Hindi

एक अपमानजनक रिश्ते में अब्यूसर किस तरह काम करता है?

कोई भी व्यक्ति आसानी से मैनिपुलेट करने की तकनीक नहीं जान पाएगा।
Abuser

एक दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति का दिमाग एक जटिल पहेली है। यह 24×7 काम करता है, चीजों की क्रूरतापूर्वक योजना बनाता है और अपने शिकार के लिए एक विपरीत स्थिति बनाता है। बहुत सारे दिमागी खेलों, नियंत्रित करने वाले स्वभाव और मनोवैज्ञानिक मैनिपुलेशन के साथ, अब्यूसर अपने पक्ष में परिस्थितियों को चुपचाप तैयार कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कौन सी प्रवृत्तियां एक दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति को जहरीले रिश्ते की ओर प्रेरित करती हैं? उसकी छिपी प्रेरणा क्या हैं? इस नकारात्मक चक्र से उसे किस प्रकार की संतुष्टि मिलती है? इन पहलुओं की खोज में आगे बढ़ने से पहले, आइए पहले समझें कि एक अब्यूसर दुर्व्यवहार शुरू क्यों करता है।

पति अपनी पत्नी को अब्यूस क्यों करता है?

सीधे शब्दों में कहें, वह अपनी पत्नी (वैवाहिक दुर्व्यवहार के मामले में) से शक्ति का खेल जीतना चाहता है। वह ‘घर का आदमी’ शब्द को सच मान लेता है और चाहता है घर में सभी चीजें उसके तरीके से हों। वह अपनी पत्नी को एक संपत्ति या इकाई समझता है और उसके ऊपर पूर्ण नियंत्रण चाहता है। जो कुछ भी वह खाती है या पीती है, जहाँ भी वह जाती है, जो उसके सर्कल का हिस्सा है, जिन सहकर्मियों के साथ वह काम कर रही है, उसका समग्र व्यक्त्वि उसकी जाँच से गुजरता है। वह उसके ऊपर अपना नियंत्रण मज़बूत करने के लिए दुर्व्यवहार की विभिन्न डिग्रियों का सहारा ले सकता है।

पिछले अनसुलझे मानसिक आघात या क्रोध की समस्याएं भी दुर्व्यवहार के स्वरूप को ट्रिगर कर सकते हैं। पीड़ितों के साथ सहानुभूति रखने में उसकी अक्षमता भी रिश्ते में निंदापूर्ण स्वरूप को ट्रिगर कर सकती है।

एक अब्यूसिव पुरूष के लक्षण

प्रत्येक अब्यूसिव पुरूष अपने साथी को दुर्व्यवहार या नुकसान पहुँचाने के दौरान बेहद समान विशिष्टताओं या लक्षणों को प्रदर्शित करता है। इस तरह के गुणों के बारे में उचित जागरूकता कई महिलाओं को यह समझने में मदद कर सकती है कि क्या उनके साथी निंदापूर्ण व्यक्तित्व के लक्षण प्रदर्शित करते हैं या नहीं।

  1. आकर्षक रूप से ‘आदर्श’ छवि में फिट बैठता हैः आम तौर पर, अब्यूसर घर की चार दीवारी के बाहर की दुनिया के साथ बहुत सौहार्दपूर्ण होते हैं। वह सबसे चमकदार मुस्कान रखेंगे, मेहमानों का ख्याल अपने परिवार की तरह रखेंगे, और जरूरत के समय में ससुराल वालों की मदद करेंगे। वह समाज की आँखों में एक आदर्श पति की छवि में फिट होगा।
  2. व्यवहार में भिन्नता अभिव्यक्त करता हैः एक अब्यूसर ऐसे व्यवहार को दर्शाता है जो चरम पर जाता है, जो एक तरह से अजीब है। वह एक पल में प्यारा हो सकता है और अगले पल में अपनी पत्नी पर अचानक प्रहार कर सकता है। इसलिए, अगर कोई अब्यूसर मूड बदलता है और आक्रामक हो जाता है या पत्नी को भ्रमित करने के लिए शांत आचरण करता है, तो यह उस पर नजर रखने के लिए एक खतरे की झंडी है।
  3. उनकी गलतियों के लिए कोई ज़िम्मेदारी न लेनाः उनकी नजरों में, अब्यूसर लोग परफेक्ट साथी का प्रतीक हैं। इसलिए, उनके अनुसार, वे किसी भी तरह से अपने साथी को नुकसान नहीं पहुँचा सकते हैं।
  4. सच्ची भावनाओं को व्यक्त न करनाः एक अब्यूसर छिपाने में कुशल होता है। भावनात्मक रूप से उग्र स्थिति में, वह चुप रहता है और पीड़ित को अपनी कमजोरियों को प्रकट करने देता है। बाद में, वह अपने साथी के खिलाफ भावनात्मक प्रकोप का उपयोग कर सकता है।
  5. पत्नी के साथ भी ‘संचार’ सीमित करनाः वह रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में बात कर सकता है, लेकिन पत्नी के साथ मन की बात करने से बच सकता है। इस तरह, वह अपने व्यक्तित्व को सुरक्षित रखता है।
  6. सोचता है कि एक पत्नी का अस्तित्व केवल उसके लिए हैः वह पत्नी के अधिकार को लिटरली लेता है और महसूस करता है कि पत्नी की दुनिया उसके आसपास घूमना चाहिए।
  7. अतीत के बारे में बात करने से बचनाः जब उनकी पत्नी अतीत के बारे में उनसे पूछने की कोशिश करती है, तो अब्यूसर अक्सर ऐसी बातचीत से बचते हैं। यह उन अब्यूसर्स के मामले में होता है जिनके अतीत के साथ समस्याएँ होती हैं।

जब शादी में दुर्व्यवहार के संकेत प्रकट होने लगते हैं, पत्नी को इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए और इससे निपटने की योजना बनानी चाहिए। समाज, परिवार, सामाजिक स्थिति या बच्चों की खातिर महिलाओं को अपमानजनक रिश्ते में नहीं रहना चाहिए।

क्या अब्यूसर्स को पता है कि वे कब दुर्व्यवहार करते हैं?

कभी-कभी, एक अब्यूसिव व्यक्ति नहीं जानता/ जानती कि वह दुर्व्यवहार के ऐसे स्वरूप को क्यों प्रदर्शित कर रहा/ रही है। शायद उसने अपने माता-पिता के बीच इस तरह के जहरीले रिश्ते को देखा है। हो सकता है कि वह सोच रहा है कि एक सामान्य ‘विवाह’ ऐसे ही काम करता है। अगर आपको लगता है कि आपके पति रिश्ते में ऐसे विरोधाभासी विचारों को मन में रखते हैं, फिर भी उनके प्यार पर भरोसा है, तो दुर्व्यवहार से पीड़ित होने के बजाय उनसे बात करने का यही समय है। उसे उस बार-बार होने वाले नुकसान के बारे में बताएँ जो उसका नार्सिसिस्टिक रवैया आपके रिश्ते में कर रहा है। ये सोच कर डरे नहीं कि स्थिति और ज़्यादा कठिन हो जाएगी। यह ‘खुला संचार’ आपकी अधिकांश परेशानियों को हल करेगा, बशर्ते वह आपको प्यार करे और आपके परिप्रेक्ष्य को समझे।

Physical abuse
Image source

लेकिन अक्सर, अब्यूसर पूरी जागरूकता में एक पसंदीदा ‘चयन’ के रूप में दुर्व्यवहार करते हैं। यह अब्यूसिव पैटर्न उनके साथियों और रिश्तों को संभावित नुकसान पहुँचा सकता है। पति/ पत्नी पर नियंत्रण करने के लिए, वे बाहर से प्यार को प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन भीतर, अगले पल में आपको मैनिपुलेट करने की सोच सकते हैं और अपने ईशारों पर आपको नचा सकते हैं।

वह बहुत प्यारा लग सकता है, लेकिन इसके आवरण के भीतर, आपके आत्मविश्वास को नुकसान पहुँचाने के लिए गैसलाइटिंग जैसे तरीके शुरू कर सकता है। वह आपको आपकी व्यावसायिक उपलब्धियों में कमतर महसूस करा सकता है और उनका मज़ाक भी उड़ा सकता है। या वह रिश्ते में अवांछित समस्याओं और मुद्दों को बनाकर आपको नीचा दिखाने के संभावित कारण खोजेगा।

मनोविज्ञान के अनुसार, दुर्व्यवहार जटिल लग सकता है, लेकिन वास्तव में, सभी दुर्व्यवहार एक जटिल पैटर्न का पालन करते हैं। घरेलू दुर्व्यवहार के ऐसे पीड़ितों की सहायता के लिए, हमारे बोनोबोलॉजी परामर्शदाताओं ने दुर्व्यवहार के चक्र के रूप में एक पैटर्न तैयार किया है।

‘दुर्व्यवहार का चक्र’ क्या है?

हर अपमानजनक संबंध अलग है और यह एक अद्वितीय मामला है। हालांकि, प्रत्येक मामले में कुछ पैटर्न अंतर्निहित हैं। 1970 के दशक में, एक अब्यूसिव रिश्ते में व्यवहार पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने के लिए, लेनोर वाकर ने दुर्व्यवहार का चक्र विकसित किया।

ये सरल चरण हैं जो दुरुपयोग के जटिल मामले को डीकोड करने में मदद कर सकते हैं। दुरुपयोग के चक्र के तीन या चार चरण हो सकते हैं। आपका परामर्शदाता या चिकित्सक आपके विशिष्ट मामले में उपयुक्त उपचार के प्रकार को निर्धारित करने में मदद प्राप्त के लिए इस सिद्धांत का उपयोग कर सकता है।

1. तनाव दुर्व्यवहार चरण की इमारत

इस चरण में, दुर्व्यवहारकर्ता आमतौर पर स्नेह को वापस लेते हुए देखा जाता है, और छोटे मुद्दों पर आलोचना करना शुरू करता है। वह (लड़का/लड़की) तुनकमिजाज़ भी हो जाता है, वह दुख देने वाली टिप्पणी करता/ करती है या हिंसापूर्वक धमकाता/ धमकाती है। यह अब्यूसर के निष्क्रिय- आक्रामक व्यवहार के रूप में चिह्नित किया जाता है।

संचार बिगड़ना शुरू हो जाता है, और साथियों के बीच सपष्ट रूप से तनाव बढ़ने लगते हैं। पीड़ित आने वाले क्रोध के डर से डरते हुए अब्यूसर को शांत करने की कोशिश करता है। इस चरण में, पीड़ित आमतौर पर उन चीजों से बचने की कोशिश करेगा जो उसके अनुसार साथी की हिंसा या दुर्व्यवहार को उकसाएगा।

2. दुर्व्यवहार चरण का आउटबर्स्ट /घटना

पीड़ित के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, दुरुपयोग के चक्र के इस चरण में, अब्यूसर पीड़ित पर अधिकतम शारीरिक या भावनात्मक दुर्व्यवहार को उजागर करता है। मारना, गला घोटना और संपत्ति का विनाश हो सकता है। इसके अलावा, गंभीर भावनात्मक दुर्व्यवहार, यौन शोषण, वित्तीय वर्चस्व, और कंट्रोलिंग व्यवहार के अन्य रूप भी हैं।

पीड़ित इस चरण में अभिभूत और असहाय महसूस करता है। वह शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से चोट खाता है, और आम तौर पर साथी को शांत करने, आउटबर्स्ट को अनदेखा करने या चरम मामलों में अधिकारियों को बुलाए जाने की कोशिश करेगा/ करेगी। वे अपने बच्चों को नुकसान से बचाने की भी कोशिश करेंगे, और बहुत ज्यादा उकसाने पर जवाबी हमले की भी कोशिश कर सकते हैं।

3. सुलह/ हनीमून चरण

“दूर जाने का साहस रखें, जो आपको महत्व देते हैं, वे आपको वापस पाना चाहेंगे, और जो लोग महत्व नहीं देते वे आपको नहीं रोकेंगे।” – ट्रेवर ड्रिगर्स

यह चरण है जो कई पीड़ितों को विश्वास दिलाता है कि दुर्व्यवहार का चक्र टूट गया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस चरण में, दुर्व्यवहार करने वाला आउटबर्स्ट के लिए माफी माँगता है। वह पीड़ित और उनके बच्चों के प्रति अत्यधिक स्नेही हो सकता/ सकती है।

प्यार, दुर्व्यवहार और धोखाधड़ी पर असली कहानियां

अन्य मामलों में, अब्यूसर घटना को अनदेखा कर सकता है। वह पीड़ित पर भी दोष डाल सकता है, उसे विश्वास दिला सकता है कि आउटबर्स्ट पीड़ित की गलती थी। इस चरण में, अब्यूसर पीड़ित को विश्वास दिलाएगा कि हिंसा फिर से नहीं होगी, और दिखाएगा/ दिखएगी कि वह उसे अपने व्यवहार का बहुत पछतावा है।

पीड़ित को रिश्ते से बाहर आने से रोकने के लिए अब्यूसर अत्यधिक दुखी भी हो सकता है या आत्महत्या की धमकी भी दे सकता है। ज्यादातर मामलों में, दुर्व्यवहार के चक्र का यह चरण पीड़ितों के प्रति दुर्व्यवहार करने वाले द्वारा अत्यधिक स्नेह प्रदर्शन से जुड़ा होता है। वे उनके लिए महँगे उपहार खरीद सकते हैं, या उन्हें वापस लाने और जीतने के लिए अच्छे रेस्तरां में ले जा सकते हैं।

4. चक्र दोहराना

सुलह का शांत चरण जल्द ही विवादों से फीका पड़ जाता है। यह फिर से तनाव का माहौल बनाता है। यह फिर से दुर्व्यवहार का चक्र शुरू करता है। जब तक वे दुर्व्यवहार के चक्र को तोड़ने का फैसला नहीं करते हैं, तब तक पीड़ित के साथ बार-बार एक ही व्यवहार किया जाता है।

क्या अब्यूसर बदल सकते हैं?

यह सब दुर्व्यवहार की उस डिग्री पर निर्भर करता है जो एक अब्यूसर आपके रिश्ते में पैदा कर रहा है। यदि अब्यूसर दुर्व्यवहार के प्रारंभिक स्तर, या हल्की भावनात्मक रणनीति का प्रदर्शन कर रहा है, तो ‘खुला’ संचार उन्हें उनके इस व्यक्तित्व दोष से अवगत करा सकता है। यदि वे किसी उद्देश्य और भावनात्मक परिप्रेक्ष्य के साथ समस्या को देखते हैं और अपने हल्के अपमानजनक स्वरूप पर पश्चाताप कर रहे हैं, तो उचित विवाह परामर्श इस दिशा में एक सही कदम हो सकता है।

लेकिन यदि दुर्व्यवहार की तीव्रता भावनात्मक, वित्तीय, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक हिंसा के घातक संयोजन की ओर बिगड़ रही है, तो परिवर्तन की कोई उम्मीद नहीं है।

इस तरह के अब्यूसर, पूर्ण जागरूकता में, आपको अपूरणीय क्षति पहुँचा रहे हैं और कोई भी चीज़ उनकी जहरीली प्रकृति को बदल नहीं सकती है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव चाल चलेंगे कि चीजें उनके तरीके से हों। इसलिए, ऐसी परिस्थितियों में, वर्षों से शांत रहकर पीड़ित होने और जीवन की गुणवत्ता को कम करने के बजाय इस तरह के रिश्ते या विवाह से बाहर निकलना बेहतर होता है।

आप रिश्ते में दुर्व्यवहार के खिलाफ अपने संघर्ष पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए बोनोबोलॉजी के विशेषज्ञों के ऑनलाइन पैनल से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें, आप इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं। बेहतर भविष्य के लिए जहरीले संबंधों की पहचान, निपटारे और उनसे उभरने के लिए हम आपके साथ हैं।

Facebook Comments

1 Comment

  1. If abuser is not ready to leave the victim partner and by hook or crook always convince him/her to stay together and claim to love him/her by promise not to repeat any such activity. But within few week he/she come in old mood. Then how to come out with such hectic and dark life ? How to manage the relationship?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No