Hindi

हमारा यौन जीवन शून्य है क्योंकि मेरे पति को गंभीर पीठ दर्द की समस्या है

मुझे लगता है कि मेरे पति की अब मुझमें कोई रूचि नहीं है। मुझे मेरा प्यार करने वाला पति दुबारा चाहिए।
couple not talking to each other in bed

प्रश्नः

प्रिय मैम,

मैंने वेबसाइट पर आपके द्वारा कई समाधान पढ़े हैं और मुझे आशा है कि आप मेरी समस्या भी हल कर सकती हैं।

मैं 34 वर्षीय विवाहित महिला हूँ। मैं 13 वर्षों से विवाहित हूँ। पिछले 7 सालों से हमारा सेक्स जीवन शून्य है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरे पति को गंभीर पीठदर्द की समस्या है। पीठ दर्द उन्हें किसी भी यौन कृत्य में शामिल होने की अनुमति नहीं देता है।

ये भी पढ़े: वह एक वस्तु जो मैं चाहता हूँ, लेकिन वह नहीं

उनका पीठ दर्द उनके लंबे समय तक बैठने की दिनचर्या के कारण है। डॉक्टर ने उन्हें लंबे समय तक बैठने वाले समय को कम करने का कहा है। उन्होंने कुछ एक्सरसाइज़ आज़माई, लेकिन हमें कोई सुधार नहीं दिखा। उन्हें अपने काम के लिए लंबे समय तक कम्प्यूटर के सामने बैठना होता है। मैं नहीं जानती कि क्या करूं। हमारी बहुत बार बहस हो चुकी है।

मैंने उसे कई बार कहा कि मुझे लगता है तुम्हें अब मुझमें कोई रूचि नहीं है और यह बात मुझे बहुत दर्द देती है। लेकिन वह कहते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है। और यह कि हमारी समस्याएं सिर्फ उनके पीठ दर्द की वजह से हैं और यही कारण है कि वे यौन रूचि व्यक्त नहीं कर सकते। मैम प्लीज़ मेरी मदद कीजिए। मुझे मेरा प्यार करने वाला पति वापस चाहिए।

hindi counselling

ये भी पढ़े: मेरा सेक्स जीवन सिर्फ फोन और पोर्न के साथ है

डॉ शर्मिला मजमूदार कहती हैं:

प्रिय सहेली,

यह समझा जा सकता है कि पीठ दर्द से जुड़ी सीमाएं तनाव पैदा कर सकती हैं जो एक संबंध को नुकसान पहुंचा सकता है।

दर्दः जिस व्यक्ति को दर्द नहीं होता है उसे यह समझना अक्सर मुश्किल लगता है कि उसका साथी क्या अनुभव कर रहा है। [restrict]दर्द जोड़े के जीवन में जो नकारात्मक प्रभाव लाता है, कभी-कभी वह रिश्ते के अन्य पहलुओं में भी फैल सकता है।

अच्छा संचार महत्त्वपूर्ण हैः अन्यथा, एक साथी यौन गतिविधि में शामिल होने की अनिच्छा को करीब आने की अनिच्छा समझने की गलती कर सकता है, जिससे अस्वीकृति और असंतोष की भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं।

ये भी पढ़े: महिलाएं और उनकी सेक्स फंतासियां

एक दूसरे के साथ धैर्य रखें: तनाव को कम करने के लिए, एक ऐसा वातावरण बनाने की कोशिश करें जिसमें आप दोनों में से किसी को भी जल्दबाज़ी महसूस ना हो। मैं एक कोमल मसाज, एक गर्म स्नान या शॉवर या एक बाम लगाने की सलाह दूंगी- कोई भी बाम जो मांसपेशियों को आराम दे और दर्द कम करे। यहां तक कि सबसे अच्छी परिस्थितियों में भी, सेक्स के दौरान पीठदर्द हो सकता है। यह जानकर, आप दोनों को पहले ही योजना बना लेनी चाहिए कि आप कैसी प्रतिक्रिया देंगे, ताकि आप क्रोधित या कुंठित होने से बच सकें।

जब सीधे खड़ा होना और/ या पीछे की ओर झुकना (एक्सटेंशन) बेहतर लगेः अगर निचली पीठदर्द के साथ आपका साथी एक्सटेंशन पसंद करता है, तो वह मिशिनरी मुद्रा का इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें स्त्री अपने घुटनों को अपने सीने की ओर बैंड करती है। इसके लिए, पुरूष को खुद को अपने हाथों पर टिकाना होगा ताकि उसकी पीठ विस्तरित हो या पीछे की ओर ज़्यादा झुक सके। या फिर स्त्री पुरूष को स्ट्रेडल कर सकती है (दूर या उसकी तरफ देखते हुए) जबकि पुरूष कमर के नीचे तकिए के साथ अपनी पीठ के बल लेटे या फिर वह एक मजबूत बिना हाथ की कुर्सी पर बैठ सकता है।

अगर आगे झुकने (फ्लेक्शन) से बेहतर महसूस होता हैः निचली पीठ दर्द के साथ अपके पति, जिन्हें फ्लेक्शन पसंद है, उन्हें शायद अपने साथी में पीछे से प्रवेश करना आरामदायक लगे, जब आप दोनों घुटने के बल झुके हुए हों। या, स्त्री बिस्तर के किनारे पर झुक सकती है, जबकि वह खड़ा होकर पीछे से प्रवेश कर सकता है, जिससे वह आगे झुक सकेगा। साथ ही वे दोनों अपनी साइड पर लेट सकते हैं, और पुरूष पीछे से प्रवेश कर सकता है।

एक स्वस्थ विवाहित जीवन के लिए शुभेच्छा।
डॉ शर्मिला [/restrict]

Hindi counselling

उसकी पत्नी की साफ सफाई ना रखने की आदत की वजह से उनका तलाक हो गया

वजाइना से जुड़े ये 5 मिथक हैं जिन्हे स्पष्ट करने की ज़रूरत है

लोग अफेयर करने के लिए ये 6 कारण देते हैं

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No