Hindi

जब कोई आपके साथ ब्रेकअप करना चाहे, तो उसे जाने दीजिए

व्यक्तिगत विकास की दिशा में ब्रेकअप एक नया अवसर हो सकता है
tevar

अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो उसे जाने दीजिए

जब लोग जवान होते हैं तो उन्हें लगता है कि दुनिया उनके लिए ही बनाई गई है। अगर वे भाग्यशाली होते हैं तो वे अपने माता-पिता और उनके आसपास के सभी लोगों के ध्यान का केंद्र होते हैं। लेकिन जल्द ही आप देखते हैं कि चीज़ें बदलती हैं, आप अनावश्यक हो जाते हैं और जीवन क्षणिक होता है। यह बहुत जल्दी होता है; पहला उदाहरण वह है जब आपका छोटा भाई/ बहन पैदा होता है। यह अनुभव तब भी जारी रहता है जब आपका स्कूल का दोस्त एक दूसरा बेस्टफ्रैंड चुन लेता है, और आपका खास दोस्त दूसरे व्यक्ति को ज़्यादा तवज्जो देने लगता है।

जलन, ईर्ष्या और आत्मसंशय की भावना की पहली हलचल में आप खुद से पूछते हैं ‘‘क्या मैं र्प्याप्त नहीं हूँ?’’ फिर छोटी सफलताएं मिलती हैं, आप स्कूल कप्तान या सर्वश्रेष्ट धावक बन जाते हैं, या फिर कला या संगीत के क्षेत्र में आपके कौशल पहचाने जाते हैं। आपको बेहतर महसूस होता है और जीवन चलता जाता है।
[restrict]
ये भी पढ़े: शादी के लिए वो धर्म परिवर्तन करने की ज़िद्द कर रहा है!

एक वयस्क के रूप में आपको एक सुंदर साथी मिल जाता है और जीवन परफेक्ट लगता है। आप इस व्यक्ति के आसपास अपने सपने बुन लेते हैं और जीवन बेहद सुंदर हो जाता है। अचानक वह परम सुख चकनाचूर हो जाता है बिल्कुल उस तरह जैसे शेल्फ पर से चीनी मिट्टी का गुलदस्ता गिर कर टूटा था। आपने यह उम्मीद नहीं की थी। उस व्यक्ति को कोई और मिल गया है और वह आपको छोड़ना चाहता है! ऐसा कैसे हो सकता है? यह सब गलत है। क्यों? क्यों? क्यों? आपके दिमाग में अविश्वास बना रहता है। आप उसे जाने नहीं देना चाहते! आप ऐसा नहीं कर सकते। ऐसा होने पर आप निराश महसूस करते हैं। और आपको उसे जाने ही देना चाहिए। वजह ये हैं

1. अगर किस्मत में लिखा होता, तो वह रूकता

इस विचार को स्वीकार करने में मुझे बहुत समय लग गया। जीवन कई अनुभवों से भरी एक यात्रा है। यह अच्छा है कि आपने इस अध्याय का आनंद लिया। अब इसका प्राकृतिक अंत आ चुका है। मुझे उसे जाने देना चाहिए क्योंकि अगर मेरी किस्मत में उसका साथ लिखा होता तो वह अपनी इच्छा से रूकता। यह एैसा है जैसे वह अपनी मंज़िल पर पहुंच चुका है और अब उसे ट्रेन से उतरना है। अब आपको किसी और से मिलने के लिए तैयार रहना चाहिए जो निश्चित ही आपके साथ रहेगा।

man comforting woman
Image source

ये भी पढ़े: मैं दुबारा शादी अपने लिए करना चाहती हूँ, अपने बेटे के लिए नहीं

2. किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़े रहना व्यर्थ है जिसने संबंध तोड़ना चुना है

एक बार मैंने एक चमगादड़ के बच्चे को बचाया था और चूंकि मैं नहीं जानती थी कि उसकी देखभाल कैसे करनी है और मेरे पास साधन भी नहीं थे, इसलिए वह मर गया। मैं उसे गाढ़ या फैंक नहीं सकती थी; मुझे उससे बहुत लगाव हो गया था लेकिन जब उसके मृत शरीर की सडांध मेरी सहनशक्ति से बाहर हो गई तो मैंने ऐसा किया। एक टूटा हुआ संबंध भी कुछ ऐसा ही है – इससे पहले की स्थिति आपके लिए असहनीय हो जाए, इसे छोड़ दें और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे शांति और गरिमा के साथ करना। उन्हें उड़ जाने दीजिए।

ये भी पढ़े: तलाक मेरी मर्ज़ी नहीं, मजबूरी थी

3. नए अवसर के लिए रास्ता बनाइये

एक और कहावत है, ‘‘जब एक दरवाज़ा बंद होता है तो हज़ार खिड़कियां खुल जाती हैं।” जीवन में बहुत सारी खुशियां इसी तथ्य के कारण आती हैं कि आप उसे हल्के से पकड़ते हैं। जब आप जीवन को बहुत तीव्रता और चिंता के साथ पकड़ते हैं तो इसके परिणामस्वरूप दर्द, नफरत और चिंता उत्पन्न होती है। जब ब्रेकअप होता है तो फिर से संभलना कभी भी आसान नहीं होता है। हालांकि याद रखिए कि यह दुनिया का अंत नहीं है। अगर आप अब भी जीवित हैं तो इसका अर्थ है कि अब भी एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है, और यही बात लव इंट्रेस्ट के बारे में भी सही है, अपना मन खुला और दर्द से मुक्त रखें और अंधेरी रात के बाद आपके लिए एक नया प्यार इंतज़ार कर रहा होगा।

रिश्ते बनाना मुश्किल है, उन्हें बनाए रखना और भी मुश्किल

4. हर ब्रेकअप के साथ व्यक्तिगत विकास होता है

यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है, हर बार जब मेरा ब्रेकअप हुआ तो मैंने पाया कि मेरा एक आध्यात्मिक विकास हुआ जो मेरे लिए अद्वितीय था। हर प्रेमी के साथ मैंने खुद के बारे में सीखा और यह भी कि मुझे क्या सूट करता है। मैं प्रत्येक अनुभव द्वारा अपने व्यक्तित्व को आकार देने और खुद को एक आत्मविश्वासी और मुक्त व्यक्ति बनाने के लिए ओपन थी। हर ब्रेकअप ने मुझे सिखाया कि मैं उतनी नाजु़क नहीं हूँ जितना मैं समझती थी, और यह कि मेरे पास प्यार का एक सागर था जो किसी भी निराशा से जर्जर नहीं होता था। मैं अपने हर व्यक्तिगत इतिहास के बाद एक गुलाब की तरह खिल रही थी और एक नई सुगंध, रंग और आकार में ढल रही थी। ब्रेकअप की बदौलत मैंने खुद को सराहना सीख लिया।

Independent lady
Image source

ये भी पढ़े: २० साल लगे, मगर आखिर मैंने उसे ब्लॉक कर ही दिया

5. गरिमा और प्यार के साथ उसे जाने दो

अगर आपने इस व्यक्ति को इतना प्यार किया है – तो आप उसे क्यों नहीं जाने दे रहे जहां भी वह जाना चाहता है? फिर अगर किस्मत में आपका साथ लिखा है, तो वह वापस आएगा…अगर नहीं आया तो समझ लीजिए ऐसा होना ही नहीं था। तो जब आप सुनें कि आपका साथी आपसे ब्रेकअप करना चाहता हैं – तो उदार बनिए और एक मुस्कान के साथ उसे जाने दीजिए, यह जानकर की आप किसी को भी अपने जीवन में बांध नहीं सकते हैं; और यह की हर व्यक्ति के पास नक्शा होता है और आप केवल यात्री हैं। आभारी रहिए कि आपने साथ में बिताए समय का आनंद लिया।

ब्रेकअप कभी भी आसान नहीं होता और क्रोध, पीड़ा और निराशा की अवस्था में किसी से यह कहना क्रूर लग सकता है कि सिर उठाओ और मुस्कुराओ। हालांकि इसे स्वीकार करना चाहिए की आत्म-दया, दुख या झगड़े में शामिल होना सिर्फ प्रतिघात ही करेगा। ब्रेकअप को संभालने का एक शिष्ट तरीका है इसे कुशलता और शिष्टता के साथ संभालना। बस जाने दो!
[/restrict]

मेरे साथी की मृत्यु के बाद मुझे इन चीज़ों का पछतावा है

जिसने मुझे धोखा दिया उस प्रेमी के लिए एक पत्र

पचास की उम्र में तलाक

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also enjoy:

Yes No