हमने दुनिया से लड़ कर प्रेम विवाह किया था लेकिन पति अब अब्यूसिव है

Physical Abuse

प्रश्नः

मैंने पिछले मार्च में शादी की थी। यह मेरे सास-ससुर के मजबूत विरोध के साथ एक प्रेम विवाह था। कुछ कठिन फैसलों ने उन्हें हमारे रिश्ते को स्वीकार करने के लिए मजबूर कर दिया और आखिरकार हमने शादी कर ली। पहली रात को मेरे पति ने अपने माता-पिता को चोट पहुँचाने के लिए स्वयं को बहुत दोषी महसूस किया और मुझे उनके लिए कुछ अच्छा करने की धमकी दी। मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी क्योंकि वह नहीं चाहता था कि मैं अपनी सरकारी नौकरी में स्थानांतरण पर किसी अन्य शहर में जाऊँ। उसने मुझे मारा भी। मैं क्या कर सकती हूँ?

ये भी पढ़े: क्या प्यार हमें सहमति को नज़रंदाज़ करने की अनुमति देता है, नहीं, भले ही बॉलिवुड ऐसा कहे!

उत्तरः

मैं समझ सकता हूँ कि यह आपके लिए बहुत दर्दनाक और उलझन भरा समय होगा। एक बाहर से देखने वाले व्यक्ति के तौर पर, मैं कहूँगा कि किसी भी प्रकार का शारीरिक दुर्व्यवहार, भले ही वह कितना भी छोटा हो और किसी भी कारण से हो, उसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए और यह रिश्ते को तोड़ने के लिए पर्याप्त आधार है। वह आपको परिणामों के साथ धमकी दे रहा है कि अगर आप उसके कहे अनुसार नहीं करती हैं तो परिणाम बुरा होगा और अपने जीवन के निर्णय लेने की आपकी स्वतंत्रता छीन रहा है। मेरे लिए यह स्पष्ट रूप से एक अपमानजनक स्थिति है कि उससे शादी करने के लिए आपने जो कुछ भी किया, उसके बावजूद, अगर मैं आपकी जगह होता तो मैं उससे और इस स्थिति से जितनी जल्दी हो सके, दूर चला जाता।

मुझे लगता है कि आपको तीन प्रमुख भावनाओं, अपराधबोध, शर्म और चिंता से निपटने के लिए दृढ़ होना होगा। अपराधबोध, किसी ऐसे व्यक्ति को छोड़ने के लिए जिसे आप प्यार करते थे और हर किसी की इच्छाओं के खिलाफ जाकर उसके साथ होने के लिए इतनी मेहनत करने के लिए। शर्म ‘लोग क्या कहेंगे?’ के लिए और ‘उसके बिना मैं क्या करूँगी?’ और ‘अगला क्या?’ के बारे में चिंता भी ऐसी चीज़ है जिसके बारे में योजना बनाना ज़रूरी है।

ये भी पढ़े: वो मुझे मारता था और फिर माफ़ी मांगता था–मैं इस चक्र में फंस गई थी

मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूँ कि आप मित्रों और परिवार से समर्थन इकट्ठा करें और जितनी जल्दी हो सके परामर्शदाता और वकील से बात करें। मैं आपके लिए इस कठिन स्थिति से गुजरने के लिए आवश्यक साहस की कामना करता हूँ।

मेरे मामा ने मुझे गलत तरीके से छूआ

मेरे मामा ने मुझे गलत तरीके से छूआ

उसने कहा कि वह और किसी के साथ भी संबंध रखना चाहता है

Tags:

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.