Hindi

जब हम सेक्स कर रहे थे तब मेरी तीन साल की बेटी कमरे में आ गई!

हर माता-पिता का दुःस्वप्नः जब वे सेक्स कर रहे हों तब उनका बच्चा कमरे में आ जाए। आप समझदारी के साथ इसका सामना कैसे करें और यह सुनिश्चित कैसे करें कि बच्चा डर ना जाए?
shocked couple in bed

मैं चाहती थी कि एक चीज़ मेरा बच्चा कभी ना देखे- मुझे सेक्स करते हुए!

“तो यह रविवार की सुबह थी। हममें से किसी को भी नौकरी के लिए भागना नहीं था और हम जानते थे कि बच्चे अपने कमरे में सो जाएंगे। अंतरंगता के लिए परफेक्ट समय! इसलिए हम बिस्तर के अंदर घुस गए और शुरू हो गए! जुनून की उंचाइयों में, मैं उसके उपर थी और मेरी तीन साल की बेटी, अपनी उनिंदी आंखें मसलती हुई दरवाज़ा खोल कर अंदर आ गई। इससे भी बदतर बात यह कि हम इतने खोए हुए थे कि हमें अहसास भी नहीं हुआ कि वह कब हमारे कमरे में आ गई जब तक हमने उसके मुंह से हैरानी के साथ ‘‘मम्मा’’ ना सुना! हम तुरंत एक दूसरे के आगे पीछे छुप गए और खुद को चादर में खींच लिया और मैंने उससे उसके कमरे में जाने के लिए कहा और बोला कि मैं उसके पास आ ही रही हूँ। तभी से मैं उस विषय से बच रही हूँ और मैं उसकी आँखों में नहीं देख सकती। क्या मैंने उसे डरा दिया है? मैं क्या करूं,’’

ये भी पढ़े: शादी के बाद संयुक्त परिवार में रहना मेरे लिए अच्छा रहा

आपके बारे में क्या? क्या आप कभी इस परिस्थति में रहे हैं? मुश्किल, हैं ना? तो आपमें से उन लोगों के लिए जिन्होंने अब तक ऐसा अनुभव नहीं किया है, या फिर शायद इससे गुज़र रहे हैं, आइये देखते हैं कि हम क्या कर सकते हैं।

घबराएं नहीं

जिस क्षण बच्चा आपके कमरे में आए, भले ही आपको इच्छा हो कि एक दूसरे के पीछे छुप जाएं और खुद को कवर कर लें…..लेकिन रूकिए! एक गहरी सांस लीजिए……धीरे से अपने साथी के बाजू में जाइये, जैसे की आप एक दूसरे के पास सो रहे हों और बच्चे को कुछ ऐसा कहते हुए स्वाभाविकता से चादर खींचें, ‘‘ओह बेटा, गुड मॉर्निंग! हमनें सुना नहीं की तुम आए…डैडी/मम्मी और मैं थोड़ा स्पेशल प्यार वाला समय बिता रहे थे।” जब आप ऐसा करें, तो आप अपने बच्चे को यह इम्प्रेशन देने से बचें कि सेक्स कोई गंदी और शर्मिंदगी भरी चीज़ है और दूसरा, आप इसे प्यार के साथ संबद्ध करें, ऐसी भावना जो बच्चा पहले से ही अच्छी तरह समझता है।

कभी क्रोध ना दिखाएं
ऐसे समय में अपने बच्चे के प्रवेश पर कभी भी क्रोध या अस्वीकृति की प्रतिक्रिया ना दें। आपकी वजह से वह दोषी और शर्मिंदा महसूस करेगा, आप कभी नहीं चाहते की आपका बच्चा सेक्स के साथ इन भावनाओं को संबद्ध करे। क्योंकि यकीन मानिये, भले ही आपका बच्चा कितना भी छोटा हो, पहली बार जब वह कोई यौन दृश्य देखता है, वह हमेशा उसके ज़हन में रहता है। मनोवैज्ञानिक शब्दों में हम इसे ‘‘प्रारंभिक दृश्य” कहते हैं और यह बच्चे के विचार को आकार देने में बहुत महत्त्व रखता है।

couple in bedroom

ये भी पढ़े: जब हमने बच्चों को उनका खुद का बेडरूम दिया, तो हमारी नींद बेहतर हो गई

उपेक्षा के बारे में सावधान रहें

अब आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कमरे से चला जाए। सीधे-सीधे यह ना कहें, ‘‘अपने कमरे में जाओ, मैं तुमसे बाद में बात करूंगा।” यह एक सज़ा जैसा लगता है और बच्चे में एक डर उत्पन्न कर देगा। एक ऐसी चीज़ के साथ स्वाभाविक लगने वाला बहाना इस्तेमाल कीजिए जिसमें आमतौर पर बच्चा आपकी मदद करता है, जैसे, ‘‘अरे, क्या तुम देख सकते हो दूध आया है या नहीं? आज छुट्टी है, चलो साथ मिल कर नाश्ता बनाएं!’’

हमेशा प्रश्नों से निपटें

अगर आप अब तक ऊपर लिखी हुई चीज़ों को करने में कामयाब रहे हैं, तो संभावना है कि आपको किसी असहज प्रश्न का सामना करना पड़ेगा। अगर ऐसा हो, अगर प्रश्न आपके सामने आ भी जाएं, उन्हें टालिए मत। यह समझा जा सकता है कि आप चिंतित और शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, लेकिन याद रखिए कि आप जानते हैं कि क्या हो रहा है, लेकिन आपका बच्चा पूरी तरह अनभिज्ञ और हक्का-बक्का है! बिना किसी बाधा या डांट के उसे पूरा सवाल पूछने दें। अगर आप इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि वे क्या पूछ रहे हैं, तो सरल भाषा में ज़्यादा स्पष्टिकरण प्रश्न पूछिए (आप ज़रूरत से ज़्यादा जानकारी नहीं देना चाहेंगे!) अगर आपको अब भी लगता है कि आपके पास उनके सवालों का जवाब देने के लिए शब्द नहीं हैं, तो उनसे ईमानदारी से थोड़ा ज़्यादा समय मांगे, ऐसा कहते हुए, ‘‘मैं तुम्हें इस प्रश्न का सबसे सही उत्तर देना चाहुंगी क्योंकि यह एक अच्छा सवाल है। क्या तुम्हें लगता है कि तुम मुझे थोड़ा समय दे सकते हो जब तक मैं इस बारे में सोचूं?’’

couple in beb

ये भी पढ़े: महिलाएं और उनकी सेक्स फंतासियां

जब बच्चे आपके निजी क्षणों में आपके सामने आते हैं, तो हमेशा याद रखें कि वे ज़्यादा भ्रमित और शर्मिंदा हैं और अगर आप शर्मिंदगी भरा बर्ताव करते हैं, तो आप उनमें वही जटिल स्थिति तैयार कर देंगे जिसे आप टालने की कोशिश कर रहे हैं। तो शांत रहें और दृढ़ता के साथ इसका सामना करें।

तो यह हो गया; अब क्या?

जब हम सेक्स कर रहे थे तो मेरा दो साल का बच्चा कमरे में चला आया। हम गैर-ज़िम्मेदार और दोषी महसूस कर रहे हैं। क्या हमारा बच्चा डर गया है? उसने हमसे इस बारे में कुछ नहीं पूछा है, तो क्या हमें यह बात सामने लानी चाहिए और इसपर बातचीत करनी चाहिए?

सबसे पहले, आप ऐसी चीज़ें करने के लिए गैर-ज़िम्मेदार नहीं हैं जो आपको एक जोड़ा बनाते हैं। आप एक जोड़ा और माता-पिता हैं और दोनों भूमिकाएं निभाने के लिए आपको कुछ चीज़ें करने की ज़रूरत है। आप प्राकृतिक चीज़ कर रहे थे। फिर भी, एक बच्चे के लिए यह देखना प्राकृतिक चीज़ नहीं थी, लेकिन ऐसा नहीं है कि वह कभी सेक्स के बारे में नहीं जानेगा। हो सकता है आपने उसे थोड़ा सा झटका दे दिया हो या शायद थोड़ा भ्रमित कर दिया हो। हालांकि, अगर बच्चों के सामने पति और पत्नी का स्नेह प्रदर्शन (स्पर्श करना, हाथ थामना, किस करना) आपके घर में स्वाभाविक है, तो शायद आपका नन्हा बच्चा बिल्कुल भी अचंभित नहीं होगा। अगर उसने आपसे इस बारे में कुछ नहीं पूछा है, तो आपको यह बात छेड़ने से पहले दो चीज़ें करने की ज़रूरत हैः

ये भी पढ़े: वो एनिवर्सरी गिफ्ट जो उसने प्लान नहीं किया था

1. अपने आसपास उसके व्यवहार में बदलाव ढूंढे – कम होता आई कॉन्टेक्ट, गले लगाने या छूने से विमुखता, उस बेडरूम में जाने की अनिच्छा जहां उसने आपको देखा, उसके खिलोनों की शारीरिक रचना के बारे में बढ़ती जिज्ञासा, आदि। अगर इनमें से कोई भी संकेत मौजूद हैं, तो आप धीरे से चर्चा का विषय छेड़ सकते हैं।

2. अगर उपरोक्त संकेत मौजूद नहीं हैं, तो आपको धीरे-धीरे आपको अपने बेडरूम में प्रवेश करने से पहले दस्तक देने और माँ और पिता के बीच ‘निजी समय’ की अवधारणा की व्याख्या करने के बारे में सीमाएं स्थापित करनी होगी, क्योंकि उन्हें इसकी ज़रूरत है, जैसे उन्हें अपने दोस्तों के साथ खेलने की ज़रूरत है।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

ये भी पढ़े: लड़कों की कुछ बातें जो लड़कियों को हमेशा खिन्न कर देती हैं!

मेरा छह वर्षीय बच्चा हमारे सेक्स करने के दौरान भीतर चला आया। हम इधर-उधर पलटे, चिल्लाए और उसे डरा दिया। क्षति को पूर्ववत करने के लिए अब हमें क्या करना चाहिए?

अब जब नुकसान हो ही चुका है, तो इस मामले का सामना करना ही बेहतर है। अपने बच्चे के पास जाएं और उसे बताएं कि आप इस बारे में शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं कि जब वह अंदर आया तो आपने कैसा बर्ताव किया लेकिन आप अचंभित रह गए थे और नहीं जानते थे कि क्या प्रतिक्रिया दें। उससे यह पूछकर स्थिति को हल्का करें कि आपने जैसी प्रतिक्रिया दी थी क्या वह उसे हास्यास्पद लगी थी? थोड़ा हंसें। फिर सीधे पूछ लीजिए कि क्या उसके मन में उस घटना के बारे में कोई सवाल है और आप हर सवाल का जवाब ईमानदारी से देंगे। स्थिति को काबू में करने के लिए यह पर्याप्त होना चाहिए!

हर जोड़े को ये 7 काम प्रतिदिन करना चाहिए

6 पुरूष बताते हैं -मेरी पत्नी मूड में थी और मैंने अनजाने में उसे खराब कर दिया

रिलेशनशिप में एक जोड़ा ये 10 अजीबोगरीब काम करता है लेकिन स्वीकार नहीं करता

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No