Hindi

एक स्वार्थी प्रेमी के प्रमुख 15 लक्षण

अगर उसका ‘मैं’ ‘हम’ से ज़्यादा बड़ा है तो शायद आपको एक कदम उठाना चाहिए।

शायद यह कहना ठीक होगा कि हम सभी कुछ हद तक स्वार्थी हैं, लेकिन यदि आपका बॉयफ्रैंड हमेशा खुद को पहले रखता है, तो आप निश्चित रूप से एक स्वार्थी व्यक्ति को डेट कर रही हैं।

एक रिश्ते में होना मुश्किल काम है। इसमें दोनों साथियों के हिस्से में बहुत सारे काम और प्रयास शामिल हैं। वादे और समझौते एक साथ आते हैं। आप हर अच्छे-बुरे समय में एक दूसरे का साथ देने का वादा करते हैं। लेकिन क्या आपका साथी हर अच्छे-बुरे में आपके साथ होता है या फिर वह ऐसा सिर्फ शादी करने की खातिर कहता है। क्या आप दोनों यह वादा निभा रहे हैं या सिर्फ आप ऐसा कर रही हैं? अगर आपको ऐसा लगता है कि सिर्फ आप ऐसा कर रही हैं, तो माफ करना शायद आप मिस्टर सेल्फिश या मिस्टर सेल्फ सेंटर्ड को डेट कर रही हैं। आप एकतरफा संबंध में हैं जहां मिस्टर सेल्फिश खुद को खुश करने के अलावा और कोई भूमिका नहीं निभाता।

पुरूषों की सबसे बड़ी समस्या है उनके छोटे से दिमाग में बहुत सारा अहंकार। अहंकार जितना बड़ा होगा, पुरूष उतना ही स्वार्थी और आत्मकेंद्रित होगा।

बॉयफ्रैंड इतना स्वार्थी कैसे बनता है?

स्वार्थ तब उत्पन्न होता है जब किसी व्यक्ति को किसी का भी डर या संकोच महसूस नहीं होता। इस प्रकार वह खुद को दूसरों से ऊपर रखता है। आपका प्रेमी शायद अब तक स्वार्थी ही था, लेकिन अब आप उसके साथ इतने समय तक रहने के कारण वास्तव में यह महसूस करने लगी हैं।

selfish
Image source

ये भी पढ़े: दो पुरुषों के बीच उसे एक को चुनना था

स्वार्थी
[restrict]
तो ऐसे कौन से कारण हैं जो आपके बॉयफ्रैंड को स्वार्थी बना सकते हैं? एक स्वार्थी बॉयफ्रैंड की कुछ विशेषताएं हैं:

  • सब कुछ आसान रहा है। वह हमेशा अपना रास्ता निकाल लेता है और ऐसा करना जारी रखता है।
  • वह समझौता करने को तैयार नहीं है, उसे एडजेस्ट करना नहीं सिखाया गया है
  • उसे डर है कि उसका संबंध उसके निजी जीवन को नुकसान पहुंचाएगा
  • वह अपरिपक्व पुरूष है और दूसरों पर निर्भर है
  • वह नहीं चाहता कि उसका साथी उससे बेहतर हो

पुरूषों की सबसे बड़ी समस्या है उनके छोटे से दिमाग में बहुत सारा अहंकार। अहंकार जितना बड़ा होगा, पुरूष उतना ही स्वार्थी और आत्मकेंद्रित होगा। स्वार्थी होना उनके अहंकार की वजह से हो भी सकता है और नहीं भी।

कभी-कभी पुरूष आलसी होते हैं और कुछ भी करने के बजाए सिर्फ लेटे रहना पसंद करते हैं। आइये हम स्वार्थी बॉयफ्रैंड के 15 प्रमुख लक्षण देखते हैं जो आपके संबंध को विशैला बना रहे हैं।

एक स्वार्थी बॉयफ्रैंड के 15 लक्षण

एक स्वार्थी बॉयफ्रैंड के साथ होना दीवार से बात करने जैसा है। यह इरीटेटिंग और फ्रसटेटिंग है, यहां तक कि उसके साथ होने के आपके फैसले पर पुनर्विचार करने पर भी मजबूर करता है। आपका बॉयफ्रैंड आपकी बिल्कुल परवाह नहीं करता और आप परवाह करने से खुद को रोक नहीं सकती। स्वार्थी बॉयफ्रैंड ना केवल रिश्ते में योगदान नहीं देना चाहते बल्कि आपके प्रयासों पर भी ध्यान नहीं देते जो आप रिश्ते को सफल बनाने के लिए हर दिन करती हैं।

इन स्वार्थी बॉयफ्रैंड के लक्षणों को ढूंढिए यह समझने के लिए कि क्या आप अब भी ऐसे रिश्ते में रहना चाहती हैं जहां आप अकेली हैं।

  1. वह हमेशा अपने बारे में बात करता है

ऐसे लोग सेल्फ ओब्सेस्ड होते हैं और वह भी उन्ही में से एक है। यह हमेशा उसके बारे में होता है। वह केवल अपनी भावनाओं और अपनी छवि के बारे में सोचता है। शायद वह दिखा सकता है कि वह आपके जीवन में रूचि रखता है। वास्तव में, वह आपको सिर्फ वॉर्म अप कर रहा है ताकि आप बैठें और बगैर किसी शिकायत के उसकी कहानियां सुन सकें। याद है जब उसने यह कह कर शुरू किया था, ‘‘हनी, तुम्हारा दिन कैसा था?’’ और कुछ मिनटों बाद आपको बीच में टोक दिया था और अपने ऑफिस के सहकर्मियों या फिर उसकी श्रेष्ठ प्रेसेंटेशन के बारे में बताने लगा था? वह आपकी बात सुनना चाहता था (बेमन से) केवल इसलिए ताकि बाद में उसकी बात सुनी जाए।

क्या आपने उसकी आँखों पर गौर किया जो बोर होने का संकेत दे रही थीं जब आप बातें कर रही थीं? स्वार्थी होने के प्रमुख संकेतों में से एक।

ये भी पढ़े: यह सुखी जोड़ा और उनका स्वतंत्र विवाह

Image source
  1. वह आपके द्वारा किए गए हर काम को नियंत्रित करता है

आपके द्वारा लिए गए कितने निर्णयों में आपकी राय शामिल होती है? अंतिम निर्णय किसका होता है? अगर यह आपका बॉयफ्रैंड है तो यही आपकी समस्या है। आप उसकी अर्धांगिनी हैं और हर निर्णय में आपकी राय बराबर की होनी चाहिए। आपकी राय उसके लिए मायने रखनी चाहिए।

आप आखरी बार अपने पसंद के रेस्त्रां में कब गई थीं या अपने पसंद की चीज़ कब की थी? क्या उसे यह पता भी है कि आपको कौन से व्यंजन पसंद हैं? मुझे लगता है कि नहीं, क्योंकि वह आपको बताता है कि क्या करना है और आप सुनती हैं। आपका जीवन आपके बॉयफ्रैंड की रूचि के अनुसार चलता है। वह आपकी आवश्यकताओं के प्रति असंवेदनशील है। वह आपका जीवन नियंत्रित करता है और उसने आपको कठपुतली बना दिया है।

आप जल्द ही अपनी पहचान भूल जाएंगी अगर अब तक ऐसा नहीं हुआ है तो।

  1. वह अविश्वसनीय रूप से रक्षात्मक है

जब भी आप उससे सवाल पूछती हैं या उसका सामना करती हैं, वह हमेशा बचाव करने में लगा रहता है। वह अपनी कमियों का बचाव करने के लिए कुछ भी करेगा, भले ही इसका अर्थ हो आपकी गलतियों को उजागर करना। वह कभी अपनी गलती स्वीकार नहीं करेगा और आपको दोषी महसूस करवाने के लिए सबकुछ करेगा। वह बाहरी दुनिया के लिए एक आदर्श छवि प्रस्तुत करने के लिए कड़ी मेहनत करता है और किसी भी परिस्थिति में वह इसपर कीचड़ उछालने के लिए तैयार नहीं है।

ये भी पढ़े: प्रेमी से कम, दोस्त से ज़्यादा

  1. वह बिस्तर में भी स्वार्थी है

वह आपको डेट पर ले जाता है और आपका वक्त अच्छा बीत रहा होता है। आपका बॉयफ्रैंड रोमांटिक महसूस कर रहा है और सेक्स करना चाहता है। आप उसे बताती हैं कि आप सिर्फ कडल करना चाहती हैं और सेक्स के मूड में नहीं हैं, लेकिन वह ज़ोर देता रहता है। जब आप उसे मनाने की कोशिश करती हैं तब वह क्रोधित हो जाता है। अंत में आपको उसके आगे झुकना पड़ता है।

वह सिर्फ खुद को संतुष्ट करेगा, आपको परेशान, चिड़चिड़ा और असंतुष्ट छोड़ते हुए। जब उसका काम हो जाएगा, वह मिनटों में सो जाएगा। उसने यह स्पष्ट कर दिया है कि आपकी ज़रूरतों की उसे कोई परवाह नहीं है। ना सिर्फ वह एक स्वार्थी बॉयफ्रैंड है बल्कि एक स्वार्थी प्रेमी भी है।

  1. वह कभी समझौता नहीं करेगा

वह दुनिया को अपने नज़रिए से देखता है और इस तरह उसके द्वारा बनाई गई दुनिया में दूसरों को एडजेस्ट करना होगा। वह कभी माफी नहीं मांगेगा, भले ही गलती उसकी हो। अगर आप उसे किसी भी तरह से समझौता करने के लिए कह रही हैं तो उसके गुस्से का सामना करने के लिए तैयार रहें।

समझौता करने से वह नियंत्रण खो बैठेगा और वह किसी और के इशारों पर नहीं चलना चाहता।

ये भी पढ़े: ना बेवफाई, ना घरेलू हिंसा फिर भी मैं शादी से खुश नहीं

  1. वह बहुत असुरक्षित है

जब लोगों को किसी चीज़ से खतरा महसूस होता है तो वह असुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसे व्यक्ति के लिए, जो आकर्षण का केंद्र बनना चाहता है, उसे असुरक्षित होना एक सामान्य लक्षण लगता है। उसकी असुरक्षा इस तथ्य से संबंधित है कि कोई और व्यक्ति उसकी स्थिति ले सकता है या फिर वह अपना नियंत्रण खो सकता है। किसी और के द्वारा उसकी जगह ली जाने का डर उसे परेशान कर सकता है। इसके अलावा, यदि वह आपके द्वारा किए गए किसी काम या आपके द्वारा लिए गए किसी निर्णय के बारे में असुरक्षित है, तो यह इसलिए है क्योंकि वह डरता है कि यह उस चीज़ को नुकसान पहुंचा सकता है जो उसे लाभ पहुंचाती है या फिर उसके लिए महत्त्वपूर्ण है।

Image source
  1. वह कभी आपको सरप्राइज़ नहीं करता

तो आप एक अच्छी प्रेमिका बन रही हैं, उसे उपहारों और अद्भुत डेट द्वारा सरप्राइज़ कर रही हैं और हर वह चीज़ करने की कोशिश कर रही हैं जो वह बिस्तर में करना चाहता है। उसे खुश करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त प्रयास करने में आपको कोई समस्या नहीं है। और क्या वह भी आपके लिए ऐसा करता है? हमें यकीन है कि इसका जवाब है नहीं। वह आपको खुश करने के लिए कभी अतिरिक्त प्रयास नहीं करेगा, और उसके शब्दकोष में सरप्राइज़ नाम का शब्द ही नहीं है।

विरोध किए जाने पर, वह कहेगा कि वह आपके साथ एक रानी जैसा बर्ताव करता है, लेकिन कोई इसे देख नहीं पाता।

ये भी पढ़े: 30 वर्ष की उम्र में मैंने प्यार के बारे में जाना….यह ओवर रेटेड है

  1. उसके दोस्त बहुत कम हैं

उसका व्यवहार उसके दोस्तों को भी इरीटेट करता है और कुछ तो उससे थक भी चुके हैं। उसका आत्मकेंद्रित व्यवहार और लोगों के सामने दी गई विचारहीन टिप्पणियां उसे समूहों में अवांछनीय बनाती हैं। वह हर समय दूसरों के साथ झगड़ पड़ता है और आपको बचाव के लिए भागना पड़ता है। लोग उसके बारे में आपसे शिकायत करते हैं लेकिन माफी मांगने की बजाए, वह उनका और ज़्यादा अपमान करता है। वह सिर्फ प्रशंसा सुनने के लिए दोस्त बनाता है और अगर चीज़ें इसके विपरीत हो जाए, तो वह उन्हें त्याग देता है।

  1. ‘मैं’ की बजाए ‘हम’

सेल्फ-लव और सेल्फ-ओब्सेशन पूरी तरह से अलग चीज़ें हैं। सेल्फ ओब्सेस्ड स्वार्थी लोग केवल एक व्यक्ति की चिंता करते हैं और वह है वे खुद। कभी-कभार अपनी ज़रूरतों के बारे में सोचना ठीक है, क्योंकि आत्म प्रेम एक ऐसी चीज़ है जो हर व्यक्ति में होना चाहिए। लेकिन बार-बार अपने परिवार की जगह खुद को प्राथमिकता देना उचित नहीं है। अगर आप दोनों इस बात पर एकमत नहीं हैं तो एक रिश्ते में होने का अर्थ ही क्या है?

  1. वह वास्तविक दुनिया से दूर हो गया है

वह अपनी ही दुनिया में मगन है और वास्तविक दुनिया में केवल तभी लौटेगा जब उसे कुछ चाहिए होगा। अन्यथा वह अपनी ही कल्पनाओं में खोया रहेगा। भले ही वह कुछ नहीं कर रहा होगा, तब भी वह आपके साथ समय बिताने के लिए कोई योजना नहीं बनाएगा, क्योंकि ऐसा कुछ करना जो दूसरों को उससे ज़्यादा प्रसन्न कर देगा, उससे बेहतर है कि कुछ नहीं करना।

  1. अब आपके जीवन में कुछ नहीं रहा

उसकी सनक और कल्पनाओं को पूरा करते-करते, आपको अहसास होता है कि ना केवल आपका जीवन बदल गया है, बल्कि आप अब उसे पहचानती तक नहीं हैं। आप जो भी करती हैं, वह उसे खुश करने के लिए होता है। आपने अपने असली वजूद को ही खो दिया है। आपने आखरी बार अपने लिए कुछ अच्छा कब किया था जिससे आपके बॉयफ्रैंड को खुशी हुई थी?

ये भी पढ़े: जब बच्चों को छोड़ा तो पुरांना प्यार फिर से जागा

हो सकता है कि आपने अपने अधिकांश दोस्तों से साथ संपर्क भी खो दिया हो, क्योंकि आपकी अधिकांश सोशल गेदरिंग्स में उसके दोस्त और सहकर्मी शामिल होते हैं। क्या आप उसके जीवन में अपनी इस जगह से खुश हैं?

  1. वह आपके लिए कभी मौजूद नहीं होता

जब आपको उसकी ज़रूरत हो, तब आप कभी उसे अपने साथ नहीं पाएंगी, लेकिन वह आपसे अपेक्षा करेगा कि उसके संकट के समय में आप उसके साथ रहें। आप उसका भावनात्मक सहारा हैं, लेकिन वह कभी भी आपके साथ नहीं है। अगर आप कभी भी उसे अपनी भावनाएं बताने की कोशिश करती हैं, तो वह यह कह कर पीछे हट जाएगा कि उसका दिन कितना खराब था या वह आज कितना थका हुआ है।

वह आपकी बात सुनने से बचेगा, सहारे की बात भूल जाएगा, लेकिन जब उसे अपना भावनात्मक बोझ हल्का करना हो, तो आपको उसकी मदद करनी होगी।

  1. वह चाहता हैं कि आप बदलें

उसके मन में, उसमें कोई खामी नहीं है और उसे कुछ भी बदलने की ज़रूरत नहीं है, भले ही उसमें कितनी भी बुराइयां क्यों ना हों। वह हमेशा उसकी ज़रूरतों के अनुरूप आपकी आदतों को बदलने को कहेगा। इस समय, उसके मुंह से ‘समझौता’ ‘त्याग’ जैसे शब्द निकलेंगे लेकिन वे सिर्फ आप पर लागू होंगे।

बलि का बकरा आपको बनना होगा, ना कि उसे।

ये भी पढ़े: पति और एक्स के सैक्स्ट पढ़ पत्नी ने लिया ये अनूठा कदम

compromise words

  1. वह आत्म-केंद्रित है

वह अपनी ही दुनिया में रहता है जहां वही मुख्य पात्र है। अन्य लोग सिर्फ अतिरिक्त लोग हैं जिन्हें किसी भी समय बदला जा सकता है। उसे लगता है कि सब कुछ उसके बारे में है और वह किसी तरह हर बातचीत में खुद को शामिल कर लेगा। उसे ध्यान का केंद्र बनना पसंद है क्योंकि वह उसे दूसरों की तुलना में श्रेष्ठ महसूस करवाता है।

  1. वह आपके लिए जो कुछ भी करता है, वह दूसरे इरादों से करता है

अगर आपको उससे सरप्राइज़ गिफ्ट प्राप्त होता है या फिर वह आपके लिए रोमांटिक डिनर डेट प्लान करता है, तो यह इसलिए नहीं है कि वह आपकी परवाह करता है या फिर आपसे प्यार करता है। अगर वह कुछ करता है तो इसलिए क्योंकि वह बदले में कुछ चाहता है या फिर बस चर्चा से बचना चाहता है। उदाहरण के लिए, कुछ फूल और कैंडललाईट डिनर केवल सेक्स वाली अच्छी रात के लिए उसके टिकट हैं। वह आपको उसके जीवन में रखने के लिए बस इतना ही करेगा ताकि उसे सेक्स प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़े: जब मैं माँ के घर जाती हूँ, तो मेरे घर का हाल कुछ ये होता है…

कुछ हद तक खुदगर्ज़ी सहन की जा सकती है। जब उसकी खुदगर्ज़ी आलस्य की सीमा से आगे बढ़ जाती है और सेल्फ ओब्सेशन तक जा पहुंचती है, तब आपको उस संबंध से बाहर निकलने की ज़रूरत है।

प्यार का कोई वास्तविक अर्थ नहीं है अगर आपका जीवनसाथी आपको वह प्यार और प्रतिबद्धता ना दे जिसके आप योग्य हैं।
[/restrict]

मैं अपनी पत्नी को धोखा दे रहा हूँ- शारीरिक रूप से नहीं लेकिन भावनात्मक रूप से

क्या हुआ जब शादी के बाद मैंने अपना सरनेम नहीं बदला

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No