगैर इत्मिनान से सेक्स का आनंद लेने में मदद कर सकता है। कॉपर टी एक डॉक्टर द्वारा प्रत्यारोपित की जाती है और तब निकाली जा सकती है जब जोड़ा परिवार शुरू करना चाहता है। यह विधि उन महिलाओं द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं जो बच्चे पैदा करना नहीं चाहती हैं।


ये भी पढ़े: अपने 40 के दशक में किस तरह बेहतरीन सेक्स करें?

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से बचें

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना कई लोगों के लिए विनाशकारी साबित हो सकता है। कई लोगों को लगता है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सबसे सुरक्षित होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो मासिक धर्म चक्र के दौरान असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें।

डेपो प्रोवेरा इंजेक्शन्स के बारे में पूछें

यह ऐसा इंजेक्शन है जिसे आपके डॉक्टर द्वारा हर छह महीने में एक बार लगाया जाता है। इस विधि का लाभ यह है कि जब तक आप तीन महीने में एक बार ये इंजेक्शन शॉट ले रहे हैं, तब तक आपको गोलियां नहीं लेनी पड़ती।

गर्भनिरोधक पैच

ये पैचेस हैं जिन्हें बांहों के अंदर, पीठ पर या पेट पर लगाया जा सकता है। वे गोलियों की ही तरह काम करते हैं क्योंकि उनमें गर्भनिरोधक गोली जैसे ही हार्मोन होते हैं। एक पैच लगभग एक सप्ताह तक चलता है और इसे बदल दिया जाना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि पैच के उपयोग के बाद एक हफ्ते तक पैच के उपयोग से परहेज़ करें ताकि आपका शरीर विथड्रॉ करे और फिर से सामान्य स्थिति में आ सके।

ये भी पढ़े: अपने साथी को इन पांच तरीकों से बताएं कि आपको ज़्यादा मज़ेदार सेक्स की ज़रूरत है

अपनी प्रजनन अवधि को टै्रक करें

अगर आपके चक्र काफी नियमित हैं, तो आप प्रजनन जागरूकता विधियों पर निर्भर कर सकते हैं। इसमें उन लक्षणों को ट्रैक करना और उन दिनों सेक्स से बचना शामिल है जब आपका शरीर ओव्यूलेट कर रहा हो। ओव्यूलेशन से पहले के दिनों में, सेक्स करने से बचें। हालांकि, इसमें ओव्यूलेशन की तारीख का सही अनुमान शामिल है।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

पुल एंड प्रे विधि कौनसी है?

इस विधि को आमतौर पर विथड्रॉल विधि कहा जाता है, जिसमें एक जोड़े को अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए बहुत सावधान रहने की ज़रूरत होती है। इस विधि में, पुरूष को स्खलन के ठीक पहले अपना पेनिस हटाना होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए की शुक्राणु वजाइना तक ना पहुंचे। इसी कारण से इसे पुल एंड प्रे विधि के नाम से जाना जाता है जहां आप केवल उम्मीद कर सकते हैं कि संभोग से गर्भावस्था नहीं हुई हो। कुछ शुक्राणु रिसते हुए वजाइना में प्रवेश कर सकते हैं और संभावना है कि महिला गर्भधारण कर बैठे।

ये भी पढ़े: अपने बॉयफ्रैंड को शर्म से लाल करने के लिए उसे ये 6 बातें कहिए

गर्भावस्था से बचने के लिए श्रेष्ठ मुद्राएंः

काउगर्ल मुद्राः

यहां स्त्री उपर और प्रेनिट्रेशन के नियंत्रण में रहती है। यह मुद्रा शुक्राणु के गर्भाशय तक पहुंचने की संभावनाओं को भी कम कर देती है। कई जोड़ों को लगता है कि गर्भावस्था से बचने के लिए यह सबसे अच्छी मुद्रा है, लेकिन सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

cowgirl position
best position for having sex for unwanted pregnancy

ये भी पढ़े: एक झगड़े के बाद उत्तम सेक्स के लिए 5 नुस्खे

69 मुद्रा

जब बात सेक्स की आती है तो इस मुद्रा के बारे में सबसे ज़्यादा बात की जाती है। जोड़े एक दूसरे के साथ औंधे लेट सकते हैं – जहां एक साथी का सिर दूसरे के पैरों की ओर होगा। जिन जोड़ों की लंबाई समान होती है उनके लिए बहुत अच्छे से काम करता है क्योंकि आप एक दूसरे के साथ ओरल सेक्स कर सकते हैं। एक जोड़े के रूप में, आनंद को बढ़ाने के लिए आप दोनों इस मुद्रा में पारस्परिक मास्टरबेशन भी आज़मा सकते हैं।

खड़े होने वाली मुद्राः

जब वह पेनिट्रेट करता है, तब आप अपने पति की कमर पर पैर लपेट सकती हैं। आप दोनों पास हैं लेकिन कर्विक्स तक पहुंचना पेनिस के लिए मुश्किल हो जाएगा।

तो कंडोम के बिना भी उच्च चरमोत्कर्ष और श्रेष्ठ सेक्स का मज़ा लीजिए और इन तरीकों से अवांछित गर्भावस्था से बचिए।

बच्चे पैदा होने के बाद अंतरंगता का क्या होता है?

कई सालों से साथ जोड़े क्यों सेक्स से उदासीन हो जाते हैं?

शर्म छोड़ कर ये नुस्खे अपनाइये

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.