Hindi

एक साल हो गया है जब मैंने अपने साथी को धोखा देते हुए पकड़ा है और अब हम यहां हैं

क्या होता है जब आप बेवफाई पाते हैं लेकिन क्षमा करने और आगे बढ़ने का फैसला करते हैं? विश्वासघात का दर्द है कि ...
sad couple not talking in bed

क्या होता है जब आप बेवफाई पाते हैं लेकिन क्षमा करने और आगे बढ़ने का फैसला करते हैं?

विश्वासघात का दर्द यह है कि सबसे भरोसेमंद व्यक्ति ने उन्हें उत्पन्न किया है। लेकिन यही सब कुछ नहीं है। जिस साथी को धोखा दिया गया है उसे अंतरंग मुद्दों के साथ भी संघर्ष करना होता है जो शारीरिक, भावनात्मक या दोनों हो सकते हैं।

अपनी शादी और धोखा देने वाले साथी को दूसरा मौका देना

बोनोबोलॉजी ने समय के साथ विभिन्न कहानियों, परामर्श प्रश्नों और अपराध-स्वीकारोक्ति के साथ ये छोटे लेकिन खुलासा करने वाले अंश इकट्ठे किए। अफेयर्स और विश्वासघात उतने गिने-चुने नहीं है जितना हम मानना चाहते हैं। यह सिर्फ इतना है कि हम जिस समाज में रहते हैं, हम उनमें से निकटतम लोगों या मित्रों के साथ भी खुले तौर पर साझा नहीं करते हैं। हम सभी सबसे बढ़िया, सुखी जोड़े की छवि को बनाए रखना चाहते हैं, और इस प्रक्रिया में, हम अक्सर इस दर्दनाक चरण से बाहर से अधिक समर्थन और मदद के बिना गुजरते हैं।

ये भी पढ़े: शादीशुदा थी मगर उस कम उम्र के लड़के की तरफ आकर्षित हो रही थी

ये छोटे अंश उन लोगों से हैं जिन्होंने अपनी शादी को एक और मौका देने का फैसला किया। जोड़ों (साथियों) ने साझा किया कि वे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के साथ कैसे निपटे जब वे क्षमा करने, भूलने और अपने साथियों के साथ दोबारा जुड़ने यहां तक कि स्वयं के साथ दोबारा जुड़ने की प्रक्रिया से गुजर रहे थे। हम इस व्यक्तिगत कटु अनुभव को साझा करने के लिए उनके लिए ऋणी हैं।

हम उस दिन को डी-दिवस के रूप में बुलाएंगे जब उन्होंने अन्य रिलेशनशिप के बारे में या तो खोजा था या उन्हें उनके साथियों द्वारा बताया गया था।

जिसने माफ किया है उसका कन्फेशन

“डी-डे के बाद एक वर्ष हो चुका है और मुझे अपने पति (सुलह में) के लिए स्नेही होने की कोई इच्छा नहीं है। मुझे उम्मीद है कि यह गुजर जाएगा। हमारा एक खूबसूरत परिवार है।”

“मैं खुद से पूछती रहती हूं, कैसे यह दोस्ती से एक संबंध में बदल गया। वह मेरे पति से कैसे और कहाँ मिलती होगी?”

“मैं बस रात में उसके साथ कडल करती हूँ, वह भी उसके सोने के बाद। मैं कोई स्नेह नहीं दिखा सकती, मुझे नहीं पता कि वह मेरे प्रति प्यार महसूस करता है या यह सिर्फ अपराधबोध है।’’

ये भी पढ़े: “क्या हम मिलें?”

couple hugging
Image source

“छः महीने हो गए हैं जब मैंने मैसेज देखा और जिस दिन मुझे बहुत गुस्सा आता है, मैं उस पर शारीरिक रूप से अधिकार करना चाहता हूं। वह विरोध नहीं करती है, लेकिन इससे मुझे बेहतर महसूस नहीं होता है।”

“मुझे लगता है कि हम सिर्फ साथ चलने वाले अपार्टमेंट के साथी हैं क्योंकि बच्चों को स्कूल भेजना होता है और माता-पिता को देखभाल की जरूरत है।”

“अजीब बात यह है कि कार्य-स्थल पर उसके सहयोगी के साथ संबंध के बारे में पता लगने के बाद हम वास्तव में करीब आ गए हैं। हमारी शादी में बढ़ रही उदासीनता गायब हो गई है, शायद कच्ची भावनात्मक अभिव्यक्ति के तीव्र हिमस्खलन की वजह से। हम उस तरह रोते हैं, करते हैं और प्यार करते हैं जैसा हमने साथ होने के शुरूआती वर्षों में किया था।”

ये भी पढ़े: अपने पति की बेवफाई के सबूत को रखना क्यों आवश्यक है?

“लगभग नौ महीने हो गए हैं और जब भी मैं सेक्स के लिए पूछता हूं तो मैं उसे चुनौती देता हूँ कि वह ना कहे। लेकिन यह मजेदार नहीं है। यह गिल्टी सेक्स है, अंतरंग नहीं है।”

“मैंने फैसला किया कि उसका धोखा मुझे परिभाषित नहीं करेगा। मैं उस पत्नी से ज़्यादा कुछ हूं जो अपने पति के लिए पागल थी और फिर भी मुझे धोखा दिया गया। यह मुझे परिभाषित नहीं करेगा।”

“मैं दूसरी औरत के प्रति आसक्त हूं। मैं सुबह-शाम उसके बारे में सोचती रहती हूं। मैंने उसका एफबी प्रोफाइल चेक किया है, नेट पर ध्यान आकृष्ट करने वाली किसी भी जानकारी के लिए उसे गुगल किया है। उसकी हर छवि मेरे दिमाग में स्थापित हो गई है, मेरे दिल को चीर रही है। मुझे नहीं पता क्या करना है।”

“मैं अक्सर बाहर रहता हूं। मुझे कोई भी मौका मिलता है, मैं ले लेता हूं जैसे काम, दोस्त, आदि। मैं नहीं जानता कि अब उससे बात कैसे करूं।

“मेरा वजन लगभग 10 किलो कम हो गया क्योंकि मैं खाना नहीं खा पा रहा था। मैं बहुत नर्वस था। और फिर मेरे बाल कम पोषण के कारण गिरने लगे। मैंने अपने लंबे बाल कटवाकर छोटे कर दिए। जब मैं दर्पण में अपने छोटे बाल देखता हूं तो मुझे उसकी याद आती है।”

“मैं भूलना चाहती हूं, लेकिन हर बार जब वह अपने फोन को उठाता है तो उसकी सारी याद वापस आ जाती है। उसने मुझे सब कुछ सच सच बता दिया था और इसलिए मैं अपने रिश्ते की ओर काम करना चाहती हूं। लेकिन जो भी मैं करती हूं या वह करता है, वह ज़बरदस्ती किया हुआ लगता है।”

ये भी पढ़े: अपनी पत्नी को धोखा देने के बाद मेरा जीवन नर्क बन गया

प्यार की कहानियां जो आपका मैं मोह ले

“मैं खुद से यह बार-बार पूछता रहती हूं, ’उसे उस लड़की की तवज्जो इतनी अच्छी क्यों लगी जबकि उसे मेरी परवाह नहीं?”

“मैं भावनाओं के रोलर कोस्टर पर रही हूं, एक दिन अपने पति से नफरत करती हूं और अगले दिन इसे सुलझाने के लिए प्रार्थना करती हूं, एक दिन उसके परिवार के साथ ऐसा करने के लिए गुर्दे फाड़ कर चिल्लाती हूँ और अगले दिन हमारा जीवन फिर से बनाने का वादा करती हूँ। वह अब मेरे आवेगों के प्रति सुन्न हो गया है। वास्तव में यह मैं नहीं हूं। इस अफेयर ने मुझे ऐसे व्यक्ति में बदल दिया है जिसे कभी-कभी मैं भी पहचान नहीं पाती हूं।“

“मैंने खुद को याद दिलाया कि हमारे रिश्ते के मूल में क्या था और यह मानकर शांति पा ली कि यह उसकी भूल थी और हम इससे गुजर जाएंगे।“

“मुझे एहसास हुआ कि वह मेरे और हमारे बच्चों के साथ खुश था, लेकिन और भी कुछ चाहता था। हो सकता है कि मेरे बच्चों के कारण मेरे पास समय और स्थान न हो, अन्यथा मैंने भी यह किया होता। मैं आगे बढ़ सकती हूँ । हम बेहतर हैं। हम ज़्यादा बात कर रहे हैं।“

विवाहेतर संबंध में लोग शारीरिक सौंदर्य खोजते हैं या फिर आंतरिक सौंदर्य?

मैंने अपने बचपन के दोस्त के साथ मेरी पत्नी के सेक्स्ट पढ़े और फिर उसे उसी तरह से प्यार किया

“प्रिय पति. मैं रोज़ रात को तुम्हारा फ़ोन चेक करती हूँ”

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No