Hindi

मेरी गर्लफ्रेंड की शादी उसके माँ-बाप कहीं और कर रहे है. क्या करें?

उसके पिता ने आत्महत्या की कोशिश की और अब मेरी गर्लफ्रेंड काफी दबाव में हैं.
man hands on head

प्रश्न

हेलो मैम

मैं और मेरी गर्लफ्रेंड पिछले तीन सालों से साथ हैं और शादी करना चाहते हैं. उसके परिवार वाले हमारी अंतर्जातीय शादी के खिलाफ हैं. जब उसने अपने अंकल से मेरे बारे में बात की तो उन्होंने साफ़ मना कर दिया. उसके बाद मेरी प्रेमिका के पिता ने आत्महत्या की कोशिश की. इन सब के कारण मेरी प्रेमिका के ऊपर बहुत दबाव है जिसके कारण वो अपने परिवार वालों के पसंद के लड़के से शादी करने जा रही है. कृपया हमारी मदद करें.

Hindi counselling

 जासीना बेकर कहती हैं:

आप निस्संदेह ही एक बहुत ही पेचीदे समस्या में उलझे हो.

अगर आपदोनों एक दुसरे से प्रेम करते हो तो आपि प्रेमिका को डट कर अपने परिवार का सामना करना होगा और आपके साथ अपने रिश्ते के लिए खड़ा होना होगा. परिवार के दबाव में अगर उसने शादी की, तो तीन ज़िंदगियाँ बर्बाद हो जाएँगी.

ये भी पढ़े: मेरी शादी लड़के से नहीं, उसकी नौकरी से हुई थी

आप दोनों को ही अपने अपने माँ पिता से इस बारे में बातें करनी चाहिए. अगर लड़की का पिता उसे आत्महत्या की धमकी दे तो क्या वो आपको छोड़ देंगी? क्या आपसे प्यार करने का बावजूद वो किसी और से शादी करने को तैयार होंगी? इस तरह के सवालों के जवाब आप दोनों को खुद ही ढूंढ़ने होंगे. माता पिता के दबाव में बहकर उनके मन की बात करने को अक्सर बच्चे मजबूर हो ही जाते हैं. अगर आप दोनों शादी करना चाहते हैं तो आपको मुश्किल रास्ता चुनना होगा और अपने अपने परिवारों को समझाना होगा.

आप ये भी याद रखें की इस पूरे मामले में एक और इंसान भी शामिल है जो इस परिस्तिथि से बिलकुल ही अनभिज्ञ है. अगर उसके माता पिता आप दोनों की शादी के लिए तैयार नहीं होते है तो आपकी गर्लफ्रेंड तो कुछ समय माँगना होगा ताकी आप दोनों साथ रहने का एक विकल्प रास्ता ढूंढ सके. कोई ऐसे कदम नहीं उठाएं जिनसे आप दोनों आगे खुश नहीं रहे.

शुभकामनाएं

जसीना

दो विवाह और दो तलाक से मैंने ये सबक सीखे

काश मैं जान पाता कि मेरी पत्नी ने दूसरे विवाहित पुरूष के लिए मुझे क्यों छोड़ दिया

Hindi counselling

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No