एक सामान्य संबंध और प्रताड़ित करने वाले संबंध में क्या अंतर है

Snigdha Mishra
Abusive relationship

शोषण शारीरिक, भावनात्मक, आर्थिक आध्यात्मिक एवं /अथवा धार्मिक हो सकता है। शोषण के सभी रूप संयोजन के रूप में आते हैं। उदाहरण के लिए, आर्थिक शोषण आपके वित्त को नियंत्रित करने के बारे में हो सकता है, लेकिन यह प्रकृति में भावनात्मक या मौखिक है। हालांकि इसकी प्रकृति की वजह से अन्य रूपों की तुलना में शारीरिक शोषण को नोटिस करना आसान हो सकता है। आइये आज कुछ मार्करों पर चर्चा करें, जो शारीरिक शोषण के अलावा आपके संबंध में अन्य शोषण को दर्शाते हैं। समझने के लिए एक महत्त्वपूर्ण पहलू यह है कि प्रेम, सम्मान, स्वीकृति और समर्थन की आवश्यकता सभी लिंगों के लिए हर संस्कृति में आम है।

ये भी पढ़े: मैं अपने एब्यूसिव पति से बच निकली और अपने जीवन का फिर से निर्माण किया

आप अपने रिश्ते में निम्नलिखित चीज़ें नोटिस कीजिए यह जानने के लिए कि यह अब्यूसिव है या नहीं।

डिस्क्लेमरः शोषण लिंग विशिष्ट नहीं है।

  1. नियंत्रण बनाम स्वराज्य

शोषण करने वाले लोग एक रिश्ते में नियंत्रण की तलाश करते हैं। आपकी आर्थिक स्वतंत्रता या उन पर निर्भरता के बावजूद, वे आपके वित्त को सख्ती से नियंत्रित कर सकते हैं। वे अपनी इच्छा के अनुसार यौन कृत्यों में शामिल हो सकते हैं या मांग कर सकते हैं और सेक्स के दौरान फोर्सफुल हो सकते हैं। वे अपने धार्मिक और आध्यात्मिक विश्वास को आप पर थोप सकते हैं और आपको अपने धर्म का पालन करने से रोक सकते हैं। साथ ही, वे आपकी सामाजिक गतिविधि भी नियंत्रित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: जब पति अचानक एक मानसिक बीमारी से ग्रसित हुए

  1. आलोचना बनाम समर्थन

आप नोटिस करेंगे कि आपका साथी हमेशा आपकी आलोचना करता है, आपके प्रति उदासीन रहता है और कोई सहयोग नहीं दर्शाता, तब भी नहीं जब आपको बहुत ज़रूरत हो। पूर्णता के अपने मानकों का पालन करने की कठोर मांगों के साथ, आपकी छोटी गलतियों को भी बहुत बड़ा बना दिया जाता है। चाहे यह आपका काम हो, ड्रेसिंग शैली हो, जीवन के निर्णय हो या फिर एक व्यक्ति के रूप में आपके रोजमर्रा के काम हों, वे गलतियां निकालेंगे और आपकी कमियों की आलोचना करेंगे, हमेशा लगभग एक अमानवीय तरीके से, आपकी उपलब्धियों और कौशल के प्रति कोई सम्मान नहीं दर्शाते हुए।

  1. दोष बनाम ज़िम्मेदारी

वे गलतियों के लिए कभी ज़िम्मेदारी नहीं लेंगे। गलती हमेशा आपकी ही होगी और उसके जीवन में दुख, गलतियों और समस्याओं के लिए वह आपको ही दोषी ठहराएगा। वह कभी भी अपने व्यवहार के लिए पछतावा नहीं दिखाएगा और/या उसे गलत नहीं मानेगा और अक्सर आपको बेवकूफ, बचकाना और असंवेदनशील होने के लिए दोषी ठहराएगा।

    ये भी पढ़े: जब मेरे माँ बाप ने मुझे शोषित होने पर चुप रहने को कहा

  1. पज़ेसिव बनाम प्रोटेक्टिव

आप अक्सर देखेंगे कि वे आपके अतिरिक्त समय की मांग करते हैं, आपकी कुछ ज़्यादा ही निगरानी करते हैं और सामाजिक जुड़ाव की आपकी आवश्यकता को नज़रंदाज़ करते हैं। वे आपकी सामाजिक गतिविधियों को और आप किनसे मिलते हैं, उसे नियंत्रित करेंगे और अक्सर आपको आपके परिवार या दोस्तों से मिलने से रोकेंगे।

अव्यूसिव व्यवहार के पैटर्न पर ध्यान दें

आपको ध्यान देना चाहिए कि एक शोषण करने वाला व्यक्ति हमेशा मांग करता है कि चीज़ें उनके अनुसार हों, अन्यथा क्रोध, मौखिक या शारीरिक शोषण, सेक्स और बातचीत बंद करना हो सकता है और /या वे कुछ समय के लिए आपका वित्त बंद कर सकते हैं जब तक कि आप सीधे रास्ते पर ना आ जाएं।

ये भी पढ़े: मैं एक बेटे की माँ हूँ, और मैं दुविधा में हूँ

कृपया ध्यान दीजिए की उपरोक्त में से कोई भी एक बार होने वाली घटना नहीं है जो यदा-कदा हो गई हो। यह व्यवहार का एक पैटर्न है जो प्रकृति में मैनिपुलेटिव और आत्म-सुख वाला है जो एक्स्ट्रीम विथड्रॉल से अस्थिरता तक हो सकता है। कभी-कभी व्यक्तित्व विकार जैसी मानसिक बिमारी इस व्यवहार का कारण हो सकती है।

अब्यूसिव संबंध में रहने का विकल्प चुनने के लिए आपके पास कई कारण हो सकते हैं। ये कारण आर्थिक, पारिवारिक, सांस्कृतिक हो सकते हैं या फिर सिर्फ यह नहीं जानना कि क्या किया जाए भी एक कारण हो सकता है। ऐसे कई संगठन हैं जो आपके अगले चरण की योजना बनाने के लिए कानूनी, वित्तीय और भावनात्मक परामर्श के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। आप अपनी स्थिति/समस्या के प्रबंधन में मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से सहायता ले सकते हैं। कुछ ना करने से बेहतर है कुछ करना। चार्ज लें और सहयोग प्राप्त करें।

आप नहीं जानते कि कौन सी चीज़ स्थिति को बेहतर बना दे।

काउंसलर्स का बोनोबोलॉजी पैनल देखें जिनसे आप निशुल्क परामर्श के लिए संपर्क कर सकते हैं।

ब्रेकअप के बाद जब प्रेमी ने उनके सेक्स वीडियो लीक किये

कानून कैसे आपको रिवेंज पोर्न से बचाता है?

उसने मुझसे कहा था कि उसने अपनी एक्स के साथ ब्रेकअप कर लिया था

You May Also Like

Leave a Comment

Login/Register

Be a part of bonobology for free and get access to marvelous stories and information.