Hindi

इन 8 कारणों की वजह से पति अपनी पत्नियों में रूचि खो देते हैं

पति अपनी पत्नियों में रूचि खो देते हैं क्योंकि पत्नियां उनकी रूचि बरकरार रखने के लिए कुछ मेहनत नहीं करती हैं।
husband tired from wife

कई महिलाओं को लगता है कि विवाह के कुछ वर्षों बाद उनके पति उनमें रूचि खो देते हैं। जूनून खत्म हो जाता है, परवाह चली जाती है और रोमांस फुर हो जाता है। पति भावनात्मक रूप से दूर दिखाई देते हैं, संचार इस स्तर तक सीमित हो जाता है कि क्या काम करना है और क्या सुधारना है। संबंध में एक रूटीन बन जाता है, इतना ज़्यादा की कपल किचन या हॉल में मुस्कुराए और नज़र मिलाए बिना ही एक दूसरे को देखकर वहां से गुज़र जाता है।

क्या यह परिचित लग रहा है?

क्या आपके पुराने, नवविवाहित दिनों को याद करके रोते हुए आपकी आँखे सूज जाती हैं?

फिर क्या हुआ?

आइये एक्स्प्लोर करें और चर्चा करें।

ये भी पढ़े: विवाहेतर संबंधों के अब और अधिक ओपन होने के 5 कारण

पति अपनी पत्नियों से क्या चाहते हैं?

विवाह शुरूआती कुछ वर्षों तक मज़ेदार, सेक्स से भरा और खुश रहता है। लेकिन विवाह हमेशा के लिए ऐसे नहीं बने रहते। एक विवाह को स्वस्थ, मजबूत, प्यार भरा और जीवंत बनाने के लिए बहुत सारा काम और मेहनत लगती है।

अधिकांश जोड़े शादी को हल्के में ले लेते हैं; अब वे अपने साथी को लुभाने की कोशिश नहीं करते या उनकी तारीफ नहीं करते। चूंकि जीवन में ज़िम्मेदारियां आ जाती हैं, जोड़े दूर हो जाते हैं। और अगर एक दो बच्चे भी हो जाएं तो आपकी बर्बादी की विधि लगभग तैयार है। आपकी शारीरिक अपीयरेंस बदलती हैं, आपकी प्राथमिकताएं बदलती हैं और आप भी बदल जाते हैं। और एक पति ऐसा नहीं चाहता है।

lady crying husband sympathize
Image source

ये भी पढ़े: अफेयर की वजह से मुझे महसूस हुआ कि मुझे धोखा दिया गया है, इस्तेमाल किया गया है और मैं असहाय हूँ

एक पति एक ऐसी स्त्री चाहता है जो अब भी उसके बारे में वैसा ही फील करे जैसा पहले किया करती थी। ऐसी कोई जो एक कामुक टिप्पणी के साथ आंख मारे। पुरूषों को ऐसी स्त्रियां पसंद हैं जो खुश रहती हों लेकिन वे हर बार उसकी ज़िम्मेदारी खुद नहीं लेना चाहते। जब कोई पत्नी पर्याप्त समय ना देने या उसे खुश करने की कोशिश ना करने के लिए अपने पति पर आरोप लगाती है, वह उससे दूर हो जाता है।

एक पत्नी और एक महिला के रूप में अगर आप समझ लें कि आपका साथी आपको अक्सर छूता क्यों नहीं है तो आप अब भी अपने संबंध को बचा सकती हैं। अगर आप निम्न में से किसी भी कारण से इत्तेफाक रखती हैं, तो आप जानती हैं कि क्या करना है।

इन 8 कारणों की वजह से पति अपनी पत्नियों में रूचि खो देते हैं

संभावना है कि उसकी खोई हुई रूचि को पुनर्जीवित किया जा सकता है बशर्ते आप समस्या की पहचान करें और उस पर काम करें। विवाह एक दैनिक प्रयास है, एक बच्चे को पालने की तरह। आपको एक दूसरे के साथ खुश और संतुष्ट होकर फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए इसे पोषित करना होता है, इसकी देखभाल करनी होती है, और हर दिन प्यार जताना होता है।

ये भी पढ़े: लोग अफेयर करने के लिए ये 6 कारण देते हैं

1. आप अपनी खुशी की ज़िम्मेदारी हमेशा उसे सौंप देती हैं

आप कह सकती हैं, ‘‘उसे सोचना होगा कि मुझे कौन सी चीज़ खुशी देती है और उसे वही करना चाहिए!’’

लेकिन यह सच नहीं है। आप अपनी खुशी के लिए खुद ज़िम्मेदार हैं और आपको खुश करने के लिए हमेशा अपने पति पर निर्भर रहने से उस पर एक अवांछित दबाव पड़ेगा और वह धीरे-धीरे विथड्रॉ कर लेगा। एक पुरूष की डिज़ायर का राज़ है स्वयं को खुश रखना – और जब एक पुरूष को महसूस होता है कि उसकी पत्नी खुश है, तो वह शक्तिशाली और मजबूत महसूस करता है। यह बदले में खुद को एक इच्छा में बदल देता है।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

2. अब आप अपने लुक्स पर ध्यान नहीं देती हैं

उम्र, बच्चा, जीवनशैली, ज़िम्मेदारी, तनाव – ये सबकुछ जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण को बदल देते हैं। हो सकता है आपका वज़न बहुत बढ़ गया हो या महीनों से आपने पेडिक्योर नहीं करवाया हो। अब आप अच्छे कपड़े नहीं पहनती हैं या मेकअप नहीं लगाती हैं। अब आप हमेशा पजामा और बच्चे के खाने के दाग वाला ढीला टी-शर्ट पहनती हैं। कुछ समझ आया?

ऐसी स्त्री की इच्छा कौन करेगा जो परिवार की देखभाल करने की प्रक्रिया में खुद को ही खो चुकी है?

परिवार की देखभाल करना एक बहुत बड़ा काम है, लेकिन प्रक्रिया में खुद को अनदेखा ना करें। अच्छा दिखें, अच्छा महसूस करें और अच्छा होगा।

ये भी पढ़े: क्या होता अगर मुझे अपने पति के धोखे के बारे में पता ही नहीं चलता?

3. आप शिकायत ज़्यादा करती हैं और बात कम करती हैं

शनिवार की शाम है। बच्चे सो चुके हैं। आप एक-दो ड्रिंक पीने बैठें हैं। और आपके पास बात करने के लिए समय है।

couple discussing
Image source

आप किस बारे में बात करती हैं?

ससुराल वाले और उन्होंने आपके साथ इतने समय तक कितना मतलबी बर्ताव किया है? काम का तनाव? एक दोस्त छुट्टियां मना रहा है जबकि आप बस बच्चों की देखभाल ही कर रही हैं? क्या आप अपनी अगली छुट्टी की योजना के बारे में बात करने का सोचती हैं? या फिर अपने पति से पूछती हैं कि काम पर सब कैसा चल रहा है? आप दोनों अब अगली बार कब साथ में खाना बनाओगे? या फिर आर्थिक स्थिति के बारे में बात करती हैं?

हर समय बुराई और शिकायत करते रहने से आपको जो बहुमूल्य समय साथ में प्राप्त होता है उसमें आपका पति आपके साथ कोई भी चर्चा करने से बचेगा।

4. आप कभी उसके द्वारा किए गए किसी काम की तारीफ नहीं करतीं

हर इंसान कभी ना कभी तारीफ के लिए तरसता है। जहां महिलाएं अधिक मुखर होती हैं और अपनी तारीफ करवा सकती हैं, पुरूष अपनी भवनाओं के बारे में इतने खुले नहीं होते हैं। अभिव्यक्ति की कमी का मतलब भावनाओं की कमी नहीं है।

अपने पति के हर छोटे काम की तारीफ करना महत्त्वपूर्ण है। आपके जीवन को उसके अपने तरीकों से आसान बनाने के लिए उसका शुक्रिया अदा दीजिए। आपका साथ देने के लिए उसकी सराहना कीजिए।

ये भी पढ़े: शादीशुदा थी मगर उस कम उम्र के लड़के की तरफ आकर्षित हो रही थी

5. आप लगातार उसे टोकती रहती हैं

ज़्यादातर पुरूष आलसी होते है। यह एक विशिष्टता है और आप इसे बदल नहीं सकती हैं। लेकिन जब आप उसे लगातार टोकती रहती हैं, तो वह ज़िद्दी बन जाता है। तंग करने से एक संबंध खराब हो जाता है और यह कभी काम नहीं करता है। नाराज़गी के माध्यम से अपनी निराशा और नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करने से सिर्फ अप्रसन्नता उत्पन्न होती है।

इसकी बजाए, अपने पति पर भरोसा कीजिए और वे चीज़ें करने के लिए उसे प्रोत्साहित कीजिए जो उसे करनी चाहिए।

6. आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के सामने उसका मज़ाक उड़ाती हैं

जब उसके दोस्त या रिश्तेदार आपके घर आते हैं अगर आप तब उसका मज़ाक उड़ाती हैं, तो भावनात्मक रूप से आपसे दूर होने के लिए उसे दोष ना दें। अपने पति की गलतियों या त्रुटियों को सार्वजनिक रूप से बताना और फिर कहना कि मेरा वह मतलब नहीं था, उससे ज़्यादा पीड़ादायक हो सकता है जितना आप समझती हैं।

friends eat dinner together
Image source

ये भी पढ़े: अपने पति की बेवफाई के सबूत को रखना क्यों आवश्यक है?

जब आप उसके दोस्तों या रिश्तेदारों के सामने उसे मस्ती में नीचा दिखाएं या खिल्ली उड़ाएं तो यह आपके पति के लिए अपमानजनक हो सकता है। उसके बारे में घटिया मज़ाक करना उसे दूर कर देगा और वह विथड्रॉ होता जाएगा।

7. आपने अपनी प्राथमिकताएं बदल दी हैं

अच्छा व्यवहार करने वाले और अच्छे कपड़े पहनने वाले बच्चे। साफ और स्वच्छ घर। खाना बनाने में माहिर होना।

अगर आप सिर्फ यही सोचती हैं और इसी बारे में बात करती हैं, तो इस दुनिया में कौन आपमें रूचि रखेगा? अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो अपने पति के साथ क्वालिटी टाइम बिताने से ज़्यादा प्राथमिकता बच्चों और साफ घर को देती हैं, तो मुझे आपके लिए बुरा महसूस होता है।

और नहीं, मैं आपसे यह नहीं कह रही हूँ कि बच्चों पर बिल्कुल ध्यान मत दो और अपने घर को कचरे से भर दो। आपको बस यह जानने की ज़रूरत है कि रेखा कहां खींचनी है।

8. आप दोनों की नौकरी तनावपूर्ण है

काम के तनाव ने आपकी निजी स्पेस पर कब्जा कर लिया है। आप पूरा समय काम करते हैं, आप तनावग्रस्त हैं, आपके कलीग को इस साल भी प्रमोशन मिलने की संभावना है, और आपने एक बुरा इंप्रेशन बनाया है।

ये भी पढ़े: अपनी पत्नी को धोखा देने के बाद मेरा जीवन नर्क बन गया

यह किसी भी पुरूष या स्त्री पर पैनिक अटैक होने के लिए पर्याप्त है। इस बेहद प्रतिस्पर्धी दुनिया में एक सचेत मन के साथ जीवित रहने के लिए अपने काम और काम की अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट होना बहुत महत्त्वपूर्ण है। कठिन समय में एक दूसरे का साथ दें और जादू देखें।

Image source

अपनी खुशी स्वयं ढूंढने से शुरू कीजिए और बाकी सब अपने आप हो जाएगा।

विवाहेतर संबंध में लोग शारीरिक सौंदर्य खोजते हैं या फिर आंतरिक सौंदर्य?

मैंने अपने बचपन के दोस्त के साथ मेरी पत्नी के सेक्स्ट पढ़े और फिर उसे उसी तरह से प्यार किया

उसकी माँ का एक अफेयर था और उसका भी

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No