डेटिंग शिष्टाचार- 20 चीजें जिन्हें आपको पहली डेट पर कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए

डेटिंग शिष्टाचार

बहुत से पुरूषों और महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनकी पहली डेट अच्छी तरह से शुरू होती हैं लेकिन अंत तक सामने वाले व्यक्ति के कार्यों और व्यवहार में प्रतिबिंबित शिष्टाचार की कमी के कारण बर्बाद हो जाती है। याद रखें, सिर्फ पहली डेट के दौरान अच्छी तरह से ड्रेसिंग करना या पहली डेट पर बेहिसाब खर्च करना वास्तव में किसी को भी इंप्रेस नहीं करेगा। आपको शिष्टाचार के कुछ बुनियादी पहली डेट के नियमों का पालन करना है ताकि आप दूसरे व्यक्ति के दिमाग में स्थायी प्रभाव बना सकें।

पहली डेट पर शिष्टाचार के 20 नियम जिनका पालन आपको बिना चूके करना चाहिए

Table of Contents

यदि आप सोच रहे हैं कि आप पहली के बाद दूसरी डेट पर क्यों नहीं जा सकते हैं, तो शायद आप कुछ गड़बड़ कर रहे हैं। एक कदम वापस लें और मूल्यांकन करें कि क्या आप अपनी पहली डेट पर उचित तहज़ीब का पालन कर रहे हैं या नहीं। यदि नहीं, तो यहाँ पहली डेट के शिष्टाचार के 20 नियम हैं जिन्हें आपको अपनी डेट को सफल बनाने के लिए अचूक रूप से पालन करना होगा।
ये भी पढ़े: मेरी माँ को लिखा मेरा यह पत्र हर बेटी को पढ़ना चाहिए

1. देर ना करें

जब आप पहली डेट पर जाने का फैसला करते हैं तो दूसरे व्यक्ति को इंतज़ार करवाना बिल्कुल गलत है। यह आपके पहले इंप्रेशन को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है। इस प्रकार, सुनिश्चित करें कि आप अपने समय को पहले से नियोजित करें ताकि आप अपनी डेट पर देर से न पहुँचें। जब आप समय पर पहुँचते हैं, तो यह दिखाता है कि आप दूसरे व्यक्ति के समय को भी महत्व देते हैं और इससे डेट को सही तरीके से शुरू करने में मदद मिलती है।

2. अपने फोन का उपयोग करने से बचें

आप एक व्यस्त व्यक्ति हो सकते हैं जो बहुत सारे फोन कॉल और टेक्स्ट मैसेज प्राप्त करता है। लेकिन अपनी पहली डेट पर आपको दूसरे व्यक्ति को अपना समय और ध्यान देना होगा और हर कीमत पर अपने फोन का उपयोग करने से बचना होगा, जब तक कि यह वास्तव में जरूरी न हो। और अगर वास्तव में अर्जेंट हो, तो आपको अन्य व्यक्ति की अनुमति के साथ धीरे से उठना चाहिए और फोन-कॉल को छोटा और जल्द खत्म होने वाला रखना चाहिए।

3. अतीत को ना खोदें

यदि सब ठीक चलता है तो आप दूसरे व्यक्ति के साथ कुछ नया और विशेष शुरू करने जा रहे हैं। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने पिछले रिश्तों से आगे बढ़ें और अपनी पहली डेट पर उनके बारे में बात न करें जब तक कि विशेष रूप से अतीत के बारे में नहीं पूछा जाता। न ही दूसरे व्यक्ति से उसके पिछले संबंधों के बारे में पूछें, क्योंकि इससे वह असहज महसूस कर सकता/ सकती है।

ये भी पढ़े: खुद को व्यस्त रखने के लिए सिंगल पुरूष ये 10 चीज़ें कर सकते हैं

4. बातचीत को निर्देशित करने से बचें

जब आप दोनों एक-दूसरे से बात करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक-दूसरे के दृष्टिकोण को सुनें। बातचीत आपको दूसरे व्यक्ति को अच्छी तरह से जानने का मौका देती है। तो बातचीत को निर्देशित करने से बचें और दूसरे व्यक्ति को आपके साथ खुलकर और आराम से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें।

5. अपनी डेट पर व्यर्थ में आगे न बढ़ें

जब तक आप ईमानदारी से महसूस नहीं करते कि चीजें दूसरे व्यक्ति के साथ अच्छी रहेंगी और आप दोनों एक-दूसरे के लिए बने हैं, तब तक आपको अपनी डेट को फालतू में आगे नहीं बढ़ाना चाहिए। हमेशा पहली डेट से आप जो चाहते हैं उसके बारे में स्पष्ट रहें और दूसरे व्यक्ति को झूठी आशा न दें।

6. बातचीत में विवाह या बच्चों को नहीं लाना चाहिए

यह दूसरे व्यक्ति के साथ आपकी सिर्फ पहली डेट है और आप शादी या बच्चों के बारे में बात करके उसे असहज नहीं बनाना चाहते हैं। जब आप दूसरी डेट के बारे में भी निश्चित नहीं हैं तो आप उसके साथ भविष्य के बारे में कैसे बात कर सकते हैं? इस तरह के बातचीत के विषय दूसरे व्यक्ति के लिए पूरी तरह से टर्न ऑफ हो सकते हैं।

Asking to stop
आप उसके साथ भविष्य के बारे में कैसे बात कर सकते हैं

ये भी पढ़े: अब वह पहले की तरह अपना प्यार व्यक्त नहीं करता, फिर भी मैं उससे शादी कर रही हूँ

7. मूल टेबल मैनर्स पर ध्यान दें

आप जिस तरह से खाते हैं और व्यवहार करते हैं, वह बेहद महत्त्वपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके टेबल मैनर्स सही हैं और आप अपने आप को मूर्ख साबित नहीं करते हैं। बुरी आदतों को हमेशा नोटिस किया जाता है और वे आपको डेट के लिए अवांछनीय बना सकती हैं।

8. ज़्यादा पीने से बचें

पहली डेट पर बहुत ज्यादा पीने से आप नियंत्रण खो सकते हैं और लापरवाह बन सकते हैं। आप का खराब पक्ष ऐसी चीज़ है जिसे आप दूसरे व्यक्ति को पहली डेट पर नहीं दिखाना चाहते हैं। तो ज़्यादा पीने से बचें और जो भी आप करते या कहते हैं उसपर नियंत्रण रखें।

9. हमेशा खुले विचारों वाले रहें

यह पहली बार है कि आप दूसरे व्यक्ति से मिल रहे हैं, इसलिए उनके बारे में ऐसी कुछ चीजें होंगी जिन्हें आप नहीं जानते हैं। जब आप इन चीजों को जानेंगे तो आप चौंक जाएँगे, लेकिन आपको उन चौंकाने वाली चीजों को स्वीकार करने के लिए खुले विचारों वाला होना चाहिए और जजमेंटल नहीं होना चाहिए।

10. आवश्यकता होने पर आवाज़ उठाने के लिए तैयार रहें

man flirting
आवश्यकता होने पर आवाज़ उठाने के लिए तैयार रहें

शिष्टाचार का पालन करने का मतलब यह नहीं है कि आप सामने वाले व्यक्ति की हर चीज को सहन करते हैं। यदि आपको लगता है कि सामने वाले व्यक्ति ने एक हद पार कर दी है, तो आपको इसके बारे में स्पष्ट रूप से कहना होगा। उसे इसके बारे में बता कर, आप उसका ही भला करेंगे।

ये भी पढ़े: हम दोनों बिलकुल विपरीत स्वभाव के है मगर गहरे दोस्त हैं

11. अपनी बातचीत में प्रश्न शामिल करें

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

पहली डेट दूसरे व्यक्ति को बेहतर तरीके से जानने का मौका है। इसलिए आपको इसे अपनी डेट के लिए उपयुक्त और लक्षित प्रश्न पूछने चाहिए। यह उसे संकेत देगा कि आप रुचि रखते हैं और आपकी डेट को सहज बना देगा।

12. शेखी बघारने से बचें

आप अपने साथ डेट पर आने वाले व्यक्ति की तुलना में सामाजिक स्थिति, शैक्षणिक पृष्ठभूमि इत्यादि के मामले में एक बेहतर व्यक्ति हो सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पहली डेट के दौरान इस तथ्य को बार-बार कहते हैं। दिखावा करने से आपको कुछ अच्छा प्राप्त नहीं होगा, हमेशा याद रखें।

13. हमेशा बिल का भुगतान करने के लिए तैयार रहें

यह शिष्टाचार आमतौर पर पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ है। लेकिन हम सोचते हैं कि आज के आधुनिक डेटिंग युग में, यह महिलाओं के लिए भी डेटिंग शिष्टाचार का हिस्सा बन गया है। तो चाहे आप एक पुरुष या महिला हो, आपको स्थिति की माँग के अनुसार बिल का भुगतान या विभाजन करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

14. अपने आस-पास के लोगों के साथ भी सम्मान दिखाएं

चाहे यह रेस्तरां का वेटर हो या कोई और, यह महत्वपूर्ण है कि आप उस व्यक्ति के साथ सम्मानपूर्वक और गरिमापूर्वक व्यवहार करें। आपके आस-पास के लोगों के प्रति कठोर होने और उनसे दुर्व्यवहार करने से आपका कुछ अच्छा नहीं होगा।

15. हमेशा वह करें जो सही लगे

पहली डेट पर दूसरे व्यक्ति के साथ अंतरंग होना जरूरी नहीं है। लेकिन अगर आप दोनों को लगता है कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है और यह फैसला लेने में दोनों की मदद कर सकता है तो इसे ज़रूर करें। अपनी डेट को यह दिखाने के लिए कि आप वास्तव में रूचि रखते हैं, दोस्ताना फ्लर्टिंग में भी शामिल हों। लेकिन इसे सटल रखें और चिपकू ना बनें।

ये भी पढ़े: मेरी पत्नी का प्रेमी हमारी शादी में बेस्ट मेन था

Do what you feel is right
हमेशा वह करें जो सही लगे

16. वास्तविक रहें

सिर्फ इसलिए दिखावा करने के बजाय, कि आपकी डेट आपको पसंद कर ले, आपको स्वाभाविक होने पर ध्यान देना होगा और अपने सच्चे स्वरूप को उसके सामने पेश करना होगा। यदि आप नाटक करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप दूसरे व्यक्ति का सम्मान नहीं कर रहे हैं।

17. आपके हाव-भावों को सकारात्मक संकेत देना चाहिए

अपनी डेट के साथ निरंतर आंखों से संपर्क करना, उसके प्रति झुकाव, वास्तव में उसे देखकर मुस्कुराते हुए, ये सभी हाव-भाव के संकेत सकारात्मक हैं और दूसरी डेट की संभावना को संभव बना देंगे। हालांकि, बहुत चिपकू बनने से बचें और आवश्यक दूरी बनाए रखें।

18. आनंद लें

चाहे डेट अच्छी या बुरी हो रही हो, आपको याद रखना चाहिए कि आप कुछ मज़ा करने आए हैं। इसलिए, आनंद लें और अपनी डेट को भी आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि आप दोनों एक-दूसरे के साथ पहली डेट पर जाने के निर्णय पर पछतावा न करें।

19. यदि संभव हो तो दूसरी डेट का सुझाव दें

यदि गहराई से आप दोनों ने एक-दूसरे के साथ एक जुड़ाव महसूस किया है, तो दूसरी डेट का सुझाव देने में कोई नुकसान नहीं है। तो साहस करें और उसे बताएँ कि आप उसके साथ एक बार फिर से बाहर जाना चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति को अपने असली इरादों के बारे में जानकारी देना आपकी पहली डेट के अंत में करने वाली सबसे अच्छी बात है।

20. डेट के बाद हमेशा फॉलो अप करें

या तो कॉल या टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से, फ़ॉलो अप करें और देखें कि आप दोनों के बीच का रिश्ता कहाँ है। यहाँ तक कि यदि आप दोनों के बीच चीजें काम नहीं करती हैं, तब भी फॉलो अप करना दिखाता है कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं और किसी को भी चोट पहुँचाने का आपका कोई इरादा नहीं है। यह आपको समापन करने में भी मदद करेगा।

man talking to girl
डेट के बाद हमेशा फॉलो अप

ये भी पढ़े: जिस विवाहित पुरूष को मैं डेट कर रही थी अब वह दूसरी लड़कियां के साथ फ्लर्ट कर रहा है

डेटिंग की दुनिया में तहज़ीब का पालन करना क्यों महत्वपूर्ण है?

तहज़ीब एक मूल दिशानिर्देश है जो लोगों के व्यवहार को आकार देती है और लोगों के बीच अच्छे संबंध बनाने में मदद करती है। डेटिंग की दुनिया में, शिष्टाचार के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। उचित शिष्टाचार का पालन करके, आप अपनी डेट को सहज बनाने में सक्षम होंगे और बदले में उसके साथ एक आसान बातचीत होगी। शिष्टाचार आपकी पहली डेट पर दूसरे व्यक्ति को आपके परिवार और शैक्षणिक पृष्ठभूमि के बारे में एक अच्छा संकेत देगा।

पारंपरिक डेटिंग शिष्टाचार ने आधुनिक डेटिंग शिष्टाचार का मार्ग प्रशस्त किया है जेसे एक अपडेटेड सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाए रखना, बिल को विभाजित करना, मौसम, राजनीति, धर्म इत्यादि के बारे में बातचीत से बचना आदि। पुरुषों और महिलाओं के लिए डेटिंग शिष्टाचार यहाँ मामूली सूक्ष्म अंतर के साथ समान है। दोनों लिंगों को पहली डेट के दौरान उपयुक्त शिष्टाचार का पालन करना चाहिए, क्योंकि एक मजबूत रिश्ते की नींव इसी पर निर्भर करती है।

हम जानते हैं कि पहली डेट बेहद अजीब होती हैं। हालांकि, इस लेख में दिए गए डेटिंग शिष्टाचार और डेटिंग सलाह के सही मिश्रण के साथ, आप निश्चित रूप से संबंध को सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे। शुभकामनाएँ!

Spread the love

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.