Hindi

गर्भवती स्त्री के साथ इस तरह बर्ताव करें

उसके पेट को स्पर्श ना करें, उसके साथ बिमारों जैसा बर्ताव ना करें और विचारशील रहें; एक गर्भवती महिला की उपस्थिति में व्यवहार करने के लिए युक्तियां
How to be around pregnant women

मैंने अपनी गर्भावस्था के दौरान कई बार देखा है कि कुछ लोग गर्भवती महिला के साथ अजीब तरह से व्यवहार करते हैं, जैसे कि वह संक्रामक है! प्रकृति के सबसे शुद्ध रूपों में से एक के विपरीत, वे ऐसा बर्ताव करते हैं जैसे वह एक फ्रीक है। कई अन्य लोग गर्भवती स्त्री के साथ ऐसा बर्ताव करते हैं जैसे कि वह विकलांग है और हर समय मदद करने की पेशकश करते रहते हैं। पति के लिए, क्या करना है और क्या नहीं के संबंध में बहुत ज़्यादा भ्रम रहता है और देखभाल एवं मनमानी के बीच एक बारीक सी रेखा है। इसलिए, यहां कुछ आसान मदद है जो उस व्यक्ति द्वारा प्रदान की जा रही है जिसने इसका अनुभव किया है, और अनुभव से मेरा मतलब है गर्भवती होने का अनुभव, गर्भवती स्त्री से कठोरता से बात करने का अनुभव नहीं।

ये भी पढ़े: शादी के बारे में हिंदी धारावाहिक हमें ये मज़ेदार बातें सिखाते हैं

सबसे पहली और सबसे महत्त्वपूर्ण बातः सिर्फ इसलिए किसी महिला को गर्भवती होने की बधाई ना दें क्योंकि वह ऐसी दिख रही है, शायद उसने कुछ ज़्यादा खा लिया हो या फिर जेनेटिक्स की वजह से ऐसा हो सकता है। उस स्त्री को गर्भवती होने के लिए बधाई देना जो गर्भवती है ही नहीं, एक तरह के अपराध के समान है। इस तरह के बुरे कार्य के लिए कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए।

स्पर्श ना करें!

गर्भवती महिला के प्रति विचारशील होने और स्नेही होने के बीच एक महीन रेखा होती है। हालांकि, रेखा भले ही पतली है, लेकिन ज्वलंत है; उसके पेट को हाथ ना लगाएं, हाँ अगर आप उसके पति हैं तो बात अलग है। हाँ, भले ही आप परिवार के एक करीबी सदस्य हों, वह फिर भी नहीं चाहेगी कि आप उसके पेट के आसपास रहें। और प्लीज़ इसे अपने बच्चों को भी समझाने की कोशिश करें। हालांकि, भगवान जानता है कि मैंने अपने बच्चे के साथ इस चीज़ की कोशिश की और असफल रही क्योंकि मैंने देखा कि वह ना सिर्फ मेरी सहेली के पेट को देख रहा था बल्कि अपने दादाजी के भी, क्योंकि उसे लगता है कि उसमें भी एक बच्चा काफी समय से छिपा बैठा है!

Shivani and Nadish

साथी के लिए टिप्स

अगर आप उसके पति हैं और होने वाले पिता हैं (पारस्परिक रूप से एक्सक्लूज़िव हो सकते हैं), अगर उसके गर्भवती होने का कारण आप हैं, तो निम्नलिखित चीज़ें याद रखें:

    ये भी पढ़े: मेरे पति गेमिंग के आदी हैं और यह हमारे संबंध को खराब कर रहा है

  • पति आधिकारिक स्नैक वाहक है। याद रखें कि आपकी पत्नी को मीठे की तलब लगती है या नमकीन की और हर जगह अपने साथ स्नैक का पैकेट ले जाएं। अगर आपकी पत्नी ने भोजन की मांग की है, तो इसका मतलब है कि उसे 10 मिनट पहले इसकी ज़रूरत थी और उसे प्रदान करना आपका काम है, वर्ना गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।
pregnancy cravings
Image source
  • प्लीज़ विचारशील रहें। जब आप उसे एक सीट दे सकें तो ऐसा ज़रूर करें और उसके लिए दरवाज़ा खोलें। उसके साथ विशेष व्यवहार करें क्योंकि वह वास्तव में विशेष है। उसके लिए कुछ बैग्स उठाने में मदद करें क्योंकि उसने पहले ही काफी भार उठा रखा है। मदद करें और उसके लिए जीवन आसान बनाएं, लेकिन उसे विकलांग महसूस ना करवाएं। ऐसे मामले में, संभावना है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो भी आपको कोसा जाएगा और नहीं करते हैं तब भी कोसा जाएगा।
  • सेक्स ना मिलने के लिए तैयार रहें। ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करें और अपने हाथों से काम चलाएं। क्या मुझे कुछ और कहने की ज़रूरत है?
  • आपको उसे हर समय लव्ड महसूस करवाने की ज़रूरत है, भले ही वह कितनी भी तर्कहीन हो रही है। आपको उन रोज के कामों की याद दिलाने की ज़रूरत नहीं है जो वह भूल गई है। याद रखिए, वह इसलिए भूली क्योंकि उसका पति, स्पर्म प्रदान करने वाला, और तथाकथित पिता यानी की आप उसे याद दिलाने में नाकाम रहे। उसकी कोख में आपका बच्चा पल रहा है इसलिए उसके पास ट्रम्प कार्ड है।

हर किसी के लिए सुझाव

कुछ बिंदु हर उस व्यक्ति के लिए प्रासंगिक हैं जो एक गर्भवती महिला के साथ बातचीत करता है। आप शायद इस बारे में टिप्पणी दे सकते हैं कि वह 6 महीने की गर्भवती नहीं लग रही है। आप उल्लेख करते हैं कि वह बहुत पतली दिखती है या फिर ऐसा लगता है कि काफी महीने हो गए हैं। दोनों में से आप जो भी बोलना चाहें, नहीं बोलें। उसे अपने लुक्स के बारे में आपकी राय की ज़रूरत नहीं है। वह शायद हर दिन इस बारे में चिंतित है कि वह कैसी दिखती है जब वह अलमारी से कपड़े निकाल रही होती है कि क्या पहने। वज़न के विषय से दूर रहें, अगर आप उसके गायनोकोलॉजिस्ट हैं तो बात अलग है।

ये भी पढ़े: दिन शाहरूख खान के साथ शुरू हुआ….अब यह खत्म कैसे होगा?

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

दूसरी बात यह है कि आपको लेबर डे के बारे में डरावनी कहानियाँ नहीं सुनानी चाहिए। उस स्त्री को ऐसे व्यक्ति के बारे में जानने की कोई ज़रूरत नहीं है जिसका लेबर 48 घंटों तक चला या फिर जिसका 24 घंटों तक दर्द से तड़पने के बाद सी सेक्शन हुआ, या इस तरह की कोई भी डरावनी कहानी। प्लीज़ उस स्त्री को अपने पेरानोइया का संस्करण बताने से बचें। उसे इसकी ज़रूरत नहीं है, उसकी खुद की चिंताएं बहुत ज़्यादा हैं और आपकी कहानियाँ उसके दुःस्वप्नों का कारण बन सकती है।

संक्षेप में, मूल मंत्र यह है कि गर्भवती महिला के आसपास कभी शिकायत ना करें। उसके दिमाग में और शरीर में पहले ही बहुत भार है और उसका पेट आपके पेट से बड़ा है….मेरा मतलब है कि उसकी समस्याएं हमेशा आपकी समस्याओं से बड़ी हैं।

बिकनी वेक्स का हमारा पहला अनुभव और इससे मिली सीख

जब आप सेक्स कर रहे हों तब आपका कुत्ता इन 5 तरीकों से प्रतिक्रिया व्यक्त करता है

मैं अपने पति को ये झूठ बोलती हूँ

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No